मॉय थाई

थाईलैंड में महिलाओं की मॉय थाई ट्रेनिंग के लिए बेहतरीन टिप्स

ज्यादा से ज्यादा महिलाएं स्पोर्ट्स और व्यायाम के लिए मॉय थाई को चुन रही हैं, यहां तक कि कुछ इसकी ट्रेनिंग और प्रतियोगिता के लिए थाईलैंड भी जा रही हैं।

“आठ अंगों की कला” की ट्रेनिंग के लिए अगर आप बाहर जाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कई सारी चीज़ों का ध्यान रखना पड़ेगा।

ONE Championship की तीन टॉप फीमेल मार्शल आर्टिस्ट- बी “किलर बी” गुयेन, अल्मा जुनिकु और स्टैम्प फेयरटेक्स की इस विषय को लेकर विशेष सलाह है। उन्होंने ट्रेनिंग के लिए सबसे अच्छी जगह चुनने के बारे में बताया है।

थाईलैंड जाने की तैयारी

ONE Super Series और मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स स्टार गुयेन ने शुरुआत में मॉय थाई की ट्रेनिंग अमेरिका से की थी ताकि वो आत्मविश्वास जगा सकें।

इसके बाद वो थाईलैंड में जाकर ट्रेनिंग करने लगीं। यहां वो अपनी स्ट्राइकिंग स्किल्स को ऊंचे मुकाम पर ले गईं। इसी चीज़ की वो हर किसी को राय देती हैं।

गुयेन ने बताया, “पहले अपने सवालों और उम्मीदों को घर छोड़ दो। खुदपर विश्वास रखो और एक रोमांच के लिए तैयार हो जाओ!”

अगर आप लंबे समय के लिए भी इसका चयन कर रहे हैं तो एक बार “द लैंड ऑफ स्माइल्स” में प्रैक्टिस सेशन का हिस्सा बनकर देखिए। इसका सीधा अर्थ है कि आपको एक दिन में दो लंबी क्लास का हिस्सा बनना पड़ेगा। पहली क्लास सुबह होगी, वहीं दूसरी शाम को तापमान ठंडा होने के बाद आयोजित की जाती है।

अपने आसपास की चीज़ों में सुधार और चीज़ों को पूरा करने में थाई के तरीके को उपयोग करने से आप हर दिन घर में ध्यान भटकाने वाले काम से दूर हो जाएंगे और अपने सफर से सफलता प्राप्त करेंगे।

गुयेन ने कहा, “मैं थाईलैंड के वातावरण में रहकर काफी जल्दी सुधार कर रही हूँ।”

“मुझपर घर में काफी जिम्मेदारी है इसलिए ट्रेनिंग का समय मुझे आराम देता है। स्पष्ट दिमाग से मैं ज्यादा बातें याद रख सकती हूँ।”

एक सही जिम चुनना

सही जिम चुनना सारी चीज़ों को बदल सकता है। क्या आप एक देश के छोटे से आइलैंड पर जिम चाहते हैं या आप ध्यान भटकाने वाली चीज़ों से दूर रहकर उत्तर के इलाकों में उपस्थित पहाड़ों को चुनना चाहते हैं?

अगर आपने कोई एक विकल्प चुन लिया है तो अब आपको एक जिम की तलाश करनी होगी। अगर आप एक प्रतियोगी हैं तो फीमेल एथलीट्स के मजबूत ग्रुप को चुनना अच्छा विचार रहेगा।

इससे आपको ऐसा व्यक्ति मिल जाएगा जो अपने अनुभव से प्रतियोगियों को ढाल सके, ऐसी क्लास जो आपके जैसे और लोगों को ट्रेनिंग दे सके और एक ऐसा वातावरण जो महिला प्रतियोगी को लंबे ट्रेनिंग सेशन के दौरान भी सही महसूस करने में मदद करें।

ध्यान रखिये की अपनी पहली जिम पर ही न बने रहे। “किलर बी” ने आवश्यकता के अनुसार जगह बदलने की सलाह दी है।

उन्होंने बताया, “थाईलैंड में कई सारे जिम हैं, जहां आप ट्रेनिंग कर सकते हैं। मेरी सलाह यही रहेगी कि आप शुरुआत के दिनों में अलग-अलग जिम ट्राई करें। एक ऐसे जिम का चयन करें जहां आप आनंद उठा सकें और सीखते भी रहें।”

2 बार की मॉय थाई चैंपियन जुनिकु के अनुसार एक जगह चुनने से पहले आपको लगन से मेहनत करनी होगी।

उन्होंने बताया, “एक ऐसा जिम चुने जहां आपको अच्छा महसूस हो, जिम के बारे में सबसे पहले जानकारी निकले और थाईलैंड के जिम का हिस्सा रहने वाले लोगों से सलाह के लिए पूछे।”

संस्कृति को स्वीकार करें

View this post on Instagram

Stamp Fairtex ????????????

