लाइफ स्टाइल

Music Monday: थान ली की जिंदगी से जुड़े खास गाने

म्यूजिक थान ली की जिंदगी का एक अभिन्न हिस्सा है और म्यूजिक ही उन्हें अपने जीवन से जुड़ी यादों की याद दिलाता है और साथ ही अपने परिवार के लिए प्यार की याद भी दिलाता है।

वियतनामी-अमेरिकी स्टार ONE Championship के फेदरवेट डिविजन में तीसरी रैंक के एथलीट हैं और जब भी वो अपने पसंदीदा गानों को सुनते हैं तो वो अपनी एक अलग ही दुनिया में चले जाते हैं।

#MusicMonday के लेटेस्ट एडिशन में 34 वर्षीय स्टार ने अपने फेवरेट गानों के बारे में बताया और ये भी बताया कि ये गाने उनके दिल के कितने करीब हैं।

बचपन की याद जिसे वो कभी नहीं भूल सकते

ली ने उस समय को याद किया जब वो अपने परिवार के साथ बाहर गए थे और उन्होंने अपनी पहली एल्बम खरीदी थी।

मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट ने चेहरे पर हल्की मुस्कुराहट के साथ कहा, “हम अपने माता-पिता के साथ म्यूजिक स्टोर पर गए और मैंने Wreckx-n-Effect सीडी खरीदी। मैं नहीं जानता कि इस म्यूजिक से ज्यादा लोग वाकिफ़ होंगे क्योंकि उस समय इस तरह के म्यूजिक को ज्यादा लोग नहीं जानते थे।”

“उस समय मैं करीब 8 या 9 साल का था। मेरे माता-पिता उस समय इस तरह के म्यूजिक के बारे में नहीं जानते थे। मैंने अपने पिता के साथ गाड़ी में बैठकर उसे सीडी प्लेयर में लगाया और अगले ही पल सीडी गाड़ी की खिड़की से बाहर उड़ती हुई नजर आई।

“उन्होंने वाकई में गाड़ी की खिड़की खोली और सीडी को बाहर फेंक दिया। मैंने इसके लिए एक शब्द अपने मुंह से नहीं निकाला। हम वहाँ तब तक बैठे रहे जब तक मेरी माँ स्टोर से वापस नहीं आ गईं।”

हालांकि उनकी पहली खरीद उस पार्किंग लॉट से बाहर ही नहीं आ सकी लेकिन हिप-हॉप के लिए उनका लगाव बढ़ने लगा था और फेदरवेट कंटेंडर को इस तरह का म्यूजिक ही सबसे अधिक पसंद आने लगा था।

न्यू ओर्लीन्स के निवासी एथलीट ने कहा, “मुझे हमेशा से इस तरह का म्यूजिक ही पसंद रहा है और मुझे उसके बीट्स और उसका प्रोडक्शन काफी पसंद आता था। मैं आज भी उसी तरह के म्यूजिक को सुनता हूँ, वर्कआउट्स, वॉकआउट्स और फाइट्स के दौरान भी ये ही मुझे अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करता है।”



गाने जो मुझे अपने माता-पिता की याद दिलाते हैं

स्टार एथलीट के जीवन में उनके माता-पिता बहुत अहमियत रखते हैं और कंट्री सॉन्ग ही उन्हें बचपन से खासतौर पर अपनी माँ की याद दिलाते रहे हैं।

उन्होंने बताया, “मेरी माँ पुराने गानों को बहुत सुना करती थीं, जिनमें से एक ब्रूक्स एंड डन द्वारा गाया गया ‘My Maria’ था। इस गाने को सुनकर हमेशा मेरे चेहरे पर एक अलग सी मुस्कुराहट आ जाती है क्योंकि ये मुझे मेरी माँ की याद दिलाता है।”

