सोशल मीडिया

Throwback Thursday: रयोगो टाकाहाशी का था कॉमेडियन बनने का सपना

रयोगो “काइटाई” टाकाहाशी हमेशा ही दर्शकों का मनोरंजन करना चाहते थे और इसके लिए वो सिर्फ मार्शल आर्ट्स का सहारा नहीं लेना चाहते थे।

ONE Championship के फेदरवेट स्टार ने अपने मार्शल आर्ट्स करियर के साथ कॉमेडी में भी नाम कमाने का सपना देखा था। अप्रैल 2013 में ये मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट जापान के अकाशी से अपने दोनों सपनों को पूरा करने के लिए टोक्यो चले गए।

उन्होंने KRAZY BEE Academy के पास एक घर ढूंढ लिया और एक कार्य पूरा किया। साथ ही उन्होंने अपने बचपन के दोस्त ताकुया एमी के साथ न्यू स्टार क्रिएशन (NSC) कॉमेडी स्कूल में भी एडमिशन लिया।

Ryogo “Kaitai” Takahashi recalls the memory as a comedian with his former comedy duo partner, Takuya Emi.

“काइटाई” ने बताया, “मुझे मनोरंजन की जॉब में भी रुचि थी। मैं उस समय मार्शल आर्टिस्ट बनने के साथ ही कॉमेडियन बनने का प्लान भी बना रहा था।”

वो कंसाई प्रांत के रहने वाले हैं और जापान में कॉमेडी के लिए वो जगह सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है लेकिन नए स्टार्स के लिए बड़े शहर में जाना फायदेमंद होता है।

उन्होंने बताया, “अगर मैं कंसाई में प्रसिद्ध बन जाता तो मुझे राष्ट्रीय स्तर पर नाम कमाने के लिए टोक्यो जाना ही पड़ता। इस वजह से मैंने सोचा कि टोक्यो जाकर शुरुआत करना ही सही निर्णय होगा।”

टाकाहाशी सुबह KRAZY BEE में ट्रेनिंग करते थे और फिर कॉमेडी स्कूल जाकर वहां अभ्यास करते थे और रात में पार्ट-टाइम जॉब करने जाते थे।

ये काफी मुश्किल काम था लेकिन उन्होंने धैर्य बनाए रखा क्योंकि उन्हें इसमें रुचि थी।

उन्होंने याद करते हुए कहा, “जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूँ तो मैं काफी ज्यादा सरप्राइज जो जाता हूँ कि कैसे मैं इतनी मेहनत करता था। मैं जीवन व्यतीत करने के लिए परिश्रम कर रहा था और मुझे नतीजे मिल रहे थे।”

टाकाहाशी और एमी अपने प्रदर्शन में सुधार करना चाहते थे और इस वजह से वो NSC के विशेषज्ञों को अपना प्रदर्शन दिखाते थे लेकिन उन्होंने बताया कि कभी उनका प्रदर्शन शानदार रहता था और कभी पूरी तरह खराब। कभी उन्हें शाबाशी मिलती थी और कभी उन्हें बताया जाता था कि उनके स्केचेस बेतुके रहते हैं।

इसके बाद भी वो इसके साथ बने रहे और मार्शल आर्ट्स के अलावा कॉमेडी के लिए भी प्यार दर्शाते रहे।

उन्होंने कहा, “टीचर्स ने हमें मार्शल आर्ट्स को हमारे स्केचेस में लाने के लिए कहा था लेकिन हम मार्शल आर्ट्स को कॉमेडी में नहीं बदल पाए।”

“हमें खुद की क्षमता पर गर्व था क्योंकि हम मार्शल आर्ट्स की वजह से नहीं बल्कि कॉमेडी से प्रसिद्धि हासिल करना चाहते थे।”

इस दौरान टाकाहाशी ने ट्रेनिंग जारी रखी। मार्च 2014 में उन्होंने कॉमेडी स्कूल को छोड़ा, साथ ही उन्होंने Shooto में टाइकी सूचिया को हराकर 5-1 का रिकॉर्ड कायम किया।



ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने टोक्यो में स्थित शिबुया एरिया में योशिमोटो के पब्लिक थिएटर में काम करना शुरू किया और उनका जीवन फिर व्यस्त हो गया।

टाकाहाशी का ट्रेनिंग रूटीन सुबह 90 मिनट का रहता था और इसके बाद वो बचे हुए समय में पार्ट-टाइम जॉब और स्टेज पर परफॉर्म करते थे।

