सायिद इज़ागखमेव से मुकाबले के लिए प्रोत्साहित हैं शिन्या एओकी – ‘मैंने फाइट के लिए कभी ना नहीं कहा’

Shinya Aoki Kade Ruotolo ONE157 1920X1280 51

ONE Championship में सबसे तेजी से उभरते हुए प्रतिभाशाली एथलीट्स से मुकाबला करने से ज्यादा शिन्या एओकी को और कुछ भी प्रेरित नहीं करता है।

19 नवंबर को पूर्व ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन का सामना #4 रैंक के सायिद इज़ागखमेव से ONE 163: Akimoto vs. Petchtanong में होगा। ऐसे में वो एक बार फिर से खुद को भविष्य के संभावित सुपरस्टार के खिलाफ परखना चाहेंगे।

39 साल के एथलीट और उनके पीछे 19 साल के प्रोफेशनल MMA कॉम्पिटिशन के अनुभव के साथ ये हो सकता था कि वो किसी और से मुकाबला करना चाहते हों।

हालांकि, जापानी दिग्गज की ऐसा करने की कोई मंशा नहीं रही।

प्रतिभाशाली रूसी एथलीट के साथ अपनी होने वाली बाउट पर चर्चा करते हुए “टोबीकन जुडन” ने कहा:

“ये मैच मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। ये चुनौतीपूर्ण भी है। सच कहूं तो मेरे पास दो विकल्प हैं। एक ये कि मैं अनुभवी एथलीट्स की तरह मैच करूं। दूसरा अपने इस प्रतिद्वंदी से मुकाबला करूं। इस वजह से मैंने दूसरे विकल्प के तौर पर उन्हें चुना। मुझे लगता है कि इस समय मुझे सबसे तगड़े फाइटर्स के साथ मुकाबला करने में काफी मजा आ रहा है।

“मैंने कभी भी फाइट के लिए मना नहीं किया है। मैं तो बस ये पूछता हूं कि मेरी अगली फाइट कब है? मैं बेन एस्क्रेन, क्रिश्चियन ली, गैरी टोनन और केड रुओटोलो के साथ मुकाबला कर चुका हूं। मैं इस समय सभी तगड़े फाइटर्स के साथ मुकाबला कर चुका हूं।”

हालांकि, एओकी नई पीढ़ी के एथलीट्स के साथ मुकाबला करने के लिए खुद को प्रोत्साहित करते रहते है। ऐसे में नए एथलीट्स भी इस जापानी सूरमा को हराकर प्रतिष्ठा पाने के प्रयास में लगे रहते हैं।

इन चीजों को ध्यान में रखते हुए “टोबीकन जुडन” को पता रहता है कि उनके प्रतिद्वंदी अपने कद को बढ़ाने के लिए पूरे जोर-शोर के साथ मुकाबला करने आते हैं, लेकिन इसके चलते वो पीछे नहीं हट सकते हैं।

इसकी जगह वो इस तरह के मुश्किल मुकाबलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करते हैं। फिर चाहे नतीजा कुछ भी हो।

एओकी ने कहा:

“ये तो आप समझ ही गए होंगे कि इज़ागखमेव अपना नाम बढ़ाना चाहते हैं। डिविजन में मेरा काफी नाम है क्योंकि मैं 20 साल से भी अधिक समय से फाइट करता आ रहा हूं। दुनिया भर के कई बड़े MMA इवेंट्स में मेरा काफी अनुभव है। इस वजह से वो मुझसे मुकाबला करने के लिए उत्सुक रहते हैं क्योंकि वो मुझे दिग्गज फाइटर मानते हैं और मैं भी ये बात समझता हूं।

“सभी लोग मुझसे पूछते हैं कि मैंने ये फाइट क्यों स्वीकार कर ली? मुझे लगता है कि सभी लोग मुझे कमतर आंक रहे हैं। उन्हें लगता है कि मैं कमजोर हूं। मैं ये देख सकता हूं कि काफी सारे लोग केवल हार और जीत जैसी मूर्खता से मार्शल आर्ट्स का मजा लेना जानते हैं।”

