एंजेला ली ने जिओंग जिंग नान पर साधा निशाना – ‘हार से बचने के लिए फाइट कर रही थीं’

Angela Lee Stamp Fairtex ONE X 1920X1280 3 1

साल 2019 में अपने दो वर्ल्ड चैंपियनशिप मुकाबलों के बाद एंजेला ली को लगता है कि उन्होंने अपने गेम में लंबे समय से प्रतिद्वंदी रहीं जिओंग जिंग नान से कहीं ज्यादा सुधार किया है।

अमेरिकी प्राइमटाइम पर शुक्रवार, 30 सितंबर (भारत में शनिवार, 1 अक्टूबर) को मौजूदा एटमवेट क्वीन दूसरी बाद जिओंग के ONE विमेंस स्ट्रॉवेट वर्ल्ड टाइटल को हासिल करने के लिए ONE Fight Night 2 के मेन इवेंट में हाथ आजमाएंगी।

और इस बार वो खिताब हासिल करने को लेकर आश्वस्त हैं।

जिओंग को पहली बार चुनौती देने पर “अनस्टॉपेबल” हार गई थीं। उन्हें 5वें राउंड में तकनीकी नॉकआउट झेलना पड़ा था। इससे पहले उन्होंने नाटकीय अंदाज में सबमिशन करते हुए अपनी बेल्ट बचाए रखी थी।

इसके बाद सिंगापुर-अमेरिकी एथलीट 2021 में अपनी बच्ची को जन्म देने के लिए ढाई साल तक मुकाबलों से दूर रही थीं।

लेकिन खेल से दूर रहने के बावजूद ली का मानना है कि वो यूएस प्राइमटाइम पर होने वाली इस ट्रायलॉजी बाउट के लिए अपनी प्रतिद्वंदी से काफी बेहतर स्थिति में हैं।

उन्होंने कहा:

“मैं और जिओंग जिंग नान आपस में 10 राउंड तक मुकाबला कर चुके हैं। ऐसे में हम एक-दूसरे के स्टाइल से काफी अच्छी तरह से परिचित हैं। हालांकि, एक बात मैं पक्के तौर पर कह सकती हूं कि मेरा विकास एक फाइटर, एक मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट और एक चैंपियन के तौर पर कहीं ज्यादा बेहतर हुआ है।

“हमारे बीच हुए पहले दो मुकाबलों में मैंने ज्यादा अनुभव हासिल किया है। ऐसे में अब 11वां राउंड शुरू होगा और मुझे पता है कि वो एक मजबूत फाइटर हैं, लेकिन जिन चीजों का प्रदर्शन मैं करने वाली हूं, उन्हें लेकर मैं बहुत उत्साहित हूं।”

बीते मार्च में ONE X के दौरान अपनी जबरदस्त वापसी के जरिए ली को ये आत्मविश्वास मिला है।

उस रात को ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड चैंपियन पहले से कहीं ज्यादा बेहतर नजर आई थीं। उन्होंने ग्रां प्री चैंपियन स्टैम्प फेयरटेक्स को हराकर सफलतापूर्वक अपने खिताब का बचाव किया था।

वहीं, जिओंग पिछले कुछ साल में ज्यादा सक्रिय रही हैं। ली से रीमैच करने के बाद से वो तीन बार सफलतापूर्वक अपने वर्ल्ड टाइटल का बचाव कर चुकी हैं।

हालांकि, “द पांडा” अब भी काफी खतरनाक स्ट्राइकर बनी हुई हैं। उनका मानना है कि उन्होंने अपने गेम को बढ़ाया है, लेकिन वो एक भी फिनिश स्कोर नहीं कर पाई हैं और उन्हें तीनों जीत निर्णय के माध्यम से ही मिली हैं।

ली की बात करें तो वो उन बाउट्स के दौरान अपनी पुरानी विरोधी में आक्रामकता की कमी देखती हैं:

