विक्टोरिया ली ने अगली फाइट, स्कूल की पढ़ाई और अपनी काबिलियत पर बात की

Victoria Lee Wang Luping BATTLEGROUND 1920X1280 8

विक्टोरिया “द प्रोडिजी” ली के मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर की शुरुआत शानदार तरीके से हुई है और शुक्रवार, 24 सितंबर को ONE: REVOLUTION में 17 वर्षीय स्टार अपनी लगातार तीसरी जीत दर्ज करने की कोशिश करेंगी।

सिंगापुर-अमेरिकी एथलीट का मेन कार्ड के पहले मैच में अपराजित ब्राजीलियाई स्टार विक्टोरिया सूज़ा से सामना होगा।

इस कार्ड में “द प्रोडिजी” के भाई क्रिश्चियन “द वॉरियर” ली भी शामिल हैं, जिन्हें #3 रैंक के कंटेंडर ओक रे यूं के खिलाफ अपने ONE लाइटवेट वर्ल्ड टाइटल को डिफेंड करना है।

Onefc.com को दिए इंटरव्यू में विक्टोरिया ने अपनी अगली प्रतिद्वंदी, क्रिश्चियन से मिली सलाह और सर्कल के बाहर की दुनिया के बारे में भी बात की।

ONE Championship: आप अपने भाई-बहन क्रिश्चियन और एंजेला ली के साथ काफी समय बिताती हैं, लेकिन अब आप आंटी बन चुकी हैं तो आपको अपनी भतीजी/भानजी के साथ बिताने के लिए कितना समय मिल पाता है?

विक्टोरिया ली: बच्चे रोज जिम में आते हैं, जिससे मुझे खुशी मिलती है। मुझे ही नहीं बल्कि उन्हें देख जिम में सभी का मूड अच्छा हो जाता है।

ONE: बच्चों को बड़े होते देख आपका सबसे यादगार लम्हा कौन सा रहा है? कौन सा पल आपके लिए सबसे यादगार रहा?

विक्टोरिया: बच्चे बहुत चालाक होते हैं। वो ऐसी चीजें करते हैं, जिनके बारे में मैं सोच भी नहीं सकती। एवा और आलिया दोनों ने बाथरूम को अपना शौचालय बनाया हुआ है। वो जब भी ऐसा करते हैं, मुझे उन्हें देखकर हंसी आ जाती है। वो बहुत प्यारे भी हैं।

ONE: आपने हाई स्कूल में सीनियर ईयर की पढ़ाई शुरू कर दी है। पढ़ाई कैसी चल रही है, ट्रेनिंग और पढ़ाई के बीच सामंजस्य कैसे बैठाती हैं?

विक्टोरिया: सीनियर ईयर में अब हमारी ऑनलाइन क्लास खत्म हो गई हैं। इसलिए हम स्कूल जाते हैं, मास्क पहनते हैं और एक-दूसरे से 6 फुट की दूरी पर बैठते हैं।

स्कूल और ट्रेनिंग के बीच सामंजस्य बैठाना मुश्किल नहीं है। सबसे पहले मैच के समय मेरी क्लास ऑनलाइन होती थीं और मुझे अपने शेड्यूल को फॉलो करने में भी कोई दिक्कत नहीं आई थी, ठीक वैसा ही शेड्यूल मैंने अब भी बनाया हुआ है।

ONE: अब आपकी पढ़ाई शुरू हो गई है, पिछले साल की तुलना में पढ़ाई के तरीके में क्या अंतर आए हैं?

विक्टोरिया: कभी-कभी मास्क पहनना अजीब लगता है। आप क्लास में बैठकर कुछ खा नहीं सकते, इससे पहले मैं अपनी आंखें खुली रखने के लिए कुछ ना कुछ खाती रहती थी। लेकिन स्कूल में जाकर आपको पढ़ाई करनी होती है, वहां से होमवर्क मिलता है। सब पहले की तरह नॉर्मल हो गया है।

ONE: आपके MMA करियर पर आपके दोस्तों और शिक्षकों की क्या प्रतिक्रिया रही। क्या वो आपको अगले मैचों के लिए शुभकामनाएं दे रहे हैं?

विक्टोरिया: मुझे अपने दोस्तों से बहुत सपोर्ट मिल रहा है। वो मुझे समझते हैं और मैंने उनके साथ रेसलिंग टूर्नामेंट्स में भाग भी लिया हुआ है इसलिए वो जानते हैं कि अपने साथियों का सपोर्ट मिलना कितना जरूरी है।

ONE: आपने पहले कहा था कि आपको खाना पकाना बहुत पसंद है। आपने अभी तक सबसे अच्छी चीज क्या बनाई है?

विक्टोरिया: मुझे मिठाइयां बनाना बहुत पसंद है। अपने भाई-बहन की हर एक फाइट के बाद मैं उनके लिए चीज़केक बनाती थी और मुझे उसमें नए फ्लेवर डालना भी बहुत पसंद है।

ONE: आपके द्वारा बनाई गई कौन सी चीज थी जो सही नहीं बन पाई?

