डेनियल विलियम्स ने अपने अनोखे शौक के बारे में बताया – ‘मधुमक्खियां मुझे शांत और सचेत रहने का अभ्यास करने में मदद करती हैं’

Danial Williams

“मिनी टी” डेनियल विलियम्स एक फाइटर, व्यवसाय के मालिक, स्वास्थ्य प्रेमी और यहां तक ​​कि एक शौकिया मधुमक्खी पालक के रूप में कई भूमिका निभाते हैं।

ONE Fight Night 19: Haggerty vs. Lobo में थाई-ऑस्ट्रेलियाई फैन फेवरेट MMA एक्शन में वापसी कर लिटो “थंडर किड” आदिवांग का सामना करेंगे। उन्होंने अपने मूल स्थान पर्थ में अपनी खुद की मधुमक्खी कॉलोनी शुरू कर शहद के प्रति अपने प्यार को प्रकृति के लिए अपने जुनून के साथ जोड़ दिया है।

हालांकि, 17 फरवरी को अमेरिकी प्राइमटाइम पर आगामी फाइट की तैयारी के चलते उनका छत्तों की देखभाल करना छूट गया है, लेकिन विलियम्स सही मायने में मधुमक्खी पालन से बहुत आकर्षित हैं।

उन्होंने थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के लुम्पिनी बॉक्सिंग स्टेडियम में अपने मुकाबले से पहले onefc.com के साथ अपने इस शौक पर चर्चा की:

“ये मेरे शहद से प्यार और फिर मधुमक्खियों को समझने से शुरू हुआ। कॉलोनी काफी दिलचस्प होती है। मैं उनके बारे में और उनकी प्रणाली के बारे में बहुत कुछ सीख रहा हूं।

“मेरे पास अभी घर पर एक छत्ता है, और मेरी पार्टनर के माता-पिता की संपत्ति पर दो छत्ते हैं। असल में, मेरी पार्टनर पहली इंसान थीं जिनके पास छत्ता था और तब मैंने सोचा, ‘मैं भी एक छत्ता लेना चाहता हूं,’ क्योंकि मैं हमेशा से एक छत्ता चाहता था।”

अपने स्वास्थ्य व्यवसाय और फुल टाइम कॉम्बैट स्पोर्ट्स के प्रशिक्षण के साथ विलियम्स के पास मधुमक्खी पालन के लिए उतना समय नहीं है जितना वो चाहते हैं, लेकिन वो अपनी व्यस्त जीवनशैली के अलावा इसे आरामदेह भी मानते हैं:

“अभी तो ये उपचारात्मक है, बस प्रकृति में रहना और कुछ अलग सीखना। मुझे लगता है कि मुख्य बात ये है कि मधुमक्खियां मुझे मार्शल आर्ट्स की हलचल से दूर, शांत और सचेत रहने का अभ्यास करने में मदद करती हैं।

“अपना खुद का छत्ता रखने में सक्षम होने से ये हमारा खुद का शहद बनाने के लिए सुलभ है, ये हमारे बगीचे की मदद करेगा और उस पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करेगा। वे फलों के पेड़ों को फूलने और परागण करने में मदद करते हैं।

“मैं इसका आनंद ले रहा हूं क्योंकि अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। मधुमक्खियों के बारे में सीखने से आपको प्रकृति और पारिस्थितिक तंत्र के अन्य हिस्सों के बारे में जानने में मदद मिलती है। ये सीखना अच्छी बात है और ये एक अच्छा शौक है। ये बहुत दिलचस्प है और फाइट के बाद उस दुनिया में गहराई से उतरने के बाद इसे देखना रोचक है।” 

डेनियल विलियम्स ने मधुमक्खी पालन के उतार-चढ़ाव को साझा किया

किसी भी चीज़ की तरह मधुमक्खी के छत्ते रखने के भी सकारात्मक और नकारात्मक पहलू हैं।

