MMA वापसी मैच में रसोहायना के खिलाफ यादगार जीत दर्ज करना चाहती हैं स्टैम्प

Stamp Fairtex defeats Bi Nguyen at ONE MASTERS OF FATE DC DUX_5152 8

स्टैम्प फेयरटेक्स के पास ONE: UNBREAKABLE III में जीत दर्ज कर पिछले साल के खराब प्रदर्शन को भुलाकर आगे बढ़ने का मौका होगा।

शुक्रवार, 5 फरवरी को पूर्व ONE एटमवेट किकबॉक्सिंग और मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन के 2021 के सफर की शुरुआत एल्योना रसोहायना के खिलाफ मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स मैच से होगी।

स्टैम्प 2020 में की गई गलतियों की भरपाई करते हुए ये साबित करना चाहेंगी कि वो अभी भी ग्लोबल स्टेज की सबसे बेहतरीन मार्शल आर्टिस्ट्स में से एक हैं।

उन्होंने कहा, “पिछला साल मेरे लिए अच्छा नहीं रहा। मुझे किकबॉक्सिंग और मॉय थाई चैंपियनशिप बेल्ट भी गंवानी पड़ी, जिससे मुझे बहुत निराशा भी हुई।”

“उन्हीं चीजों ने इस साल मुझे अच्छा प्रदर्शन करने की प्रेरणा दी है। इसलिए मुझे फिलहाल केवल अच्छा प्रदर्शन करने पर ध्यान देना होगा।

“जो भी मैंने खोया है, उसके प्रति मैं अपनी गलती को स्वीकार करती हूं क्योंकि मैं पूरे फोकस के साथ ट्रेनिंग नहीं कर पाई थी। इसे मैं अगर एक वाक्य में कहूं: मैं गलत चीजों पर ध्यान दे रही थी।”

स्टैम्प की प्रतिबद्धता को समझा जा सकता है। वो कड़ी मेहनत कर संघर्ष के दौर को भुलाकर ONE की सबसे लोकप्रिय एथलीट्स में से एक बनी हैं।

अक्टूबर 2018 में अपने प्रोमोशनल डेब्यू मैच में वो “किलर बी” चुआंग काई टिंग को हराकर ONE एटमवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन बनीं। उसके 4 महीने बाद Fairtex टीम की स्टार जेनेट “JT” टॉड को हराते हुए पहली मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियनशिप बेल्ट जीतने के साथ ही पहली 2-स्पोर्ट ONE वर्ल्ड चैंपियन बनीं।

वो समय उनके लिए बहुत शानदार रहा और उनकी झोली में जैसे उम्मीद से ज्यादा चीजें आ गिरी थीं।

स्टैम्प ने कहा, “ONE Championship को जॉइन करने के बाद मेरा जीवन बहुत बदल चुका है।”

“रातों-रात मैं लोकप्रिय हो गई, मीडिया पर भी मेरा ही नाम छाया हुआ था और लोग भी मुझे जानने लगे थे।

“मैं दबाव में थी और इंटरव्यू में सवालों का जवाब देते हुए घबरा रही थी। मेरे चेहरे के हाव-भाव भी बदले हुए थे। ऐसा अनुभव मुझे पहले कभी नहीं हुआ था।”



ONE Super Series में बड़ी स्टार बनने के बाद स्टैम्प ने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में भी आने का फैसला लिया। उनके नए सफर की शुरुआत रिच फ्रैंकलिन की ONE Warrior Series में आई नॉकआउट जीत से हुई।

एक नए रिलेशनशिप, बढ़ती लोकप्रियता और 3 खेलों में परफॉर्म करने जैसी चीजों से थाई स्टार दबाव में आ गईं, इस कारण उनका करियर बिखरा-बिखरा सा नजर आने लगा।

पिछले साल पटाया निवासी एथलीट को टॉड के खिलाफ रीमैच में ONE एटमवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल गंवाना पड़ा, उसके बाद एलिसिया हेलन रोड्रीगेज़ के खिलाफ मॉय थाई चैंपियनशिप को भी हार बैठीं। लेकिन इस दौरान उन्होंने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में 2 मैच भी जीते, जिससे उनका रिकॉर्ड अब 5-0 का हो गया है।

