जनवरी 2024 में ONE Championship में हुए बड़े मैचों और घोषणाओं पर एक नजर

Superlek Kiatmoo9 Takeru Segawa ONE 165 18 scaled

दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्ट्स संगठन के लिए नए साल की शुरुआत शानदार रही है।

ONE Championship के लिए जनवरी महीना काफी व्यस्त रहा क्योंकि यूएस प्राइमटाइम इवेंट, संगठन की जापान में वापसी, बैंकॉक में हुए वीकली शो के अलावा कई बड़ी घोषणाएं भी की गईं।

आइए एक बार विस्तार से नजर डालते हैं कि जनवरी 2024 में कौन-कौन सी बड़ी चीज़ें हुईं।

सुपरलैक ने टकेरु को हराकर पाउंड-फोर-पाउंड स्ट्राइकर के रूप में स्थिति मजबूत की

28 जनवरी को ONE 165 के मेन इवेंट में “द किकिंग मशीन” सुपरलैक कियातमू9 ने टकेरु “द नेचुरल बोर्न क्रशर” सेगावा को हराकर अपने ONE फ्लाइवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल का बचाव कामयाबी के साथ किया।

टकेरु ने दुनिया के सबसे महान किकबॉक्सर्स में से एक के रूप में बड़ी उम्मीदों के साथ डेब्यू किया था।

लेकिन थाई मेगास्टार ने टोक्यो के एरियाके एरीना में अपनी ताकत और तकनीक के दम पर पांच राउंड तक चले मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सर्वसम्मत निर्णय से जीत अपने नाम की।

इस तरह “द किकिंग मशीन” ने खुद को दुनिया के सबसे बेहतरीन पाउंड-फोर-पाउंड स्ट्राइकर्स में से एक के रूप में अपनी स्थिति को काफी मजबूत कर लिया है।

जापान में धमाकेदार वापसी

मेन इवेंट के अलावा ONE 165 में कई सारे बड़े मुकाबले शामिल थे।

को-मेन इवेंट मैच में मौजूदा ONE लाइटवेट सबमिशन ग्रैपलिंग वर्ल्ड चैंपियन केड रुओटोलो ने टॉमी लेंगाकर को हराकर अपने खिताब का बचाव किया। इसके अतिरिक्त फैंस को नीकी “द नेचुरल” होल्ज़कन और योशिहीरो “सेक्सीयामा” अकियामा के बीच स्पेशल रूल्स सुपर-फाइट देखने को मिली, जिसमें पहला राउंड बॉक्सिंग, दूसरा मॉय थाई और तीसरा MMA का होना था। मगर होल्ज़कन ने पहले ही राउंड में नॉकआउट से जीत अपने नाम की।

जापानी दिग्गज शिन्या “टोबीकन जुडन” एओकी का सामना “सुपर” सेज नॉर्थकट से होना था, लेकिन आखिरी समय पर नॉर्थकट को मुकाबले से अपना नाम वापस लेना पड़ा। नतीजतन पूर्व ONE बेंटमवेट MMA वर्ल्ड चैंपियन जॉन “हैंड्स ऑफ स्टोन” लिनेकर ओपनवेट MMA मैच के लिए आगे आए।

लेकिन ब्राजीलियाई स्टार को पहले राउंड में दिग्गज के खिलाफ रीयर-नेकेड चोक से हार का मुंह देखना पड़ा।

ONE Fight Night 18 में देखने को मिले अहम नतीजे

13 जनवरी को ONE की थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के लुम्पिनी बॉक्सिंग स्टेडियम में ONE Fight Night 18: Gasanov Vs. Oh के लिए वापसी हुई, ये 2024 में संगठन का पहला यूएस प्राइमटाइम इवेंट रहा।

इसके मेन इवेंट मैच में शामिल “द कोबरा” गासानोव ने “स्पाइडर” ओह हो टाएक को हराकर सर्वसम्मत निर्णय से बड़ी जीत अपने नाम की। इसके जीत की वजह से उन्होंने खिताबी मैच हासिल करने की दिशा में सही कदम बढ़ा दिए हैं।

इसके अतिरिक्त कार्ड में बेंटमवेट MMA डिविजन के कुछ अहम मैच हुए।

पहले इब्राहिम दाउएव ने अपने प्रोमोशनल डेब्यू मैच में मार्क “टायसन” एबेलार्डो को सर्वसम्मत निर्णय से हराया।

फिर #4 रैंक के कंटेंडर आर्टेम बेलाख ने एंख-ओर्गिल बाटरखू के खिलाफ हाइलाइट रील नॉकआउट अर्जित किया।

अंत में दक्षिण कोरियाई नॉकआउट आर्टिस्ट “प्रीटी बॉय” क्वोन वोन इल ने मंगोलियाई स्टार शिनीचग्टा जोल्टसेट्सेग को दूसरे राउंड में स्टॉपेज से शिकस्त दी।

