रोडटंग जित्मुआंगनोन का साल 2019: चैंपियन बने और अब नए रिकॉर्ड बनाने की चाह

ONE Flyweight Muay Thai World Champion Rodtang Jitmuangnon raises the belt

रोडटंग जित्मुआंगनोन “द आयरन मैन” ने पिछले साल ONE Super Series में धमाकेदार शुरुआत की थी।

ये जबरदस्त शुरुआत केवल उस ओर इशारा कर रही थी कि साल 2019 में कई बड़ी चीजें उनका इंतज़ार कर रही हैं। इस साल रोडटंग को जितने भी मौके मिले, उन्होंने लगभग उन सभी का भरपूर फायदा उठाया है।

🎓 MASTERCLASS 🎓 Relive the striking showcase Rodtang put on against Jonathan Haggerty to claim the ONE Flyweight Muay Thai World Title!

🎓 MASTERCLASS 🎓 Relive the striking showcase Rodtang Jitmuangnon put on against Jonathan Haggerty to claim the ONE Flyweight Muay Thai World Title!Download the ONE Super App now 👉 http://bit.ly/ONESuperApp

Posted by ONE Championship on Wednesday, August 21, 2019

22 वर्षीय थाई एथलीट ने ONE Super Series में अपनी अनडिफेटेड स्ट्रीक को जारी रखा और एलीट स्तर के एथलीट्स के खिलाफ जीत भी दर्ज की और आखिर में वो ONE फ़्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन भी बने।

हालांकि, “द आयरन मैन” के लिए साल 2019 काफी व्यस्तता से होकर गुजरा है लेकिन बैंकॉक के रहने वाले रोडटंग ने एक मार्शल आर्टिस्ट के तौर पर खुद में सुधार किया और उनके व्यक्तिगत जीवन पर भी इसका अच्छा असर पड़ा है।



उन्होंने कहा,”मुझे लगता है कि इस साल मैंने अपने व्यक्तिगत जीवन में और एक एथलीट के तौर पर भी कई नई चीजें सीखी हैं। मेरे जीने का तरीका काफी बदल चुका है। मैं बड़ा हो रहा हूँ, खुद के प्रति और अपने परिवार के प्रति जिम्मेदारियों को भी समझ रहा हूँ।”

“मैं ज्यादा बाहर नहीं जा रहा और अब मैं पहले से ज्यादा अपने परिवार की देखभाल कर रहा हूँ। पहले से ज्यादा सफल हो चुका हूँ और पैसे की बचत भी कर रहा हूँ।”

रोडटंग अभी तक कई एक्शन से भरपूर मुकाबले लड़ चुके हैं लेकिन उनका सबसे बेहतरीन मुकाबला अगस्त में फिलीपींस में आयोजित हुए ONE: DAWN OF HEROES इवेंट में आया।

ONE Flyweight Muay Thai World Champion Rodtang Jitmuangnon winds up for a cross

उन्होंने उस समय के ONE फ़्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन जोनाथन हैगर्टी “द जनरल” को चैलेंज किया और मॉल ऑफ़ एशिया में जितने भी लोग मौजूद थे, वो उनके प्रदर्शन से हक्के-बक्के रह गए।

जोनाथन पहले 2 राउंड्स में जरूर अपने प्रतिद्वंदी पर हावी रहे लेकिन तीसरे राउंड में “द आयरन मैन” ने क्राउड़ को जैसे अपने वश में कर लिया था। उन्हें जिस आक्रामकता के लिए जाना जाता है उससे उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी को लगातार सिर और बॉडी पर पंच बरसाने शुरू कर दिए।

चौथे राउंड में रोडटंग ने जबरदस्त लेफ्ट हुक-राइट क्रॉस कॉम्बिनेशन से “द जनरल” को नीचे गिराने में सफलता पाई। हैगर्टी ने पांचवें राउंड में वापसी करने की कोशिश की लेकिन उनके ये प्रयास उन्हें टाइटल डिफेंड करने में सफलता नहीं दिला पाए। आखिर में जजों ने रोडटंग को सर्वसम्मत निर्णय से विजेता घोषित किया।

ONE फ़्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतना उनकी कड़ी मेहनत का फल रहा। उनका कड़ी मेहनत का सफर 8 साल की उम्र से ही शुरू हो चुका था इसलिए वो चैंपियन बनने वाली रात उनके लिए काफी खास रही।

“इस साल का मेरा सबसे पसंदीदा लम्हा रहा जब मैंने टाइटल जीता था। मैं ऐसा करने में सफल रहा इससे मुझे बहुत खुशी हुई और थाईलैंड के फैंस के लिए बेल्ट जीतकर लाया”

https://www.instagram.com/p/B0cKhzaJTi8/

ये अकेली चीज नहीं है जो उनके दिल के बेहद करीब है। रोडटंग ने अप्रैल में 2-स्पोर्ट ONE वर्ल्ड चैंपियन स्टैम्प फेयरटेक्स को डेट करना शुरू किया था।

