मॉय थाई

20 मई से शुरू होगा ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड ग्रां प्री टूर्नामेंट

अप्रैल 17, 2022

ONE फेदरवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड ग्रां प्री अब समाप्त हो चुकी है, लेकिन प्रोमोशन अब एक और स्ट्राइकिंग टूर्नामेंट शुरू करने की तैयारी कर चुका है।

शनिवार, 16 अप्रैल को ONE के चेयरमैन और CEO चाट्री सिटयोटोंग ने ऐलान किया है कि शुक्रवार, 20 मई से ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड ग्रां प्री टूर्नामेंट शुरू हो रहा है।

BREAKING NEWS: On May 20, ONE will kick off its first-ever world grand prix championship in Muay Thai with the greatest…

Posted by Chatri Sityodtong on Saturday, April 16, 2022

ONE Championship के पिछले ग्रां प्री टूर्नामेंट्स की तरह इस बार भी खेल के 8 बेस्ट एथलीट्स सिल्वर बेल्ट के लिए एक-दूसरे से भिड़ते हुए नजर आएंगे।

मगर अनोखी बात ये है कि इस टूर्नामेंट में मौजूदा ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन रोडटंग जित्मुआंगनोन को भी शामिल किया गया है, जो दूसरी बेल्ट अपने नाम करना चाहेंगे।

उनके अलावा ब्रैकेट में जोनाथन हैगर्टी, सुपरलैक कियातमू9, वॉल्टर गोंसाल्वेस, टाईकी नाइटो, सवास माइकल, जैकब स्मिथ और अमीर नासेरी भी शामिल हैं।

ग्रां प्री के क्वार्टरफाइनल मुकाबले सामने आए

ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड ग्रां प्री के पहले राउंड में कई दिलचस्प मुकाबलों को शामिल किया गया है।

रोडटंग जित्मुआंगनोन अपने आक्रामक और मनोरंजक स्टाइल के कारण मॉय थाई के सबसे बड़े स्टार बन चुके हैं। वो 2019 के बाद से डिविजन पर अपना वर्चस्व किए हुए हैं और ONE Super Series में उनका रिकॉर्ड 10-0 का है। ONE X में अपनी पिछली फाइट में उन्होंने स्पेशल रूल्स सुपर-फाइट में MMA लैजेंड डिमिट्रियस जॉनसन का सामना किया था।

“द आयरन मैन” के लिए इस टूर्नामेंट की शुरुआत ब्रिटिश स्टार जैकब स्मिथ के खिलाफ मुकाबले से होगी, जो अपने देश के सबसे बेहतरीन स्ट्राइकर्स में से एक लियाम “हिटमैन” हैरिसन के साथ ट्रेनिंग करते हैं।

टॉप रैंक के कंटेंडर जोनाथन हैगर्टी का ONE रिकॉर्ड 4-2 का है और उन्हें प्रोमोशन में रोडटंग अभी तक हराने वाले अकेले एथलीट हैं। डिविजन के पूर्व चैंपियन अभी तक कई बड़े स्टार्स को हरा चुके हैं और 2019 में वो सैम-ए गैयानघादाओ को हराकर नए वर्ल्ड चैंपियन बने थे।

“द जनरल” का सामना क्वार्टरफाइनल मैच में #3 रैंक के फ्लाइवेट किकबॉक्सर वॉल्टर गोंसाल्वेस से होगा। ब्राजीलियाई स्टार ने रोडटंग को 5 राउंड्स तक चले मुकाबले में कड़ी टक्कर दी थी, जिसका परिणाम विभाजित निर्णय से आया था।

रैंकिंग्स में दूसरे स्थान पर मौजूद मॉय थाई कंटेंडर सुपरलैक कियातमू9 का ONE रिकॉर्ड 4-1 का है और अभी तक उन्हें एकमात्र हार फ्लाइवेट किकबॉक्सिंग किंग इलियास एनाहाचि के खिलाफ मिली थी। थाई एथलीट को अपनी खतरनाक काउंटर किक्स के लिए जाना जाता है और ग्रां प्री में शामिल किसी भी एथलीट के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं।

उनका सामना #4 रैंक के फ्लाइवेट किकबॉक्सर टाईकी नाइटो से होगा, जिनका ONE रिकॉर्ड 5-1 का है और सितंबर में पूर्व फ्लाइवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन पेचडम पेटयिंडी पर चौंकाने वाली जीत दर्ज की थी।