नए सीजन में स्टैम्प नई शुरुआत करने को बेताब हैं। पिछले साल का खराब दौर ही उन्हें रसोहायना के खिलाफ मैच में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

23 वर्षीय स्ट्राइकर ने कहा, “5 महीने कोई मैच ना होने के कारण मैं दबाव महसूस कर रही हूं। मेरे पंच, किक्स और अन्य मूव्स शायद तेज ना हों, लेकिन मैं वापसी करने को लेकर बेताब हूं।”

Stamp Fairtex throws a huge roundhouse kick at Sunisa Srisen

यूक्रेनियाई स्टार अभी तक स्टैम्प की सबसे कठिन प्रतिद्वंदी हो सकती हैं। रसोहायना ग्रैपलिंग स्पेशलिस्ट हैं और उनकी 12 में से 10 जीत सबमिशन से आई हैं।

स्टैम्प ने कहा, “मेरी प्रतिद्वंदी की जूडो स्किल्स अच्छी हैं, उन्हें काफी अनुभव प्राप्त है। जूडो उनका सबसे बड़ा हथियार है।”

“मैंने ट्रेनिंग सेशंस में टेकडाउन डिफेंस पर बहुत काम किया है, नई तकनीक सीखना मुश्किल काम नहीं है। मुझे रेसलिंग पसंद है और मैं भविष्य में और भी नई तकनीकों को अपने गेम से जोड़ना चाहूंगी।”

ये अच्छी बात है कि स्टैम्प नई तकनीक सीख रही हैं, लेकिन उनका सबसे बड़ा हथियार हमेशा स्ट्राइकिंग ही रहेगी, उसी की मदद से इस शुक्रवार उन्हें जीत की उम्मीद होगी।

उन्होंने कहा, “मेरे हिसाब से एल्बो मेरा सबसे बड़ा हथियार है। मेरी किक्स, पंच और लो किक्स भी इस मैच पर गहरा प्रभाव डाल सकती हैं।”

“अगर नॉकआउट का मौका मिला तो मैं जरूर उसका फायदा उठाऊंगी। मैं इस मैच के प्रदर्शन से आत्मसंतुष्टि प्राप्त करना चाहती हूं और नए साल की शुरुआत को यादगार भी बनाना चाहूंगी।”

Thai superstar Stamp Fairtex beats Sunisa Srisen

स्टैम्प इस मैच पर इतना ध्यान इसलिए लगा रही हैं क्योंकि वो जानती हैं कि एक बड़ी जीत उन्हें ONE एटमवेट वर्ल्ड ग्रां प्री में जगह दिला सकती है।

#5 रैंक की कंटेंडर एक तरफ अन्य 2 खेलों में अपनी बेल्ट्स को वापस पाने के अलावा तीसरे वर्ल्ड टाइटल के करीब भी पहुंचना चाहती हैं।

स्टैम्प ने कहा, “मैं इस एटमवेट डिविजन के टूर्नामेंट का हिस्सा जरूर बनना चाहूंगी और तीसरे खेल के वर्ल्ड टाइटल को भी जीतना चाहती हूं।”

“मैं दिखाना चाहती हूं कि मैं तीनों खेलों में वर्ल्ड चैंपियन बनने की काबिलियत रखती हूं। इस साल मैं पहले से भी बेहतर प्रदर्शन करते हुए ज्यादा से ज्यादा मैचों में जीत दर्ज करना चाहूंगी।”

ये भी पढ़ें: ONE: UNBREAKABLE III के MMA स्टार्स की स्टॉपेज से आई 5 शानदार जीत

न्यूज़ में और

Suriyanlek Rittidet 1920X1280
Hannah Brady Natalia Diachkova ONE Friday Fights 32 40
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
MikeyMusumeci KadeRuotolo 1200X800
LiamHarrison Seksan 1200X800
Thongpoon PK Saenchai Timur Chuikov ONE Fight Night 19 41 scaled
MasaakiNoiri Champ 1200X800
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 29
Sean Climaco
Eko Roni Saputra Hu Yong ONE Fight Night 15 28 scaled
Suriyanlek Por Yenying Tomyamkoong Bhumjaithai ONE Friday Fights 41 23 scaled
Zakaria El Jamari 1200X800