बुशेशा की MMA में शुरुआती सफलता से प्रभावित हैं हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियंस भुल्लर और मालिकिन

Kang Ji Won Buchecha WINTERWARRIORS 1920X1280 5

ब्राजीलियन जिउ-जित्सु लैजेंड मार्कस “बुशेशा” अल्मेडा का मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में आने के बाद प्रदर्शन शानदार रहा है और दुनिया के बेस्ट हेवीवेट फाइटर्स उनपर करीब से नजर बनाए हुए हैं।

इस शुक्रवार ONE 158: Tawanchai vs. Larsen में “बुशेशा” के साइमन कारसन के खिलाफ मैच से पहले अर्जन भुल्लर और एनातोली मालिकिन ने ब्राजीलियाई स्टार के प्रदर्शन पर अपनी राय दी है।

दोनों फाइटर्स 17 बार के BJJ वर्ल्ड चैंपियन से प्रभावित हुए हैं और उनसे कुछ बड़ा कर दिखाने की उम्मीद कर रहे हैं। साथ ही उन्हें “बुशेशा” के वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए चैलेंज करने की भी उम्मीद है।

ब्राजीलियाई स्टार लगातार तीसरी फाइट को पहले राउंड में सबमिशन से जीतना चाहेंगे, लेकिन उससे पहले जानिए भुल्लर और मालिकिन ने उनके बारे में क्या कहा।

अर्जन भुल्लर: ‘वो एक असली विजेता और लंबे समय से जीतते आए हैं’

मौजूदा ONE हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियन अर्जन “सिंह” भुल्लर जानते हैं कि एक से दूसरे खेल में जाकर सफलता कैसे प्राप्त करते हैं।

राष्ट्रमंडल खेलों में रेसलिंग में स्वर्ण पदक विजेता रहे भुल्लर ने MMA की ट्रेनिंग के लिए फेमस AKA को जॉइन किया था, जिससे आगे चलकर उन्हें बहुत फायदा हुआ।

अब भुल्लर, “बुशेशा” को उसी राह पर आगे बढ़ता देख रहे हैं, जो American Top Team (ATT) में ट्रेनिंग करते हैं।

कनाडाई-भारतीय एथलीट ने कहा:

“‘बुशेशा’ सही राह पर आगे बढ़ रहे हैं। वो MMA में भी जिउ-जित्सु की तरह फाइट कर पा रहे हैं क्योंकि उन्हें टेकडाउन करना पसंद है। वो गार्ड ऊपर रखने वाले फाइटर नहीं हैं और बहुत ताकतवर हैं। इसलिए MMA में आने के बाद वो ATT जैसी अच्छी टीम से जुड़े हैं।

“उन्हें स्थिति से तालमेल बिठाने में समय लगेगा, लेकिन वो सही दिशा में जा रहे हैं। उन्होंने स्ट्राइक्स का मिश्रण करते हुए टेकडाउन करने शुरू किए हैं और उन्हें नए खेल में अच्छा करता देख अच्छा महसूस हो रहा है।”

“बुशेशा” को लेकर भुल्लर को भविष्यवाणी नहीं करना चाहते, लेकिन वो ग्राउंड स्पेशलिस्ट को कम आंकने की भूल भी नहीं करना चाहते।

उन्हें लगता है कि ब्राजीलियाई स्टार MMA में अच्छा करेंगे और भुल्लर को ग्रैपलिंग लैजेंड से भिड़ने में भी कोई दिक्कत नहीं होगी।

“सिंह” ने कहा:

“ये MMA है, उन्हें कुछ ही फाइट्स का अनुभव है इसलिए उन्हें अभी बहुत कुछ साबित करना है। अभी देखना होगा कि क्या वो वाकई में इस खेल के बेस्ट ग्रैपलर हैं, लेकिन जिउ-जित्सु में उनकी उपलब्धियों को देखें तो उनकी गिनती लैजेंड्स में होती है। इसलिए देखते हैं कि वो MMA में भी उसी सफलता को दोहरा पाते हैं या नहीं।

“वो एक असली विजेता हैं, बहुत लंबे समय से मार्शल आर्ट्स से जुड़े हुए हैं और एक महान एथलीट हैं। उनके खिलाफ फाइट का विचार भी मुझे उत्साहित कर रहा है।”

एनातोली मालिकिन: ‘वो दुनिया के बेस्ट BJJ फाइटर्स में से एक हैं’

ONE अंतरिम हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियन एनातोली मालिकिन ने भी मार्कस “बुशेशा” अल्मेडा पर नजर बनाई हुई है।

