न्यूज़

क्यों जिहिन राडज़ुआन की ONE डेब्यू पर आंखें नम हो गई थीं

अपने होमटाउन कुआलालंपुर, मलेशिया में हुई ONE Championship डेब्यू बाउट के लिए दर्शकों के सामने आते वक्त जिहिन “शैडो कैट” राडज़ुआन की आँखें नम हो गई थीं।

19 वर्षीय स्टार ने इस प्रकार का सपना जरूर देखा था लेकिन इसकी तैयारी करने का कोई मौका नहीं था क्योंकि मार्च 2018 में हुए ONE: VISION OF VICTORY में हजारों दर्शकों ने उनके नाम की चैंट्स लगाई।

बाहर आने के कुछ सेकेंड बाद उनकी आँखों से आंसू निकलने वाले थे। उन्होंने फिर अपने कोच द्वारा बताई गई बात याद की और उन्होंने अपने आंसू बड़े पल के लिए बचा लिए। 

 

जिहिन ने कहा, “मैं उस समय रोने ही वाली थी लेकिन मैंने अपने कोच (पूर्व ONE एथलीट मेल्विन येओह) द्वारा बैकस्टेज बताई गई बात को याद किया, ‘आप कुछ भी करो, लेकिन आंसू मत बहाना।'”

“शैडो कैट” उनके देश की सबसे अच्छी उभरती हुई स्टार थीं और उन्हें प्रतियोगिता का काफी अनुभव था। वो दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्ट्स संगठन में पहली बार हिस्सा लेने के दौरान थोड़ी नर्वस थीं।

उन्हें दुनिया के सामने अपने लोगों का नेतृत्व करने का मौका मिला था और इसने उन्हें गर्व से भावुक कर दिया।

उन्होंने कहा, “वो काफी बड़ा स्तर और स्टेडियम था, इस वजह से मैं सर्कल में जाने के दौरान थोड़ी घबरा गई।”

“मैंने काफी अच्छे से खुद को संभाला। मुझे मलेशियाई होने और मलेशिया का नेतृत्व करने पर गर्व है। ONE Championship में मैं तीसरी महिला मलेशियाई फाइटर हूँ। मुझे इस बात पर गर्व है।”



सर्कल में एंट्री करते ही वो अपनी घबराहट को खत्म करने में सफल रहीं और अपने मुकाबले के लिए तैयार हुईं जबकि उनके सामने एक कठिन चुनौती थी।

उस रात उनका सामना पूजा “द साइक्लोन” तोमर से हुआ, जिनके पास मार्शल आर्ट्स का काफी अनुभव था और वो इससे पहले वुशु में भी हाथ आजमा चुकी थीं, जहां उन्होंने कई बाउट जीती और नेशनल टाइटल पर भी कब्जा किया।

जिहिन को खुद पर विश्वास था कि वे अपनी रणनीति को सही तरह से अंजाम दे सकती हैं लेकिन जब तोमर ने उन्हें पटका, तब उन्हें अंदाज हुआ कि तोमर किस योग्य हैं।

उन्होंने बताया, “मैं और मेरे कोच दोनों ही पैरों पर स्ट्राइकिंग करने की प्लानिंग बना रहे थे लेकिन हम सफल नहीं हुए।”

“सारे लोग जानते थे कि वो साइड किक में काफी अच्छी हैं और मैं उनकी स्ट्राइक से बचने का प्रयास कर रही थी। मैंने उन्हें ग्राउंड पर लाने और आर्मबार लगाने की कोशिश की लेकिन वो काफी ताकतवर हैं। मैंने खुद से कहा कि वो सच में ताकतवर हैं!”

जोहोर बाहरू में स्थित Ultimate MMA Academy की उनकी टीम ने उन्हें राउंड के बीच में अच्छी सलाह दी।

उन्होंने बताया कि येओह ने उस समय नए गेम प्लान पर ध्यान दिया। उन्होंने इतने सालों की परिपक्वता को दर्शाया और आखिर दूसरे राउंड में बाउट का अंत देखने को मिला।

वो कहती हैं, “उन्होंने मुझे कहा कि दूसरे राउंड में ग्राउंड पर रहने की कोशिश करो।”

“जब मैंने उन्हें ट्रायंगल में फंसाया, मैंने सोचा कि अब मुझे अंत करना होगा। मैं तीसरे राउंड तक नहीं जा सकती थी। मैंने कोशिश की और उन्होंने टैपआउट कर दिया।”

जैसे ही तोमर ने हार मानी, एरीना में बैठे दर्शक उछलने लगे। जैसे ही उनका नाम विजेता के रूप में घोषित हुआ, ऐसा लगा कि उनकी आँखों से खुशी के आंसू निकलेंगे।

वो मलेशियाई दर्शकों से मिले प्यार की भावुकता को नहीं रोक पाईं। जल्द ही उन्होंने अपना ध्यान फिर भविष्य पर लगा दिया।

Jihin "Shadowcat" Radzuan celebrates her win against Puja Tomar

बाहर निकलते ही कुछ सेकेंड में राडज़ुआन का दिमाग पूरी तरह बदल गया। उन्होंने आराम करने के बजाय अपनी गलतियों पर ध्यान दिया और उन्हें सुधारने का प्रयास किया ताकि जब वो अगली बार सर्कल में उतरें तो कोई गलती न हो।

राडज़ुआन ने कहा, “मैं अपने प्रदर्शन से बिल्कुल संतुष्ट नहीं थी।”

“मैंने माना कि मैं इससे बेहतर कर सकती थी। हम जानते थे कि अगली फाइट में सब सही करना होगा।”

यही एक कारण है जिससे उन्होंने सुधार जारी रखा है और सिर्फ 21 साल की होने के बावजूद “शैडो कैट” The Home Of Martial Arts की टॉप विमेंस एथलीट्स में से एक हैं और अपने प्रशंसकों के लिए एक प्रेरणा हैं।

ये भी पढ़ें: अगिलान थानी मलेशिया के बाहर जाकर अपनी स्किल्स को अलग स्तर पर लेकर जाएंगे