एडुअर्ड फोलायंग ने जॉन वेन पार के रिटायरमेंट मैच में मिली जीत पर प्रतिक्रिया दी, सेक्सीयामा और नॉर्थकट को दी चुनौती

Eduard Folayang John Wayne Parr ONE X 1920X1280 112

महान फिलीपीनो एथलीट एडुअर्ड फोलायंग और ऑस्ट्रेलियाई आइकन जॉन वेन पार जैसे दिग्गजों के बीच पिछले शनिवार को हुए मुकाबले ने ONE X को निराश नहीं किया।

दोनों मार्शल आर्ट्स हीरोज़ ने सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में मॉय थाई के तीन धमाकेदार राउंड्स तक मुकाबला किया, लेकिन पार की रिटायरमेंट फाइट में पूर्व ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन ने बाजी मार ली थी।

“द गनस्लिंगर” का करियर काफी लंबा और शानदार रहा और इस दौरान काफी सारे लोग उनके प्रशंसक बने। ऐसे में उनके अंतिम मुकाबले ने दुनियाभर के प्रशंसकों का ध्यान अपनी ओर खींच लिया।

पूरी दुनिया का ध्यान इस फाइट पर केंद्रित होने के बावजूद फोलायंग जरा भी नहीं भटके और उन्होंने इस बात को स्वीकार किया कि इस बड़े आयोजन का हिस्सा बनकर वो काफी खुश थे। साथ ही MMA से मॉय थाई मुकाबला करने पर उन्हें जरूरी जीत भी मिली, जिससे उनकी खुशी दोगुनी हो गई।

38 साल के एथलीट ने कहा:

“मैं इस मौके के लिए काफी खुश था। इसके लिए मैं चाट्री (सिटयोटोंग, ONE के चेयरमैन और सीईओ) और ONE Championship को धन्यवाद देना चाहूंगा, जिनकी वजह से मुझे जेडब्ल्यूपी जैसे दिग्गज के साथ ऑल स्ट्राइकिंग मुकाबला करने को मिला। मैं जेडब्ल्यूपी को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने मुझे अपनी रिटायरमेंट फाइट में मुकाबला करने का मौका दिया। ये बहुत ही सम्मान की बात है कि मुझे वर्तमान समय के सबसे जाने-माने स्टाइकर का सामना करने का अनुभव मिला। 

मुझे तो विश्वास ही नहीं हुआ (जब मुझे जीत मिली) था। ऐसे में मैंने अपने आप से कहा, ‘अखिरकार मैं अपनी हार का सिलसिला तोड़ने में कामयाब रहा और एक अच्छा मुकाबला करने में सक्षम रहा।’ खासकर तब, जब वहां मौजूद सभी दर्शक खड़े होकर अभिवादन कर रहे थे। उस समय सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में सच में काफी शोरगुल होने लगा था। उस दौरान मेरे दिमाग में यही बात चल रही थी कि मैंने कर दिखाया। फिर से लय पकड़ने के तौर पर ये मेरे लिए काफी अच्छा साबित हुआ था।”

हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई एथलीट जीत के साथ तो घर वापस नहीं गए, लेकिन गोल्ड कोस्ट से वापस लौटते समय उनके पास एक नया दोस्त और 50,000 अमेरिकी डॉलर का परफॉर्मेंस बोनस जरूर था।

ये बात साफ हो चुकी है कि फोलायंग और पार एक तरह के दमखम वाले दो एथलीट हैं। दोनों ही बहुत सम्मानित, जाने-माने मार्शल आर्टिस्ट हैं, जो कई साल से इस कॉम्बैट स्पोर्ट्स में अपना पूरा दमखम झोंकते आ रहे हैं।

“द गनस्लिंगर” ने अपने गल्व्स भले ही हमेशा के लिए टांग दिए हों, लेकिन फिलीपीनो एथलीट इस मुकाबले में जाने-माने स्ट्राइकर से मिली सीख को आने वाले मुकाबलों में इस्तेमाल करने वाले हैं। ऐसे में अगर उन्हें मौका मिला तो वो जॉइंट ट्रेनिंग सेशन में भी शामिल होना चाहेंगे। 

फोलायंग ने कहा:

“मैं सच में जॉन वेन पार की सराहना करता हूं क्योंकि वो एक सच्चे मार्शल आर्टिस्ट हैं। मैं उन्हें अपनी टीम के सदस्य के तौर पर देखता हूं, मैं खुद को उनमें देखता हूं। सबसे अच्छी बात ये रही कि हमने एक-दूसरे को दिखाया कि हम कितने सच्चे हैं। वो एक शानदार मार्शल आर्टिस्ट हैं। वो बहुत विनम्र और मिलनसार हैं। मैं उन्हें कंगारू स्टफ्ड टॉय के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं, वो मेरे बच्चों को बहुत पसंद आया।

