ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज जॉन वेन पार की रिटायरमेंट बाउट में एडुअर्ड फोलायंग को मिली जीत

Eduard Folayang John Wayne Parr ONE X 1920X1280 5

मॉय थाई दिग्गज जॉन वेन “द गनस्लिंगर” पार को उनके शानदार करियर के लिए एडुअर्ड “लैंडस्लाइड” फोलायंग ने बेहतरीन फिनाले देने का वादा किया था और सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में उन्होंने वैसा ही करके दिखाया भी।

पूर्व ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन ने अपनी घातक वुशु स्ट्राइकिंग से पार को पछाड़ दिया और शनिवार, 26 मार्च को ONE X: ग्रैंड फिनाले में ऑस्ट्रेलियाई एथलीट की धमाकेदार रिटायरमेंट बाउट में सर्वसम्मत निर्णय के जरिए जीत हासिल कर ली।

38 साल के फिलीपीनो एथलीट के लिए शुरुआत किसी सपने के जैसी रही, जो कि MMA में अपने शानदार करियर के बाद प्रोफेशनल मॉय थाई में डेब्यू कर रहे थे।

उन्होंने 45 साल के एथलीट को अपने लेफ्ट हैंड में जल्द ही फंसा लिया और उसके बाद कई सारी बॉडी किक्स, स्पिनिंग अटैक्स और लेग किक्स के कॉम्बिनेशंस बरसाने शुरू कर दिए।

पार ने भी पहला शानदार क्लीन शॉट लेफ्ट स्ट्रेट से लगाया, लेकिन फोलायंग ने कई सारी किक्स और कॉम्बिनेशंस लगाने के साथ राउंड पूरा किया।

John Wayne Parr strikes Eduard Folayang

दूसरे राउंड की शुरुआत में दोनों एथलीट्स ने एक-दूसरे पर किक्स बरसाईं, लेकिन “लैंडस्लाइड” ने उसी समय शानदार लेफ्ट हुक लगाया, जब पार लेग किक लगा रहे थे।

बहरहाल, “द गनस्लिंगर” ने पैरों पर अटैक जारी रखा। वहीं, फिलीपीनो आइकॉन ने अपने धारदार स्पिनिंग अटैक से सिर पर वार करने शुरू कर दिए।

हालांकि, उनमें कोई भी सीधे निशाने पर नहीं लगे, लेकिन मैच का पहला नॉकडाउन फोलायंग ने ओवरहैंड राइट के जरिए हासिल किया।

Eduard Folayang kicks John Wayne Parr

नॉकडाउन के बाद दोबारा शुरुआत करते हुए “लैंडस्लाइड” आक्रामक बने रहे और पार पर वुशु साइड किक्स और स्ट्रेट राइट से हमला किए।

हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई एथलीट ने भी अपने स्ट्रेट राइट से अच्छे शॉट कनेक्ट किए, लेकिन Team Lakay के स्टार ने अपनी स्पिनिंग हेड किक से उन्हें चौंका दिया, जो सही तरीके से उनके प्रतिद्वंदी नहीं रोक पाए थे।

फिर भी पार बिना लड़े इस मुकाबले से नहीं जाना चाहते थे इसलिए उन्होंने तीसरे राउंड की शुरुआत सुपरमैन पंच के साथ आक्रामकता से की, लेकिन फोलायंग सही समय का इंतजार करके हमला करते रहे।

इसके बाद पार ने एक खतरनाक फ्लाइंग नी राउंड के बीच में फोलायंग पर लगा दी, जिससे वो सहम गए और कुछ देर के लिए लगा कि पार के सपनों का जैसे अंत अब भी संभव है। “द गनस्लिंगर” हैरान रह गए और फिलीपीनो एथलीट पर फिनिश की तलाश में ताबड़तोड़ हुक बरसाने लगे, लेकिन बागियो सिटी के मूल निवासी मजबूती से डटे रहे।

फोलायंग इस हमले से उबरने में कामयाब रहे और अंतिम मिनटों में स्ट्रेट राइट लगाने में सफल रहे, जबकि पार एक अंतिम दाव की तलाश में लगे रहे और समय खत्म होने से पहले उन्होंने एक एक्रोबैटिक किक लगाने का प्रयास किया, जिससे वो चूक गए।

तीन राउंड तक चले मुकाबले के बाद जजों को ये स्पष्ट रूप से पता चल चुका था कि फोलायंग ही सर्वसम्मत निर्णय के जरिए विजेता बनने के हकदार हैं, लेकिन बिना किसी संदेह के ये भी साफ हो गया था कि तीसरे राउंड में गजब का जज्बा दिखाने वाले पार ने दुनिया भर में अपने प्रशंसकों का दिल जीत लिया था।

ये भी पढ़ें: ONE X – सभी फाइट्स के रिजल्ट्स और हाइलाइट्स

न्यूज़ में और

Danielle Kelly Jessa Khan ONE Fight Night 14 2 scaled
Nakrob Fairtex Tagir Khalilov ONE Friday Fights 67 40
Tagir Khalilov Yodlekpet Or Atchariya ONE Friday Fights 41 22 scaled
Tagir Khalilov Yodlekpet Or Atchariya ONE Friday Fights 41 47 scaled
Ritu Phogat
Tye Ruotolo Izaak Michell ONE Fight Night 21 64
Nakrob Fairtex Muangthai PK Saenchai ONE Friday Fights 10
Mikey Musumeci Gabriel Sousa ONE 167 14
Kade Ruotolo Blake Cooper ONE 167 69
Rodtang Jitmuangnon Denis Puric ONE 167 59
Tawanchai Beats SmokingJo 1920X1280
Mikey Musumeci Gabriel Sousa ONE 167 11