ईरान में मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स को नई पहचान दिलाना चाहते हैं मोटामेड

Ali Motamed One Warrior Series Event July 2018 2 3

रिच फ्रैंकलिन की ONE Warrior Series (OWS) से आए ईरानी मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स स्टार अब अपना ONE Championship डेब्यू करने के लिए तैयार हैं।

शुक्रवार, 11 दिसंबर को ONE: BIG BANG II के बेंटमवेट मुकाबले में अली मोटामेड का सामना “द घोस्ट” चेन रुई से होगा।

ONE की डेवलपमेंटल लीग में सफलता प्राप्त करने के बाद तेहरान निवासी 29 वर्षीय एथलीट पहले राउंड से ही शानदार प्रदर्शन करना चाहेंगे।

मोटामेड ने कहा, “हम दोनों स्टैंड-अप गेम में रहना पसंद करते हैं।”

“मुझे किक लगाना पसंद है और उन्हें पंच लगाना। दोनों ओर से दमदार मूव्स देखने को मिलेंगे। उन्हें फ्रंटफुट पर रहकर अटैक करना भी पसंद है।”

मोटामेड चाहे पहली बार सर्कल में एंट्री ले रहे हों, लेकिन उन्होंने टॉप लेवल के प्रतिद्वंदियों को हराकर खुद को एक बेहतर एथलीट के रूप में स्थापित किया है।

Team Envisage के प्रतिनिधि ने अपने OWS सफर की शुरुआत डावून जंग के खिलाफ यादगार नॉकआउट जीत दर्ज करते हुए की थी।

उसके बाद उन्होंने रोस्टर के 2 सबसे अनुभवी एथलीट्स ज़ेकैरिया लॉन्ग और हिकारू “द पेंटर” योशिनो के खिलाफ भी जीत प्राप्त की।

साथ ही मोटामेड OWS सुपरस्टार्स मार्क “टायसन” फेयरटेक्स एबेलार्डो और शिनीचग्टा जोल्टसेट्सेग को भी कड़ी टक्कर दे चुके हैं और उनका मानना है कि वो “द घोस्ट” को हराने में सक्षम हैं।



उनका मानना है कि बॉक्सिंग के अलावा उन्हें रुई के खिलाफ हर क्षेत्र में बढ़त मिलेगी।

मोटामेड ने कहा, “उनके हाथों में गज़ब की ताकत है।”

“मैंने उनके सभी मैचों को देखा है और जानता हूं वो किस तरह पंच लगाते हैं। मैं उनसे एक कदम आगे के बारे में सोच रहा हूं, मुझे उनके बारे में सब कुछ पता है और मेरे पास उनसे ज्यादा तरीके के मूव्स हैं।

“उनके हाथों में ताकत है, मेरे पास किक्स हैं, रेसलिंग है और ग्राउंड एंड पाउंड भी कर सकता हूं। इसलिए मैं जानता हूं कि मुझे क्या करना है और ये मैच शायद ही दूसरे राउंड में प्रवेश करे। मैं मैच को 3 राउंड्स तक खींचना चाहता हूं क्योंकि पिछले एक साल से मुझे कोई मैच नहीं मिला है।”

कड़ी ट्रेनिंग के कारण ही मोटामेड का आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है और पिछले एक साल में उन्होंने काफी सुधार भी किए हैं।

हालांकि COVID-19 महामारी का असर उनपर भी पड़ा, लेकिन जिम बंद होने के बाद भी उन्होंने अपने बेसमेंट में सभी चीजों को सेट-अप कर ट्रेनिंग करनी शुरू की।

इस महामारी के कारण ही वो ट्रेन से सफर कर Tiger Muay Thai जिम में भी नहीं जा सकते थे। उन्हें अपने आसपास कई प्रतिभाशाली मार्शल आर्टिस्ट्स का भी साथ मिला इसलिए उन्हें ट्रेनिंग में कोई दिक्कत नहीं आई।

उन्होंने कहा, “शायद इससे बेहतर ट्रेनिंग मैं नहीं कर सकता था। मुझे ईरान के कई प्रतिभाशाली मार्शल आर्टिस्ट्स के रूप में नए ट्रेनिंग पार्टनर्स भी मिले।”

“मैंने टॉप लेवल के रेसलर्स के साथ ट्रेनिंग की, नेशनल टीम और वर्ल्ड चैंपियंस के साथ किकबॉक्सिंग की। मुझे ऐसा लग रहा था जैसे मैं Tiger Muay Thai जिम में ही ट्रेनिंग कर रहा हूं।

“मुझे सर्कल में परफ़ॉर्म करते देख फैंस जरूर चौंक उठेंगे। हमारे पास ईरान में ट्रेनिंग के सभी संसाधन मौजूद हैं। हमारे देश से चाहे टॉप लेवल के मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट्स ना निकले हों लेकिन हमारे पास सब कुछ उपलब्ध है।

“मैं दुनिया को दिखाना चाहता हूं कि ईरानी एथलीट्स क्या कर सकते हैं। अपने देश का झंडा गर्व से लहराने का ये हमारे पास सबसे अच्छा मौका है।”

इस बात में कोई संदेह नहीं कि ईरान से पिछले कई दशकों से वर्ल्ड-क्लास ग्रैपलर्स निकलकर आते रहे हैं। अब मोटामेड दिखाने को तैयार हैं कि ईरानी मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट्स क्या कर सकते हैं। ग्राउंड गेम और स्ट्राइकिंग के मेल से उन्हें डेब्यू मैच में जीत की उम्मीद है।

उन्होंने चेन के बारे में कहा, “जब तक मैं उन्हें टेकडाउन कर फिनिश नहीं कर देता, तब तक हमारे बीच पंच और किक्स लगाने का सिलसिला जारी रहेगा।”

“उनका रेसलिंग के खिलाफ डिफेंसिव गेम अच्छा नहीं है। पिछले एक साल में उन्होंने जरूर अपनी रेसलिंग में सुधार किया होगा, लेकिन मैंने भी अब अपने रेसलिंग गेम को ज्यादा बेहतर बना लिया है। प्रत्येक दिन कड़ी ट्रेनिंग करता हूं इसलिए उन्हें संभलकर रहना चाहिए क्योंकि मैं उन्हें फिनिश करने वाला हूं।”

ये भी पढ़ें: ONE: BIG BANG II का पूरा बाउट कार्ड

न्यूज़ में और

Yamin PK Saenchai Zhang Jinhu ONE Friday Fights 33 29
Tye Ruotolo Izaak Michell ONE Fight Night 21 64
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 12
Nong O Hama Kulabdam Sor Jor Piek Uthai ONE Friday Fights 51
Jake Peacock Kohei Shinjo ONE Friday Fights 58 65
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 7
Superbon Marat Grigorian ONE Friday Fights 95
Kade Ruotolo Francisco Lo ONE Fight Night 21 57
Reinier de Ridder Anatoly Malykhin ONE 166 9 scaled
Kade Ruotolo Tommy Langaker ONE 165 29 scaled
Liam Harrison Muangthai ONE156 1920X1280 31