न्यूज़

श्रे पोव के खिलाफ अपने स्ट्राइकिंग गेम से मैच जीतना चाहती हैं ऋतु फोगाट

ऋतु “द इंडियन टाइग्रेस” फोगाट ने साल 2020 की शुरुआत शानदार अंदाज में की थी और अब उन्हें उम्मीद होगी कि 2020 का अंत भी वो एक बड़ी जीत के साथ करें।

शुक्रवार, 30 अक्टूबर को भारतीय रेसलिंग स्टार ONE: INSIDE THE MATRIX में कुन खमेर वर्ल्ड चैंपियन नोउ श्रे पोव को हराकर ग्लोबल स्टेज पर अपनी लगातार तीसरी जीत प्राप्त करना चाहेंगी।

अगर फोगाट कंबोडियाई स्ट्राइकर को हराने में सफल रहती हैं तो उन्हें अगले साल सबसे बड़े विमेंस मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स टूर्नामेंट में भी स्थान मिल सकता है।

26 वर्षीय स्टार ने कहा, “मेरा लक्ष्य ONE एटमवेट वर्ल्ड ग्रां प्री टूर्नामेंट के 8 दावेदारों में जगह बनाना है।”

भविष्य के प्लांस के अलावा फोगाट का पूरा ध्यान फिलहाल अगले मैच पर है। ONE को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में उन्होंने श्रे पोव के खिलाफ मैच को लेकर बात की। ये भी बताया कि इस मैच में उन्हें नॉकआउट जीत क्यों मिलने वाली है।

ONE Championship: फरवरी के बाद अपना पहला मैच खेलने जा रही हैं, आपको कैसा लग रहा है?

ऋतु फोगाट: मैं इस मैच को लेकर काफी उत्साहित हूं क्योंकि मैंने लॉकडाउन में और लॉकडाउन के बाद भी टीम के साथ कड़ी मेहनत की है। मैंने इस पूरे समय में जो कुछ भी सीखा है, उसे दिखाने के लिए बेताब हूं।

ONE: COVID-19 की वजह से इतने समय तक कोई मैच नहीं हुआ, जिम भी बंद रहे। शारीरिक और मानसिक तौर ये समय कितना चुनौतीपूर्ण रहा?

ऋतु: लॉकडाउन वाला दौर मेरे लिए काफी मुश्किल था क्योंकि मैं अपने परिवार से दूर दूसरे देश में थी और इस दौरान ट्रेनिंग भी नहीं हो रही थी।

इन सबसे खुद को तैयार करने के लिए मेडिटेट (ध्यान लगाना) करती थी। अभी भी मैं मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में काफी नई हूं और अभी इतना अनुभव नहीं हुआ है कि खुद से ट्रेनिंग कर लूं।

रेसलिंग की ट्रेनिंग होती तो वो कर सकती थी क्योंकि मुझे इतने सालों का अनुभव है। मैंने घर के लिए ऑनलाइन बॉक्सिंग बैग मंगवाया।बॉक्सिंग तकनीक सही है या नहीं, उस समय मेरे कोच सियार (बहादुरजादा) ने मेरी काफी मदद की। मैं उन्हें वीडियो बनाकर भेज देती थी तो मुझे बताते थे कि क्या करना है और क्या नहीं।

ONE: आपका सामना कुन खमेर वर्ल्ड चैंपियन नोउ श्रे पोव से होने जा रहा है, उनके बारे में आपकी क्या राय है?

ऋतु: वो एक अच्छी एथलीट हैं, उन्होंने काफी मैच जीते हैं। मैं उनका बहुत सम्मान करती हूं। हमारा मैच बहुत धमाकेदार होने वाला है। मुझे उम्मीद है कि वो एक अच्छी फाइट देंगी और मैं इस चीज के लिए तैयार हूं। मैंने काफी कड़ी मेहनत की है। मैं सर्कल में जाकर अपना 110 प्रतिशत देने की कोशिश करूंगी।



ONE: आपके हिसाब से उनकी सबसे बड़ी कमजोरी क्या है?

ऋतु: उनकी सबसे बड़ी कमजोरी ग्राउंड गेम है, जो कि मेरी ताकत है। उनका स्ट्राइकिंग गेम स्ट्रॉन्ग है और मैं उसके लिए तैयार हूं। मेरे कोच और टीम ने उसके लिए रणनीति बनाई है।

मैं इस मैच में यही चाहूंगी कि ग्राउंड गेम को ना दिखाकर अपनी स्ट्राइकिंग दिखाने की कोशिश करूंगी, जिसकी मैंने लॉकडाउन में काफी मेहनत भी की थी। मैं इस मैच में उन्हें नॉकआउट करना चाहती हूं।

ONE: श्रे पोव के खिलाफ जीत के आपके लिए क्या मायने होंगे?

ऋतु: हर जीत मेरे लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि मैंने काफी कड़ी मेहनत की है। ये मुझे मेरे लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करेगी। मैं यही कहना चाहूंगी कि इस मैच को जीतकर अपने लक्ष्य की तरफ एक और कदम आगे बढ़ाऊं।

ONE: आप इस मैच का अंत किस तरह से होता देख रही हैं?

ऋतु: मुझे अपनी ट्रेनिंग पर पूरा विश्वास है और मैं इस मैच को पहले राउंड में नॉकआउट से जीतना चाहती हूं।

ONE: भारतीय फैंस को लंबे समय बाद ऋतु फोगाट एक्शन में दिखेंगी, आप फैंस को क्या कहना चाहेंगी?

ऋतु: फैंस मेरे मैच के लिए काफी समय से इंतजार कर रहे थे। उनके साथ-साथ मैं भी इस मैच के लिए उत्साहित हूं। मैं सबको यही बोलना चाहूंगी कि आप सबका और मेरा भी इंतजार खत्म हुआ। मैंने कड़ी मेहनत की है और अब आप लोगों की बारी है कि अपना प्यार और समर्थन मुझे दें और मेरा मैच जरूर देखें। मैं आप सबकी उम्मीदों पर खरी उतरूंगी।

ये भी पढ़ें: 250 सुपरफैंस एरीना में बैठकर ONE: INSIDE THE MATRIX को लाइव देख पाएंगे