A post shared by Stamp_ (@stamp_fairtex) on

थाईलैंड के मॉय थाई सीन की शुरुआत पुरुषों ने की थी लेकिन अब कई सारी महिलाएं इस खेल में ऊँचे पायदान पर जा रही है।

जब भी आप थाईलैंड में वीकेंड के दौरान टीवी चालू करेंगे, और देखेंगे कि थाई और अंतरराष्ट्रीय मॉय यिंग स्टार बैंकाक के कई सारे प्रोमोशंस में से एक में मुकाबला कर रहे हैं।

ONE की टॉप एथलीट्स ने सीमाओं को लांघकर विमेंस प्रतियोगिता में काफी सुधार किया है। उदाहरण के रूप में फेयरटेक्स जिम महिला और पुरुष दोनों विद्यार्थियों को ट्रेनिंग और रिंग में जाने का मौका देता है।

इस वजह से ONE एटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन स्टैम्प को थाईलैंड में जिम में जाने में कोई परेशानी नहीं है।

स्टैम्प ने कहा, “बतौर महिला  कैम्प में रहना बढ़िया अनुभव है, हर कोई स्वागत करता है और दोस्ती के स्वभाव से रहता है। वहां मेरे लिए कोई रुकावट नहीं है और सब समान है।”



कुछ जिम में महिलाओं को रिंग के अंदर नीचे वाली रोप से आने देते हैं और कुछ जगह महिलाओं को रिंग के अंदर जाने नहीं देते। इस वजह से ट्रेनिंग सेशन के लिए रिंग में जाने से पहले जरूर पूछ लें।

हालांकि, जुनिकु ने इस अंतर को थाईलैंड में ट्रेनिंग के दौरान रोकने की सलाह दी है। इसके बजाय उन्हें थोड़ा दिमाग लगाना चाहिए।

जुनिकु ने कहा, “थाईलैंड इस समय पहले से काफी बदल गया है।”

“सांस्कृतिक अंतर साधारण है इसलिए मैं कुछ भी बोलने या करने से पहले सावधान रहती हूँ क्योंकि जो हमारे यहां माना जाता है वो यहां [थाईलैंड में] शायद स्वीकारा नहीं जाए।”

गुयेन की बात की जाए तो वो थाईलैंड में ट्रेनिंग करके सबसे ज्यादा खुश हैं।

उन्होंने बताया, “थाई के लोग काफी नम्र और अच्छे हैं। ये बढ़िया है।”

रिंग के अंदर जाना

अगर आप थाईलैंड में सिर्फ मॉय थाई की ट्रेनिंग का अनुभव लेने और शारीरिक फायदे लेने के लिए आ रहे हैं तो इसका मतलब ये नहीं है कि आप रिंग के अंदर कभी नहीं जाएं।

बहुत सारे लोग जो यहां तकनीक का अभ्यास करने  के लिए आए हैं, उन्होंने एक बार रिंग के अंदर एंट्री जरूर की है। लगभग हर जिम आपको एक बार “द लैंड ऑफ स्माइल्स” में रिंग में उतरने के लिए प्रोत्साहित जरूर करेगा।

स्टैम्प के अनुसार, अगर आप सिर्फ शेप में आने के लिए मॉय थाई सीखना चाहते हैं तो आपको दबाव में आने की कोई जरूरत नहीं है। हर चीज़ अपने हिसाब से करें और आपको अच्छा महसूस होगा।

उन्होंने कहा, “पहले मैं आपको मॉय थाई को ट्राई करने की सलाह दूंगी, इससे पता चल जाएगा कि आपको ये कितना पसंद है। इसमें काफी आनंद आता है और जो इसे पसंद करते हैं उन्हें व्यायाम के रूप में भी ये पसंद आएगा।”

हालांकि, अगर आपको लगता है कि आप तैयार हैं और कोच को भी ऐसा ही लगता, तो जुनिकु ने एक अनोखा चैलेंज रखा है।

उन्होंने कहा, “हर चीज़ को सीखें, कठोर मेहनत, सवाल पूछे, थाई ट्रेनर्स द्वारा बताई गई कुछ चीज़ें याद करें और थाईलैंड जाने का प्रयास करें- यह एक अच्छा अनुभव था!”

ये भी पढ़ें: 5 जरूरी बातें बेहतरीन मॉय थाई ट्रेनर पार्टनर बनने के लिए

हमारे सर्वे में हिस्सा लेकर VVIP अनुभव जीतें!