कैसे मुश्किल परिस्थितियों ने फैन रोंग को ONE Championship तक पहुंचाया

Fan Rong Yuri Simoes Inside The Matrix 3 30

चीनी एथलीट फैन रोंग को 22 मैचों का अनुभव प्राप्त है, लेकिन वो अब सबसे बड़े अवसर का इंतज़ार कर रहे हैं।

शनिवार, 6 मई को ONE Fight Night 10: Johnson vs Moraes III में “किंग कोंग वॉरियर” का सामना मिडलवेट MMA मुकाबले में पूर्व 2-डिविजन ONE वर्ल्ड चैंपियन आंग ला न संग से होगा।

ये मैच कोलोराडो के 1stBank सेंटर में होगा, जो अमेरिका में ONE के सबसे पहले इवेंट को होस्ट कर रहा होगा। ये मैच इसलिए भी अहम होगा क्योंकि रोंग मौजूदा मिडलवेट किंग रीनियर डी रिडर के खिलाफ रीमैच की उम्मीद भी कर रहे हैं।

“द बर्मीज़ पाइथन” के खिलाफ इस अहम मुकाबले से पहले यहां जानिए फैन रोंग के एक वर्ल्ड-क्लास मार्शल आर्टिस्ट बनने तक के सफर के बारे में।

‘देश के सबसे मजबूत लोगों’ के साथ पले-बढ़े

फैन रोंग चीन के उत्तर-पूर्व इलाकों में जन्मे और वहीं पले-बढ़े। उन्हें बचपन से घर में बहुत सपोर्ट मिला और वो अपने भाइयों के साथ इंजॉय किया करते थे।

अच्छे पारिवारिक माहौल के बावजूद उनके आसपास का वातावरण उनके जीवन को कठिन बनाने वाला था।

29 वर्षीय स्टार ने ONEFC.com से कहा:

“जहां तक मुझे याद है, सड़कों, पेड़ और गाड़ियों पर भी हमेशा बर्फ होती थी और लोग बहुत सारे कपड़े पहन कर बाहर निकलते थे। चीनी लोग हमें देश के सबसे मजबूत लोग कहते हैं। मेरी नजर में ठंडा मौसम आपके जीवन को कठिन बना देता है और ऐसी परिस्थितियां लोगों को सख्त बनाती हैं।

Fan Rong walks to the Circle

ठंडे मौसम के अलावा फैन रोंग का बचपन भी आसान नहीं रहा क्योंकि वो अक्सर स्कूल में लड़ाई करते रहते थे।

वहीं जब फैन ने मार्शल आर्ट्स में आने का फैसला लिया तो उनके माता-पिता खुश थे क्योंकि उनका बेटा किसी अच्छे काम में अपनी एनर्जी का इस्तेमाल कर रहा था।

फैन ने कहा:

“मैं जानता हूं कि जब कोई भी युवा इस खेल में आता है तो उनके परिवार को कठिनाइयां होती हैं, लेकिन मेरा परिवार ऐसा नहीं है। मैं एक ऐसी जगह से आता हूं, जहां का वातावरण अच्छा नहीं है और आमतौर पर किसी केज फाइट से भी बुरी फाइटिंग होती देखी गई है। इसलिए मेरे माता-पिता को इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ा। उनके लिए ये एक ऐसा प्रोफेशन था, जो उनके बेटे को एक अच्छा जीवन प्रदान कर सकता था।”

Brazilian MMA fighter Yuri Simoes squares off against Chinese MMA fighter Fan Rong at ONE: INSIDE THE MATRIX III

फाइटिंग करियर खुद उनके पास चलकर आया

फैन एक नेचुरल फाइटर रहे हैं, लेकिन चीनी मार्शल आर्ट सांडा में आने के बाद उन्होंने अपने कॉम्बैट करियर को गंभीरता से लेना शुरू किया था।

उन्होंने कहा:

“मैंने जब सांडा क्लास लेनी शुरू की, तब अहसास हुआ कि ये खेल मुझे बहुत पसंद है। मैंने वो लेवल कुछ ही हफ्तों में प्राप्त कर लिया था, जिसे दूसरों को हासिल करने में सालों लग जाते हैं। मुझे शायद उसी समय अहसास हुआ कि मैं इस खेल के लिए बना हूं और इसी में करियर बनाने की कोशिश करनी चाहिए।”

Fan Rong throws ground and pound

अपनी बेहतरीन एथलेटिक एबिलिटी के दम पर उन्होंने नई तकनीकों को सीखा और जल्द ही उनमें एक वर्ल्ड-क्लास फाइटर के लक्षण नजर आने लगे थे।

वहीं 2013 में वो जब पुलिस ऑफिसर बने, तब उन्हें दूसरे लोगों को मार्शल आर्ट्स सिखाने के लिए आमंत्रित किया गया। उस नौकरी को छोड़ने के बाद उन्होंने पूर्ण रूप से MMA पर फोकस करना शुरू कर दिया था।

फैन ने कहा:

“मैंने पुलिस को जॉइन किया, लेकिन कुछ समय बाद ही मुझे सिचुआन प्रांत की विमेंस स्पेशल फोर्स के मार्शल आर्ट्स कोच के रूप में नियुक्त किया गया। मैंने 2015 में अपनी नौकरी छोड़कर रिटायर होने का फैसला लिया।”

Pictures from the fight between Vitaly Bigdash and Fan Rong from ONE: WINTER WARRIORS II

