पीटर बस्ट: ‘किसी ना किसी को जरूर हार मिलेगी, लेकिन मुझे नहीं’

Pieter Buist defeats Antonio Caruso at ONE DAWN OF VALOR YK4_1556 8

पीटर “द आर्केंजल” बस्ट अपने अगले मैच में रूसी स्टार टिमोफी नास्तुकिन को हराकर क्रिश्चियन “द वॉरियर” ली के खिलाफ ONE लाइटवेट वर्ल्ड टाइटल मैच प्राप्त कर सकते हैं।

नास्तुकिन, जिन्हें जबरदस्त नॉकआउट्स के लिए जाना जाता है, “द अंडरग्राउंड किंग” एडी अल्वारेज़ को पहले राउंड में हरा चुके हैं। लेकिन बस्ट ने पिछले सभी 8 मैचों में जीत दर्ज की है, जिनमें से 6 में उन्होंने मैचों को फिनिश किया है।

इसी रिकॉर्ड की वजह से डच स्टार का आत्मविश्वास 6 नवंबर को ONE: INSIDE THE MATRIX II के मुकाबले से पहले सातवें आसमान पर होगा।

बस्ट ने कहा, “मेरा विश्वास कीजिए, किसी को हार जरूर मिलेगी, लेकिन मुझे नहीं।”

“द आर्केंजल” के आशावादी होने के भी कई कारण हैं।

ONE Championship के #3 रैंक के लाइटवेट कंटेंडर अपने करियर की सबसे बड़ी जीत दर्ज कर इस मुकाबले में उतरने वाले हैं। उन्होंने केवल 2 हफ्ते के नोटिस पर मिले पूर्व लाइटवेट चैंपियन एडुअर्ड “लैंडस्लाइड” फोलायंग के खिलाफ जीत दर्ज की थी, उस जीत के साथ उनका ONE रिकॉर्ड 3-0 का हो गया था।

बस्ट का शानदार सफर COVID-19 महामारी के कारण थम गया था, लेकिन इस दौरान वो नए ONE मिडलवेट वर्ल्ड चैंपियन रीनियर “द डच नाइट” डी रिडर और अपने अन्य साथियों के साथ Combat Brothers जिम में ट्रेनिंग कर रहे थे।

रूटीन पर प्रभाव पड़ने के बाद भी बस्ट पहले से कहीं अच्छा फील कर रहे हैं।

उन्होंने लंबे ब्रेक के बारे में कहा, “मेरे पास खाली बैठने का कोई कारण नहीं था और मुझे कुछ काम ना करना भी पसंद नहीं है।”

“इस समय में मैंने खुद में बहुत सुधार किया है इसलिए ये ब्रेक मेरे लिए अच्छा रहा। मुझे आराम भी मिला क्योंकि एंटोनियो कारुसो के खिलाफ मैच के लिए मैंने उम्मीद से ज्यादा ट्रेनिंग की, जिसके कारण मैं बीमार भी हो गया था।

कोटा शिमोइशी के खिलाफ मैच के लिए भी मैंने ज्यादा ट्रेनिंग की थी, इसलिए मैं थका हुआ था। मैंने खुद से कहा, ‘मुझे आगे बढ़ते रहना है।’ लेकिन ये ट्रेनिंग कैम्प स्मार्ट ट्रेनिंग पर फोकस करता है, ज्यादा जोर नहीं लगाना और ताकत का अपने हिसाब से इस्तेमाल करना इसलिए मैं अब पहले से अच्छा महसूस कर रहा हूं।”

“द आर्केंजल” को अपना बेस्ट प्रदर्शन करना होगा क्योंकि उनके अगले प्रतिद्वंदी संभवत ही लाइटवेट डिविजन के सबसे खतरनाक फिनिशर्स में से एक हैं।

अपने ONE डेब्यू में फोलायंग को फ्लाइंग नी से नॉकआउट करने वाले #4 रैंक के कंटेंडर नास्तुकिन उसके बाद भी कई यादगार नॉकआउट फिनिश प्राप्त कर चुके हैं। “रूथलेस” रोब लिसिता को हराया और उसके बाद अल्वारेज़ को भी फिनिश किया।

लेकिन रूसी स्टार की ताकत से बस्ट को कोई डर नहीं लग रहा है। डच स्टार अपने प्रतिद्वंदी का सम्मान करते हैं, लेकिन वो एक अनुभवी स्ट्राइकर हैं और मानना है कि उनकी रणनीति जीत के लिए काफी साबित होगी।

बस्ट ने कहा, “मैं तकनीक पर ज्यादा ध्यान देता हूं।”

