ONE: BAD BLOOD के मुकाबले को फिनिश के जरिए जीतना चाहती हैं बी गुयेन

Jenelyn Olsim Bi Nguyen BATTLEGROUND III 1920X1280 3

बी “किलर बी” गुयेन ने सर्कल में काफी-उतार चढ़ाव देखे हैं, लेकिन 32 वर्षीय एथलीट में कभी हार न मानने वाले योद्धा की भावना कूट-कूट कर भरी है, जो हर बार उन्हें ग्लोबल स्टेज पर वापसी करते समय पहले से बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करती है।

इस शुक्रवार, 11 फरवरी को वियतनामी-अमेरिकन एथलीट चीन की धमाकेदार प्रतिद्वंदी “MMA सिस्टर” लिन हेचीन के खिलाफ ONE: BAD BLOOD के एक अहम एटमवेट मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स मुकाबले में वापसी कर रही हैं।

गुयेन रोस्टर की सबसे रोमांचक एटमवेट फाइटर्स में से एक हैं। वो ऋतु “द इंडियन टाइग्रेस” फोगाट को हराने वाली पहली एथलीट हैं। साथ ही ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियन स्टैम्प फेयरटेक्स जैसी खतरनाक एथलीट के साथ भी मुकाबला कर चुकी हैं।

सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में होने वाले मुकाबले में “किलर बी” और बेहतर प्रदर्शन करना चाहती हैं, लेकिन इससे भी ज्यादा वो अपने प्रदर्शन को एक यादगार फिनिश के साथ पूरा करने की उम्मीद कर रही हैं।

फाइट से पहले गुयेन ने हाल ही में मिले एक बड़े सबक के बारे में बात की। साथ ही अपनी प्रतिद्वंदी के प्लान पर चर्चा करने और ONE X के मेन इवेंट में स्टैम्प बनाम एंजेला ली के बीच होने वाले बड़े मुकाबले पर भी अपनी राय दी।

ONE Championship: जब पिछली बार मुकाबला किया था तो आप जेनेलिन ओलसिम से हार गई थीं और आपके पिछले कई मुकाबलों की तरह वो भी काफी करीबी बाउट रही थी। ऐसे में अगर पिछले मैच को देखें तो उससे आप क्या सबक लेना चाहती हैं?

बी गुयेन: उसमें छोटी-छोटी कई बातें हैं। मैंने उस मुकाबले को अपने कोच के साथ काफी गौर से देखा और मैं आपको ये भी बताना चाहती हूं कि मैं अपनी आलोचना को बहुत ही ईमानदारी से स्वीकारती हूं। वो मुझे हराने में इसलिए कामयाब हुईं क्योंकि एक समय पर मेरे दोनों पैर एक जगह ही जमे थे। लेकिन अगर आप पूरे मुकाबले को तकनीकी रूप से देखें तो मैंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। मैंने मुकाबले के दौरान जो महसूस किया, वो ये था कि वो मुझसे विशाल और ताकतवर थीं।

इसका मतलब ये हुआ कि मुझे सीधी तरह से मुकाबला करना चाहिए था, जो मैं नहीं कर पाई और इससे मुझे निराशा हुई। हालांकि, मुझे बाउट के बाद महसूस हुआ कि मेरा दिला मानना चाहता है कि मैं किसी बड़े पिकअप ट्रक जैसी ताकतवर हूं, लेकिन मैं छोटी हूं। मैंने अपनी फाइट स्टाइल को इस तरह से अपनाया है कि मेरे साइज से निर्णय पर कोई फर्क न पड़े।

ONE: आपकी एक और बाउट लिन हेचीन के विरुद्ध होने वाली है और उनके पास रीच (पहुंच) की एडवांटेज है। ऐसे में ये मानना थोड़ा मुश्किल है और आप इन चीजों की आदी हैं तो आपके पास उनकी हाइट और रीच से निपटने का क्या प्लान है?

बी गुयेन: ये बहुत मजेदार बात है कि मेरे पास लंबी हाइट वाली स्ट्राइकर से मुकाबला करने का अच्छा अनुभव है। वो किसी कांउटरपंचर की तरह लगती हैं, जो मुकाबले के दौरान ध्यान भटकाकर कई सारे अंक बटोरने की कोशिश करेंगी। इसमें कोई खतरे वाली बात नहीं है कि वो आपको पंच मारने के लिए भटकाने वाली चीजों में फंसाने की कोशिश करेंगी।

लगता है कि मुझे किसी चालाक योद्धा की तरह उनका मुकाबला करना होगा। मेरे पास ज्यादा एंगल और शक्तिशाली स्ट्राइकिंग है। मेरे पास टेकडाउंस हैं। ऋतु के साथ उनका मुकाबला देखना मेरे लिए फायदेमंद रहा क्योंकि मैंने देखा कि ऋतु उन्हें फिनिश कर सकती थीं लेकिन ऐसा नहीं कर पाईं।

