थान ली Vs. गैरी टोनन: फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच में जीत के 4 तरीके

Mixed martial arts stars Thanh Le and Garry Tonon

थान ली कुछ घंटों बाद पहली बार अपने ONE फेदरवेट वर्ल्ड टाइटल को डिफेंड करेंगे, जहां उन्हें बेहद कठिन प्रतिद्वंदी मिला है।

शुक्रवार, 11 मार्च को ONE: LIGHTS OUT के मेन इवेंट में वियतनामी-अमेरिकी नॉकआउट आर्टिस्ट को ग्रैपलिंग सुपरस्टार गैरी टोनन के खिलाफ अपने टाइटल को डिफेंड करना होगा और दोनों के अलग-अलग स्टाइल्स इस भिड़ंत को दिलचस्प बना रहे होंगे।

क्या ली की स्ट्राइकिंग बेहतर साबित होगी या कई बार के BJJ वर्ल्ड चैंपियन टोनन, MMA के टॉप पर पहुंच पाएंगे?

यहां जानिए ONE: LIGHTS OUT में होने वाले इस वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच में जीत के 4 तरीकों के बारे में।

#1 थान ली की लॉन्ग-रेंज स्ट्राइक्स

Thanh Le fights Martin Nguyen at ONE: INSIDE THE MATRIX on Friday, 30 October

इस फाइट में अलग-अलग रेंज से अटैक होते देखा जाएगा और ली के लिए लॉन्ग पंच और किक्स की रणनीति कारगर साबित हो सकती है।

टायक्वोंडो स्किल्स डिफेंडिंग चैंपियन को अच्छी मूवमेंट करने में मदद करेंगी। इससे उन्हें चतुराई भरे अटैक करने का मौका मिलेगा और साथ ही स्ट्रेट पंच लगाते हुए अपने विरोधी को खुद से दूर रख पाएंगे।

50/50 and MidCity MMA टीम के स्टार सब्र के साथ दूरी बनाकर रखते हैं और साथ ही उनके जैब और क्रॉस बहुत खतरनाक साबित होते आए हैं। वो फेक पंचों की मदद से अपने विरोधियों को असमंजस की स्थिति में डालना भी अच्छे से जानते हैं।

इस फाइट में ली के पंच बहुत बड़ा अंतर पैदा कर सकते हैं, लेकिन उनकी बॉडी और पैरों पर साइड किक्स भी उन्हें टोनन के अटैक्स से बचाने में कारगर रह सकती हैं।

#2 गैरी टोनन का अपने विरोधी के करीब आना जरूरी

MMA stars Garry Tonon and Koyomi Matsushima fight at ONE: BIG BANG

टोनन ने अपने स्टैंड-अप गेम में भी सुधार किया है, लेकिन वो जानते हैं कि ली के खिलाफ स्ट्राइकिंग करना एक अच्छा फैसला नहीं होगा। इसलिए उनकी प्राथमिकता अपने विरोधी को स्ट्राइक्स लगाने का मौका ना देने की होगी।

“द लॉयन किलर” का स्टैंड-अप गेम में डिफेंस शानदार है, जिससे वो वर्ल्ड चैंपियन की लॉन्ग-रेंज स्ट्राइक्स से भी बच पाएंगे। खासतौर पर, किसी पंच से बचने के लिए उनकी हेड मूवमेंट शानदार होती है।

अगर ऐसा हुआ तो ली के शॉट के तुरंत बाद टोनन को टेकडाउन करने का मौका भी मिल सकता है।

उन्हें ली की किक को पकड़ कर उन्हें नीचे गिराने का अवसर भी मिल सकता है, लेकिन चैलेंजर को अपने विरोधी के टायक्वोंडो स्टाइल से सावधान रहना होगा।

आपको याद दिला दें कि युसुप सादुलेव ने भी ली को सिंगल-लेग टेकडाउन लगाया था और टोनन उसी आत्मविश्वास के साथ अपने विरोधी को टेकडाउन कर सकते हैं।

