उभरते हुए हेवीवेट स्टार्स का सामना करने को उत्साहित हैं गलानी: ‘मुझे कोई भी चुनौती स्वीकार है’

Alain Ngalani Oumar Kane ONE UNBREAKABLE III 1920X1280 7

एलन “द पैंथर” गलानी साल 2013 में ONE Championship के हेवीवेट डिविजन की शुरुआत से ही प्रोमोशन से जुड़े रहे हैं। अब वो ग्लोबल स्टेज पर उभरते हुए स्टार्स के खिलाफ खुद की स्किल्स को परखने को बेताब हैं।

स्ट्राइकिंग आर्ट्स में कई बार के वर्ल्ड चैंपियन रहे गलानी अभी भी खुद की स्किल्स में सुधार कर ONE के एलीट लेवल के ग्रैपलर्स का सामना करना चाहते हैं।

हाल ही में दिए इंटरव्यू में “द पैंथर” ने “रग रग” ओमार केन के खिलाफ अपने पिछले मैच, नए अफ्रीकी मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स स्टार्स और सर्कल में वापसी के बारे में भी बात की।

ONE Championship: जनवरी में पिछले मैच में आपको “रग रग” ने हराया। उस मैच में अपने प्रदर्शन के बारे में क्या कहना चाहेंगे?

एलन गलानी: हां, मैं उस मैच को लेकर बहुत उत्साहित था। हालांकि मैच से कुछ दिन पहले ही मुझे फाइट का ऑफर मिला, फिर भी मैं एक अफ्रीकी स्टार का सामना करने को लेकर उत्साहित था।

मुझे अपने टेकडाउन डिफेंस पर भरोसा था। मैंने अपने ग्राउंड गेम में बहुत सुधार किया है और स्ट्राइकिंग अभी भी अच्छी है। मुझे केवल अपनी टाइमिंग पर ध्यान देने की जरूरत है और टेकडाउन डिफेंस अच्छा है।

उस मैच में मैं इन सभी चीजों को अमल में लाना चाहता था, उनसे दूर रहकर उन्हें क्षति पहुंचाना चाहता था। मैं उनकी ओर से अटैक का इंतज़ार कर रहा था और जब उन्होंने अटैक किया तो मुझे अच्छी तरह याद है कि अगले ही पल फाइट ग्राउंड गेम में जा चुकी थी।

उस मैच को दोबारा देखकर मुझे अहसास हुआ कि मैंने ग्राउंड गेम में उम्मीद से ज्यादा समय बिताया। वो पंच लगा रहे थे, लेकिन प्रभावशाली नहीं थे। इसलिए मैं उसी पोजिशन में बने रहकर पोजिशंस को बदलने का प्लान बना रहा था।

वो लगातार अटैक कर रहे थे, मुझे लगा कि रेफरी मैच को रोक देगा। मैंने सोचा, ‘उनके पंच ज्यादा प्रभावशाली नहीं हैं, इसलिए मुझे पोजिशन बदलने में संकोच नहीं करना चाहिए। मैं धैर्य बनाए रखकर अपने गेम प्लान को अमल में लाना चाहता था।’ उस समय मेरे मन में ये सब विचार आ रहे थे। हार को लेकर मैं निराश नहीं हूं, लेकिन उस बाउट का हिस्सा बनकर मुझे बहुत अच्छा लगा। पुराने मैचों से मुझे कोई मतलब नहीं है, इसलिए मेरा ध्यान अब केवल अगले मैचों पर है।

ONE: मैच के बाद आपने “रग रग” से बात की। क्या आपके बीच अच्छी दोस्ती हो चुकी है?

गलानी: वो एक अच्छे इंसान हैं। उन्होंने मुझे सेनेगल आकर उनके और उनकी टीम के साथ कुछ एक्जीबिशन मैचों के लिए आमंत्रित किया और वो मुझसे अभी भी लगातार संपर्क साधे हुए हैं। मैं उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं। वो प्रतिभाशाली एथलीट हैं, एक अलग बैकग्राउंड से आते हैं और इस तरह से जिम्मेदारी उठाना दर्शाता है कि वो कितने अच्छे व्यक्तित्व वाले इंसान हैं।

उनसे मिलकर मुझे बहुत अच्छा लगा और उन्हें ONE Championship में फाइट करते हुए देख मुझे बहुत खुशी मिलती है। मुझे उम्मीद है कि वो लगातार खुद में सुधार करते रहेंगे।

MMA heavyweight stars “Reug Reug” Oumar Kane and Alain Ngalani fight at ONE: UNBREAKABLE II

ONE: क्या आप मानते हैं कि वो अफ्रीका से अगले वर्ल्ड चैंपियन बन सकते हैं?