तीन ONE Friday Fights इवेंट्स

साल 2024 के पहले महीने में ONE ने तीन ONE Friday Fights इवेंट्स का आयोजन लुम्पिनी बॉक्सिंग स्टेडियम में किया, जिनमें ताबड़तोड़ एक्शन देखने को मिला।

12 जनवरी को ONE Friday Fights 47 में अलेक्सी बेलिको ने सुआकिम सोर जोर थोंगप्राजिन को तीसरे राउंड में नॉकआउट से हराकर ONE में अपने रिकॉर्ड को 2-0 किया।

फिर 19 जनवरी को हुए ONE Friday Fights 48 में माजिद करीमी ने युवा सनसनी तियाई पीके साइन्चाई को दूसरे राउंड में नॉकआउट कर बैंकॉक के फैंस को शांत कर दिया।

26 जनवरी को हुए ONE Friday Fights 49 में 2-स्पोर्ट ONE वर्ल्ड चैंपियन जोनाथन हैगर्टी के छोटे भाई फ्रेडी हैगर्टी ने दांकालोंग सोर डेचापैन को दूसरे राउंड में नॉकआउट से पराजित करने में सफलता पाई और लाजवाब अंदाज में डेब्यू किया।

कुछ बड़ी फाइट्स की घोषणा

जनवरी में जहां एक तरफ कई सारी अहम फाइट्स देखने को मिल रही थीं, वहीं कुछ बड़ी बाउट्स की घोषणा भी की गई।

17 फरवरी को लुम्पिनी बॉक्सिंग स्टेडियम से यूएस प्राइमटाइम पर लाइव प्रसारित होने वाले ONE Fight Night 19: Haggerty vs. Lobo में 2-स्पोर्ट चैंपियन जोनाथन हैगर्टी उतरेंगे। वो अपनी ONE बेंटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल बेल्ट को #3 रैंक के कंटेंडर फिलिपे लोबो के खिलाफ डिफेंड करेंगे।

इसके अतिरिक्त को-मेन इवेंट मैच में #4 रैंक के बेंटमवेट मॉय थाई कंटेंडर सैमापेच फेयरटेक्स का सामना मोहम्मद यूनेस रबाह से दिसंबर 2023 के विवादित रीमैच में होगा।

शो में दो बेहतरीन अमेरिकी मॉय थाई फाइटर्स आमने-सामने नजर आएंगे। फेदरवेट मॉय थाई मुकाबले में एडी अबासोलो की भिड़ंत ल्यूक लेसेई से होगी।

इसके अतिरिक्त इंग्लिश स्टार लियाम नोलन पांच हफ्तों के भीतर दूसरी फाइट के लिए उतरेंगे और उनकी टक्कर लाइटवेट मॉय थाई मैच में नौज़ेत त्रूहीलो से होगी। इसके अतिरिक्त ढेर सारे अन्य मार्शल आर्ट्स स्टार्स इस इवेंट में नजर आएंगे।

1 मार्च को लुसैस स्पोर्ट्स एरीना में होने वाले ONE 166: Qatar के लिए भी कुछ फाइट्स की घोषणा की गई हैं।

मौजूदा ONE वेल्टरवेट सबमिशन ग्रैपलिंग वर्ल्ड चैंपियन टाय रुओटोलो अपनी बेल्ट को आइज़ैक मिशेल के खिलाफ डिफेंड करने जा रहे हैं।

वहीं इस इवेंट में एक खास बॉक्सिंग मैच भी देखने को मिलेगा, जहां अपराजित WBC मिडल ईस्टर्न चैंपियन ज़ुहेर “द अरेबियन वॉरियर” अल-काहतानी का सामना पूर्व ISKA और WBC मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन मेहदी “डायमंड हार्ट” ज़टूट से होगा।

किकबॉक्सिंग में और

MasaakiNoiri Champ 1200X800
ET Wankhongohm MBK Mongkolkaew Sor Sommai ONE Friday Fights 62 10
Mongkolkaew ET 1920X1280
Alaverdi Ramazanov Alessandro Sara ONE Friday Fights 31 8
Hiroki Akimoto Wei Rui ONE Fight Night 22 30
Tawanchai PK Saenchai Jo Nattawut ONE Fight Night 15 58 scaled
Sinsamut Klinmee Dmitry Menshikov ONE Fight Night 22 43
Smilla Sundell Natalia Diachkova ONE Fight Night 22 78
Noiri vs Sitthichai 1200X800
Dmitry Menshikov Mouhcine Chafi ONE Fight Night 17 37 scaled
SmillaSundell NataliaDiachkova Faceoff 1920X1280
Capitan Petchyindee Hiroki Akimoto ONE X 1920X1280 59