न्यूज़

टिफनी टियो के खिलाफ सबमिशन के जरिए दर्ज करना चाहती हैं अयाका मियूरा

ONE Championship में अयाका मियूरा अब तक ना हारने वाली एथलीट के रूप में ही सामने आई हैं। अगर अपने जीत के क्रम को वो ONE: KING OF THE JUNGLE में बरकरार रखती हैं तो ONE विमेंस स्ट्रॉवेट वर्ल्ड टाइटल की दावेदार बन सकती हैं।

जापानी जूडोका ने ग्लोबल स्टेज पर सबमिशन के जरिए अपने तीनों मुकाबले जीते हैं। अब वो शुक्रवार, 28 फरवरी को सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में टिफनी “नो चिल” टियो के खिलाफ जीत हासिल कर “द पांडा” जिओंग जिंग नान के खिलाफ मैच बुक कर सकती हैं।

Team Highlight Reel प्रतिनिधि के खिलाफ मियूरा की होने वाली बाउट ONE: A NEW TOMORROW में माइरा मज़ार को हराने के कुछ दिन बाद ही हो रही है। हालांकि, इतनी जल्दी अपनी दूसरी बाउट करने से भी मियूरा पीछे नहीं हटीं और उन्होंने बाउट के लिए कॉन्ट्रैक्ट साइन कर लिया।

Ayaka Miura throws Laura Balin

Tribe Tokyo MMA स्टार का कहना है, “मुझे लगता है कि ट्रेनिंग के लिए सबकुछ पहले की तरह सामान्य रूप से चल रहा है। मैंने जनवरी में बाउट की थी इसलिए मैं पहले से ही अच्छी हालत में हूं।”

“मैंने जब इस बाउट के वर्ल्ड टाइटल एलिमिनेटर होने के बारे में सुना तो मुझे अच्छा फील हुआ। मुझे पहले ही लग रहा था कि ये इस साल होने वाला है। मैंने अपने ट्रेनर को इस बारे में बताया। मुझे आखिरकार पता चल गया था कि अगर मै जीत जाऊंगी तो मेरा मुकाबला “द पांडा” से ही होगा। इस वजह से मैं इसके लिए लगातार ट्रेनिंग ले रही हूं और खुद को उनके लिए तैयार कर रही हूं।”

हालांकि, “नो चिल” का पुराना रिकॉर्ड भी कम प्रभावशाली नहीं है। उन्होंने अपने करियर का एकमात्र मैच डिविजन की सर्वश्रेष्ठ एथलीट के हाथों ही गंवाया है। इसके अलावा, टियो आठ बार की BJJ विश्व चैंपियन मिशेल निकोलिनी के खिलाफ जीतकर आ रही हैं। इस लिहाज से मियूरा जानती हैं कि उनकी प्रतिद्वंदी मैच में उच्च स्तर का प्रदर्शन भी दिखा सकती हैं।

टोक्यो की एथलीट का पिछले साल ONE डेब्यू सिंगापुर की बॉक्सिंग चैंपियन के खिलाफ होना था। इस वजह से वो उनकी पिछली बाउट्स की पहले ही स्टडी कर चुकी हैं। वो जानती हैं कि उन्हें विरोधी से सावधान रहना होगा।



मियूरा कहती हैं, “मैंने सुना है कि वो एक बॉक्सिंग चैंपियन हैं। मैंने उनकी ग्राउंड स्किल्स देखी हैं इसलिए मुझे लगता है कि वो एक अच्छी ऑल राउंडर मार्शल आर्टिस्ट हैं।”

“ठीक उसी तरह जब उन्होंने निकोलिनी से मैच किया था तो वो अपने विरोधी से दूरी बनाकर चल रही थीं। मुझे लगता है कि मेरे खिलाफ भी वो एक-दो तरह के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल करेंगी।”

इसमें कोई बड़ी बात नहीं है कि मियूरा अपने पावरफुल सबमिशन गेम को जूडो के साथ मिक्स करके उसका इस्तेमाल करेंगी और बाउट जीतने की कोशिश करेंगी। उन्होंने ग्लोबल स्टेज पर अपनी पिछली तीन विरोधियों के खिलाफ इसी तरह से जीत हासिल की थी।

हालांकि, वो जानती हैं कि उन्हें टियो के खिलाफ मैच में तेजी दिखानी होगी।

मियूरा कहती हैं, “मेरे विरोधी का उपनाम “नो चिल” है इसलिए वो बिना रुके आगे बढ़ती रहेंगी। मुझे लगता है कि उनके पास अच्छी सहनशक्ति और मजूबत इरादे हैं।”

“मैं किसी भी एक्सचेंज से टाई-अप करने के लिए देख रही हूं। विरोधी के पैर और बांह की पहुंच लंबी है इसलिए उन्हें अंदर की ओर ले जाना आसान हो सकता है। अगर मैं उन्हें अंदर ले गई तो मुझे उसे नीचे ले जाना होगा।”

Ayaka Miura attemots to submit Maira Mazar at ONE A NEW TOMORROW

अगर मियूरा, टियो को ग्राउंड पर ले जाती हैं तो उन्हें विरोधी को सबमिट करना आसान नहीं होगा। वो अपने करियर में कभी भी टैपआउट नहीं हुई हैं। तब भी नहीं जब उन्हें निकोलिनी ने उन्हें मजबूत आर्मबार में फंसा लिया था।

फिर भी तीसरी डिग्री की जूडो ब्लैक बेल्ट धारक के पास एक कौशल है, जिसका उनकी विरोधी “नो चिल” ने सर्किल में कभी अनुभव नहीं किया होगा। उन्हें भरोसा है कि वो अपने ग्राउंड गेम को सफल बनाने और इस क्लासिक स्ट्राइकर वर्सेज ग्रैपलर वाले मैच को जीतने के लिए सबसे अच्छी स्थिति में हैं।

“ये बाउट पिछले मैच से लंबी नहीं होगी इसलिए मुझे लगता है कि ये मेरे लिए प्लस प्वाइंट है। मैं जनवरी में बहुत बेहतरीन स्थिति में थी इसलिए मैं विरोधी पर दबाव बनाकर जीतने में सक्षम रही थी।”

“मैं मैच के दौरान विरोधी को अपना पूरा दमखम दिखाऊंगी और अपनी ग्रैपलिंग की पूरी क्षमता का इस्तेमाल करूंगी। मैं सिंगापुर में एक मजबूत सबमिशन पेश करना चाहती हूं।”

इन सबके बावजूद वो टियो की प्रतिभा की अनदेखी नहीं कर रही है। फिर भी मियूरा ने पहले ही सोच लिया है कि उन्हें इस जीत और अपने ड्रीम वेन्यू का इंतजार है, जहां पर वो पहला वर्ल्ड टाइटल बाउट जीतेंगी।

“यदि संभव हो तो मैं अक्टूबर में जापान में होने वाले इवेंट में जिओंग जिंग नान का सामना करना चाहूंगी।”

ये भी पढ़ें: नॉकआउट के जरिए दूसरा मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स मैच जीतना चाहती हैं ऋतु फोगाट