विक्टोरिया: ऐसा मेरे साथ कई बार हुआ है। एक बार मैं मार्शमैलो बना रही थी, जिसका स्वाद बिल्कुल भी अच्छा नहीं था।

Pictures from the match between Victoria Lee and Wang Luping at ONE: BATTLEGROUND

ONE: इतिहास के सबसे पहले विमेंस इवेंट ONE: EMPOWER पर आपकी क्या राय है?

विक्टोरिया: मेरे हिसाब से कार्ड अच्छा था, जिसमें सभी को जबरदस्त एक्शन देखने को मिला। कार्ड में कई धमाकेदार मैच शामिल थे। मेरे हिसाब से अधिकतर मैचों का परिणाम वैसे ही आया, जैसा मैंने और मेरे परिवार ने सोचा था।

ONE: इस ग्रां प्री की विजेता को आपकी बहन ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड चैंपियन एंजेला ली के खिलाफ टाइटल शॉट मिलेगा। मेंग बो और डेनिस ज़ाम्बोआंगा ने उन्हें चुनौती दी थी, लेकिन अब वो हार गई हैं।

विक्टोरिया: मेरे हिसाब से चारों मुकाबले बेहतरीन रहे, सभी आखिरी राउंड्स तक चले और सभी में जबरदस्त एक्शन देखने को मिला। मेरी नजरों में स्टैम्प vs रसोहायना II सबसे अच्छा मुकाबला रहा।

जहां तक मेंग बो और डेनिस की बात है। वो पहले बहुत मुंह चला रही थीं, लेकिन अब उन्हें हारते देखने पर मुझे हंसी आ रही है।

ONE: पिछले मैच में वांग लुपिंग के खिलाफ भिड़ंत से पहले मानसिक और शारीरिक रूप से कैसा महसूस कर रही थीं?

विक्टोरिया: पिछले मैच के लिए मैं पूरी तरह तैयार थी। पहले कैम्प में ट्रेनिंग के अनुभव के कारण इस बार मैंने कोई जल्दबाजी नहीं दिखाई। इसलिए दूसरी फाइट के लिए मुझे पहले से पता था कि मुझे केवल अपने गेम प्लान पर ध्यान देना है, जिस पर अमल करने में मैं सफल भी रही।

ONE: अपने प्रदर्शन से कितनी संतुष्ट थीं? आपने अपनी विरोधी को फिनिश कर यादगार अंदाज में जीत हासिल की।

विक्टोरिया: मैं जानती हूं कि मुझे अभी काफी चीजों में सुधार करना है। पहले और दूसरे मैच के बीच मैंने बहुत सुधार किया था और अब तीसरी फाइट के लिए भी मैंने खुद में सुधार करना जारी रखा है।

ONE: पिछले मैच के बाद आपके गेम में सबसे बड़ा सुधार क्या आया है?

विक्टोरिया: अगले मैच के लिए मैंने खुद को मानसिक रूप से मजबूत बनाया है। मैं पहले से ताकतवर महसूस कर रही हूं और आत्मविश्वास भी बढ़ा हुआ है।

मेरे हिसाब से यही चीज मुझे अपने तीसरे मैच में जीत दर्ज करने में मदद करेगी।

ONE: अगले इवेंट के कार्ड में आपके साथ क्रिश्चियन भी शामिल हैं। क्या आप इस लम्हे को लेकर उत्साहित हैं? इस कार्ड को लेकर क्या आपको कोई घबराहट महसूस हो रही है?

विक्टोरिया: इस कार्ड का हिस्सा बनने को लेकर मैं उत्साहित हूं और उनके साथ फाइट वीक में समय बिताना भी मेरे लिए शानदार अनुभव होगा। उन्हें बैकरूम में वॉर्म अप करते भी देख पाऊंगी क्योंकि मैं काफी समय से उनके साथ फाइट्स में नहीं गई हूं।

फिलहाल मुझे कोई दबाव महसूस नहीं हो रहा है क्योंकि इस कार्ड में मेरे भाई भी शामिल हैं। मैं उसी तरह सोच रही हूं, जैसे क्रिश्चियन इस कार्ड का हिस्सा हैं ही नहीं। मैं अपने भाई के बारे में सोचकर खुद को दबाव में नहीं लाना चाहती और मुझे उनके प्रदर्शन को लेकर भी परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि मैंने उन्हें बहुत कड़ी मेहनत करते देखा हुआ है।

Victoria Lee fights Sunisa Srisen at ONE: FISTS OF FURY on 26 February

ONE: क्या इससे आपकी ट्रेनिंग पर कोई असर पड़ा है? क्या अपने भाई के साथ कार्ड में जगह मिलने के कारण आपको ज्यादा प्रोत्साहन मिला है?