एक मार्शल आर्टिस्ट का जीवन कठिनाई और अनिश्चितताओं से भरा होता है, इसलिए वर्ल्ड चैंपियनशिप के स्तर तक पहुंचने के लिए अनुशासन के अलावा कई अन्य चीजों का पालन भी करना होता है।

अच्छी बात ये है कि रोडटंग इन सभी चीजों को समझते हैं और इसी वजह से वो यहाँ तक का सफर तय कर पाए हैं। इस पावरकपल को “रोडस्टैम्प (RodStamp)” के नाम से पुकारा जाता है। साथ रहते दोनों एक-दूसरे का समर्थन करते हैं और दोनों एक-दूसरे की कमजोरियों को दूर करने में भी मदद करते हैं।

“स्टैम्प के आने से मुझे अलग एहसास होने लगता है और जब भी मुझे उनकी जरूरत पड़ती है वो मेरे साथ होती हैं। एक एथलीट होने के नाते वो समझती हैं कि मैं कब किस मनोदशा से गुजर रहा हूँ।”

“स्टैम्प और मैं लगातार अपने-अपने गेम पर फोकस करते हैं और उन्होंने मुझे मेहनती बनने में भी काफी मदद की है और वो हर तरीके से अच्छी इंसान हैं। वो मज़ाकिया हैं और ज्यादा हँसना पसंद है, वो ऐसी इंसान हैं जो सुबह से लेकर शाम तक हंसते हुए गुजार सकती हैं।”

Rodtang "The Iron Man" Jitmuangnon calls on his rival in their Muay Thai World Title bout in Manila.

जबरदस्त साल 2019 के बाद रोडटंग अब और भी सफल होने के लिए तैयार हैं।

थाई हीरो 10 जनवरी को आयोजित होने वाले ONE: A NEW TOMORROW इवेंट से साल 2020 की शुरुआत करने वाले हैं जहाँ उन्हें हैगर्टी के साथ चैंपियनशिप रीमैच लड़ना है।

“द आयरन मैन” का आत्मविश्वास चरम पर है और उन्हें उम्मीद है कि वो अपना टाइटल डिफेंड करने में सफल साबित होंगे। इसके अलावा वो अपने नाम एक और वर्ल्ड टाइटल जोड़ना चाहते हैं।

“मेरा पहला लक्ष्य अपने टाइटल को डिफेंड करने का है और ज्यादा से ज्यादा समय तक चैंपियन बना रहना चाहता हूँ। इसके अलावा मैं फ़्लाइवेट वर्ल्ड किकबॉक्सिंग टाइटल के लिए भी चैलेंज करना चाहता हूँ।”

“मैं पहले किकबॉक्सिंग कर चुका हूँ इसलिए इसमें मुझे ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी। वहीं, जब मॉय थाई की बात आती है तो मैं किसी का भी सामना करने के लिए तैयार हूँ। हालांकि मेरा मैच किसके साथ होगा, वो मेरे मैनेजर और कंपनी को तय करना है।”

ONE Flyweight Muay Thai World Champion Rodtang Jitmuangnon celebrates his win

अब ये देखने वाली बात होगी कि उन्हें ONE फ़्लाइवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन इलियास एनाहाची “ट्वीटी” के खिलाफ मैच मिलता है या नहीं।

इसके अलावा रोडटंग के लिए मुश्किलें कम नहीं हुई हैं और वो नए साल में आने वाली नई चुनौतियों से पार पाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

“ये जिंदगी की सच्चाई है कि आगे बढ़ने के लिए कठिनाइयों से तो जूझना ही होगा। मुझे काफी संख्या में लोगों की देखभाल करनी है इसलिए मैं निराश तो हो ही नहीं सकता। मेरे पास एक ही विकल्प मौजूद है कि मुझे जो हासिल करना है उसके लिए मुझे लड़ना पड़ेगा। अगर मैंने कड़ी मेहनत नहीं की तो मैं सफल नहीं हो पाऊंगा।”

ये भी पढ़ें: रीमैच में जोनाथन हैगर्टी अपनी योजना से रोडटंग को हैरत में डालने की फ़िराक में

न्यूज़ में और

Yamin PK Saenchai Joachim Ouraghi ONE Friday Fights 59 8
Milena Sakumoto Bianca Basilio ONE163 1920X1280 42
Yamin JoachimOuraghi 1920X1280
Adrian Lee
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 20 scaled
Superlek Kiatmoo9 Rodtang Jitmuangnon ONE Friday Fights 34 55
Victoria Souza Noelle Grandjean ONE Fight Night 20 9
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 25 scaled
Yamin PK Saenchai Zhang Jinhu ONE Friday Fights 33 29
Tye Ruotolo Izaak Michell ONE Fight Night 21 64
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 12