लाइफ स्टाइल

मार्शल आर्टिस्ट्स को स्विमिंग की वजह से मिलने वाले 5 फायदे

आप सोचते होंगे कि पूल में उतरना खाली समय का उपयोग करने के लिए किया जाता है लेकिन एक बार और सोचें।

स्विमिंग को अपनी दिनचर्या में लाने से आप सिर्फ अपने शरीर को आराम देंगे लेकिन इससे आपकी हेल्थ में भी जबरदस्त सुधार देखने को मिलेगा।

हम बात करने वाले हैं स्विमिंग को मार्शल आर्ट्स के साथ जोड़ने के 5 फायदों के बारे में।

#1 स्विमिंग कार्डियो सुधारने में मददगार

 

स्विमिंग से एक व्यक्ति को जबरदस्त कार्डियो करने का मौका मिलता है लेकिन तैराकी के दो अलगअलग प्रकार हैंएरोबिक और एनएरोबिक।

एरोबिक स्विमिंग में लंबी दूरियां तय की जाती हैं। देखा जाए तो अगर कोई व्यक्ति 5 या उससे ज्यादा मिनट तक तैर रहा है तो वो इस श्रेणी का हिस्सा रहेगा।

एनएरोबिक स्विमिंग में दूरी काफी छोटी रहती है लेकिन ये ज्यादा मुश्किल मानी जाती है। इस प्रकार की तैराकी आपके शरीर की स्फूर्ति को बढ़ाती है। तेज स्विमिंग और कम दूरी रहने से मॉय थाई क्लास के बाद मसल्स की कंडिशनिंग होती है

1992 के दौरान स्पेन में हुए समर ओलंपिक गेम्स में हिस्सा लेने वाले ONE Championship के पूर्व स्टारमाइटीमे ओई इसका सही उदाहरण हैं। इस पूर्व तैराक ने बाद में मार्शल आर्ट्स में हाथ आजमाया और 2014 से 2017 तक उन्होंने चार मुकाबले जीते जिसमें दो नॉकआउट और दो सबमिशन से जीत दर्ज है।

#2 स्विमिंग से रिकवरी आसान बनती है

Keanu Subba

मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग आपके शरीर की परीक्षा लेती है और स्विमिंग शरीर को आराम पहुंचने का सही विकल्प है।

अगर आप चोट से जूझ रहे हैं और आप मुश्किल एक्सरसाइज करना नहीं चाहते हैं तो तैराकी सही विकल्प है।

जमीन पर व्यायाम करने से चोट से जूझ रहे व्यक्ति को और ज्यादा चोट लगने का खतरा रहता है, पानी शरीर के जोड़ों और हड्डियों को एक हल्की परत पहुंचाता है।

मलेशिया के फेदरवेट स्टार कियानू सूबा ने बताया, “मैं मानता हूँ कि स्विमिंग शरीर को आराम देती है। ये जोड़ो का भार कम करता है, और आप हर दिन मुश्किल काम कर सकते हैं।

#3 स्विमिंग सहन-शक्ति बढ़ाने में मददगार

 

हर एक एथलीट को धैर्य, सहन-शक्ति की आवश्यकता होती है, और मार्शल आर्ट्स बिल्कुल अलग नहीं है। बिना धैर्य के आप कभी भी मूव्स को लंबे समय के लिए रिपीट नहीं कर पाएंगे।

स्विमिंग आपके धैर्य को बढ़ाती है, खासकर उस समय जब आप धीरेधीरे लंबी दूर तक तैरते हैं।



धैर्य आपको थाई पैड पर लगातार 50 किक मारने में मदद करेगा और आप इस दौरान जल्दी थकेंगे नहीं।

ONE फ्लाइवेट वर्ल्ड ग्रां प्रीं चैंपियन डिमिट्रियसमाइटी माउसजॉनसन को इतिहास का सबसे अच्छा मार्शल आर्टिस्ट माना जाता है, और उनका धैर्य अलग स्तर पर है।

#4 स्विमिंग से ताकत बढ़ती है

View this post on Instagram

Some Fun in the Pool ????????????

A post shared by Shannon " OneShin " Wiratchai (@shannononeshin) on

 

स्विमिंग से भी आपके शरीर की ट्रेनिंग होती है। जब आप तैरते हैं, तो अपने शरीर की मसल्स के जरिए आगे बढ़ते हैं। 

देखा जाए तो स्विमिंग के दौरान हर एक मसल उपयोग हो रही है और इससे शरीर ताकतवर होता है।

ये ताकत ब्राजीलियन जिउजित्सु जैसे मार्शल आर्ट्स में काम आती है, जहां स्ट्रेंथ और ताकत मैदान पर अटैक और डिफेंस में मूल रूप से काम आती है।

शेननवनशिनविराचाई ने अपनी ताकत पूल में समय बिताकर बढ़ाई है।

#5 स्विमिंग आपके फेफड़ों की क्षमता बढाती है

Amir Khan defeats Ev Ting at ONE EDGE OF GREATNESS

स्विमिंग खुद की सांस पर नियंत्रण रखने में मदद करता है। मार्शल आर्ट्स में अगर सांस पर नियंत्रण हो तो ट्रेनिंग सेशन के दौरान आप बुरी तरह थक सकते हैं।

सांस लेने का तरीका आपके शरीर द्वारा ऑक्सीजन उपयोग करने की क्षमता को बढ़ाता है।

ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप के पूर्व दावेदार अमीर खान मानते हैं कि स्विमिंग के एक से ज्यादा फायदे हैं। जब भी सिंगापुर के सुपरस्टार को मौका मिलता है तो वो पूल में जाते हैं। इसे वो अपना समय शरीर में ऑक्सीजन की क्षमता बढ़ाने के लिए उपयोग करते हैं।

Evolve स्टार ने बताया, मैं सांस लेने की प्रक्रिया को फील करता हूँ। जब आप तैरते हैं, उस समय आपको सांस लेने का एक तरीका बनाना पड़ता है। अगर आपका ब्रीथिंग पैटर्न सही नहीं है तो आप ज्यादा समय के लिए तैर नहीं सकते।

जब भी मैं तैरता हूँ, उस समय में सिर्फ सांस लेने पर ध्यान देता हूँ, और ये मार्शल आर्ट्स में मदद करता है, आपके पास हमेशा ही सांस लेने का सही तरीका होना चाहिए।

ये भी पढें: 5 तरीके जिनसे मार्शल आर्ट्स आपकी ऑफिस लाइफ को अच्छा बना सकता है