Mixed Martial Arts

5 कारण कैसे मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग आपकी जिंदगी का सबसे अच्छा फैसला साबित हो सकता है

Dec 23, 2019

मार्शल आर्ट्स में शामिल होना वास्तव में एक जीवन बदलने वाला अनुभव है।

मार्शल आर्ट्स एशिया का सबसे समृद्ध सांस्कृतिक खजाना है, जो अब दुनिया भर में पॉपुलर हो गया है। इसने लाखों लोगों को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है। इसकी कई शैलियों में प्रशिक्षण लेकर मार्शल आर्ट्स आपको मूल्यों, ज्ञान, अनुशासन और एक नए दृष्टिकोण के साथ मजबूत करेगा।

बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों समेत सभी उम्र के लोग मार्शल आर्ट्स से बहुत लाभ उठा सकते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो अपनी खुद की मार्शल आर्ट्स यात्रा शुरू करने में कभी देर नहीं करनी चाहिए। यहाँ इसके कई लाभों में से कुछ के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं।

#1 आत्मरक्षा के गुर सीखें

मार्शल आर्ट्स की तुलना में कोई अन्य गतिविधि नहीं है, जो लोगों को आत्मरक्षा के कौशल से लैस करेगी। चाहे वह मुक्केबाजी हो, मॉय थाई हो या ब्राजीलियन जिउ-जित्सु, इनमें से किसी को भी चुनकर व्यक्ति अपनी सुरक्षा के लिए खतरों को बेअसर करने का ज्ञान हासिल कर सकता है।

ONE Championship में प्रतिस्पर्धा करने वाले कई हीरो जैसे एलेन “द पैंथर” नगालानी, “रॉक मैन” चेन लेई और “जंगल कैट” मुहम्मद आइमान ने बुलीज (शरारत्वी तत्वों) से खुद को बचाने के लिए मार्शल आर्ट्स सीखना शुरु किया था।

इसकी शुरुआत करने के बाद अभ्यास के दौरान वे इसमें पूरी तरह डूब गए। इसकी अन्य शैलियों को सीखने की इच्छा ने ONE में उनके एक पूर्ण और सफल करियर का मार्ग प्रशस्त किया।

#2 अपने अनचाहे वजन को कम करें

अधिकतर लोग फिटनेस पाने के लिए अपना पसीना बहाते हैं लेकिन मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग के दौरान पूरे शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है। यही वजह है कि मार्शल आर्ट्स को सबसे अच्छी शारीरिक गतिविधियों में से एक माना जाता है, जिसे आप कर सकते हैं। अनुशासन और गतिविधि की तीव्रता के आधार पर महज एक घंटे के मार्शल आर्ट्स के अभ्यास से 500 से 1000 कैलोरी तक बर्न की जा सकती है।

आप इन एथलीट्स की आदर्श फिजीक को देखकर नहीं बता सकते लेकिन ONE फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियन मार्टिन गुयेन “द सीटू-एशियन” और ONE स्ट्रॉवेट वर्ल्ड चैंपियन जोशुआ पैचीओ “द पैशन” सहित कई एथलीट्स का वजन एक समय बहुत ज्यादा था। मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग शुरु करने के बाद इन्होंने काफी वजन कम किया।

अगिलान थानी “एलीगेटर” ने भी अविश्वसनीय तरीके से 55 किग्रा वजन कम कर लिया था।

#3 तनाव दूर करने का शानदार तरीका

मार्शल आर्ट्स तनाव से राहत के लिए एक जबरदस्त तकनीक है। जीवन में सभी क्षेत्रों के लोग अपनी हताशा, मन-मुटाव, क्रोध और नकारात्मक ऊर्जा को इसके माध्यम से बाहर निकाल सकते हैं। मार्शल आर्ट्स के जरिए वे आंतरिक शांति पा सकेंगे, जिससे वास्तव में उनके दैनिक जीवन में आक्रामकता और गुस्सा कम होगा।

#4 आप करेंगे जीवनभर की दोस्ती

जब आपकी दिलचस्पी एक जैसी चीज़ों में हो तो दोस्त बनाना आसान हो जाता है। अपने पसंदीदा मार्शल आर्ट्स विषयों में क्लास लेने से पहले से ही अपने भविष्य के साथियों के साथ एक तात्कालिक संबंध बन जाते हैं, जो निःसंदेह आपको अपने भीतर की महानता को बाहर लाने के प्रयास में आपकी सीमाओं तक पहुंचाएंगे।

फिलिपींस की Team Lakay की सामूहिक सफलता को देखें। इसमें पूर्व ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन एडुअर्ड फोलायंग “लैंडस्लाइड”, ONE स्ट्रॉवेट वर्ल्ड चैंपियन जोशुआ पैचीओ “द पैशन”, डैनी किंगड “द किंग”, पूर्व ONE फ्लाईवेट वर्ल्ड चैंपियन जेहे युस्ताकियो “ग्रैविटी” और पूर्व ONE बैंटमवेट वर्ल्ड चैंपियन केविन बेलिंगोन “द सायलेन्सर” शामिल हैं।

#5 आत्मविश्वास और विनम्रता में इजाफा

ना केवल मार्शल आर्ट्स में जीवन को बदलने की क्षमता है बल्कि यह आपके पूरे चरित्र को बेहतर करने के लिए आपमें भारी परिवर्तन भी ला सकता है। आत्मविश्वास और आत्म-आश्वासन की एक नई भावना की उत्पत्ति ट्रेनिंग से परिणाम देखने की संतुष्टि के साथ होती है। वहीं, विनम्रता और सम्मान का आप निःसंदेह मार्शल आर्ट्स के तरीके समझने के बाद पालन करेंगे।

ONE Championship के साल 2020 के पहले लाइव इवेंट ONE: A NEW TOMORROW के लिए हो जाइए तैयार!

बैंकॉक | 10 जनवरी | टिकेट्सClick here  |  TV: भारत में दोपहर 3:30 बजे से देखें