उसके बाद वो मैच रेफरियों के नतीजे पर गया, जहां ऋतु उन पर हावी रहीं। मैंने उस मुकाबले में ऐसे कई पॉइंट्स देखे, जहां थोड़े से बदलाव से ही बाउट फिनिश हो सकती थी।

https://www.instagram.com/p/CZXLFvFJHlw/

ONE: ये बात साफ है कि आप दोनों को खड़े रहकर मुकाबला करना पसंद है। ऐसे में आपको क्या लगता है कि बेहतर स्ट्राइकर कौन है?

बी गुयेन: मुझे लगता है कि मैं बेहतर हूं क्योंकि मैं ज्यादा तेज़ हूं। मुझे ये भी लगता है कि मेरे पास ज्यादा ताकत है। मैंने उनकी पिछली फाइट में देखा था कि उनके पास ज्यादा ताकत नहीं है। मुझे लगता है कि वो कुछ सिंपल कॉम्बिनेशन के साथ सक्रिय रहती हैं और उन्हें ऊंचाई का फायदा मिलता है। मेरे पास ज्यादा एंगल्स हैं, मेरे पंच में ज्यादा पावर है और ये देखने में मुझे काफी मजा आने वाला है कि मैं इस मुकाबले में कितने स्मार्ट तरीके से स्ट्राइक करती हूं।

ONE: वो लगातार 11 बाउट जीत चुकी थीं और उनकी जीत का ये सिलसिला ऋतु ने तोड़ दिया। आपको क्या लगता है कि उस हार से उनकी मानसिकता पर कैसा प्रभाव पड़ा होगा? क्या आपको लगता है कि इससे उन्हें और ज्यादा प्रोत्साहन मिला होगा या उनके मन में पहले से ज्यादा शंकाएं बाकी रह गई होंगी?

बी गुयेन: मुझे नहीं लगता कि उनके पास प्रोत्साहित ना होने का कोई कारण है। वो ये साबित कर देंगी कि वो प्रोत्साहित हैं और मुकाबले के लिए तैयार भी।

वो हमारे डिविजन में काफी नीचे खिसक गई हैं और ये साबित करने की कोशिश करेंगी कि वो डिविजन में ऊपर वाली जगह की हकदार हैं। इस वजह से मुझे लगता है कि वो काफी प्रोत्साहित दिखने वाली हैं। उनके ऊपर थोड़ा दबाव भी होगा क्योंकि उनके पास शानदार रिकॉर्ड है, लेकिन प्रोमोशन में दो मुकाबले लगातार हारना नहीं चाहेंगी। ऐसे में वो काफी कुछ साबित करना चाहेंगी।

https://www.instagram.com/p/CXMArmLppMe/

ONE: तो आप इस मुकाबले को किस तरह से आगे बढ़ते देखना चाहेंगी?

बी गुयेन: सच कहूं तो मैं इस बात पर ज्यादा भावनात्मक जोर नहीं देती हूं कि नतीजे कैसे आएंगे। मैं मुकाबले में जाऊंगी, उन्हें अपनी स्ट्राइकिंग से हैरान कर दूंगी और उम्मीद करती हूं कि इससे फिनिश का रास्ता खुल जाएगा।

अगर मुकाबला खड़े होकर हुआ तो वो इसे संभाल नहीं पाएंगी और हताश हो जाएंगी या हो सकता है कि इससे टेकडाउन का रास्ता साफ हो जाए और मैं ग्राउंड पर फिनिश कर पाऊं। कुछ भी हो लेकिन मैं उन्हें फिनिश करते देख सकती हूं। मैं दूसरे राउंड में फिनिश होते देखती हूं। मैं खुद इसका पता लगा रही हूं और दूसरे राउंड में फिनिश करने के तरीके तलाश रही हूं।

ONE: आपने स्टैम्प फेयरटेक्स के खिलाफ भी मुकाबला किया है, जो कि ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड ग्रां प्री की विजेता हैं। आपको टूर्नामेंट में उनको आगे बढ़ते रहना कैसा लगा। खासकर, फाइनल में ऋतु के खिलाफ मिली सबमिशन जीत कैसी लगी?

