लगातार तीसरी जीत के बावजूद बुशेशा MMA में आगे बढ़ने के लिए जल्दबाजी में नहीं

Marcus Almeida celebrates his victory in circle

कॉम्बैट स्पोर्ट्स की दुनिया बारीकी से BJJ दिग्गज मार्कस “बुशेशा” अल्मेडा के बढ़ते हुए MMA करियर का अनुसरण कर रही है और उन्होंने एक बार फिर से पिछले शुक्रवार को सिंगापुर में हुई अपनी बाउट में सब पर अपना गहरा प्रभाव छोड़ दिया।

ONE 158: Tawanchai vs. Larsen में ब्राजीलियाई हेवीवेट एथलीट ने ग्रैपलिंग आर्ट से MMA में अपना सफल परिवर्तन जारी रखा क्योंकि उन्होंने साइमन कारसन को पहले ही राउंड में तकनीकी नॉकआउट से फिनिश कर दिया था।

इस जीत के साथ ही 17 बार के BJJ वर्ल्ड चैंपियन MMA में अपराजित रहने का अपना सफर सफलतापूर्वक जारी रख सके। दरअसल, पहले कई एथलीट्स के मुकाबले से अपना नाम वापस ले लेने से उनकी निर्धारित फाइट्स रद्द कर दी गई थी, जिसके बाद वो अपने बढ़ते करियर को जारी रखने के लिए बेहद रोमांचित थे।

उन्होंने बाद में कहा:

“हां, मैं बहुत खुश हूं। मैं इस बात को लेकर इतना उत्साहित हूं कि मुझे एक और जीत मिल गई। मैं अभी 3-0 पर हूं। साइमन कारसन के प्रति मेरे मन में बहुत सम्मान है। वो अपनी बातों पर पूरी तरह से खरे उतरे। उन्होंने कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर किए और वो उस दिन सर्कल में मौजूद भी रहे।

“मेरे लिए एक प्रतिद्वंदी खोजना सच में बहुत मुश्किल था, लेकिन आखिरकार हमें एक विरोधी मिल ही गया था। मुझे जल्द सर्कल में वापसी करने की उम्मीद है। मैं इस ट्रैक पर बने रहना चाहता हूं और अपनी रफ्तार को कायम रखना चाहता हूं।”

शुरुआती राउंड में सबमिशन के साथ ही “बुशेशा” ने अपने पहले दो MMA मुकाबले जीते थे। उन्होंने जब कारसन के विरुद्ध अपनी फेमस ग्रैपलिंग का इस्तेमाल किया तो उन्होंने अंततः अपनी पंचों से स्टॉपेज को सुरक्षित कर लिया था

American Top Team और Evolve MMA प्रतिनिधि थोड़े-बहुत स्ट्राइकिंग एक्सचेंज के बाद ऑस्ट्रेलियाई फाइटर को नीचे ले गए और जमीन पर अपनी मजबूत स्थिति को तब तक आगे बढ़ाते रहे, जब तक वो प्रतिद्वंदी पर पूरी तरह से हावी नहीं हो गए।

वहां से उन्होंने अपने जबरदस्त ग्राउंड-एंड-पाउंड का प्रदर्शन किया और केवल 2:24 मिनट की फाइट के बाद ही जीत हासिल कर ली।

मुकाबले के बाद ब्राजीलियाई एथलीट ने कहा:

“स्ट्राइकिंग के दौरान मैं आगे और पीछे की ओर हो रहा था, लेकिन मैंने उन्हें नीचे ले जाने का मौका खोज निकाला। असलियत में, वो बेहतर तरीके से खुद को डिफेंड कर रहे थे, लेकिन जब मैं एक बार अच्छी पोजिशन में आ गया तो मुझे लगा कि ये ग्राउंड एंड पाउंड के लिए सबसे मुफीद स्थिति है। इसी वजह से मैंने अपनी एनर्जी को पहले बर्बाद नहीं किया था।

“मुझे लगा कि वो पल सबमिशन या कुछ और मौके तलाशने के लिए पंचिंग शुरू करने का था, लेकिन मैंने उन्हें अच्छा डिफेंड करते देखा। इस वजह से मैंने सोचा कि मैं तब तक पंच जड़ता रहूंगा, जब तक रेफरी बाउट को रोक नहीं देते हैं।

“वो मेरा पहला तकनीकी नॉकआउट (TKO) था, लेकिन उम्मीद है कि आखिरी नहीं, ये बात आप बिल्कुल पक्की समझिए।

