लाइफ स्टाइल

5 बेसिक ब्राजीलियन जिउ-जित्सु मूव्स जो हर नए एथलीट को पता होने चाहिए

ब्राजीलियन जिउ-जित्सु (BJJ) जैसे मार्शल आर्ट्स को सीखने के लिए आप जब इसे पहली बार देखते हैं तो ये बेहद चुनौतीपूर्ण नज़र आता है।

असल में, इसमें जब भी विरोधी को जकड़ने की बात होती है तो काफी सारी तकनीकें और विविधता शामिल होती हैं। हालांकि, अच्छी बात ये है कि ये सब बेसिक मूव्स से जुड़ी होती हैं।

इस मार्शल आर्ट्स में महारत हासिल करने के लिए बेसिक BJJ मूव्स को समझकर एक ही समय पर अटैक और डिफेंस दोनों किए जा सकते हैं।

तो आइये जानते हैं BJJ की 5 बेसिक तकनीकें, जो आपको वाइट बेल्ट से ब्लैक बेल्ट तक के सही रास्ते पर ले जाएंगी।

#1 श्रिम्पिंग

ग्रैपलिंग में श्रिम्पिंग का काफी इस्तेमाल किया जाता है और BJJ सीखने वालों को इस पर महारत हासिल करने की जरूरत होती है।

श्रिम्पिंग के लिए अपने कूल्हों को “V” आकार में लाकर आगे की ओर धकेलें और शरीर को फर्श पर जमाए रखें।

श्रिम्पिंग करते समये आप विरोधी के साइड में आ जाएं ताकि वो आपको कमर के बल कैनवस पर ना गिरा पाए। फिर आप खुद को विरोधी की ओर धकेलते हुए अपने और उसके बीच जरा भी दूरी न छोड़ें। इससे विरोधी के पास हिलने-डुलने की जगह भी नहीं बचती है।

इस तकनीक का इस्तेमाल आप गार्ड को बनाए रखने, साइड व माउंट से बच निकलने और स्वीप व सबमिशन करने पर जगह बनाने के लिए कर सकते हैं।

ऊपर दिए गए वीडियो में गैरी “द किलर लॉयन” टोनन श्रिम्पिंग का इस्तेमाल करते हुए शिन्या “टोबीकन जुडन” एओकी द्वार बाउट खत्म करने के लिए हील हुक सबमिशन से अपना बचाव करते हैं।

#2 ब्रिजिंग

BJJ में ब्रिजिंग एक और बुनियादी दांव है, जिसे कई तरह की परिस्थितियों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसमें आपके कूल्हे हवा में रहते है और पैर मैट पर टिके रहते हैं, जबकि शरीर का बीच का हिस्सा ऊपर की ओर होता है।

ब्रिजिंग का इस्तेमाल सबसे ज्यादा माउंट और साइड कंट्रोल से बचने के लिए किया जाता है लेकिन कूल्हों को आगे की ओर ढकेलने पर आप कई तरह के सबमिशन और पासिंग अटैक भी कर सकते हैं।

ऊपर दिए गए वीडियो में आप देख पाएंगे कि कैसे बिबियानो “द फ़्लैश” फर्नांडीस की ओर से लगाए गए ताकतवर ब्रिज के नीजे से केविन “द सायलेन्सर” बेलिंगोन बच निकलते हैं।

#3 टेक्निकल स्टैंड-अप

टेक्निकल स्टैंड-अप को “गेट-अप” के नाम से भी जाना जाता है। ये BJJ का वो बेसिक मूव है, जो ग्राउंड पर ग्रैपलर को फिर से सुरक्षित तरीके और मजबूती से खड़े होने में मदद करता है।

इसे आजमाने के लिए आपको एक ओर के हाथ और दूसरी ओर के पैर ऊपर करके इस्तेमाल करना होता है। इसमें जो पैर खाली होता है, उसे शरीर के नीचे लाकर ऊपर पड़ रहे लोड को हटाने की कोशिश की जाती है।

ये दांव लगाते हुए जो हाथ खाली होता है, उसका इस्तेमाल स्ट्राइक से बचने और विरोधी से दूरी बनाने के लिए किया जा सकता है।

ऊपर दिए गए वीडियो में एंटोनियो “द स्पार्टन” कारुसो के खिलाफ इस तकनीक का इस्तेमाल करते हुए पीटर “द आर्केंजल” बस्ट फिर उठ खड़े होते हैं।

#4 + #5 फॉरवर्ड और बैकवर्ड रोल

फॉरवर्ड और बैकवर्ड रोल BJJ का अभ्यास करने वालों के लिए वॉर्मअप से कहीं ज्यादा मायने रखता है।

कायदे से रोल करने पर विरोधी द्वारा दिए जाने वाले थ्रोन और स्वेप्ट पर ये झटके को कम करता है। साथ ही सुरक्षा को भी बढ़ाता है। इसके अलावा, इसमें कई तरह से रक्षा करने और अटैक के तरीके भी शामिल हैं।

इसे आजमाने के लिए अपने सिर को नीचे से लाकर कंधे से रोल किया जा सकता है। इसमें सीधी गर्दन निकालने से काम नहीं चलेगा। इस तरह से आप बैड पोजिशन, रिट्रीव गार्ड से बचने और विरोधी पर हावी होने के लिए दांव लगा सकते हैं।

ऊपर दिए गए वीडियो में आप देख पाएंगे कि बोकांग “लिटल जायंट” मासूनयाने अपने कंधे को रोल करके रयूटो “ड्रैगन बॉय” सवाडा से बच निकलते हैं। इससे ये साबित होता है कि भले ही ये बेसिक मूव्स हों लेकिन बीजेजे का अहम दांव है। फिर चाहे इसे कोई सीखने वाला लगा रहा हो या पेशेवर।

ये भी पढ़ें: ब्राजीलियन जिउ-जित्सू के 6 बड़े फायदे