गलानी: वो रेसलिंग बैकग्राउंड से आते हैं और अभी उन्हें MMA के साथ सामंजस्य बैठाने के लिए बहुत मेहनत की जरूरत है। वो अभी युवा हैं और खुद में सुधार के लिए उनके पास काफी समय है। सच कहूं तो अफ्रीका में टैलेंट की कमी नहीं है और ये बात अब सभी को स्वीकार लेनी चाहिए। आने वाले समय में लोगों को अफ्रीका से और भी बेहतरीन एथलीट्स देखने को मिलते रहेंगे।

ONE: केन के अलावा भी कई वर्ल्ड-क्लास एथलीट्स ने हेवीवेट डिविजन को जॉइन किया है। डिविजन की मौजूदा स्थिति को लेकर क्या कहना चाहेंगे?

गलानी: नए एथलीट्स को अच्छा करते देखने पर खुशी मिलती है। हेवीवेट डिविजन में अब कम्पटीशन बढ़ रहा है। हेवीवेट डिविजन की बात करें या लाइट हेवीवेट डिविजन की, अन्य बड़े एथलीट्स को अब सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि कम्पटीशन का लेवल बढ़ रहा है। अन्य स्टार्स को अपने गेम में बदलाव की जरूरत पड़ने वाली है।

मुझे कठिन चुनौतियों का सामना करना पसंद है, इसी कारण हम सब यहां आए हैं। ये चुनौतियां ही हमें अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करती है। आने वाले मैचों में वर्ल्ड-क्लास एथलीट्स का सामना करने को मैं बेताब हूं।

MMA heavyweight stars “Reug Reug” Oumar Kane and Alain Ngalani fight at ONE: UNBREAKABLE II

ONE: नए एथलीट्स में से कई टॉप लेवल के ग्रैपलर्स हैं। भविष्य में उनके स्टाइल से निपटने के बारे में आप क्या सोचते हैं?

गलानी: सच कहूं तो मुझे हमेशा रेसलिंग और ग्रैपलिंग से परेशानी रही है। ये मेरा बहुत बड़ा विरोधी है, इसलिए हर बार ग्राउंड गेम में जाकर मेरी परेशानी बढ़ने लगती है। लेकिन मैं कठिन चुनौतियों को पार करने के लिए ही तो ONE से जुड़ा हुआ हूं।

मैं किकबॉक्सिंग से जुड़ा रह सकता था, लेकिन वहां मैं वर्ल्ड चैंपियन था। इसलिए नई और कठिन चुनौतियों की तलाश में मैं MMA में आया। मैं इस नए खेल को समझना चाहता था और अभी भी टॉप लेवल के एथलीट्स को टक्कर देने की काबिलियत रखता हूं।

मैंने अपने रेसलिंग, जिउ-जित्सु और ग्रैपलिंग गेम के 30 प्रतिशत का भी इस्तेमाल नहीं किया है। मैं जानता हूं कि अगर मैंने इन स्किल्स में सुधार कर लिया, तो मुझे टॉप पर पहुंचने से कोई नहीं रोक पाएगा। बढ़ती उम्र से मुझे फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि मैं अभी भी अच्छा महसूस कर रहा हूं। जब तक मैं फाइट्स को इंजॉय कर रहा हूं, तब तक मैं स्वस्थ रहूंगा। मैं लगातार खुद में सुधार कर नई चीजें सीखता रहूंगा।

मैं हर रोज ट्रेनिंग करता हूं, एक्सरसाइज़ करना मुझे पसंद है, अभी भी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रतिबद्ध हूं। डिविजन में आ रहे सभी नए एथलीट्स मेरे सामने अलग-अलग तरह की चुनौती के समान हैं। चीजें अब बदल रही हैं, चैंपियंस में बदलाव हो रहा है। यहां अच्छा ग्रैपलर होने से मतलब नहीं है, मतलब सिर्फ इस बात से है कि आप कितने संपन्न MMA एथलीट हैं। स्ट्राइकिंग के अलावा ग्राउंड गेम के खिलाफ डिफेंस का अच्छा होना भी जरूरी है।



ONE: ONE को जॉइन करने के बाद कुछ एथलीट्स अन्य स्टार्स को चेतावनी देते आए हैं, क्या आप किसी विशिष्ट एथलीट का सामना करना चाहेंगे?