“अन्य एथलीट्स टिमोफी के करीब जाकर अटैक करने की गलती कर बैठते हैं। वो लंबे नहीं हैं, लेकिन छोटे होने के भी अलग फायदे हैं। एडी अल्वारेज़ के खिलाफ मैच में भी उन्होंने इसी चीज का फायदा उठाया था।

“सायिद “दाग़ी” हुसैन अर्सलानअलीएव के खिलाफ मैच में दोनों एक-दूसरे पर स्ट्राइक्स लगा रहे थे, लेकिन जब “दाग़ी” ने उन्हें केज की तरफ धकेलकर सबमिशन मूव लगाया तो वो हार बैठे। इसलिए मुझे दूरी बनाए रखनी होगा। जब भी वो आगे आने की कोशिश करेंगे, मैं उन्हें नी और क्लिंचिंग गेम में फंसा सकता हूं और मेरा ग्राउंड गेम भी उनसे बेहतर है।”

दोनों के पास गज़ब की नॉकआउट पावर है, बस्ट का मानना है कि इस मैच में जबरदस्त स्ट्राइकिंग गेम देखने को मिलेगा। लेकिन वो ग्राउंड गेम में बढ़त प्राप्त करने से भी पीछे नहीं हटेंगे।

डच स्टार ने कहा, “मैं हमेशा मौके का फायदा उठाने की कोशिश करता हूं। इसलिए मैं मैच में परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाने का प्रयास करूंगा।”

“लोग हमेशा मेरे ग्राउंड गेम को कम आंकते हैं, लेकिन मेरे रिकॉर्ड को देखा जाए तो मैंने नॉकआउट्स से ज्यादा सबमिशन लगाकर मैच जीते हैं। मैं वर्ल्ड-क्लास एथलीट्स के साथ ट्रेनिंग करता हूं इसलिए अगर वो ग्राउंड गेम में आने की कोशिश करेंगे तो मैं भी ग्राउंड गेम में आने से पीछे नहीं हटने वाला।

“वो अगर स्ट्राइक करने की कोशिश करेंगे तो हम स्ट्राइक करेंगे। मैंने अपनी ट्रेनिंग पूरी कर ली है और अब सब कुछ भगवान के हाथों में छोड़ रहा हूं यानी मैं हर तरह की परिस्थिति के लिए तैयार हूं।”

Pieter Buist defeats Antonio Caruso at ONE DAWN OF VALOR DC IMGL6681.jpg

बस्ट को विश्वास है कि नास्तुकिन मैच को फिनिश करने की कोशिश करेंगे। फिर भी अगर मैच 15 मिनट तक जारी रहता है तो भी “द आर्केंजल” परिस्थितियों के हिसाब से अपना गेम प्लान तैयार करेंगे।

उन्होंने कहा, “मैं जानता हूं कि टिमोफी हर समय कोई ना कोई स्ट्राइक लगाने की फिराक में रहते हैं। अक्सर वो शुरुआत से ही आक्रामक रवैया अपनाते हैं, लेकिन मेरा मानना है कि इस बार शुरुआत में उन्हें थोड़ी घबराहट जरूर होगी।”

“मेरे स्ट्राइकिंग गेम के बारे में अब हर कोई जान चुका है इसलिए वो आगे आकर अटैक करने से पहले 2 बार जरूर सोचेंगे। मैं दुनिया भर का भ्रमण करते हुए 100 किकबॉक्सिंग मैचों में भाग ले चुका हूं और हर कोई जानता है कि डच एथलीट्स स्ट्राइकिंग में अच्छे होते हैं।

“वो भी ये जानते हैं और मैं भी जानता हूं कि उन्हें मेरी स्किल्स के बारे में पता है इसलिए मुझे लगता है कि वो रेसलिंग भी कर सकते हैं। फिर भी अगर वो स्ट्राइक करना चाहेंगे, तो मैं भी स्ट्राइकिंग पर ही ध्यान लगाऊंगा।”

ये भी पढ़ें: ONE: INSIDE THE MATRIX II में स्टार्स के लिए क्या-क्या चीजें दांव पर लगी होंगी

न्यूज़ में और

Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 20 scaled
Superlek Kiatmoo9 Rodtang Jitmuangnon ONE Friday Fights 34 55
Victoria Souza Noelle Grandjean ONE Fight Night 20 9
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 25 scaled
Yamin PK Saenchai Zhang Jinhu ONE Friday Fights 33 29
Tye Ruotolo Izaak Michell ONE Fight Night 21 64
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 12
Nong O Hama Kulabdam Sor Jor Piek Uthai ONE Friday Fights 51
Jake Peacock Kohei Shinjo ONE Friday Fights 58 65
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 7
Superbon Marat Grigorian ONE Friday Fights 95