आखिरी क्वार्टरफाइनल में साइप्रस के सवास माइकल का सामना ईरानी-मलेशियाई स्ट्राइकर अमीर नासेरी से होगा।

माइकल अभी तक WBC और WMC मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन बन चुके हैं और करियर रिकॉर्ड 41-4 का है। प्रोमोशन के अपने पिछले मैच में नाइटो के खिलाफ हार के बाद वो दोबारा जीत की लय हासिल करना चाहेंगे।

नासेरी ने थाईलैंड के मॉय थाई सर्किट में कई बेस्ट एथलीट्स का सामना किया है। उनका महान एथलीट साइन्चाई के खिलाफ मुकाबला शानदार रहा और 140-पाउंड Omnoi Stadium मॉय थाई टाइटल को भी जीत चुके हैं, एक ऐसी उपलब्धि जिसे बहुत कम थाई एथलीट्स अपने नाम कर सके हैं।

ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड ग्रां प्री के क्वार्टरफाइनल मुकाबले:

  • रोडटंग जित्मुआंगनोन vs. जैकब स्मिथ
  • जोनाथन हैगर्टी vs. वॉल्टर गोंसाल्वेस
  • सुपरलैक कियातमू9 vs. टाईकी नाइटो
  • सवास माइकल vs. अमीर नासेरी

रोडटंग ग्रां प्री को जीतकर दूसरी बेल्ट जीतना चाहेंगे

अक्सर मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन टूर्नामेंट के विजेता की चुनौती का इंतज़ार कर रहे होते हैं, लेकिन ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड ग्रां प्री टूर्नामेंट थोड़ा अलग होने वाला है।

रोडटंग भी इस टूर्नामेंट में भाग ले रहे हैं, लेकिन ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल दांव पर नहीं लगा होगा।

अगर थाई मेगास्टार एलिमिनेट हो गए तो कोई अन्य फाइटर ग्रां प्री चैंपियन बनकर टाइटल शॉट हासिल कर लेगा। मगर “द आयरन मैन” को जीत मिली तो वो ना केवल डिविजन के वर्ल्ड चैंपियन बल्कि ग्रां प्री सिल्वर बेल्ट को भी जीत लेंगे।

24 वर्षीय एथलीट अभी तक जोनाथन हैगर्टी और वॉल्टर गोंसाल्वेस को हरा चुके हैं, लेकिन दोनों ग्रां प्री चैंपियन बनने के मौके को खाली नहीं जाने देना चाहेंगे। हैगर्टी काफी समय से रोडटंग के खिलाफ ट्रायलॉजी बाउट की उम्मीद कर रहे हैं और टूर्नामेंट के विजेता बनकर उन्हें ये मौका मिल सकता है।

गोंसाल्वेस को रोडटंग के खिलाफ विभाजित निर्णय से हार मिली इसलिए फाइट का परिणाम किसी भी दिशा में जा सकता था। अब उनका लक्ष्य ONE Super Series में “द आयरन मैन” को हराने वाला पहला एथलीट बनने का है।

फैंस को अन्य फाइटर्स को भी कम नहीं आंकना चाहिए। सुपरलैक बहुत खतरनाक किकबॉक्सर हैं जिनके पास रोडटंग के खतरनाक पंचों को रोकने की काबिलियत है, वहीं नाइटो का खतरनाक किकबॉक्सिंग स्टाइल भी मौजूदा चैंपियन के लिए बड़ा खतरा बन सकता है।

नासेरी चाहे ONE में अभी नए हैं, लेकिन उन्हें थाईलैंड के बड़े स्टेडियम्स और इवेंट्स में परफॉर्म करने का काफी अनुभव प्राप्त है और फाइट के दौरान कुछ भी संभव है।

ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड ग्रां प्री से जुड़ी ज्यादा जानकारी पाने के लिए onefc.com को फॉलो करते रहिए।

Stay in the know

Take ONE Championship wherever you go! Sign up now to gain access to latest news, unlock special offers and get first access to the best seats to our live events.
By submitting this form, you are agreeing to our collection, use and disclosure of your information under our Privacy Policy. You may unsubscribe from these communications at any time.