2014 में वो लगातार बाउट्स हारने लगे और ऐसा उनके करियर में सिर्फ एक ही बार हुआ। साथ ही वो प्रसिद्धि हासिल करने में भी संघर्ष कर रहे थे।

Shooto Pacific Rim फेदरवेट चैंपियन को एहसास हुआ कि वो किसी एक कार्य के साथ न्याय नहीं कर रहे हैं। भले ही उन्हें अपनी कॉमेडी पर भरोसा था लेकिन दोनों को ब्रेक नहीं मिलना चाहिए था और उन्हें पता था कि या तो वो इसमें पूरा ध्यान देंगे या बिल्कुल ध्यान नहीं देंगे।

उन्होंने कहा, “वहां कई सारे कॉमेडियन थे जो संघर्ष कर रहे थे और इस वजह से मुझे उतना आत्मविश्वास नहीं मिला।”

“मैं मार्शल आर्ट्स को लेकर भी सीरियस था। इसके बावजूद मैं कॉमेडियन बनने को लेकर भी चिंतित था। मैंने अपनी कॉमेडी परफॉर्मेंस के पहले स्पारिंग करना बंद कर दिया। मैंने सोचना शुरू कर दिया कि मैं दर्शकों के सामने सूजी हुई आँख लेकर नहीं जा सकता। अंत में कॉमेडी और मार्शल आर्ट्स को साथ रखना असंभव हो गया।

“मुझे महसूस हुआ कि अगर मैं दो जगह दौड़ लगाऊंगा तो मैं उन्हें नहीं हरा पाऊंगा जो सिर्फ एक जगह दौड़ लगा पाते हैं। मैं बीच में अटका हुआ था। मैंने खुद से पूछा कि मैं क्या करना पसंद करता हूँ। इसके बाद मुझे महसूस हुआ कि मैं मार्शल आर्ट्स को लेकर ज्यादा उत्साही हूँ।”

एमी अपने दोस्त के निर्णय को समझे क्योंकि वो एथलीट के रूप में अपना जीवन बिताना चाहते थे। इसके बाद टाकाहाशी ने वापसी की और चोटिल होने के बाद भी लगातार 6 जीत दर्ज की।

इस शानदार प्रदर्शन में उनकी Shooto टाइटल जीत भी शामिल है और इस वजह से ही उन्हें दुनिया के सबसे बड़ी मार्शल आर्ट्स संगठन में आने का मौका मिला। मई 2019 में उन्होंने किआनू सूबा के खिलाफ ONE: FOR HONOR में शानदार जीत दर्ज करके डेब्यू किया।

भले ही “काइटाई” को अब पता चल गया है कि एक समय पर आप दो सपनों का पीछा नहीं कर सकते लेकिन वो मानते हैं कि उससे उन्हें अनुभव और अपने जीवन का मजेदार हिस्सा मिला।

उन्होंने कहा, “वैसा अनुभव मिलना अच्छा रहा क्योंकि ये दोनों चीज़ें एक जैसी बन जाती है जब आपको दर्शकों के सामने अपना प्रदर्शन करना होता है।”

ONE के फेदरवेट डिविजन के शीर्ष पर निगाहें टिकाने के बाद अब उनकी कॉमेडी में वापसी करने की कोई इच्छा नहीं है। क्या इसका मतलब ये है कि उनके अंदर का कॉमेडियन पूरी तरह खत्म हो गया है?

टाकाहाशी ने कहा, “जब मैं बाउट्स जीतता हूँ तो कृप्या मेरे प्रदर्शन पर ध्यान दें।”

“मेरे पास तीन ऐसे किस्से है जो जरूर पूरी दुनिया में मौजूद प्रशंसकों को हँसी देंगे। भले ही वो जापानी नहीं समझते हैं लेकिन मुझे पता है कि उन्हें भी काफी हँसी आएगी। तो मेरे लिए जीत की दुआ करें ताकि आप ये देख पाएं।”

ये भी पढ़ें: रयोगो टाकाहाशी को अपने मार्शल आर्ट्स के सपने को पूरा करने से कोई बाधा नहीं रोक सकती

Stay in the know

Take ONE Championship wherever you go! Sign up now to gain access to latest news, unlock special offers and get first access to the best seats to our live events.
By submitting this form, you are agreeing to our collection, use and disclosure of your information under our Privacy Policy. You may unsubscribe from these communications at any time.