माइक टायसन से प्रेरणा लेकर ‘ताकतवर और स्मार्ट’ फाइटर बनना चाहते हैं गैरी टोनन

Koyomi Matsushima Garry Tonon BIG BANG 1920X1280 36

गैरी टोनन को भरोसा है कि करियर की पहली MMA हार से उबरकर वो जोरदार वापसी कर इस शनिवार, 14 जनवरी को टॉप फेदरवेट कंटेंडर के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करेंगे।

BJJ सुपरस्टार की भिड़ंत ONE Fight Night 6: Superbon vs. Allazov में रेसलर जॉनी नुनेज से होगी। उन्हें लगता है कि उनके पास अपने अमेरिकी साथी की तुलना में जीत हासिल करने के ज्यादा पैंतरे हैं।

इसका मतलब ये नहीं हुआ कि “जॉनी बॉय” जब थाइलैंड के बैंकॉक के इम्पैक्ट एरीना में उनका सामना करेंगे तो किसी तरह की कोई चुनौती नहीं पेश करेंगे।

खासकर, #2 रैंक के टोनन को लगता है कि उनके प्रतिद्वंदी अपनी ताकत दिखाएंगे और धीमी गति से हरेक राउंड के बाद उन पर हावी होने की कोशिश करेंगे।

“द लॉयन किलर” ने कहा:

“वो मुकाबला करने के लिए मुख्यतः रेसलिंग का ही सहारा लेते हैं। वो आगे बढ़ते हैं, स्विंग करते हैं, शिफ्टिंग करते हैं और झपटकर सामने वाले को केज की तरफ ले जाकर जमीन पर गिराने कोशिश करते हैं। मुझे लगता है कि सर्कल में जितना संभव हो सके वो ग्राउंड पर अपना नियंत्रण बनाने की तलाश में रहते हैं और इस तरह से ही वो मुकाबला जीतना चाहते हैं।

“इस बाउट में अपने लिए जो खतरा मुझे नजर आता है, वो है ग्राउंड पर ले जाने का, वहीं पर रखने का और मुझ पर अपना नियंत्रण बनाए रखने का। ऐसे में मुझे नीचे से उन पर हमला करने या उठकर खड़ा होने का पर्याप्त मौका नहीं मिलेगा।”

फिर भी अपने वर्ल्ड क्लास ग्राउंड गेम और हमेशा से बेहतर नजर आने वाले स्ट्राइकिंग के जखीरे के साथ टोनन इस शनिवार को जीत के कई रास्ते देख रहे हैं।

वो हमेशा अपनी शानदार सबमिशन ग्रैपलिंग स्किल्स पर भरोसा कर सकते हैं, लेकिन 31 साल के फाइटर का मानना है कि उन्हें नुनेज के हमलों में कुछ कमियां नजर आई हैं।

इन बातों को ध्यान में रखते हुए वो अपने कुछ आजमाए हुए फॉर्मूलों को ही इस्तेमाल करने की योजना बना रहे हैं। टोनन को लगता है कि शुरुआत में ही मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में उन्हें अपना पहला स्टैंड-अप नॉकआउट स्कोर करने का मौका मिल जाएगा।

टोनन ने बतायाः

“नुनेज खड़े होकर मुकाबला करने में उतने सहज नहीं हैं। वो सिर झुकाकर और स्विंग होते हुए विरोधी को केज की तरफ ले जाते हैं। मुझे लगता है कि वहां पर एक मौका होगा। वो जब आगे बढ़ते हुए आ रहे होंगे, तब मुझे डिफेंसिव पोजिशन में स्ट्राइक्स के कुछ मौके मिल जाएंगे।

“मुझे लगता है कि तीन ऐसे दमदार तरीके हैं, जिनके जरिए मैं बाउट जीत सकता हूं। पहला ये कि मैं उन्हें नीचे ले जाने, टॉप पर बने रहने और तकनीकी नॉकआउट की कोशिश अच्छे से कर सकता हूं। दूसरा ये कि मेरे पास उन्हें नीचे ले जाने, पलटते हुए उनकी पीठ पर कब्जा करने और रीयर-नेकेड चोक के जरिए उन्हें पस्त करने का भी बढ़िया मौका होगा।

“तीसरे विकल्प के रूप में भी मेरे पास बहुत अच्छा मौका होगा क्योंकि मैंने कभी किसी को नॉकआउट नहीं किया है। पक्के तौर पर मैं ऐसा नहीं कह रहा हूं कि मैं यही करूंगा, लेकिन मुझे लगता है कि मेरे पास काउंटर करने का अच्छा मौका होगा क्योंकि वो अपना सिर झुकाकर आगे की ओर बढ़ते हैं।”

गैरी टोनन ने आक्रामक और स्किलफुल बाउट का वादा किया

शानदार सबमिशन ग्रैपलिंग करियर और MMA में दर्ज की हुईं दमदार जीतों ने गैरी टोनन को यूएस में एक फेमस फाइटर बना दिया है। हालांकि, ONE Championship में आने के बाद से ये उनकी नॉर्थ अमेरिकी प्राइमटाइम पर पहली लाइव बाउट होगी।

