न्यूज़

फोलायंग को हराने के बाद एडी अल्वारेज़ के खिलाफ मैच चाहते हैं एंटोनियो कारुसो

एक मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स लैजेंड को हराने के बाद एंटोनियो “द स्पार्टन” कारुसो की नजरें अब दूसरे लैजेंड पर जा टिकी हैं।

ऑस्ट्रेलियाई स्टार ने ONE: INSIDE THE MATRIX में कई बार के ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन रह चुके एडुअर्ड “लैंडस्लाइड” फोलायंग को सर्वसम्मत निर्णय से हराया था। अब वो 4 बार के MMA लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन को अपना निशाना बनाना चाहते हैं।

ONE एथलीट रैंकिंग्स के लाइटवेट एथलीट्स के बारे में कारुसो ने कहा, “मैं डिविजन में शामिल हर एक एथलीट को हराना चाहता हूं। लेकिन पहले मैं अमेरिका में एडी अल्वारेज़ का सामना करना चाहूंगा।”

“ऐसा क्यों नहीं हो सकता? वो फिलाडेल्फिया में ‘द अंडरग्राउंड किंग’ हैं और मैं रियल लाइफ में भी किसी चट्टान की तरह हूं। हमारा मैच जरूर धमाकेदार साबित होगा, वहीं एक और लैजेंड के खिलाफ जीत मेरे लिए बहुत फायदेमंद होगी।”

कारुसो, अल्वारेज़ के बारे में बिल्कुल सही जानते हैं। पिछले 17 साल से वो कई मार्शल आर्ट्स लैजेंड एथलीट्स के खिलाफ जीत प्राप्त कर चुके हैं, जिनमें जापानी लैजेंड शिन्या “टोबीकन जुडन” एओकी और फिलीपीनो लैजेंड फोलायंग के खिलाफ जीत भी शामिल हैं।

“लैंडस्लाइड” के खिलाफ मिली जीत पर कारूसो ने अपने गेम प्लान के बारे में बात की।

उन्होंने कहा, “कड़ी मेहनत की, शारीरिक और मानसिक रूप से खुद को मजबूत बनाए रखा। फोलायंग जो भी चीजें कर सकते थे और जो चीजें मैं कर सकता था, उन्हें ध्यान में रखकर गेम प्लान तैयार किया था।”

“इस बार मैंने अपने प्रतिद्वंदी के मूव्स को परखने की कोशिश की और स्थिति के हिसाब से अटैक करने आगे आ रहा था।”

फोलायंग ऑस्ट्रेलियाई स्टार को ज्यादा क्षति नहीं पहुंचा सके। लेकिन दूसरी ओर “द स्पार्टन” पूर्व वर्ल्ड चैंपियन पर शॉट्स की बरसात कर रहे थे।

कारुसो ने कहा, “मैं एडुअर्ड को थकाना चाहता था और पहले राउंड से ही मैंने ऐसा करने की रणनीति अपनाई।”

“मैं उनपर दबाव बनाकर उन्हें अगली बार अटैक करने से पहले 2 बार सोचने पर मजबूर करना चाहता था। इसलिए मैंने उन्हें बैकफुट पर धकेलना जारी रखा और टेकडाउन भी लगाए।”

Antonio Caruso fights Eduard Folayang in a mixed martial arts battle at ONE: INSIDE THE MATRIX on Friday, 30 October

पहले राउंड के अंतिम क्षणों में ऑस्ट्रेलियाई एथलीट ने फोलायंग को गिलोटिन चोक लगाकर करीब-करीब हरा ही दिया था। लेकिन फिलीपीनो लैजेंड उससे बच निकले।

कारुसो ने दूसरे राउंड में और भी बेहतर तरीके से अटैक किया।

उन्होंने बताया, “मैंने राउंड की शुरुआत में उन्हें टेकडाउन किया, जिससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ा। इसलिए मैंने सोचा, ‘क्यों ना उनके साथ स्टैंड-अप गेम में रहकर शॉट्स लगाए जाएं।'”

दूसरे राउंड में दोनों एथलीट्स ने ऐसा ही किया। फोलायंग लगातार लो किक्स और कारुसो शॉर्ट लेफ्ट हैंड्स पर फोकस कर रहे थे।

पहले 2 राउंड्स में बढ़त प्राप्त करने के बाद “द स्पार्टन” जानते थे कि तीसरे राउंड में फोलायंग का लक्ष्य मैच को फिनिश करने का होगा।

कारुसो ने कहा, “उनके पास बहुत अनुभव है, पूर्व वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं। मैं जानता था कि आखिरी राउंड में वो अपनी पूरी ताकत झोंकने वाले हैं।”

“लेकिन उस समय तक मेरा आत्मविश्वास सातवें आसमान पर पहुंच चुका था और मैं जानता था कि फोलायंग के आक्रामक अटैक्स को झेलने और जीत दर्ज करने के लिए मुझे क्या करना है।”

कारुसो ने ना केवल जीत दर्ज की बल्कि एक ऐसे एथलीट को हराया, जो इस खेल से बहुत लंबे समय से जुड़ा हुआ है। अब “द स्पार्टन” डिविजन के टॉप पर पहुंचने का लक्ष्य तैयार कर चुके हैं।

उन्होंने कहा, “पूर्व वर्ल्ड चैंपियन को हराकर बहुत अच्छा महसूस हो रहा है और ये किसी सपने के सच होने जैसा है।”

“अब जो करना है मुझे करना है, जिससे मैं महान एथलीट्स में से एक और वर्ल्ड चैंपियन भी बन सकूं।”

ये भी पढ़ें: ONE: INSIDE THE MATRIX III में स्टार्स के लिए क्या-क्या चीजें दांव पर लगी होंगी