2021 की सफलता के बाद रोडटंग ने अगले साल के लिए बड़े प्लान तैयार किए

Tagir Khalilov Rodtang Jitmuangnon ONE FISTS OF FURY 1920X1280 31

पिछले एक साल में ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन रोडटंग “द आयरन मैन” जित्मुआंगनोन ने दिखाया कि वो किसी भी तरीके की चुनौती के लिए तैयार हैं।

फरवरी में थाई मेगास्टार ने ONE: FISTS OF FURY में एक्शन से भरपूर अपने ONE Super Series किकबॉक्सिंग डेब्यू मैच में तगीर खलीलोव को हराया था।

उसके 2 महीने बाद “ONE on TNT I” में उन्होंने अपने मॉय थाई वापसी मैच में “मिनी टी” डेनियल विलियम्स को धमाकेदार अंदाज में मात दी।

24 वर्षीय स्टार इससे भी कठिन चुनौती का सामना करना चाहते थे। इसलिए 2022 के लिए उन्होंने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स लैजेंड डिमिट्रियस “माइटी माउस” जॉनसन के खिलाफ स्पेशल-रूल्स सुपर-फाइट के ऑफर को स्वीकार कर लिया है।

2021 की सफलता के बाद अगला साल रोडटंग के लिए और भी बेहतरीन साबित हो सकता है। एक हालिया इंटरव्यू में उन्होंने 2022 के लिए प्लान, जॉनसन के खिलाफ मैच के लिए ट्रेनिंग और कई अन्य विषयों पर भी बात की।

ONE Championship: 2021 आपके लिए काफी अच्छा रहा। साल का सबसे यादगार लम्हा कौन सा रहा?

रोडटंग जित्मुआंगनोन: “ONE on TNT I” में अमेरिकी फैंस के सामने फाइट करने के बाद मेरे जीवन में बदलाव आए हैं। अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लोग मुझे जानने लगे हैं। मेरे सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स बढ़े हैं और लोग मुझसे मॉय थाई सीखना चाहते हैं। काफी लोगों को मेरा फाइटिंग स्टाइल पसंद है और वो मुझसे प्रेरित भी हुए हैं।

मुझे खुद पर गर्व महसूस हो रहा है। मुझे सपोर्ट करने वाले लोगों का मैं हमेशा आभारी रहूंगा। लोगों का ज्यादा प्यार मिलने से बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं।

साथ ही मुझे अमेरिकी सुपरस्टार डिमिट्रियस जॉनसन के खिलाफ स्पेशल-रूल्स मैच भी मिला है। वो दुनिया के बेस्ट फाइटर्स में से एक हैं और मैं काफी समय से उन्हें फॉलो कर रहा हूं। मैंने उनके साथ फाइटिंग के बारे में कभी नहीं सोचा था, लेकिन अब हम दोनों भिड़ने वाले हैं और उस बाउट में मॉय थाई और MMA के नियमों को मिलाकर रूल्स बनाए गए हैं।

मैं ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन हूं और अब एक MMA लैजेंड के खिलाफ स्पेशल-रूल्स फाइट मिलना ही मेरे सबसे पसंदीदा लम्हों में से एक है। ये मुकाबला ऐतिहासिक होगा और ये मेरे जीवन की सबसे यादगार चीज़ों में से एक भी बनने वाला है। इससे मुझे MMA में ज्यादा अनुभव मिलेगा, जिसमें मैं टॉप पर पहुंचना चाहता हूं। मैं इसी बात को साल के सबसे खास लम्हों में से एक मानता हूं।

ONE: निजी जीवन में बदलावों के बारे में कुछ कहना चाहेंगे?

