ONE Championship में ली परिवार की 3 सबसे शानदार MMA जीत

Angela Lee and Christian Lee with their ONE Championship belts at ONE: CENTURY

एंजेला, क्रिश्चियन और विक्टोरिया ली ONE Championship की सबसे खतरनाक फाइटिंग फैमिली का हिस्सा हैं।

बड़े भाई-बहन एंजेला और क्रिश्चियन ली दोनों के पास ONE वर्ल्ड टाइटल खिताब है, जबकि विक्टोरिया अपने करियर की शुरुआत कर रही हैं और 3-0 के शानदार रिकॉर्ड के साथ सफलता का अनुभव कर रही हैं।

ये तीनों साथ मिलकर MMA के सबसे मनोरंजक, आक्रामक और स्किल्ड फाइटर्स के रूप में जाने जाते हैं। तीनों के पास ही ONE में अपने यादगार मुकाबले हैं, जिसमें जबरदस्त वर्ल्ड टाइटल जीतने से लेकर चोटी के एथलीट्स के साथ संघर्ष भरे मैच तक शामिल हैं।

हालांकि, सभी ली भाई-बहनों में एक सामान्य बात है, जो कि हर मुकाबले को फिनिश करने की जबरदस्त इच्छा है। इसी के चलते वो फैंस के पसंदीदा फाइटर्स बन गए हैं।

इन चीजों को ध्यान में रखते हुए आइए ली परिवार द्वारा हासिल की गईं अब तक की 3 सबसे बड़ी जीत पर एक नजर डालते हैं।

स्टैम्प फेयरटेक्स के खिलाफ एंजेला ली की यादगार वापसी

बीते मार्च को ONE X में “अनस्टॉपेबल” एंजेला ली ने 2022 के सबसे जबरदस्त मुकाबले में अपने ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप खिताब का बचाव शानदार तरीके से किया था।

बाउट की शुरुआत में 2-स्पोर्ट क्वीन स्टैम्प फेयरटेक्स से खतरनाक बॉडी शॉट का प्रहार सहने के बाद सिंगापुर-अमेरिकी एथलीट थोड़ी चोटिल होकर फिनिश होने की कगार पर आ गई थीं। फिर भी BJJ ब्लैक बेल्ट एथलीट ली ने जल्द ही चीजों को अपनी ओर मोड़ लिया। उन्होंने स्ट्राइकर को मैट पर गिराकर उनकी पीठ पर कब्जा जमा लिया था और इस तरह से पहला राउंड समाप्त हो गया था।

दूसरे राउंड में ली ने अपनी ग्रैपलिंग क्षमता का इस्तेमाल करते हुए उन पर सबमिशन के एक के बाद एक कई प्रयास किए। आखिरकार राउंड के अंत में इससे परेशान करते हुए स्टैम्प को रीयर-नेकेड चोक पर टैपआउट करने के लिए उन्होंने मजबूर कर दिया।

ये बाउट ना सिर्फ एक्शन से भरी और मनोरंजक थी बल्कि इसमें एटमवेट क्वीन ने अपनी वर्ल्ड क्लास सबमिशन प्रतिभा का शानदार तरीके से प्रदर्शन किया।

ली अब अपने इस प्रयास को और आगे बढ़ाने का काम करेंगी, जब उनका सामना इस प्रतिद्वंदिता के तीसरे मुकाबले में ONE विमेंस स्ट्रॉवेट वर्ल्ड चैंपियन जिओंग जिंग नान से ONE Fight Night 2 में उनके खिताब के लिए होगा।

क्रिश्चियन ली ने जीती शिन्या एओकी की बेल्ट

मई 2019 में क्रिश्चियन “द वॉरियर” ली ने दिग्गज जापानी MMA फाइटर शिन्या एओकी को ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए चुनौती दी थी। एओकी के पास काफी ज्यादा अनुभव होने का फायदा था और उन्होंने अपने पिछले चार प्रतिद्वंदियों को पहले ही राउंड में हराया हुआ था।

ऐसे में ली भी शुरुआत में उनके लिए एक और पहले राउंड में फिनिश होने वाले विरोधी लग रहे थे क्योंकि उनका दाहिना हाथ जबरदस्त आर्मबार में बहुत ही बुरी तरीके से फंस गया था। “द वॉरियर” अपनी कमाल की सहनशक्ति का प्रदर्शन करते हुए सबमिशन से बच निकले और बाकी बचे हुए राउंड में भी खुद का बचाए रखा।

ली ने अगले राउंड में वापसी करते हुए एक मिनट से भी कम समय में “टोबीकन जुडन” पर पंचों की बरसात कर दी, जिसके चलते मैच खत्म हो गया।

उस तकनीकी नॉकआउट के जरिए मिली जीत ने “द वॉरियर” का नाम इतिहास में दर्ज करवा दिया क्योंकि वो 20 साल की उम्र में सबसे युवा MMA वर्ल्ड चैंपियन बन गए थे।

विक्टोरिया ली ने दी विक्टोरिया सूज़ा को पहली हार

ONE Championship की फाइटिंग फैमिली की सबसे युवा एथलीट भी अपने शुरुआती MMA करियर में बड़ी चुनौती का सामना करने से पीछे नहीं हटीं। सितंबर 2021 में केवल अपने तीसरे प्रोफेशनल मैच में विक्टोरिया ली का सामना 5-0 के रिकॉर्ड वाली विक्टोरिया सूज़ा से हुआ।

ली ने जल्द ही दिखा दिया कि क्यों ONE Championship की एटमवेट डिविजन को उनकी ग्रैपलिंग और सबमिशन वाली काबिलियत से डरना चाहिए।

शुरुआत में टेकडाउन हासिल करने के बाद युवा स्टार ने एक के बाद एक अपने सबमिशन प्रयासों की ऐसी झड़ी लगाई, जिससे वो बाउट के पहले पांच मिनटों में अपराजित ब्राजीलियाई एथलीट पर पूरी तरह से हावी रहीं।

दूसरे राउंड में भी काफी कुछ ऐसा ही हुआ और आते-आते अंत में उन्हें तब फिनिश हासिल हुआ, जब ली ने ग्राउंड पर फंसी और अपना डिफेंस करने में असमर्थ सूज़ा पर स्ट्राइक्स की बरसात कर दी थी।

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में और

Focus StephenIrvine OFF70 Faceoff 1920X1280
Adrian Lee Antonio Mammarella ONE 167 76
Hiroba Minowa Gustavo Balart ONE 165 77 scaled
Jarred Brooks Joshua Pacio ONE 166 5
IsiFitikefu HiroyukiTetsuka 1200X800
Stephen Irvine Longern Paesaisi ONE Friday Fights 55 44
Ok Rae Yoon Alibeg Rasulov ONE Fight Night 23 6
Nico Carrillo Saemapetch Fairtex ONE Fight Night 23 40
Ok Rae Yoon Alibeg Rasulov ONE Fight Night 23 36
Ok Rae Yoon Alibeg Rasulov ONE Fight Night 23 18 1
Tye Ruotolo Jozef Chen ONE Fight Night 23 32
Kulabdam Sor Jor Piek Uthai Nabil Anane ONE Friday Fights 69 34