“जब मैं छोटा था तो हम अपनी माँ और उनके परिवार के साथ पुराने गाने सुन रहे थे। गाना खत्म होने के बाद भी हम उस गाने को बार-बार गा रहे थे और ये मेरे जीवन की सबसे अच्छी यादों में से एक है।”

वहीं अपने पिता के बारे में उन्हें 3 ही गाने याद आते हैं जिनमें से एक कनाडाई सिंगर सेलिन डिओन द्वारा गाया गया गाना भी था।

उन्होंने हंसते हुए कहा, “मेरे पिता को 3 गाने सबसे अधिक पसंद रहे हैं, द ईगल्स द्वारा गाया गया ‘होटल कैलिफॉर्निया’, डेफ लेपार्ड द्वारा गाया गया ‘पोर सम शुगर ऑन मी’ और टाइटेनिक का ‘माई हार्ट विल गो ऑन’ जिसे सेलिन डिओन ने गाया था।”

गाने जो मुझे मेरी पत्नी की याद दिलाते हैं

ली की जिंदगी में दूसरी महिला जो उनके लिए सबसे अधिक महत्व रखती हैं वो उनकी पत्नी कोलाइंग हैं।

जब भी उन्हें मौका मिलता है तो वो अपनी पत्नी के साथ आराम करते हुए अपने फेवरेट गानों को सुनते हैं।

उन्होंने कहा, “अक्सर हम स्विमिंग पूल में मजे करते हैं और उस दौरान मैं उन गानों को चलाता हूँ जो मैंने और मेरी पत्नी ने अपनी शादी के लिए चुने थे।”

“ऐसा करना मुझे हमेशा अच्छा लगता है और ऐसा करने से पुरानी यादें ताजा हो जाती हैं। हमने पहली बार जॉन लैजेंड द्वारा गाए गए ‘You & I’ गाने पर साथ डांस किया था।”

मेरा फेवरेट वॉकआउट सॉन्ग

किसी फाइट के लिए तैयार होने से पहले ली को एक खास तरह का माहौल तैयार करना पसंद है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने अपने एंट्रेंस म्यूजिक का चुनाव किया था।

फेदरवेट कंटेंडर एक आक्रामक एथलीट हैं लेकिन वो अपने विचारों को खुद तक ही सीमित रखने में विश्वास रखते हैं।

उन्होंने बताया, “मैं ऐसे गानों पर वॉकआउट करना पसंद करता हूँ जो मुझे प्रेरणा दें और हिप-हॉप गाने जिनमें बीट्स हों और ऐसे गानों से मैं अच्छा महसूस कर पाता हूँ।”

“पिछली फाइट के लिए मेरा वॉकआउट सॉन्ग और जब भी मेरी अगली फाइट होगी, उसमें मैं रॉय जोन्स जूनियर द्वारा गाए गाने पर बाहर आना चाहता हूँ। उनके ऐसे कई गाने हैं जो मुझे बहुत पसंद हैं।”

वियतनामी-अमेरिकी स्टार आमतौर पर ऐसे गानों को अपना वॉकआउट सॉन्ग बनाते हैं जो उन्हें अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करें और जिनका संबंध उनके परिवार से भी हो और इस बार वो अपने छोटे भाई और साथी एथलीट विन ली के लिए सॉन्ग का चुनाव करेंगे।

उन्होंने आगे कहा, “‘कान्ट बी टच्ड’ मुझे मेरे भाई की याद दिलाता है जो मेरे कोच होने के साथ-साथ ट्रेनिंग पार्टनर भी हैं।”

“हम इस गाने को अक्सर जिम में सुनते रहते हैं। मैं इसे अपने वॉकआउट सॉन्ग के रूप में भी इस्तेमाल करता हूँ। ये एक क्लासिक सॉन्ग है और इसे सुनकर मुझे काफी प्रेरणा मिलती है, अच्छा महसूस करता हूँ और बॉडी थकी हुई महसूस नहीं करती।”

ये भी पढ़ें: थान ली ने ऐसे टीवी शो के बारे में बताया जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए