2022 में वापसी से पहले अपने गेम में ‘नई स्किल्स’ को जोड़ रहे हैं मार्टिन गुयेन

Kim Jae Woon Martin Nguyen Revolution 1920X1280 2

पूर्व ONE फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियन मार्टिन “द सीटू-एशियन” गुयेन के लिए अगला साल बहुत चुनौतीपूर्ण रहने वाला है।

पहले स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के चलते वियतनामी-ऑस्ट्रेलियाई स्टार के “द फाइटिंग गॉड” किम जे वूंग के खिलाफ मैच को कई बार स्थगित किया गया।

मगर ONE: REVOLUTION में दक्षिण कोरियाई एथलीट ने गुयेन को शॉर्ट काउंटर राइट हैंड लगाकर चौंकाया। इसी के साथ “द सीटू-एशियन” को लगातार दूसरे मैच में नॉकआउट से हार झेलनी पड़ी। वहीं रैंकिंग्स में किम अब पहले और गुयेन फिसलकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

पूर्व चैंपियन के लिए ये बहुत चुनौतीपूर्ण समय रहा है, जो अब फेदरवेट किंग थान ली के खिलाफ रीमैच से काफी दूर जा चुके हैं। मगर गुयेन 2022 में अपने गेम में सुधार कर दोबारा शानदार लय प्राप्त करने की उम्मीद कर रहे हैं।

हाल ही में दिए इंटरव्यू में गुयेन ने अपनी हार, खुद में सुधार, वापसी के लिए प्लान के बारे में भी बात की। इसके अलावा उन्होंने किम को ONE फेदरवेट वर्ल्ड टाइटल शॉट मिलने पर अपनी बात कही।

Martin Nguyen enters the Singapore Indoor Stadium

ONE Championship: आपको पिछले मैच में किम जे वूंग ने नॉकआउट किया। आप अपने करियर में पहली बार लगातार 2 मैचों को हारे हैं। आपके हिसाब से आपने उस मैच में क्या गलती की?

मार्टिन गुयेन: किम जे वूंग के खिलाफ हार ने मुझे अंदर तक हिला कर रख दिया है। इससे मुझे अहसास हुआ कि मुझे खुद में सुधार करने की सख्त जरूरत है।

मैं हार को लेकर कोई बहाने नहीं बनाना चाहता। हार मुझे स्वीकार है, लेकिन उस एक पंच से पहले मैंने मैच में बढ़त बनाई हुई थी। मेरे मन में उस समय संशय था कि मुझे शॉट लगाना चाहिए या नहीं और चतुराई भरे अटैक मुझे फायदा पहुंचा सकते थे।

मेरे पास विकल्प थे, लेकिन मेरा अहंकार बीच में आ गया। जैब्स को लैंड करवाने के बाद मैं ताकतवर महसूस करने लगा था और खुद से कहा कि, ‘मैं इस फाइट को जीत सकता हूं।’ दूसरी ओर मेरे प्रतिद्वंदी ने भी मेरे गेम को परखा होगा। फाइट में भी उन्होंने मेरे मूव का अंदाजा लगाया और सटीक टाइमिंग के साथ स्ट्राइक लगाई।

केवल एक ही पंच उनके लिए काम कर गया। मैं भी अपने विरोधियों को वन-पंच से नॉकआउट कर चुका हूं, जिन्हें लगाने पर फाइटर्स बहुत अच्छा महसूस करते हैं। मैं मानता हूं कि किम इस जीत के हकदार थे और अपनी हार को स्वीकार करता हूं। मैं अब दोबारा जिम में ट्रेनिंग कर खुद में सुधार की कोशिश करूंगा।

ONE: आप किन चीज़ों में सुधार की कोशिश कर रहे हैं और ट्रेनिंग किसके साथ चल रही है?

मार्टिन: मैं Cabra Kai में अपने जिउ-जित्सु गेम को बेहतर करने की कोशिश कर रहा हूं और नेडल “स्किनी” हुसैन से बॉक्सिंग के गुर सीख रहा हूं। हुसैन ने मैनी पैकियाओ को जैब लगाकर नॉकडाउन कर दिया था, जिसके बाद पैकियाओ 13 सेकंड तक नीचे गिरे रहे और इस बारे में किसी को कुछ नहीं पता। आप इसे यूट्यूब पर देख सकते हैं।

मैं क्रिस्लर डी कास्त्रो के साथ ट्रेनिंग कर रहा हूं, जो मेरे किकबॉक्सिंग और बॉक्सिंग कोच हैं। सैनफोर्ड में स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग पर काम कर रहा हूं, मेरे पास बेहतरीन ट्रेनिंग पार्टनर्स हैं। मेरे साथ ऐसे लोग हैं जिन्होंने अपना पूरा जीवन किसी एक खेल को समर्पित किया हो।

अंत में फाइट मुझे करनी होती है और एक ऐसे एथलीट के साथ फाइट करने पर घबराहट महसूस होती है, जिसके साथ मैंने कभी स्पारिंग ना की हो। इस तरह की परिस्थितियों का मुझे आदी होना होगा। मेरे सामने चाहे ऑस्ट्रेलियाई चैंपियन हों, जिउ-जित्सु ब्लैक या ब्राउन बेल्ट होल्डर या फिट अलग-अलग स्टाइल वाले फाइटर, मुझे सभी के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करना आना चाहिए।

मुझे हर तरह की स्थिति से तालमेल बिठाना आना चाहिए, खासतौर पर ऑस्ट्रेलिया में, इन फाइटर्स ने अपने पूरे जीवन को एक खेल को समर्पित किया है। इसलिए वो नए-नए मूव्स लाकर आपको चौंका देते हैं जिसके बारे में हम सोचते हैं, ‘इसकी मैंने कभी उम्मीद नहीं की थी।’ इस खेल का सबसे अच्छा पहलू यही है कि अलग-अलग तरह की चीज़ें सीखते हुए ये सुनिश्चित करें कि आपको कभी दोबारा हार ना झेलनी पड़े।

ONE: Sanford MMA के मुकाबले ऑस्ट्रेलिया में आपकी ट्रेनिंग में क्या फर्क आया है?

मार्टिन: Sanford MMA में ट्रेनिंग करना मेरे लिए यादगार रहा। जब मैं वहां था तो ऐसा लगता जैसे 8 हफ्तों के दौरान आपको ट्रेनिंग में अपनी पूरी ताकत झोंक देनी है। वहां नई चीज़ें सीखने के बजाय किसी फाइट को जीतने के तरीके ढूंढने पर फोकस किया जाता है।

वहीं ऑस्ट्रेलिया में मैं नई चीज़ें सीख रहा हूं। नए मूव्स को अपने गेम से जोड़ रहा हूं और काम ना आने वाली चीज़ों को खुद से दूर कर रहा हूं। अपनी कमजोरियों को दूर करने पर फोकस है और जब मैं ऑस्ट्रेलिया में होता हूं तो कोई जल्दबाजी नहीं करता।

ये मेरे लिए आशीर्वाद से कम नहीं है कि मेरे पास हाई लेवल के जिउ-जित्सु, स्ट्राइकिंग कोचों के अलावा बेहतरीन स्ट्राइकर्स के रूप में ट्रेनिंग पार्टनर्स भी हैं। मैं उनके साथ स्पारिंग कर नई-नई चीज़ों को सीख रहा हूं और इस बात पर भी ध्यान दे रहा हूं कि मेरी स्किल्स अभी कितनी कारगर साबित हो रही और मुझे किन चीज़ों में सुधार की जरूरत है।

ONE: आप कब वापसी करना चाहते हैं?