उच्च स्तर के एथलीट के रूप में पहचाने जाने वाले “द लॉयन किलर” ने Prime Video पर इस शनिवार को जॉनी नुनेज के खिलाफ रोमांचक तरीके से फाइट करने का वादा किया है।

टोनन ने कहा:

“हो सकता है कि पिछले कुछ इवेंट्स की तुलना में अब ज्यादा अमेरिकी दर्शकों की नजरें हम पर लगी हों, लेकिन मेरे लिए इससे बहुत कुछ चीजें नहीं बदलने वाली। दरअसल, मेरा मानना है कि मुकाबले को रोमांचक बनाने के लिए जो कुछ भी महत्वपूर्ण होता है, एक प्रोफेशनल फाइटर होने के नाते मैं उसे जरूर करता हूं।

“इस वजह से मैं अपनी स्किल्स का प्रदर्शन करना चाहता हूं। मैं अपने विरोधी को तकनीक और आक्रामक तरीके से हराने की हर मुमकिन कोशिश करना चाहता हूं। मैं ऑडियंस के लिए आक्रामक और स्किलफुल बाउट पेश करना चाहता हूं। मैं ऐसी उबाऊ बाउट नहीं करना चाहता, जिसे कोई भी देखना ना चाहे।”

वो एक बार फिर से दुनिया भर के दर्शकों को अपनी फाइट से रोमांचित करना चाहते हैं। ऐसे में टोनन को पता है कि जीतने के लिए उन्हें अपने दिमाग का भरपूर उपयोग करना होगा और इस बात को वो नहीं भूलने वाले।

थान ली के हाथों ONE फेदरवेट वर्ल्ड टाइटल मैच में नॉकआउट होने के बाद “द लॉयन किलर” ने ली के पैरों पर लापरवाहीपूर्वक किए गए हमले पर अफसोस जताया, जिसकी वजह से उन्हें ग्राउंड-एंड-पाउंड फिनिश झेलना पड़ा था।

पिछली गलती से सबक लेते हुए इस बार टोनन ने चालाकी और धैर्य दोनों का इस्तेमाल करने की योजना बनाई है, ताकि वो सुरक्षित तरीके से हमला कर सकें। साथ ही वो कॉम्बैट स्पोर्ट्स के इतिहास से प्रेरणा लेने के लिए अब तक के सबसे बड़े फाइटर्स की ओर देख रहे हैं।

उन्होंने कहाः

“मैं फिर से गलती नहीं करना चाहता हूं। हालांकि, इसका मतलब ये नहीं है कि मैं एक रोमांचक फाइट नहीं कर सकता। ऐसे कई एथलीट्स हैं, जिन्होंने रोमांचक मुकाबले किए और उनमें खुद को सुरक्षित रखा, जितना भी वो कर सकते थे।

“उदाहरण के लिए, माइक टायसन को ही ले लीजिए। मैं माइक टायसन नहीं हूं, लेकिन आप उन जैसे फाइटर को ही देख रहे हैं। वो बहुत ही शानदार फाइटर थे, लेकिन विडंबना है कि वो सुरक्षित तरीके से फाइट करते थे। वो तेजी से स्विंग करते थे। ज्यादातर वो ऐसे ही करते थे और सिर को हिलाते थे। उसके बाद फिर वो स्विंग करते थे और सिर को हिलाते थे।

“वो बहुत ही अच्छी तरह से डिफेंस करने वाले फाइटर थे इसलिए मैं भी उनके जैसा ही फाइटर बनने की इच्छा रखता हूं। यानी ताकतवर और स्मार्ट भी। ऐसे में MMA में अपनी पहली हार के बाद मेरा इरादा रोमांच और चतुरता का संतुलन बनाकर फिर से जोरदार वापसी करना है।”

न्यूज़ में और

Kongsuk Fairtex Joachim Ouraghi ONE Friday Fights 72 9
KongsukFairtex JoachimOuraghi Faceoffs 1920X1280
Aaron Canarte Akbar Abdullaev ONE Fight Night 12 5
Freddie Haggerty Dankalong Sor Dechapan ONE Friday Fights 49 12
Sumit Bhyan VS Matheus Pereira
Lara Fernandez Yu Yau Pui ONE Fight Night 20 40
Roman Kryklia Alex Roberts ONE Fight Night 17 16 scaled
Hiroba Minowa Jeremy Miado ONE Fight Night 23 5 1
Ferrari Fairtex defeats Antar Kacem ONE Friday Fights 47 11
Rambolek Chor Ajalaboon Soner Sen ONE Friday Fights 51 12 scaled
Rodtang Jitmuangnon Jacob Smith ONE157 1920X1280 31
Petsukumvit Boi Bangna Kongsuk Fairtex ONE Friday Fights 53 14 scaled