किकबॉक्सिंग

ONE फेदरवेट किकबॉक्सिंग रैंक्स में शामिल हुए वर्ल्ड-क्लास एथलीट्स पर एक नजर

2019 ONE फेदरवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड ग्रां प्री ने दिखा दिया था कि इस डिविजन में एक से बढ़कर एक एथलीट शामिल हैं और साल 2020 में इसमें और भी कई नए एथलीट्स शामिल हो गए हैं।

Italian kickboxer Giorgio Petrosyan takes out France's Samy Sana in October 2019

हाल ही के हफ्तों में काफी सुपरस्टार्स ने नई डील साइन की हैं और इसी के साथ ONE रोस्टर दुनिया का सबसे बेस्ट रोस्टर बन चुका है।

“द किलर किड” सिटीचाई सिटसोंगपीनोंग, टायफुन “टरबाइन” ओज़्कान, सुपरबोन, डेविट कीरिया, जोने रिस्को और जॉन वेन “द गनस्लिंगर” पार प्रोमोशन से जुड़े कुछ नए एथलीट्स हैं और दुनिया भर के फैंस आने वाले महीनों में जरूर इन टैलेंटेड एथलीट्स को डेब्यू करते देखना चाहेंगे।

फेदरवेट डिविजन में ONE फेदरवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियन जियोर्जियो “द डॉक्टर” पेट्रोसियन, सैमी “AK47” सना, स्मोकिन जो नाटावट, “द बॉक्सिंग कंप्यूटयर” योडसंकलाई IWE फेयरटेक्स और एनरिको “द हरिकेन” केह्ल पहले से ही शामिल हैं।

साथ ही ऐसे भी कई मॉय थाई एथलीट्स हैं जो दूसरे स्पोर्ट में आ सकते हैं, जैसा ONE फेदरवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन पेटमोराकोट पेटयिंडी एकेडमी ने पिछले साल किया था।

कुछ ऐसा ही किकबॉक्सिंग एथलीट्स भी कर सकते हैं क्योंकि सिटीचाई, सुपरबोन और पार भी मॉय थाई में निपुण हैं।

साल 2020 में किकबॉक्सिंग रैंक्स में कई धमाकेदार मुकाबलों के होने के दरवाजे खुल चुके हैं और इस आर्टिकल में हम इन नए एथलीट्स के बारे में आपको बताने वाले हैं कि इनका डेब्यू आपके लिए खास क्यों साबित हो सकता है।

सिटीचाई सिटसोंगपीनोंग

View this post on Instagram

2pn✌️✌️

A post shared by Sitt (@sitthichai_sitsongpeenong) on

बुरिराम से आने वाले सिटीचाई के पास बेहतरीन स्ट्राइकिंग स्किल्स हैं और मॉय थाई के साथ-साथ किकबॉक्सिंग में भी वो कई टाइटल्स अपने नाम कर चुके हैं।

इनमें मॉय थाई में Lumpinee Stadium वर्ल्ड चैंपियनशिप और किकबॉक्सिंग में KLF World Max टूर्नामेंट चैंपियनशिप मुख्य रहे हैं।

2015 के बाद “द किलर किड” नियमित रूप से किकबॉक्सिंग पर ही फोकस करते आए हैं और वो दुनिया के ऐसे कुछ एथलीट्स में से एक हैं जो अपने स्टाइल से किसी भी स्पोर्ट में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। अपने करियर में वो मरात ग्रिगोरियन, सुपरबोन, केह्ल और कीरिया पर जीत हासिल कर चुके हैं।

फैंस भी उम्मीद कर रहे हैं कि उन्हें सिटीचाई और पेट्रोसियन के बीच यानी साउथपॉ vs साउथपॉ मैच देखने को मिले, ये एक ऐसा मैच है जो ONE Super Series में इसी साल हो सकता है।

टायफुन ओज़्कान

एंडी “सावर पावर” सावर, अमन्सियो पारसचिव और कीरिया जैसे स्टार एथलीट्स पर जीत हासिल कर डच-टर्किश एथलीट खुद को दुनिया के बेस्ट किकबॉक्सर्स में शामिल करवा चुके हैं।

खतरनाक पंचिंग स्टाइल ने उन्हें 2-डिविजन का Enfusion वर्ल्ड चैंपियन और Enfusion World Max टूर्नामेंट चैंपियन बनने में भी मदद की थी।

28 वर्षीय एथलीट संभव ही फेदरवेट किकबॉक्सिंग डिविजन के टॉप एथलीट्स के लिए कड़े प्रतिद्वंदी साबित होने वाले हैं।