रूसी एथलीट अपने डिविजन को करीब से फॉलो कर रहे हैं और “बुशेशा” को अपने भविष्य के प्रतिद्वंदी के तौर पर देख रहे हैं। उनकी मुलाकात थाईलैंड के एक जिम में हुई थी, तभी से मालिकिन, ब्राजीलियाई ग्रैपलर के बड़े फैन रहे हैं।

मालिकिन ने कहा:

“मैंने उनके BJJ करियर को फॉलो नहीं किया है, लेकिन उनके ONE में आने के बाद मैं उन्हें परख रहा हूं क्योंकि मैं हमेशा नए एथलीट्स पर करीब से नजर बनाए रखता हूं। मैं उन्हें दुनिया के बेस्ट BJJ फाइटर्स में से एक मानता हूं, कई बार के वर्ल्ड चैंपियन भी रहे हैं। वो ताकतवर हैं और ONE के कई टॉप स्टार्स के खिलाफ जीत हासिल की हैं।

“मेरी मुलाकात उनसे फुकेत में हुई थी। वो उसी कैम्प में ट्रेनिंग करने आए, जहां मैं अभ्यास कर रहा था। वो शायद मेरे ट्रेनिंग करने के तरीके को देखना चाहते थे, लेकिन उनके आने से पहले ही मेरा सेशन खत्म हो चुका था। मगर हम एक-दूसरे से मिले और उन्होंने मुझे काफी प्रभावित भी किया। वो एक अच्छे इंसान हैं और अब एक-दूसरे को इंस्टाग्राम पर फॉलो भी कर रहे हैं।”

“स्लेदकी” व्यक्तिगत तौर पर ब्राजीलियाई एथलीट का सम्मान करते हैं, लेकिन उनके साथ सर्कल में भिड़ना भी चाहते हैं।

हालांकि, MMA में आने के बाद “बुशेशा” लगातार 2 मैचों को सबमिशन से जीत चुके हैं, लेकिन अंतरिम चैंपियन का मानना है कि पूर्व BJJ स्टार को टाइटल शॉट मिलने से पहले अन्य कड़ी परीक्षाओं से गुजरना चाहिए।

अगर अल्मेडा सभी चुनौतियों को पार कर पाए तो रूसी एथलीट को दुनिया के सबसे महान सबमिशन स्पेशलिस्ट से भिड़ने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

“स्लेदकी” ने कहा:

“हमें उन्हें एक टॉप-क्लास ग्रैपलर के खिलाफ मैच देना चाहिए। उनका सामना अभी तक किसी अच्छे टेकडाउन डिफेंस वाले एथलीट से नहीं हुआ है और अभी तक उनके विरोधी अच्छे स्ट्राइकर्स (कांग जी वॉन और एंडरसन सिल्वा) ही रहे हैं।

“अमीर अलीअकबरी और किरिल ग्रिशेंको उनकी कड़ी परीक्षा ले सकते हैं। मैं उन्हें अच्छे टेकडाउन डिफेंस वाले फाइटर से भिड़ते और स्ट्राइकिंग का ग्रैपलिंग के साथ मिश्रण करते देखना चाहता हूं। अगर वो अपने विरोधी को ग्राउंड पर ला पाए तो उसके बाद मेरी नजर उनके स्टैमिना पर होगी।

“मैं चाहता हूं कि मुझसे भिड़ने से पहले तक उनकी विनिंग स्ट्रीक जारी रहे। मैं जल्द बेल्ट्स को यूनिफाई करने के लिए फाइट करूंगा इसलिए देखते हैं कि “बुशेशा” के साथ मेरा मुकाबला कितनी जल्दी हो पाता है। आप मुझे कभी भी कॉन्ट्रैक्ट भेज सकते हैं, मैं उसके लिए तैयार रहूंगा।”

न्यूज़ में और

Hannah Brady Natalia Diachkova ONE Friday Fights 32 40
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
MikeyMusumeci KadeRuotolo 1200X800
LiamHarrison Seksan 1200X800
Thongpoon PK Saenchai Timur Chuikov ONE Fight Night 19 41 scaled
MasaakiNoiri Champ 1200X800
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 29
Sean Climaco
Eko Roni Saputra Hu Yong ONE Fight Night 15 28 scaled
Suriyanlek Por Yenying Tomyamkoong Bhumjaithai ONE Friday Fights 41 23 scaled
Zakaria El Jamari 1200X800
Yamin PK Saenchai Joachim Ouraghi ONE Friday Fights 59 8