विशेष कहानियाँ

ONE: A NEW TOMORROW कार्ड में शामिल हैं 11 वर्ल्ड चैंपियंस

इस शुक्रवार, 10 जनवरी से ONE Championship के सीजन 2020 की शुरुआत हो रही है और थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में होने वाले इस इवेंट के कार्ड में ऊपर से नीचे तक मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियंस भरे हुए हैं।

ONE: A NEW TOMORROW में शामिल 11 एथलीट्स वर्ल्ड टाइटल अपने नाम कर चुके हैं और वो मॉय थाई में भी ऐसा कर चुके हैं। इसलिए थाईलैंड के फैंस दुनिया भर से आए एथलीट्स को अपने राष्ट्रीय खेल को खेलते देखेंगे।

यहाँ आप देख सकते हैं इस शुक्रवार को मैच लड़ने वाले वर्ल्ड चैंपियंस की पूरी लिस्ट।

मेन इवेंट स्टार्स

ONE Flyweight Muay Thai World Champion Rodtang Jitmuangnon raises the belt

रोडटंग “द आयरन मैन” जित्मुआंगनोन ने 2 बार के Omnoi Stadium मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन के रूप में ONE में एंट्री ली थी। बैंकॉक के रहने वाले एथलीट ने पिछले साल अगस्त में ONE फ़्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल अपने नाम किया था और उसके बाद अक्टूबर में उन्होंने वॉल्टर गोंसाल्वेस के खिलाफ अपना टाइटल डिफेंड भी किया।

उनके प्रतिद्वंदी जोनाथन “द जनरल” हैगर्टी भी ONE में आने से पहले बड़े पर स्तर हुआ करते थे और वो ISKA and Roar Combat League मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं।

उन्होंने लैजेंड सैम-ए गैयानघादाओ को हराकर ONE फ़्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल भी जीता था लेकिन अगस्त में उन्हें करीबी मुकाबले में रोडटंग के खिलाफ टाइटल गंवाना पड़ा।

अब “द आयरन मैन” के घरेलू फैंस के सामने इनके बीच वर्ल्ड चैंपियनशिप रीमैच होने वाला है जो कि शो का मेन इवेंट होगा।

मेन कार्ड में भरे हुए हैं चैंपियंस

Two-sport ONE World Champion Stamp Fairtex

को-मेन इवेंट स्टार स्टैम्प फेयरटेक्स, 2-स्पोर्ट ONE वर्ल्ड चैंपियन बनने वाली पहली एथलीट हैं। उन्होंने “किलर बी” चुआंग काइ टिंग से ONE एटमवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल जीता। उसके बाद उन्होंने जेनेट “JT” टॉड को मॉय थाई के एटमवेट डिविजन में हराकर वर्ल्ड चैंपियनशिप अपने नाम की थी।

जून में उन्होंने अल्मा जुनिकु के खिलाफ ONE एटमवेट मॉय थाई टाइटल सफलतापूर्वक डिफेंड किया। उसके बाद से उन्होंने अपना ध्यान तीसरा वर्ल्ड टाइटल जीतने पर लगा दिया है यानी अब वो मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में भी टॉप पर पहुंचना चाहती हैं। अब इस सफर में उनका सामना शुक्रवार को पूजा “द साइक्लोन” तोमर से होने वाला है।

इस जबरदस्त विमेंस मुकाबले से पहले मॉय थाई के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक सर्कल में वापसी करने वाले हैं।

“द मिलियन डॉलर बेबी” सांगमनी साथियान मॉयथाई के नाम 7 वर्ल्ड टाइटल्स हैं, एक Lumpinee Stadium और 3 अलग-अलग डिविजन से Rajadamnern Stadium में जीत चुके हैं। उनका सामना बेंटमवेट बाउट में जापान के केंटा यमाडा से होने वाला है।

मेन कार्ड मुकाबलों की शुरुआत उन एथलीट्स के बीच मुकाबले से होने वाली है जो थाईलैंड के नहीं हैं और इस स्पोर्ट के इतिहास के सबसे बड़े स्टार्स में शामिल हैं। लियाम “हिटमैन” हैरिसन के नाम 8 वर्ल्ड टाइटल हैं जिनमें WBC, WMC और WPMF चैंपियनशिप्स भी शामिल हैं। बेंटमवेट मुकाबले में उनका सामना मलेशिया के “जॉर्डन बॉय” मोहम्मद बिन महमूद से होने वाला है।

अंडरकार्ड में भी टैलेंट की भरमार

Three-time Muay Thai World Champion Muangthai PK. Saenchaimuaythaigym

ONE: A NEW TOMORROW में टैलेंट का स्तर कितना है, वो कार्ड में शामिल एथलीट्स से ही पता चल रहा है।

“एल्बो ज़ोम्बी” मुआंगथाई पीके. साइन्चेमॉयथाईजिम को थाईलैंड के सबसे दिलचस्प और बेहतरीन मॉय थाई एथलीट्स में से एक माना जाता है। साथ ही वो Lumpinee Stadium और Channel 7 Stadium वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं। इसके अलावा उन्हें Lumpinee Stadium फाइटर ऑफ द ईयर और स्पोर्ट अथॉरिटी ऑफ थाईलैंड फाइटर ऑफ द ईयर होने का भी गौरव हासिल है। अपने करियर में वो 199 मुकाबलों में जीत दर्ज कर चुके हैं।

ब्रीस “ड ट्रक” डेल्वाल के खिलाफ वो अपना 200वां मैच जीतने का प्रयास करने वाले हैं जो शायद मुआंगथाई जितने अनुभवी तो नहीं लेकिन S-1 मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं और पिछले साल नोंग-ओ गैयानघादाओ के खिलाफ ONE बेंटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल मुकाबले में दर्शा दिया था कि वो बड़े चैलेंज के लिए तैयार हैं।

फ्रेंच-अल्जीरियन एडम नोइ के नाम 2 IFMA मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियनशिप हैं और वो साल 2010 में Lumpinee Stadium फाइटर ऑफ द ईयर रहे विक्टर पिंटो का सामना करने वाले हैं।

हान ज़ी हाओ टॉप किंग मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन और ONE Super Series में पिछले साल मैच फिनिश के मामले में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर रहे थे। उनका सामना ISKA और WBC मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन मेहदी “डायमंड हार्ट” ज़टूट से होने वाला है।

आखिर में hand-to-hand combat वर्ल्ड चैंपियन रेमंड मागोमेडालिएव वापसी कर रहे हैं और वो इस वेल्टरवेट मैच में अमेरिका के जोई पाइरोटी का सामना करने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: ONE: A NEW TOMORROW की 3 बाउट्स जो सबसे शानदार साबित हो सकती हैं