एक चीज जो मैंने जेडब्ल्यूपी से सीखी है, वो उनके फिनिशिंग करने की सहज प्रवृति है। आप के पास जब तक समय हो, तक तब आपको अपना पूरा जोर लगाकर अपने विरोधी को फिनिश करना है। मुझे लगता है कि ये वो चीज है, जिसे लेकर मैं आगे बढ़ना चाहूंगा।

हो सकता है कि एक दिन मुझे उनके साथ ट्रेनिंग करने का मौका मिले। हालांकि, हमें ये नहीं पता है कि ऐसा मौका आएगा या नहीं, लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं कि मैं हर चीज के लिए तैयार हूं। अगर मैं जॉन वेन पार जैसे दिग्गज से कुछ चीजें सीखता हूं तो ये मेरे लिए बहुत ही शानदार होगा।”

एडुअर्ड फोलायंग ने सेज नॉर्थकट और सेक्सीयामा को बनाया अगला निशाना

पिछले सप्ताह के अंत में जॉन वेन पार पर मिली जीत एडुअर्ड फोलायंग के लिए काफी मायने रखती है। इसने उन्हें अपने खराब नतीजों से गुजर रहे करियर में नई जान डालने का काम किया है।

अपनी पहली मॉय थाई बाउट के बाद बात करते हुए “लैंडस्लाइड” ने कहा था कि वो ऑल स्ट्राइकिंग ONE सुपर सीरीज में और अधिक मुकाबले करने में दिलचस्पी रखते हैं। इसके साथ ही उन्होंने अमेरिकी स्टार सेज नॉर्थकट को अपना संभावित प्रतिद्वंदी बताया था।

फोलायंग ने कहा:

“मुझे लगता है कि ये एक अच्छा मुकाबला होगा। इसमें हम दोनों का बराबर का फायदा है। वो स्ट्राइकर और एक कराटे चैंपियन हैं। वहीं दूसरी ओर मैं वुशू से होकर आया हूं और हमारा मुकाबला एक अलग तरह की विधा मॉय थाई रूल्स से होगा। मुझे लगता है कि ये मुकाबला हमारे लिए बहुत अच्छा रहेगा। ये सच में हमारी स्किल्स को परखेगा। मुझे पक्के तौर पर यकीन है कि उनको ये चुनौती पसंद आएगी और मेरी नजर में ये काफी मनोरंजक भी होने वाली है।”

हालांकि, पूर्व वुशू स्टार का मन अब भी MMA से नहीं भरा है।

फोलायंग अब भी ये जोर-शोर से साबित करना चाहते हैं कि वो इस स्पोर्ट में शानदार सफलता हासिल कर सकते हैं और अपनी बेहतरीन स्टाइल से प्रशंसकों का मनोरंजन कर सकते हैं।

इस बात पर Team Lakay के स्टार ने ONE X के अपने साथी विजेता योशिहीरो “सेक्सीयामा” अकियामा से मुकाबले का दिलचस्प सुझाव दिया, जिन्होंने दिग्गजों के बीच हुए एक अन्य मुकाबले में शिन्या एओकी को नॉकआउट किया था।

फोलायंग ने कहा:

“हम अकियामा को ला सकते हैं। उन्होंने शिन्या के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने शिन्या को (करीब-करीब) वैसे ही हराया, जैसे कि मैंने हराया था। मुझे लगता है कि ये एक शानदार मुकाबला हो सकता है। हमारा मुकाबला होने वाला था, लेकिन उससे पहले ही रद्द कर दिया गया था। ऐसे में अगर ये मुकाबला होता है तो मैं धमाकेदार प्रदर्शन करने वाला हूं। इसे देखकर दर्शक झूम उठेंगे।

अकियामा एक ऐसे एथलीट हैं, जिन पर मेरी नजरें काफी सयम से टिकी हुई हैं। वो काफी समय से यहां हैं। हो सकता है कि हमें एक और लेजेंड Vs. लेजेंड मुकाबला करना पड़े। हम पहले के लेजेंड Vs. लेजेंड से आगे आ चुके हैं इसलिए ये मुकाबला होना चाहिए।”

न्यूज़ में और

Xiong Stamp JH Superlek
Izaak Michell ONE Championship
Jin Tae Ho Valmir Da Silva ONE159 1920X1280 54
Tawanchai PK Saenchai Superbon Singha Mawynn ONE Friday Fights 46 61 scaled
Seksan Or Kwanmuang River Daz ONE Friday Fights 46 98 scaled
Alexis Nicolas Magomed Magomedov ONE Friday Fights 47 6
Jacob Smith Walter Goncalves ONE Fight Night 17 22 scaled
Panrit Lukjaomaesaiwaree Kongklai Annymuaythai ONE Friday Fights 24 scaled
StampFairtex DeniceZamboanga 1200X800
Denis Puric Nguyen Tran Duy Nhat ONE Fight Night 17 22 scaled
Jonathan Di Bella Danial Williams ONE Fight Night 15 6 scaled
Ferrari Fairtex Mavlud Tupiev ONE Friday Fights 56 22