रोडटंग: मैं मॉय थाई में अपनी सफलता से खुश हूं, जिससे मैं अपने परिवार को सुख-सुविधाएं दे पा रहा हूं। मेरा परिवार पहले बहुत गरीबी में जी रहा था और माता-पिता अलग हो चुके हैं। मैं एक पुराने घर में 10 भाई-बहनों के साथ रहता था। ONE वर्ल्ड चैंपियन बनने से मेरा जीवन बदल गया है और जीवन में बहुत अच्छी चीज़ें हो रही हैं। मैं माता-पिता के लिए घर ले सकता हूं और भाई-बहनों की मदद भी कर पा रहा हूं।

COVID-19 महामारी और बाढ़ के दौरान भी मैंने अपने फैंस की हर संभव मदद की। मैं इस स्थिति में रहकर खुश हूं, जहां मुझे दूसरे लोगों की मदद करने का अवसर मिल रहा है। जरूरतमंद लोगों के प्रति मुझे बहुत सहानुभूति है क्योंकि मैं भी उसी दौर से गुजरा हूं। अब मैं उनकी मदद कर सकता हूं। चाहे मदद छोटी ही क्यों ना हो लेकिन इससे सभी के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है।

ONE: आपको भी COVID-19 हुआ था, क्या उससे आप पर कोई गहरा प्रभाव पड़ा?

रोडटंग: मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे COVID-19 होगा। मैं एक मीटिंग में गया, वहां से आने के बाद तबीयत थोड़ी खराब हुई और उसके बाद मेरी रिपोर्ट पॉज़िटिव आई।

सौभाग्य से, एक एथलीट होने के चलते मैं हमेशा फिट रहता हूं इसलिए वायरस से मुझे ज्यादा परेशानी नहीं हुई। मैंने होटल में 14 दिनों तक खुद को क्वारंटीन किया। मैं सभी चीज़ों को खा और सूंघ भी पा रहा था, लेकिन दुर्भाग्यवश जॉनसन के खिलाफ मैच को आगे के लिए स्थगित कर दिया गया। मैंने उसे बुरा समय कहकर टाल दिया।

ONE: 2022 में आपका सामना डिमिट्रियस जॉनसन से होगा। उसके लिए तैयारी कैसी चल रही है और किस तरीके से खुद को तैयार कर रहे हैं?

रोडटंग: अभी मैं अपने कोच के साथ मिलकर टेकडाउन डिफेंस पर काम कर रहे हैं, जिससे टेकडाउन होने के बाद भी जल्द से जल्द स्टैंड-अप गेम में वापस आ सकूं क्योंकि जॉनसन का ग्राउंड गेम टॉप लेवल का है। मेरा ग्राउंड गेम उतना अच्छा नहीं है इसलिए मुझे उससे बचना जरूर आना चाहिए।

कोच मेरे डिफेंसिव गेम को बेहतर करने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं और मुझे केवल उन तकनीकों को बार-बार दोहराना है। मगर इतना तय है कि स्ट्राइकिंग में मैं उनसे बेहतर रहने वाला हूं।

हम दोनों की ताकत अलग है और जो मैच की गति को अपने हिसाब से कंट्रोल कर पाएगा, जीत उसे ही मिलेगी। मैं ग्राउंड गेम में बिल्कुल नहीं जाना चाहता इसलिए मैं उन्हें स्टैंड-अप फाइटिंग में रहने पर मजबूर करूंगा। देखते हैं कौन किसके गेम में पहले फंसता है।

MMA की ट्रेनिंग के दौरान मेरे कोच ने कहा कि मैं चीज़ों पर बहुत जल्दी पकड़ बना लेता हूं। मैं एक बार नई पोजिशन और तकनीकों को सीख लेता हूं तो उसे भूलता नहीं हूं। साथ ही मैं स्थिति के हिसाब से भी अपने गेम में बदलाव करना जानता हूं और कभी-कभी मॉय थाई का भी इस्तेमाल करता हूं।

Muay Thai fighter Rodtang Jitmuangnon and MMA GOAT Demetrious Johnson

ONE: क्या आपको लगता है कि एक दमदार पंच जॉनसन को नॉकआउट कर सकता है?

