बलार्ट की सारूटा को चुनौती: ‘मेरा बॉक्सिंग और रेसलिंग गेम उनसे बेहतर है’

Gustavo Balart Ryuto Sawada BATTLEGROUND 1920X1280 37

गुस्तावो “एल ग्लैडीएडर” बलार्ट की लंबाई चाहे कम हो, लेकिन 4 फुट 11 इंच लंबे एथलीट बहुत दिलेर हैं और उनकी स्किल्स उन्हें स्ट्रॉवेट डिविजन के टॉप पर पहुंचाने में पूरी तरह सक्षम हैं।

शुक्रवार, 11 फरवरी को सिंगापुर इंडोर स्टेडियम से लाइव प्रसारित होने वाले ONE: BAD BLOOD में क्यूबा के स्टार का सामना पूर्व ONE स्ट्रॉवेट वर्ल्ड चैंपियन योसूके “द निंजा” सारूटा से होगा।

बलार्ट, क्यूबा से आते हैं और एक ओलंपिक रेसलर रहे हैं। अपने ONE करियर की शुरुआत में उन्हें फ्लाइवेट डिविजन में लगातार 2 हार मिलीं, उसके बाद अपने स्ट्रॉवेट डेब्यू में उन्हें हेड किक लगने के कारण हार मिली।

मगर 34 वर्षीय स्टार ने आखिरकार जीत की लय वापस हासिल कर ली है।

पिछले साल जुलाई में क्यूबा के स्टार ने जापानी एथलीट रयूटो “ड्रैगन बॉय” सवाडा को सर्वसम्मत निर्णय से मात दी।

उनके अगले प्रतिद्वंदी #3 रैंक के कंटेंडर हैं इसलिए उनके खिलाफ जीत बलार्ट को स्ट्रॉवेट रैंकिंग्स में प्रवेश दिलाने के साथ वर्ल्ड टाइटल शॉट हासिल करने के एक कदम करीब भी पहुंचा देगी।

अपने अगले मैच से पहले बलार्ट ने सारूटा, अपने छोटे कद के फायदे समेत कई अन्य विषयों के बारे में बात की।

ONE Championship: 4 फुट 11 इंच की लंबाई के साथ आप रोस्टर के सबसे कम कद के एथलीट हैं। क्या इससे आपके करियर पर कोई बुरा प्रभाव पड़ा है?

गुस्तावो बलार्ट: बुरा प्रभाव पड़ने के बजाय छोटे कद से मुझे अच्छा प्रदर्शन करने की प्रेरणा मिलती है। ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें मुझ पर भरोसा नहीं है, लेकिन मैं समय-समय पर उन्हें गलत साबित करता आया हूं।

ONE: आपके सभी प्रतिद्वंदी साइज़ में आपसे बड़े रहे हैं। मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के खेल में आप इससे होने वाले नुकसान से कैसे निजात पाते हैं?

बलार्ट: एक फाइटर होने के नाते आपको सभी चीज़ों का फायदा उठाना और अपनी कमजोरियों को स्वीकार करना आना चाहिए। मेरी लंबाई चाहे कम हो, लेकिन मेरी स्पीड अपने विरोधियों से काफी तेज है। मेरे प्रतिद्वंदी को आगे आकर अटैक करने से पहले 2 बार सोचना चाहिए क्योंकि मेरे पंच बहुत प्रभावशाली होते हैं। मैच का परिणाम बॉडी साइज़ के बजाय आपकी मानसिक मजबूती पर निर्भर करता है।

Cuban MMA fighter Gustavo Balart picks up Tatsumitsu Wada

ONE: आपका रयूटो सवाडा के खिलाफ मैच करीबी रहा और विवाद भी हुआ, लेकिन आप जीत दर्ज करने में सफल रहे। उस मैच के दौरान आपके दिमाग में क्या चल रहा था?

बलार्ट: मैं उससे पहले लगातार 3 मैच हार चुका था और दबाव में होने के कारण वो मैच मेरे लिए बेहद तनावपूर्ण रहा। मैच के दौरान मुझे 2 प्रतिबंधित शॉट्स के लिए चेतावनी भी दी गई, वहीं लीवर शॉट के बाद भी मुझे चेतावनी मिली, जो उन्हें फिनिश भी कर सकता था।

मेरे मन में डिसक्वालीफाई होने का डर था क्योंकि मैं एक और हार झेलने की स्थिति में नहीं था। मैं ग्राउंड और स्टैंड-अप गेम में भी फाइट को डोमिनेट कर रहा था, लेकिन मुझे डिसक्वालीफाई होने का डर भी सता रहा था।

ONE: अब आपका सामना पूर्व ONE स्ट्रॉवेट वर्ल्ड चैंपियन योसूके सारूटा से होने वाला है। इस मैच को लेकर कैसा महसूस कर रहे हैं?