“मैंने जब जिओंग को हाल ही में बेल्ट का बचाव करते हुए देखा तो मुझे लगा कि वो जीतने के लिए नहीं खेल रही हैं बल्कि हार से बचने के लिए खेल रही हैं। कई बार जब आप काफी समय तक चैंपियन बने रहते हैं तो एक जगह पर रुक जाते हैं और सिर्फ बेल्ट को बचाए रखने के लिए मुकाबला कर रहे होते हैं ना कि हर उन एथलीट्स पर जीत हासिल करने और उन्हें धूल चटाने के लिए, जो आपका सामना करते हैं।

“जैसा कि मैंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि वो ये बात सुनने जा रही हैं। वो बस गुस्सा हो जाएंगी और उन्हें लगेगा कि वो इस फाइट में गजब का प्रदर्शन करने वाली हैं। वो सबको ये साबित करने की कोशिश करेंगी कि वो अब भी खतरनाक हैं। वो अब भी किलर और फिनिशर हैं। इस वजह से मैं उन्हें नजरअंदाज नहीं करने जा रही हूं बल्कि उनके पिछले मुकाबलों को आधार बनाकर धारणा के तौर पर उन्हें इस्तेमाल करने वाली हूं।”

ट्रायलॉजी बाउट में जिओंग को जल्दी फिनिश करना चाहती हैं एंजेला

ली ONE Championship में सबसे प्रतिष्ठित फाइटिंग फैमिली से आती हैं और कुल मिलाकर परिवार के सभी फाइटर हमेशा फिनिश करने की तलाश में ही रहते हैं।

ऐसे में भाई-बहनों में सबसे बड़ी एंजेला ली इस ख्याति को जिओंग जिंग नान के खिलाफ अपने अहम मुकाबले में भी बरकरार रखना चाहती हैं।

हालांकि, 26 साल की एथलीट इस मुकाबले को केवल एक मौके के तौर पर ही नहीं रखना चाहती हैं। उनकी योजना शुरुआती बैल बजने के साथ ही स्टॉपेज की तलाश करना भी है, ताकि वो दो-डिविजन की ONE वर्ल्ड चैंपियन बनकर सर्कल से बाहर निकल सकें।

“अनस्टॉपेबल” ने बताया:

“अपने शुरुआती दोनों मैचों में मुझे लगता है कि मैंने अच्छा किया, लेकिन मुझे पता है कि कैसे मैं अपनी सही तैयारियों के साथ और अच्छा कर सकती हूं। इस वजह से मुझे सच में ऐसा लगता है कि ये मेरा समय है।

“मेरी तैयारी शानदार रही है और मुझे विश्वास है क्योंकि उन्होंने अब तक मेरा पूरा खेल नहीं देखा है। वहीं, मुझे उनका पूरा खेल पता है इसलिए मुझे इसका फायदा मिलने वाला है।

“ये पक्का है कि मैं शुरुआती राउंड से ही उन पर हावी होने की तलाश में रहने वाली हूं। मुझे लगता है कि उनका प्लान बाद के राउंड में हावी होने का रहने वाला है। अब देखना ये है कि किसे क्या मिलता है।”

न्यूज़ में और

Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 29
Sean Climaco
Eko Roni Saputra Hu Yong ONE Fight Night 15 28 scaled
Suriyanlek Por Yenying Tomyamkoong Bhumjaithai ONE Friday Fights 41 23 scaled
Zakaria El Jamari 1200X800
Yamin PK Saenchai Joachim Ouraghi ONE Friday Fights 59 8
Milena Sakumoto Bianca Basilio ONE163 1920X1280 42
Yamin JoachimOuraghi 1920X1280
Adrian Lee
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 20 scaled
Superlek Kiatmoo9 Rodtang Jitmuangnon ONE Friday Fights 34 55
Victoria Souza Noelle Grandjean ONE Fight Night 20 9