हालांकि ये उन्हें रोकने के लिए पर्याप्त नहीं है, लेकिन डेनियल विलियम्स स्वीकार करते हैं कि उनके डंक को सहना कोई आसान चीज नहीं है जबकि वो अनुभव से जानते हैं कि अपनी मधुमक्खियों के साथ कनेक्शन बनाने से ये समस्या खत्म हो जाएगी।

उन्होंने बताया: 

“मुझे कई बार डंक मारा गया है। जो खेत पर हैं, मैं उनसे हर समय नहीं मिलता। जो मेरे घर में हैं, मैं उन्हें आसानी से देखने जा सकता हूं और बस वहीं खड़ा रह सकता हूं। मैं इसे खोल भी सकता हूं, बिना कोई आवरण पहने और वो कुछ नहीं करेंगी।

“घर की मधुमक्खियां निश्चित रूप से मुझे पहचानती हैं क्योंकि मैं हर दिन बगीचे में जाता हूं। हम अपने पौधों को पानी देते हैं और मैं फल पैदा करने और थोड़ा अधिक आत्मनिर्भर बनने की कोशिश कर रहा हूं। वे जानते हैं कि आप कोई खतरा नहीं हैं क्योंकि वे हर दिन देखते हैं कि आप छत्ते में नहीं जा रहे हैं और कोई मुद्दा नहीं बना रहे हैं।

“लेकिन खेत की मधुमक्खियों को इंसान नहीं दिखते। तो उनके लिए, ‘ये एक खतरा है, ये व्यक्ति आसपास क्यों है? पिछली बार जब एक व्यक्ति आया था तो वो हमारा सारा शहद ले गया था। तो आइए ऐसा न होने दें!’” 

विलियम्स अपने छत्तों के कई पहलुओं का आनंद लेते हैं, लेकिन शहद के प्रति उनका प्रेम ही इसकी शुरुआत का मुख्य कारण था और ये अभी भी वैसा ही है।

विलियम्स ने आगे कहा: 

“मुझे शहद से प्यार है। मैं हर सुबह शहद खाता हूं। ट्रेनिंग से पहले खाता हूं। ये ऐसा है जैसे मुझे चीनी की लत लग गई है, लेकिन ये एक स्वास्थ्यप्रद चीज है। मुझे अपने स्वास्थ्य की चिंता है और इसके लिए शहद अच्छा है।

“आज सुबह मैंने इसे दही के साथ खाया। ये आम बात है। या मैं अपनी कॉफी में एक चम्मच ले लेता हूं। मैं इसे किसी भी चीज पर लगा कर खा लेता हूं। टोस्ट पर शहद अच्छा है, शहद से लिपटा हुआ चिकन, तला हुआ। या अगर मुझे कुछ ऊर्जा की आवश्यकता है तो प्रशिक्षण से पहले बस एक बड़ा चम्मच लें।

“मैं किसी भी तरह के हाइड्रेशन पाउडर और उस तरह की चीजें लेने के बजाय ट्रेनिंग के समय कार्ब्स को बनाए रखने के लिए अपनी पानी की बोतल में आधा चम्मच भी डालता हूं। थोड़ा सा शहद भी वैसा ही काम करता है। ये आपके लिए अच्छा है।”

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में और

Kade Ruotolo Francisco Lo ONE Fight Night 21 43
Parham Gheirati Otop Or Kwanmuang ONE Friday Fights 57 3
ParhamGheirati JordanGodtfredsen
Denice Zamboanga Julie Mezabarba ONE Fight Night 9 3
Adrian Lee 2
Kade Ruotolo Francisco Lo ONE Fight Night 21 57
Stamp Fairtex Ham Seo Hee ONE Fight Night 14 112 scaled
Avatar PK Saenchai Kiamran Nabati ONE Friday Fights 55 28
Victoria Souza Noelle Grandjean ONE Fight Night 20 34
Yodphupa Wimanair Soner Sen ONE Friday Fights 63 48
Yodphupa SonerSen Faceoff 1920X1280
Stamp Fairtex Anna Jaroonsak ONE Fight Night 6 1920X1280 17