रोडटंग: छोटे ग्लव्स के साथ कुछ भी संभव है, कोई भी नॉकआउट हो सकता है। मैं सावधानी से स्ट्राइक्स लगाऊंगा और नॉकआउट होने जैसी चीज़ हर राउंड के लिए हमारे गेम प्लान पर निर्भर करेगी। जो पहले गलती करेगा, वो मुश्किल में पड़ जाएगा।

मेरे हिसाब से हम दोनों ही ऐसे गेम को लेकर परेशान होंगे, जिसमें हमें महारत हासिल नहीं है। मुझे जरूर उनके ग्राउंड गेम के बारे में सोचकर चिंता हो रही है और उन्हें भी शायद स्ट्राइकिंग के बारे में सोचकर ऐसा ही महसूस हो रहा होगा।

मैंने उनकी फाइट्स देखी हैं और पंच लगने के बाद वो गलतियां कर बैठते हैं। मुझे लगता है कि मेरे पंच के प्रभाव से वो नॉकआउट हो सकते हैं।

ONE: क्या आप फाइट को पहले राउंड में फिनिश कर सकते हैं? क्या यही आपका लक्ष्य होगा?

रोडटंग: अगर मौका मिला तो जरूर उन्हें पहले राउंड में फिनिश कर दूंगा। मगर मुझे लगता है कि वो मेरे मॉय थाई गेम का सामना नहीं करना चाहेंगे, जिससे बचने के लिए वो मूवमेंट करने पर फोकस कर सकते हैं।

अगर मैंने दूसरे राउंड में प्रवेश किया तो मुझे दूर रहकर अटैक करना होगा। अगर उन्होंने मेरे साथ स्टैंड-अप फाइटिंग करने की कोशिश की तो मैं उन्हें फिनिश करने में जरा भी देर नहीं लगाऊंगा।

Rodtang Jitmuangnon fights Tagir Khalilov at ONE: FISTS OF FURY

ONE: 2022 आपके लिए परफेक्ट कैसे बन सकता है?

रोडटंग: मैं अगले साल MMA में जाना चाहता हूं, जहां वर्ल्ड चैंपियन बनना मेरा लक्ष्य होगा।

निजी जीवन की बात करूं तो मैं अपने परिवार का ख्याल रखना चाहता हूं। माता-पिता, भाई-बहन सभी का साथ देना चाहता हूं और जहां तक नई गर्लफ्रेंड की बात है, इस बारे में मैंने अभी कुछ सोचा नहीं है। फिलहाल मैं अकेला रहना चाहता हूं और अपने परिवार को एक खुशहाल जीवन व्यतीत करते देखना चाहता हूं।

जब सब चीज़ें सही हो जाएंगी, तब मैं अपना जिम खोलना चाहूंगा, जिससे सभी लोग मुझसे मॉय थाई सीखने आएं। अगर मौका मिला तो मैं विदेशों में जाकर भी मॉय थाई ट्रेनिंग सेशंस दे सकता हूं।

ये भी पढ़ें: ONE: HEAVY HITTERS के स्टार्स द्वारा किए गए 5 सबसे शानदार नॉकआउट्स

न्यूज़ में और

AnissaMeksen JackieBuntan 1200X800
Suriyanlek Por Yenying Rittidet Sor Sommai ONE Friday Fights 60 14
Suriyanlek Rittidet 1920X1280
Hannah Brady Natalia Diachkova ONE Friday Fights 32 40
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
MikeyMusumeci KadeRuotolo 1200X800
LiamHarrison Seksan 1200X800
Thongpoon PK Saenchai Timur Chuikov ONE Fight Night 19 41 scaled
MasaakiNoiri Champ 1200X800
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 29
Sean Climaco
Eko Roni Saputra Hu Yong ONE Fight Night 15 28 scaled