अपनी सफलता का श्रेय कोच को दिया 

2016 में अपना प्रोफेशनल डेब्यू और 2019 में ONE डेब्यू करने तक फैन ने 17-1 का रिकॉर्ड कायम किया। वो उस समय 16 मैचों की विनिंग स्ट्रीक पर चल रहे थे और फिनिशिंग रेट भी लगभग परफेक्ट था।

“किंग कोंग वॉरियर” को अपनी ताकत के लिए जाना जाता है और उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय चीनी MMA लैजेंड और ONE एथलीट रहे जियांग लोंगयुन को दिया है।

उन्होंने कहा:

“ये मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि मुझे अपने करियर में बेस्ट कोच और जिम का साथ मिला और इसी कारण चीन के सबसे उभरते हुए मिडलवेट MMA स्टार्स में से एक बन पाया हूं।

“चीन का कोई मार्शल आर्ट्स फैन उनका नाम नहीं जानता था, लेकिन अब देश के जो भी फाइटर्स ग्लोबल स्टेज पर परफॉर्म करते हैं, वो किसी ना किसी तरीके से उनसे जुड़े हुए हैं। वो आज भी हमें खुद कोचिंग देते हैं, रेसलिंग सिखाते हैं और स्पारिंग भी करते हैं। वो एक लैजेंड हैं और हमारे रोल मॉडल भी हैं। मैं हमेशा उन्हें अपने लिए बड़ी प्रेरणा स्रोत के रूप में देखता आया हूं।”

Fan Rong takes side control

जियांग की अनुशासित ट्रेनिंग के कारण ही फैन एक वर्ल्ड-क्लास फाइटर बन सके हैं।

उन्होंने कहा:

“वो हर रोज आपको एक नई सलाह देते हैं। आपको कैसे खाना चाहिए, कैसे आराम करना चाहिए, कैसे खुद का ख्याल रखना चाहिए और वो हमेशा हमारे लिए तत्पर रहते हैं। मैं पुराने समय को याद करूं तो उन्हीं की सलाह और आइडियाज़ की वजह से मैं इस मुकाम तक पहुंच पाया हूं।”

‘मेरे करियर का सबसे अहम मुकाबला’

चीन के ठंडे उत्तर-पूर्वी इलाके से आने वाले Longyun MMA टीम के प्रतिनिधि अब पहली बार अमेरिका में फाइट के लिए तैयार हैं, जो उनके करियर का सबसे अहम मुकाबला भी होगा।

आंग ला न संग के रूप में एक महान फाइटर के खिलाफ जीत उन्हें वर्ल्ड टाइटल शॉट के करीब पहुंचा सकती है।

उन्होंने कहा:

“आंग ला पूर्व वर्ल्ड चैंपियन रहे हैं और अपने करियर में वर्ल्ड-क्लास फाइटर्स के साथ कई कड़े मुकाबले लड़े हैं। ये मेरे करियर का सबसे अहम मैच है, जिसे जीतकर मैं खुद को वर्ल्ड चैंपियनशिप का कंटेंडर बना सकता हूं और उस लम्हे का मुझे बेसब्री से इंतज़ार है।”

Fan Rong raises his arm

फैन इस कठिन मैच की चुनौती से पीछे नहीं हट रहे। वो इस बात को स्वीकार खुश हैं कि उनपर इतने बड़े इवेंट में एक खतरनाक नॉकआउट आर्टिस्ट के खिलाफ मैच का दबाव है।

“किंग कोंग वॉरियर” ने कहा:

“मैं इतने बड़े इवेंट का हिस्सा बनने को लेकर उत्साहित हूं और सम्मानित महसूस कर रहा हूं। ये मौका मुझे दोबारा शायद ना मिले इसलिए मुझे इसका फायदा उठाना होगा। मैं जीत दर्ज कर दुनिया को दिखाऊंगा कि मैं बेस्ट मिडलवेट एथलीट्स में से एक हूं और टाइटल शॉट मिलना डिज़र्व करता हूं।”

🎥 TRIFECTA: All the best shots from two-time ADCC World Champion Yuri Simoes' 🥋 ONE debut against "King Kong Warrior" Fan Rong 🦍

🎥 TRIFECTA: All the best shots from two-time ADCC World Champion Yuri Simoes' 🥋 ONE debut against "King Kong Warrior" Fan Rong 🦍 #InsideTheMatrix3

Posted by ONE Championship on Friday, November 13, 2020

न्यूज़ में और

Tyson Harrison Rambo Mor Rattanabandit ONE Friday Fights 11 57
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 31
Superlek Kiatmoo9 Takeru Segawa ONE 165 34 scaled
Ok Rae Yoon Lowen Tynanes ONE Fight Night 10 68
Ok Rae Yoon Lowen Tynanes ONE Fight Night 10 64
Reinier de Ridder Anatoly Malykhin ONE on Prime Video 5 1920X1280 56
Tawanchai PK Saenchai Jo Nattawut ONE 167 115
JarredBrooks GustavoBalart 1200X800
Jonathan Di Bella Danial Williams ONE Fight Night 15 73 scaled
Danielle Kelly Jessa Khan ONE Fight Night 14 2 scaled
Nakrob Fairtex Tagir Khalilov ONE Friday Fights 67 40
Tagir Khalilov Yodlekpet Or Atchariya ONE Friday Fights 41 22 scaled