विक्टोरिया: ऐसा नहीं है और हम अलग-अलग कैम्प्स में ट्रेनिंग करते हैं। मेरे भाई सुबह ट्रेनिंग करते हैं, तब मैं स्कूल में होती हूं और मैं दोपहर बाद ट्रेनिंग करती हूं। शाम को हम दोनों साथ ट्रेनिंग करते हैं इसलिए एनर्जी लेवल अच्छा है। एक ही कार्ड में शामिल होने से मुझे अच्छा अनुभव मिलेगा और ये इवेंट मेरे लिए मजेदार रहने वाला है।

ONE: आपका सामना विक्टोरिया सूज़ा से होगा। वो अभी तक अपराजित रही हैं और आपके लिए एक कठिन प्रतिद्वंदी भी हैं। उनके बारे में क्या कहना चाहेंगी?

विक्टोरिया: मैंने उनके पिछले कुछ मैच देखे हैं। वो एक बेहतरीन फाइटर हैं और अभी 5 मैचों की विनिंग स्ट्रीक पर चल रही हैं।

मगर मैंने अपने डेब्यू और दूसरे मैच में उन एथलीट्स का सामना किया हुआ है, जिनका रिकॉर्ड मुझसे बेहतर था। मेरे हिसाब से हमारा स्टाइल भी काफी मेल खाता है इसलिए ये मेरे लिए अच्छी फाइट होगी।

ONE: आपके हिसाब से उनकी सबसे बड़ी ताकत और कमजोरी का फायदा किस तरह से उठा पाएंगी?

विक्टोरिया: मैं मैचों में अपने स्टाइल बदलने की कला को अपनी सबसे बड़ी ताकत मानती हूं, जिसकी मदद से मैं उनपर बढ़त बना पाऊंगी।

Pictures from the match between Victoria Lee and Wang Luping at ONE: BATTLEGROUND

ONE: उनकी स्किल्स भी वर्ल्ड-क्लास है। उन्होंने 2 मैचों में सबमिशन और 2 मैचों में तकनीकी नॉकआउट से जीत दर्ज की है। क्या आपको लगता है कि वो आपके लिए एक नई चुनौती की तरह हैं?

विक्टोरिया: मैं जानती हूं कि वो एक फिनिशर हैं और हमेशा मैच को फिनिश करने के मौके तलाशती रहती हैं। इसलिए मुझे लगता है कि उनका स्टाइल भी मेरा जैसा है, जिससे ये फाइट शायद आखिरी राउंड में प्रवेश ना करे।

ONE: इस मैच को आप किस तरीके से फिनिश करना चाहती हैं?

विक्टोरिया: मैं पहले राउंड में सबमिशन से जीत हासिल करना चाहती हूं।

ONE: ये जीत 2021 में आपके रिकॉर्ड को 3-0 कर देगी। इस रिकॉर्ड के बारे में क्या कहना चाहेंगी?

विक्टोरिया: जरूर मैं इस मैच को जीतकर 3-0 का रिकॉर्ड कायम करूंगी। मेरे मूव्स, मेरा रिकॉर्ड और मेरा प्रदर्शन उन लोगों को मेरा जवाब होगा जो मेरी उम्र पर और मेरे इस खेल में होने पर सवाल उठा रहे थे। मुझे लगता है कि मेरे पास वो स्किल्स हैं, जो मुझे इस खेल में टॉप पर पहुंचा सकती हैं।

Pictures from the match between Victoria Lee and Wang Luping at ONE: BATTLEGROUND

ONE: एटमवेट डिविजन अभी स्टार्स से भरा हुआ है। अन्य फाइटर्स की तुलना में आप खुद को इस डिविजन में कहां खड़ा पाती हैं?

विक्टोरिया: मेरा लक्ष्य हर मैच के साथ ज्यादा कठिन प्रतिद्वंदी का सामना करना है और अभी मैं ऐसा करने पर ध्यान दे रही हूं। मेरी अगली प्रतिद्वंदी आसानी से हार नहीं मानतीं, उनकी स्किल्स शानदार हैं और फिलहाल मेरा ध्यान केवल उन्हें हराने पर है।

उसके बाद मैं एक और कठिन प्रतिद्वंदी का सामना कर अपने कॉम्पिटिशन लेवल को बढ़ाती रहूंगी क्योंकि मुझे निरंतर अपने गेम में सुधार करते रहना है।

ये भी पढ़ें: क्रिश्चियन ली ने ओक रे यूं को पहले राउंड में फिनिश करने का दावा किया

न्यूज़ में और

Xiong Stamp JH Superlek
Izaak Michell ONE Championship
Jin Tae Ho Valmir Da Silva ONE159 1920X1280 54
Tawanchai PK Saenchai Superbon Singha Mawynn ONE Friday Fights 46 61 scaled
Seksan Or Kwanmuang River Daz ONE Friday Fights 46 98 scaled
Alexis Nicolas Magomed Magomedov ONE Friday Fights 47 6
Jacob Smith Walter Goncalves ONE Fight Night 17 22 scaled
Panrit Lukjaomaesaiwaree Kongklai Annymuaythai ONE Friday Fights 24 scaled
StampFairtex DeniceZamboanga 1200X800
Denis Puric Nguyen Tran Duy Nhat ONE Fight Night 17 22 scaled
Jonathan Di Bella Danial Williams ONE Fight Night 15 6 scaled
Ferrari Fairtex Mavlud Tupiev ONE Friday Fights 56 22