टॉप फाइटर्स के उन पर ध्यान देने से बेहद खुश हैं बुशेशा

ONE हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियन अर्जन भुल्लर और ONE अंतरिम हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियन एनातोली मालिकिन दोनों ने मार्कस “बुशेशा” अल्मेडा पर अपनी नजरें गड़ाए रखना स्वीकार किया है। ऐसे में ONE 158 में अपनी जीत के बाद BJJ दिग्गज को नजरअंदाज करना अब और भी मुश्किल हो गया है।

हालांकि, “बुशेशा” इस बात से बेहद प्रसन्न हैं कि टॉप फाइटर उन पर ध्यान दे रहे हैं। ऐसे में वो वर्ल्ड टाइटल बेल्ट के लिए किसी भी फाइटर को चुनौती देने से पहले खुद को और बेहतर तरीके से मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट बनाना चाहते हैं।

32 साल के एथलीट ने कहा:

“वास्तव में, ऐसा होने में बहुत समय नहीं लगा (मेरे डेब्यू के बाद), मैं सच कह रहा हूं ना? मेरी पहली बाउट सितंबर में थी। इस वजह से आज की फाइट को छोड़कर इसमें एक साल से भी कम समय लगा। हालांकि, एक बात मैं पूरी ईमानदारी से कह सकता हूं कि मैं सर्कल के अंदर वास्तव में बहुत आत्मविश्वास से भरा रहता हूं। मैं अभी इस खेल को सीख रहा हूं और हर फाइटर इसके साथ ही अधिक सहज होता जाता है। मैं कुछ भी जल्दबाजी में नहीं कर रहा हूं। मैं सबकुछ करने के लिए वक्त ले रहा हूं।

“इन बेहतरीन एथलीट्स के द्वारा मेरे बारे में इतनी सारी अच्छी बातें कहते हुए सुनना सच में मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है क्योंकि असलियत में ये दोनों इस खेल के बहुत बड़े नाम हैं। मुझे ये सुनकर बहुत अच्छा लगा कि वो मुझे मेरे करियर की शुरुआत से देखते आ रहे हैं।

“मालिकिन और अर्जन भुल्लर को अपनी-अपनी बेल्ट किसी एक के पास करने के लिए काम करना है, लेकिन मैं अभी अपने तरीके से काम कर रहा हूं। फ्यूचर में मुझे और भी बहुत से मौके मिलने वाले हैं। हालांकि, अभी मैं उनसे मुकाबला करने को लेकर बिल्कुल भी चिंतित नहीं हूं।”

इन सब बातों के अलावा, ब्राजीलियाई एथलीट सर्कल के अंदर फिर से वापसी करने के लिए बेहद उत्सुक हैं।

हो सकता है कि ऐसे बहुत से एथलीट हों, जो इस उभरते हुए सुपरस्टार से हारना नहीं चाहते हों, लेकिन वो किसी से भी भिड़ने के लिए तैयार हैं। वो ONE Championship में अपना बेहतर MMA सफर जारी रखने वाले हैं।

“बुशेशा” ने आगे कहा:

“मैंने देखा है कि डिमिट्रियस जॉनसन vs.एड्रियानो मोरेस 26 अगस्त (Prime Video पर) को एक दूसरे का सामना करेंगे। इस वजह से उस कार्ड पर मैं 100 प्रतिशत रहना चाहूंगा। मेरे पास आराम करने के लिए कुछ हफ्ते हैं। मुझे उम्मीद है कि मैं जल्द से जल्द सर्कल में वापस आ सकता हूं। इस वजह से ये तारीख मेरे लिए बिल्कुल परफेक्ट रहेगी।”

न्यूज़ में और

Thongpoon PK Saenchai Timur Chuikov ONE Fight Night 19 41 scaled
MasaakiNoiri Champ 1200X800
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 29
Sean Climaco
Eko Roni Saputra Hu Yong ONE Fight Night 15 28 scaled
Suriyanlek Por Yenying Tomyamkoong Bhumjaithai ONE Friday Fights 41 23 scaled
Zakaria El Jamari 1200X800
Yamin PK Saenchai Joachim Ouraghi ONE Friday Fights 59 8
Milena Sakumoto Bianca Basilio ONE163 1920X1280 42
Yamin JoachimOuraghi 1920X1280
Adrian Lee
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 20 scaled