बलार्ट: शारीरिक रूप से बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं और मुझे लगता है कि मेरा बॉक्सिंग और रेसलिंग गेम अपने प्रतिद्वंदी से बेहतर है। मैं किसी भी तरीके से फाइट करने के लिए तैयार हूं। इस अवसर के मिलने से बहुत खुश हूं क्योंकि मैं सारूटा को जानता हूं और वो बहुत अच्छे फाइटर हैं। वो वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं और मेरी नजर में मैं जीत सकता हूं और स्ट्रॉवेट वर्ल्ड टाइटल की ओर कदम बढ़ाना जारी रखूंगा।

ONE: क्या इस मैच को जीतने के बाद आपको वर्ल्ड टाइटल शॉट मिलने की उम्मीद है?

बलार्ट: मुझे लगता है कि उन्हें हराने के बाद मैं टाइटल शॉट मिलने के करीब पहुंच जाऊंगा। वो पूर्व चैंपियन रहे हैं, इसलिए इस जीत के बाद टाइटल शॉट के दरवाजे जरूर खुल जाएंगे।

Pictures from the match between Gustavo Balart and Ryuto Sawada

ONE: इस फाइट के लिए आपने खुद को कैसे तैयार किया है? क्या आपने कुछ बदलाव किए हैं?

बलार्ट: चूंकि मेरे पिछले प्रतिद्वंदी का स्टाइल भी कुछ ऐसा ही था इसलिए मैंने कोई बदलाव नहीं किया है। मगर सारूटा मेरे पिछले विरोधी की तुलना में ज्यादा मूवमेंट करते हैं और उनका मॉय थाई गेम भी शानदार है। मेरे अंदर एकमात्र बदलाव यही आएगा कि मैं किस तरह उनके मूव्स के खिलाफ रिएक्ट करता हूं।

ONE: आपके हिसाब से सारूटा का सबसे खतरनाक हथियार क्या है? किस चीज़ से आप सबसे ज्यादा सावधान रहना चाहेंगे?

बलार्ट: मुझे उनकी स्पीड और आक्रामकता का ध्यान रखना होगा। उनके हाथ बहुत तेजी से मूव करते हैं और पलक झपकते ही टेकडाउन स्कोर कर लेते हैं। मगर मैंने खुद को इस तरह की स्थिति के लिए तैयार किया है इसलिए मैं उनकी स्पीड से सावधान रहना चाहूंगा।

ONE: आपके हिसाब से ये फाइट किस दिशा में आगे बढ़ने वाली है?

बलार्ट: मैं अपने पिछले मैच को दूसरे राउंड में फिनिश करने के करीब आ गया था और तीसरे राउंड में फ्लाइंग नी लगाई। मैंने उन्हें मिडसेक्शन पर किक लगाई, लेकिन इसे अवैध शॉट करार दिया गया।

इसलिए इस बार के लिए मैंने प्लान बनाया है। मैं सब्र से काम लेने की कोशिश करूंगा, लेकिन अगर मैच को फिनिश करने का मौका मिला तो मैं थोड़ी भी हिचक नहीं दिखाऊंगा।

Cuban MMA fighter Gustavo Balart's "Gladiator" entrance

ONE: पिछले मैच के लिए आपने ग्लैडिएटर के रूप में एंट्री ली थी। इस बार के लिए किस तरह एंट्री लेने वाले हैं?

बलार्ट: इस बार भी मेरी एंट्री ग्लैडिएटर के रूप में होगी, लेकिन उसमें थोड़े बदलाव होंगे। मैं इस बार जूलियस सीज़र की तलवार और उसके म्यान के साथ एंट्री लूंगा।

ये भी पढ़ें: ONE: FULL CIRCLE को हेडलाइन करेंगी 3 वर्ल्ड टाइटल फाइट्स और होगा आंग ला vs बिगडैश III मुकाबला

न्यूज़ में और

Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
MikeyMusumeci KadeRuotolo 1200X800
LiamHarrison Seksan 1200X800
Thongpoon PK Saenchai Timur Chuikov ONE Fight Night 19 41 scaled
MasaakiNoiri Champ 1200X800
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 29
Sean Climaco
Eko Roni Saputra Hu Yong ONE Fight Night 15 28 scaled
Suriyanlek Por Yenying Tomyamkoong Bhumjaithai ONE Friday Fights 41 23 scaled
Zakaria El Jamari 1200X800
Yamin PK Saenchai Joachim Ouraghi ONE Friday Fights 59 8
Milena Sakumoto Bianca Basilio ONE163 1920X1280 42