केड रुओटोलो की ऐतिहासिक ADCC जीत पर माइकी मुसुमेची बोले – ‘ऐसा होना अनसुना है’

MikeyMusumeci KadeRuotolo 1200X800

सितंबर में हुए ONE Fight Night 2 इवेंट में चोटी के पाउंड-फॉर-पाउंड BJJ स्टाइलिस्ट माइकी मुसुमेची ने अब तक के पहले ONE सबमिशन ग्रैपलिंग वर्ल्ड चैंपियन बनकर अपना नाम इतिहास में दर्ज करवा लिया है।

अब ONE Fight Night 3 में उनके साथी अमेरिकी स्टार केड रुओटोलो ONE के दूसरे सबमिशन ग्रैपलिंग किंग बनने की तलाश में हैं, जब उनका सामना Sambo वर्ल्ड चैंपियन ऊअली कुरझेव से लाइटवेट बेल्ट के लिए होगा।

ये वर्ल्ड टाइटल मुकाबला 19 साल के केड रुओटोलो के अति प्रतिष्ठित Abu Dhabi Combat Club (ADCC) वर्ल्ड चैंपियनशिप में सबसे युवा एथलीट के रूप में खिताब पर कब्जा जमाने के कुछ ही हफ्तों बाद होने जा रहा है।

ऐसे में अगर मुसुमेची की बात करें तो वो इसे बहुत करीब से देखने वाले हैं। साथ ही वो प्रतिभाशली BJJ एथलीट की इस बड़ी उपलब्धि से काफी प्रभावित हैं।

“डार्थ रिगाटोनी” ने ONE को बताया:

“नो-गी के अंतर्गत ADCC सबमिशन रेसलिंग का सबसे बड़ा टूर्नामेंट होता है इसलिए आपको बता दूं कि ये नो-गी की वर्ल्ड चैंपियनशिप है और केड ने वहां जाकर 19 साल की उम्र में सबसे युवा ADCC वर्ल्ड चैंपियन बनकर रिकॉर्ड बनाया है। साथ ही उन्होंने हरेक मैच में दूसरे एथलीटों को सबमिट किया है।”

“ऐसा मैंने पहले कभी नहीं सुना। सच में जो भी उन्होंने किया वो एक बड़ी उपलब्धि के रूप में है, जो आश्चर्यचकित करती है।”

यहां तक कि इस साल ADCC में कोई भी दूसरा चैंपियन रुओटोलो के 100 परसेंट सबमिशन रेट का मुकाबला नहीं कर पाया। ऐसे में उनकी ये उपलब्धि और भी प्रभावशाली व शानदार बन गई है।

इस शानदार उपलब्धि को दरकिनार नहीं किया जा सकता, लेकिन इसके बावजूद मुसुमेची ONE Championship के प्राइम विडियो पर दूसरे ONE वर्ल्ड टाइटल पर कब्जा जमाने के दावे को वो सबमिशन ग्रैपलिंग के एक नए शिखर के रूप में देखते हैं।

उन्होंने बताया:

“अब ये मुकाबला करने की एक बिल्कुल ही अलग लीग बन चुकी है। ONE Championship में चीजें पूरी तरह से प्रोफेशनल हैं। ये मुकाबला करने की एक अलग ही दुनिया है और ये सब आप खिताब हासिल करने के लिए करते हैं। ये चीजें आप बहुत सारे लोगों के सामने करते हैं और लाखों लोग आपको देख रहे होते हैं।”

“इसलिए मेरी राय में संभवतः ये जिउ-जित्सु का सबसे बड़ा खिताब है और जो भी हम कर रहे हैं, उसके अनुसार ये जिउ-जित्सु में सबसे बड़ा खिताब बना रहने वाला है। ऐसे में केड और मुझे ONE में अपने डिविजन के सबसे पहले चैंपियन बनने का ये अच्छा मौका मिला है।”

फिलहाल के लिए अभी केड रुओटोलो से मुकाबला नहीं करने जा रहा

सितंबर में ONE फ्लाइवेट सबमिशन ग्रैपलिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप पर कब्जा जमाने के कुछ समय बाद ही माइकी मुसुमेची ने MMA GOAT (ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम) डिमिट्रियस जॉनसन के साथ एक बाउट करने को कहा, जिसे उन्होंने “मुकाबला करने का सम्मानजनक आग्रह बताया।”

जाहिर है कि कई सारे फैंस ये भी सोच रहे होंगे कि “डार्थ रिगाटोनी” केड रुओटोली से मुकाबला करने में दिलचस्पी रखते होंगे।

लेकिन फ्लाइवेट सबमिशन ग्रैपलिंग किंग के मुताबिक वो अभी इस बारे में नहीं सोच रहे हैं।

मुसुमेची ने बताया:

“ऐसा नहीं होने वाला है क्योंकि वो ऐसे वेट क्लास में हैं, जो मुझसे 35 पाउंड ज्यादा है। फिलहाल मैं केवल अपने ही डिविजन पर ध्यान दे रहा हूं। हो सकता है कि भविष्य में कभी मैं ऊपर के वेट क्लास में जाऊं, पर पता नहीं कि ऐसा होगा या नहीं। ऐसे में फिलहाल मैं अपने खुद के डिविजन पर ध्यान दे रहा हूं।”

न्यूज़ में और

Smilla Sundell Natalia Diachkova ONE Fight Night 22 2
Dmitry Menshikov Mouhcine Chafi ONE Fight Night 17 37 scaled
Duangsompong Jitmuangnon Petsukumvit Boi Bangna ONE Friday Fights 61 17
SmillaSundell NataliaDiachkova Faceoff 1920X1280
Petsukumvit Duangsompong
Capitan Petchyindee Hiroki Akimoto ONE X 1920X1280 59
Dmitry Menshikov Mouhcine Chafi ONE Fight Night 17 17 scaled
Oh Ho Taek Akbar Abdullaev ONE Fight Night 8 34
Kairat Akhmetov Reece McLaren ONE Fight Night 10 67
Rungrawee Sitsongpeenong Shakir Al Tekreeti ONE Fight Night 18 21 scaled
Bianca Basilio Tammi Musumeci ONE Fight Night 8 12
Reinier de Ridder Anatoly Malykhin ONE 166 14 scaled