मार्टिन: मार्च में, अपने जन्मदिन के बाद। मैं वापसी को लेकर कोई जल्दबाजी नहीं करना चाहता। फिलहाल मैं नई चीज़ों को सीखते हुए खुद में सुधार करना चाहता हूं। जिससे नए मूव्स और नए स्किल सेट के साथ धमाकेदार अंदाज में वापसी कर सकूं।

मैं किसी वित्तीय समस्या से नहीं जूझ रहा हूं इसलिए मेरा जल्द वापसी का कोई विचार नहीं है। मुझे नए फाइटिंग स्टाइल्स को परखते हुए खुद में सुधार की जरूरत है। उन्हीं नए स्टाइल्स का अभ्यास करते हुए अपनी कमजोरियों को दूर करूंगा। जब मेरा दिल कहेगा कि मैं फाइटिंग के लिए तैयार हूं, तभी मेरी वापसी होगी।

MMA fighter Martin Nguyen wears the Jeet Kune Do shirt from the ONE X Bruce Lee Collection from ONE.SHOP!

ONE: मौजूदा ONE फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियन थान ली को गैरी टोनन के खिलाफ टाइटल को डिफेंड करना है। आपके हिसाब से इस फाइट में किसे जीत मिलेगी और भविष्य में किम को टाइटल शॉट मिलने के कितने चांस हैं?

मार्टिन: जैसा अनुभव मुझे मिला, उसके बाद मैं जीत के लिए थान ली का चुनाव करूंगा।

मुझे नहीं लगता कि किम उनमें से किसी एक को भी हरा पाएंगे। गैरी उन्हें टेकडाउन कर सबमिशन से हरा देंगे। दूसरी ओर, मुझे लगता है कि थान ली की मूवमेंट के आगे किम भी मेरी तरह निराश हो जाएंगे और अंत में यही निराशा उनकी हार का कारण बनेगी। मगर सच कहूं तो मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि जब मैं जीत की लय वापस प्राप्त करूंगा तो पूरा डिविजन सतर्क हो जाएगा।

ONE: क्या आपने कभी बेंटमवेट डिविजन में जाने के बारे में सोचा है?

मार्टिन: हां, मेरे मन में बेंटमवेट में जाने का विचार आया था, लेकिन फेदरवेट डिविजन में जीत की लय वापस पाने से पहले मैं वहां नहीं जाना चाहता। फिलहाल के लिए मेरा ध्यान केवल फेदरवेट में जीत दर्ज करने पर है इसलिए अन्य प्लांस को मैंने फिलहाल खुद से दूर रखा हुआ है।

अगर मुझे किम के खिलाफ जीत मिली होती तो बात अलग होती। थान ली का सामना गैरी टोनन से होता और मैं नई चुनौतियों की तलाश में शायद बेंटमवेट डिविजन में फाइट कर लेता। मगर उस हार के बाद मैं फेदरवेट में रहने को मजबूर हूं। मेरा लक्ष्य अभी केवल बड़ी जीत दर्ज कर दोबारा टॉप पर पहुंचना है।

ये भी पढ़ें: जोशुआ पैचीओ ने 2021 के दबाव और 2022 के प्लान के बारे में बताया

न्यूज़ में और

Petsukumvit Duangsompong
Capitan Petchyindee Hiroki Akimoto ONE X 1920X1280 59
Dmitry Menshikov Mouhcine Chafi ONE Fight Night 17 17 scaled
Oh Ho Taek Akbar Abdullaev ONE Fight Night 8 34
Kairat Akhmetov Reece McLaren ONE Fight Night 10 67
Rungrawee Sitsongpeenong Shakir Al Tekreeti ONE Fight Night 18 21 scaled
Bianca Basilio Tammi Musumeci ONE Fight Night 8 12
Reinier de Ridder Anatoly Malykhin ONE 166 14 scaled
Nong O Hama Nico Carrillo ONE Friday Fights 46 24 scaled
Josue Cruz Walter Goncalves ONE157 1920X1280 31
WeiRui 1200X800
Halil Amir Maurice Abevi ONE Fight Night 9 45