सुपरबोन

अपने हमवतन और पुराने प्रतिद्वंदी सिटीचाई की ही तरह सुपरबोन ने भी मॉय थाई से अपने करियर की शुरुआत की थी, जहाँ उन्होंने कई बड़े टाइटल्स भी जीते। इनमें 4 IFMA मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियनशिप्स भी शामिल हैं जो उन्होंने किकबॉक्सिंग में आने से पहले जीती थीं।

थाई सुपरस्टार KLF World Max टूर्नामेंट चैंपियन और IPCC किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन भी रहे हैं और उनके पंचों, किक्स और नी स्ट्राइक्स में मैच को किसी भी समय फिनिश करने की ताकत है।

सुपरबोन, “द किलर किड” पर जीत हासिल कर चुके हैं और सिंगडम कियातमून और एकप्राचा मीनायोथिन को भी मात दे चुके हैं।



डेविट कीरिया

जॉर्जिया से आने वाले कीरिया ने पिछले कुछ सालों में जिस भी डिविजन में बाउट की है वहाँ उन्होंने प्रतिद्वंदियों को अपना बेस्ट प्रदर्शन करने के लिए पुश किया है।

स्ट्राइकिंग स्टार अभी तक KLF Max टूर्नामेंट चैंपियन और KFWC Savate वर्ल्ड चैंपियन भी रह चुके हैं और वो एंडी रिस्टी, मुर्थेल ग्रोइनहार्ट और केम सिटसोंगपीनोंग जैसे टॉप लेवल एथलीट्स को हरा चुके हैं।

कीरिया अच्छे पंच और अनोखे अंदाज में किक्स लगाना भी जानते हैं जो उन्हें अशिहारा कराटे से मिली हैं।

जोने रिस्को

रिस्को को स्पेन के सबसे महान कॉम्बैट स्पोर्ट्स एथलीट्स में से एक माना जाता है।

33 वर्षीय स्ट्राइकर Enfusion और WFCA किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं और कई वर्ल्ड-क्लास एथलीट्स का सामना भी कर चुके हैं।

वो दुनिया के उन चुनिंदा एथलीट्स में से एक हैं जो बुआको बैंचामैक को हरा चुके हैं। इसके अलावा वो सावर को हरा चुके हैं और ओज़्कान के साथ Enfusion टाइटल के लिए हुए कड़े मुकाबले का भी हिस्सा रहे थे।

जॉन वेन पार

पार मॉय थाई इतिहास के सबसे सम्मानित एथलीट्स में से एक हैं और वो कभी भी कड़ी चुनौतियों से पीछे नहीं हटे हैं।

“द गनस्लिंगर” WKA, WKN, WKBF और WMC के अलावा कई अन्य वर्ल्ड टाइटल्स अपने नाम कर चुके हैं और इतना सब कुछ उन्होंने अपने 2 दशक लंबे करियर में हासिल किया है।

पार 99 मैचों में जीत दर्ज कर चुके हैं और अपने शानदार करियर में उन्हें योडसंकलाई, माइक जैम्बिडिस और डेनियल डॉसन पर भी जीत दर्ज कर चुके हैं। साथ ही ये उनकी दिली इच्छा है कि वो जल्द ही अपना 100वां मुकाबला भी जीतें।

फैंस को किन चीजों पर नजरें टिकाए रखनी चाहिए?

Giorgio Petrosyan Wins World Grand Prix At ONE CENTURY PART II

शायद ही पिछले दशकों में किसी प्रोमोशन में एक ही समय पर इतने टैलंटेड स्ट्राइकिंग एथलीट्स शामिल रहे हों।

इनमें से कुछ पुराना हिसाब बराबर करना चाहते हैं तो कुछ को पहली बार देखने के लिए फैंस संभव ही उत्साहित होंगे।

पेट्रोसियन vs सिटीचाई किकबॉक्सिंग इतिहास के सबसे यादगार मुकाबलों में से एक साबित हो सकता है और 2020 वर्ल्ड ग्रां प्री संभव ही एलीट लेवल के एथलीट्स से भरी होगी।

ये तो तय है कि जैसे ही इवेंट्स एक बार फिर सुचारू रूप से आयोजित होने लगेंगे फैंस को ग्लोबल स्टेज पर जबरदस्त एक्शन देखने को मिलने वाला है।

ये भी पढ़ें: सैम-ए गैयानघादाओ ने जोश टोना की चुनौती का जवाब दिया