न्यूज़

फोलायंग और ली की नजरें एक-दूसरे से निर्णायक बाउट पर लगीं

एडुअर्ड “लैंडस्लाइड” फोलायंग इस समय “अंडरग्राउंड किंग” एडी अल्वारेज़ से रीमैच करने का लक्ष्य बना रहे हैं। ऐसे में एक दूसरे सुपरस्टार ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन किश्चियन “द वॉरियर” ली उनका सामना करने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

ली ने कहा, “मुझे ONE सर्कल एडुअर्ड फोलायंग के साथ शेयर करना पसंद आएगा। उन्होंने अपने करियर में जो कुछ भी हासिल किया है, मैं उसका बहुत सम्मान करता हूं। मुझे लगता है कि हम फैंस के लिए एक बेहतरीन मुकाबला कर सकते हैं।”

“लैंडस्लाइड” ने वाकई अपने 13 साल के मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर में काफी कुछ हासिल किया है।

अपना प्रोफेशनल डेब्यू जून 2007 में करने के बाद उन्होंने एलेन को पहले राउंड में तकनीकी नॉकआउट के जरिए हराकर यूनिवर्सल रियलिटी कॉम्बैट चैंपियनशिप वेल्टरवेट टाइटल पर कब्जा किया तो फोलायंग ने सफलता की यात्रा शुरू कर दी।

इस वुशु स्टाइलिस्ट ने अपनी अगली नौ में से आठ बाउट्स जीतीं और फिर सितंबर 2011 में ONE Championship जॉइन कर लिया।



इस फिलीपीनो एथलीट के लिए प्रोमोशन में शुरुआती कुछ साल अच्छे नहीं रहे लेकिन उनके दृढ़ संकल्प और लगातार सुधार से फायदा मिलने लगा।

नवंबर 2016 में उन्होंने जापानी मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स आइकॉन शिन्या “टोबीकन जुडन” एओकी को तीसरे राउंड में तकनीकी नॉकआउट के जरिए हराकर सिंगापुर में ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप पर कब्जा जमाया और इस खेल की ऊंचाइयों को छू लिया।

हालांकि, फोलायंग एक साल बाद ही बेल्ट हार गए। फिर से नवंबर 2018 में खाली हुए ताज पर सिंगापुर के नॉकआउट आर्टिस्ट अमीर खान को सर्वसम्मत निर्णय के जरिए हराकर उन्होंने अपना दबदबा बना लिया था। उनके इस पल को जिस चीज ने बेहद खास बनाया था, वो ये कि उपलब्धि फिलीपींस के मनीला में उनके घरेलू फैंस के सामने हासिल हुई थी।

ONE LightweightWorld Champion Eduard Folayang from November 2016

“लैंडस्लाइड” बाद में एओकी से गोल्ड हार गए थे। हालांकि, वो एक खतरनाक विरोधी बने रहे और हमेशा ही टाइटल पाने के मौके से एक स्पिंनिंग किक की दूरी पर रहे।

ये वो चीज है, जो ली समझते हैं। इसी वजह से उनके पास बागियो शहर के मूल निवासी की उपलब्धियों और स्किल सेट के लिए इतना सम्मान है।

22 साल के बेहद काबिल एथलीट ने कहा, “एडुअर्ड काफी अच्छे स्ट्राइकर हैं। अब वो अपनी रेसलिंग और जिउ-जित्सु को भी बेहतर कर रहे हैं।”

“हालांकि, मुझे लगता है कि उनकी असली ताकत हिम्मत और कुछ कर दिखाने का हौसला है। वो दो बार के पूर्व ONE लाइटवेट चैंपियन हैं इसलिए उनके पास कई सारी कमजोरियां नहीं हैं। मुझे लगता है कि वो बेहतरीन फाइटर हैं।”

ली ने अपना स्टेटस डिविजन के बेस्ट फाइटर के तौर पर बना रखा है।

मई 2019 में वो वेट क्लास में ऊपर बढ़े और Evolve MMA के टीम मेट व अपने दोस्त एओकी को नॉकआउट करके ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप जीत ली।

“द वॉरियर” ने अपनी जगह को और पक्का करते हुए तुर्की के बड़े एथलीट सायिद “दाग़ी” हुसैन अर्सलानअलीएव को सर्वसम्मत निर्णय के जरिए हराकर ONE लाइटवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैपियनशिप जीत ली थी।

अब सिंगापुर-अमेरिकी एथलीट The Home Of Martial Arts में अपनी बेल्ट और विरासत बचाने पर ध्यान दे रहे हैं। ऐसे में फोलायंग जैसे तगड़े एथलीट को हराने पर निश्चित रूप से उनको फायदा होगा।

दूसरी ओर “लैंडस्लाइड” को डिविजन किंग के साथ बाउट का मौका मिलना अच्छा महूसस कराएगा। हालांकि, उन्हें ये पता है कि ONE की एथलीट रैंकिंग में ऊपर बढ़ने के लिए कुछ समय और लगेगा।

फोलायंग ने कहा, “अगर किश्चियन ली से मेरा मुकाबला होता है तो ये काफी चैलेंजिंग मैच होगा। मुझे पता है कि मैं वर्ल्ड टाइटल मैच से अभी काफी दूर हूं लेकिन भविष्य में मैं उनका सामना करने की उम्मीद कर रहा हूं।”

“उनके सुधार से काफी खुश हूं। एक एथलीट के तौर पर मैंने उनको बढ़ते हुए देखा है। अगर हम एक दूसरे का सामना करते हैं तो ये मेरे लिए एक बड़ा चैलेंज होगा। मैं उनका सामना करना चाहता हूं और उम्मीद करता हूं कि तब तक वो चैंपियन बने रहेंगे।”

Singapore mixed martial artist Christian Lee wins the ONE Lightweight World Title

ये भी पढ़ें: क्यों क्रिश्चियन ली की सबसे कठिन परीक्षा उनका इंतज़ार कर रही है