गलानी: यहां बात करने और तंज कसने से कुछ नहीं होता, यहां सर्कल में अच्छा प्रदर्शन ही आपको पहचान दिलाएगा, इसलिए मैं किसी विशिष्ट एथलीट का चुनाव नहीं करूंगा। आप मुझे जानते हैं कि मैं कभी किसी चुनौती से पीछे नहीं हटता। ONE की ओर से मुझसे पूछा जाता है कि, ‘क्या मैं इस एथलीट के खिलाफ मैच चाहूंगा?’ मेरा जवाब होता है कि, ‘मैं किसी के खिलाफ फाइट करने के लिए तैयार हूं।’

मुझे डर नहीं लगता, मुझे केवल अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने से मतलब है। खुद में लगातार सुधार करना ही मेरा लक्ष्य है। मेरा ध्यान केवल अच्छा प्रदर्शन करने पर है और फिलहाल मैं किसी विशिष्ट एथलीट के खिलाफ मैच के बारे में कुछ नहीं कहूंगा, क्योंकि मुझे कोई भी और किसी भी तरह की चुनौती स्वीकार है।

ONE: आप ONE हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियन ब्रेंडन वेरा को चैलेंज करना चाहते थे। वो हाल ही में अपनी बेल्ट हार चुके हैं, तो क्या आप अभी भी उनके खिलाफ मैच पर विचार कर रहे हैं और ये शायद इस फाइट के लिए सबसे सही समय होगा?

गलानी: वो एक बेहतरीन एथलीट हैं और अपने करियर में बहुत कुछ हासिल किया है। मुझे उम्मीद है कि वो अगले मैच में जबरदस्त अंदाज में जीत की लय वापस प्राप्त करेंगे। डिविजन वर्ल्ड-क्लास टैलेंट से भरा हुआ है, इसलिए वेरा हों या कोई और मैं सभी का सामना करने को तैयार हूं।

अगर भाग्य मेरे साथ रहा तो मैं कुछ दिलचस्प चीजें कर सकता हूं। हार किसी को भी मिल सकती है। ये सब परिस्थितियों पर निर्भर करता है। इसलिए आपको सर्कल में उतरने के बाद खुद पर भरोसा बनाए रखने की जरूरत होती है और मैं भी हमेशा ऐसा ही करता आया हूं।

MMA heavyweight stars “Reug Reug” Oumar Kane and Alain Ngalani fight at ONE: UNBREAKABLE II

ONE: रीनियर “द डच नाइट” डी रिडर की हेवीवेट डिविजन में जाकर तीसरी ONE वर्ल्ड टाइटल जीत की चाह के बारे में आप क्या कहना चाहेंगे?

गलानी: अभी तक उनका प्रदर्शन शानदार रहा है, आंग ला न संग से दोनों बेल्ट्स को जीत चुके हैं और इस शानदार प्रदर्शन के लिए मैं उन्हें बधाई देता हूं। मुझे उम्मीद नहीं थी कि वो लाइट हेवीवेट बेल्ट को भी जीत जाएंगे, लेकिन उन्होंने ऐसा किया।

मेरे हिसाब से हेवीवेट डिविजन उनके लिए बहुत ज्यादा बड़ी चुनौती होगी। अगर वो उसी तरह बढ़त प्राप्त करने के बारे में सोचेंगे, जिस तरह उन्होंने आंग ला को हराया, तो उनकी ओर से टेकडाउन के प्रयासों को यहां काउंटर करना बहुत आसान है। अगर वो ऐसा नहीं कर पाए तो वो क्या करेंगे? मैंने अभी तक उन्हें इस स्थिति में नहीं देखा है।

एक नेचुरल हेवीवेट के खिलाफ जीत दर्ज करना उनके लिए आसान नहीं होगा, इसलिए उन्हें हेवीवेट वर्ल्ड टाइटल के लिए चैलेंज करते देखना भी एक दिलचस्प लम्हा होगा। उन्होंने डिविजन के अन्य एथलीट्स को सावधान कर दिया है, जिससे मैं बहुत प्रभावित हुआ हूं।

ये भी पढ़ें: ONE सुपरस्टार्स ने 2-डिविजन वर्ल्ड चैंपियन डी रिडर के लिए क्या कहा

न्यूज़ में और

Suriyanlek Rittidet 1920X1280
Hannah Brady Natalia Diachkova ONE Friday Fights 32 40
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
MikeyMusumeci KadeRuotolo 1200X800
LiamHarrison Seksan 1200X800
Thongpoon PK Saenchai Timur Chuikov ONE Fight Night 19 41 scaled
MasaakiNoiri Champ 1200X800
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 29
Sean Climaco
Eko Roni Saputra Hu Yong ONE Fight Night 15 28 scaled
Suriyanlek Por Yenying Tomyamkoong Bhumjaithai ONE Friday Fights 41 23 scaled
Zakaria El Jamari 1200X800