#3 थान ली की खतरनाक काउंटर स्टाइकिंग 

ONE में पहले भी क्लासिक स्टाइकर vs ग्रैपलर मुकाबले देखे जा चुके हैं और इस बार टोनन का अपने विरोधी के करीब आने का तरीका मैच में बड़ा अंतर पैदा कर सकता है। मगर ये रणनीति उनके लिए खतरनाक साबित हो सकती है क्योंकि ली की काउंटर स्ट्राइकिंग स्किल्स बेहद खतरनाक हैं।

अगर “द लॉयन किलर” अपने मूव्स में सफल ना होने के चलते निराश होने लगे तो वो जल्दबाजी करने पर मजबूर हो जाएंगे और ठीक उसी समय डिफेंडिंग चैंपियन उसका फायदा उठा सकते हैं।

ली के स्ट्रेट पंच और हुक्स बहुत प्रभावशाली होते हैं और किसी भी स्टांस में रहकर खतरनाक अटैक कर सकते हैं। उन्होंने एक कदम पीछे लेने के दौरान मार्टिन गुयेन को राइट हैंड लगाकर झकझोर दिया था, जिनके खिलाफ उन्होंने जीत दर्ज कर फेदरवेट बेल्ट अपने नाम की थी।

ली की टाइमिंग भी शानदार है इसलिए जब सादुलेव ने टेकडाउन की कोशिश की, तभी ली ने उनके जबड़े पर सटीक तरीके से पंच लगाया था।

#4 गैरी टोनन का शानदार सबमिशन गेम

टोनन और अन्य ग्रैपलर्स के बीच एक अंतर ये है कि अमेरिकी स्टार किसी भी स्थिति में टेकडाउन स्कोर करने की काबिलियत रखते हैं और उनका एक अटैक फाइट्स को फिनिश होने की राह पर आगे ले जाने की काबिलियत रखता है।

अगर वो ली पर अपनी पकड़ बना पाए तो Team Renzo और Evolve टीम के स्टार ग्राउंड गेम में आसानी से बढ़त बना सकते हैं और उन्हें भरोसा है कि वो बॉटम पोजिशन में रहकर भी अच्छा कर पाएंगे।

उनका बच निकलने का तरीका भी शानदार है और वो अक्सर टर्टल पोजिशन में रहकर बैक कंट्रोल प्राप्त करने की कोशिश करते हैं।

हालांकि, ली इस समय 50/50 जिम में सबमिशन आइकॉन रायन हॉल के साथ ट्रेनिंग कर रहे हैं, लेकिन एक बार ग्राउंड गेम में आने के बाद टोनन को रोक पाना बहुत मुश्किल हो जाता है और वर्ल्ड-क्लास ग्रैपलिंग स्किल्स के चलते वो ग्राउंड गेम में किसी भी एथलीट को मात दे सकते हैं।

टोनन की शानदार स्किल्स तब देखने को मिलीं, जब उन्होंने योशिकी नाकाहारा को फिनिश किया था। अमेरिकी एथलीट ने जापानी एथलीट पर सिंगल-लेग टेकडाउन लगाने के सही मौके का इंतज़ार किया और अंत में सबमिशन से अपनी जीत सुनिश्चित की।

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में और

1157
Hiroba Minowa Gustavo Balart ONE 165 53 scaled
Aaron Canarte Akbar Abdullaev ONE Fight Night 12 5
Maurice Abevi Zhang Lipeng ONE Fight Night 22 5
Shamil Gasanov Oh Ho Taek ONE Fight Night 18 19 scaled
Jarred Brooks Joshua Pacio ONE 166 5
Jarred Brooks Joshua Pacio ONE 166 12
Kiamrian Abbasov Christian Lee ONE on Prime Video 4 1920X1280 149
Songchainoi Kiatsongrit Rak Erawan ONE Friday Fights 41 77 scaled
ChristianLee AlibegRasulov 1200X800
Focus PK Wor Apinya Stephen Irvine ONE Friday Fights 70 8
Focus StephenIrvine OFF70 Faceoff 1920X1280