बी गुयेन: स्टैम्प की जो बात सबसे हैरान कर देने वाली है, वो ये कि वो युवा होने के साथ बहुत गजब की मेहनती हैं। उन्हें फाइटिंग से बहुत प्यार है। उन्होंने सच में MMA में जी-तोड़ मेहनत करके खुद को आगे बढ़ाया है और वो बेहद तेज़ रफ्तार से तरक्की कर रही हैं।

मुझे लगता है कि ऋतु ने गलती की, वो आप उनके इंटरव्यू और व्यवहार देखकर बता सकते थे। वो अपने मजबूत पक्ष को लेकर अति आत्मविश्वास में थीं और मुकाबले में बाकी प्रतिद्वंदियों को कमजोर आंक रही थीं। हालांकि, इसे सीखने का तरीका कहा जा सकता है। खासकर, एथलीट्स के लिए सीखने का यही तरीका है।

मुझे लगता है कि स्टैम्प किसी भी चुनौती के लिए तैयार थीं। वहीं, ऋतु को लगा कि उन्हें मुकाबले में उन पर अटैक करना है और उन्हें हरा देना है। ऐसे में स्टैम्प ने मुकाबले में अपनी पकड़ बना ली और इस दौरान उन्होंने आर्मबार का इस्तेमाल किया।

जब आप पूरी तरह से तैयार होते हैं तो आप जीत का कोई न कोई तरीका निकाल ही लेते हैं। वहीं, जब आप किसी एक चीज की तलाश में होते हैं और वो नहीं मिलती तो आप उसमें फंसकर रह जाते हैं और ऋतु की हार भी इसी तरह से हुई।

https://www.instagram.com/p/CWPVKPSI_P1/

ONE: जैसा आप जानती हैं कि स्टैम्प अब ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड चैंपियन एंजेला ली को ONE X में गोल्ड के लिए चुनौती दे रही हैं। इस पर आपके क्या विचार हैं?

बी गुयेन: मैं इसे लेकर काफी उत्साहित हूं क्योंकि सब जानते हैं कि मैं स्टैम्प के पक्ष में रही हूं। उन्होंने मुझे सबसे कड़ी टक्कर (पूरे करियर में) दी है और मुझे इस डिविजन में सबसे अच्छा प्रदर्शन कर पाने में मदद की है। उस मुकाबले के बाद से मैं उनकी बहुत बड़ी फैन बन चुकी हूं।

ये एक क्लासिक नए और पुराने तरीकों के बीच का मुकाबला है। एंजेला को ये साबित करना है कि वो अब भी चैंपियन हैं और आगे भी बनी रहने वाली हैं। उन्हें युवा और तेज़ी से आगे बढ़ती स्टार का सामना करना है, जो कि देखने में लाजवाब होने वाला है। मुझे लगता है कि ये मुकाबला कमाल का होगा। मुझे सच में लगता है कि शायद स्टैम्प जीत जाएंगी।

ONE: एक एटमवेट फाइटर होने के नाते आपको कैसा लगता है कि आपका डिविजन ONE X के मेन इवेंट में शामिल होने वाला है?

बी गुयेन: मुझे इस पर बहुत गर्व है क्योंकि जब मैंने ONE के साथ साइन किया था, तब स्टैम्प नई-नई इस खेल में आई थीं, जबकि एंजेला उस समय राज कर रही थीं। ऐसे में मैं एंजेला की तारीफ करना चाहूंगी कि उन्होंने लोगों का ध्यान एटमवेट की ओर खींचा लेकिन उस समय वो किसी मुकाबले के लिए फाइट नहीं कर रही थीं। हमें अब भी यह चीज साबित करनी है।

हमें इसमें दिलचस्पी थी और एंजेला इसमें बहुत अच्छी थीं, लेकिन उस समय केवल एंजेला ही थीं और कोई उनके आसपास भी नहीं था। अब हम लोगों ने ये दिखा दिया है कि ये डिविजन बहुत शानदार है और इसमें कई बेहतरीन एथलीट्स हैं। मुझे इस बात पर बहुत गर्व है कि ये डिविजन अब काफी बड़ा बन चुका है और एटमवेट डिविजन सच में अपनी बातों पर खरा उतर रहा है।

Lin Heqin fights Bi Nguyen at ONE: BAD BLOOD on 11 February

ये भी पढ़ें: कैसे एनातोली मालिकिन की पत्नी ने उनके करियर को नई राह दिखाई

न्यूज़ में और

Adrian Lee
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 20 scaled
Superlek Kiatmoo9 Rodtang Jitmuangnon ONE Friday Fights 34 55
Victoria Souza Noelle Grandjean ONE Fight Night 20 9
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 25 scaled
Yamin PK Saenchai Zhang Jinhu ONE Friday Fights 33 29
Tye Ruotolo Izaak Michell ONE Fight Night 21 64
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 12
Nong O Hama Kulabdam Sor Jor Piek Uthai ONE Friday Fights 51
Jake Peacock Kohei Shinjo ONE Friday Fights 58 65
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 7