इज़ागखमेव की निराशाजनक रिटायरमेंट टिप्पणी से एओकी इत्तेफाक नहीं रखते

उनकी बेहतरीन लेकिन अलग-अलग ग्रैपलिंग स्टाइल्स के चलते फैंस ये देखने के लिए बेहद उत्साहित हैं कि शिन्या एओकी की सायिद इज़ागखमेव के साथ फाइट कैसी रहने वाली है।

एओकी काफी खतरनाक सबमिशन फिनिशर हैं, जो कहीं से भी हमले कर सकते हैं, जबकि इज़ागखमेव ताकतवर रेसलर हैं, जिन्हें टॉप पोजिशन से अपने विरोधी पर दबाव बनाना पसंद है।

ऐसे में “टोबीकन जुडन” ये नहीं बताना चाहते हैं कि मुकाबला कैसा रहने वाला है, लेकिन उन्हें पता है कि ये दिलचस्प होने वाला है।

उन्होंने कहा:

“इज़ागखमेव काफी तगड़े और ताकतवर होने के साथ पुरानी रूसी शैली के फाइटर हैं। वो टॉप पोजिशन से हमला करने में काफी अच्छे हैं। मैं उनके खिलाफ मुकाबला या अपनी स्थिति बदल लूंगा। ये मेरे लिए काफी चुनौतीपूर्ण साबित होने वाला है। मैं अपनी सभी क्षमताओं का इस्तेमाल करने वाला हूं। ये फाइट काफी फायदेमंद रहने वाली है।

“अभी ये अंदाजा लगाना मुश्किल है कि कौन सी रणनीति अपनाई जा सकती है क्योंकि हमारा सामना केवल तभी होगा, जब हम सर्कल में होंगे। मैं ये चीजें उसी दिन तय करूंगा, जिस दिन मैच होगा, ताकि मैं उस दिन की चीजों, परिस्थितियों और बाकी चीजों को समझकर तय करूंगा कि करना क्या है। इसी वजह से मेरी फाइट्स काफी दिलचस्प होती हैं।”

जहां तक इज़ागखमेव की बात है तो उन्होंने अपनी दबदबे वाली जीत का अनुमान लगाया है, जो उनके ONE रिकॉर्ड को बढ़ाकर 3-0 कर देगी और शिन्या को रिटायरमेंट के लिए भेज देगी।

इस तरह की भड़काऊं बातें कुछ विरोधियों को परेशान कर सकती हैं, लेकिन शिन्या MMA के गेम में काफी समय से हैं और इन चीजों को दिल से नहीं लगाते हैं।

ऐसे में मुकाबले के नतीजे से बेपरवाह “टोबीकन जुडन” को पता है कि वो आगे भी फिर किसी दिन मुकाबला कर रहे होंगे।

दिग्गज एथलीट ने आगे कहा:

“वो मुझे रिटायर करना चाहते हैं, जो कि उनका काम नहीं है। कोई भी मेरे फाइटिंग करियर को खत्म नहीं कर सकता है। ये मैं ही तय करूंगा।

“मैं इन चीजों से परेशान होने वाला नया एथलीट नहीं हूं। हालांकि, आपको बता दूं कि मैं इससे ज्यादा अच्छी क्वालिटी वाली बकवास की उम्मीद कर रहा था, लेकिन मुझे निराशा हुई कि ये इतनी साधारण निकली।”

न्यूज़ में और

Kongchai Chanaidonmueang in the ring
Allisson Barbosa and Elliot Compton
Chorfah Tor.Sangtiennoi and Petsukumvit Boi Bangna
Aung La N Sang making his way to the Circle
Thai star Petsukumvit Boi Bangna
John Lineker lands a punch on Fabricio Andrade
Chorfah Tor.Sangtiennoi making his way to the Circle
John Lineker and Fabricio Andrade trades blows
Tagir Khalilov and Chorfah Tor.Sangtiennoi
Stamp Fairtex making her way to the Circle
Kulabdam attacks on Sangmanee
Avatar PK.Saenchai and Mohammed Siasarani at ONE Friday Fights 2