विशेष कहानियाँ

ONE: WARRIOR’S CODE के विजेताओं का अब किन एथलीट्स से सामना हो सकता है?

7 फरवरी को इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में स्थित इस्तोरा सेनयन एरीना में हुए ONE: WARRIOR’S CODE में जबरदस्त एक्शन देखने को मिला। इस इवेंट में कई ऐसी जीत भी देखी गईं, जहाँ से उन एथलीट्स का करियर नई ऊंचाइयों को छू सकता है।

एक नया वर्ल्ड चैंपियन देखने को मिला, एक ने वर्ल्ड टाइटल शॉट हासिल किया है और कई अन्य एथलीट्स ने अपने डिविजन में कद बढ़ाने के सफर को जारी रखा है।

अब इस इवेंट के सफल आयोजन के बाद हम ONE: WARRIOR’S CODE के बड़े विजेताओं के 5 संभावित प्रतिद्वंदियों के बारे में बताने वाले हैं।

पेटमोराकोट पेटयिंडी एकेडमी

Petchmorakot Petchyindee Academy is awarded the ONE Featherweight Muay Thai World Championship belt

केवल एक हफ्ते के अंदर प्रतिद्वंदियों में लगातार बदलाव होने के बाद भी पेटमोराकोट पेटयिंडी एकेडमी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहला ONE फेदरवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल अपने नाम किया।

एकतरफा अंदाज में पोंगसिरी पीके. साइन्चेमॉयथाईजिम को हराने के बाद थाई स्टार ने कहा कि वो किसी भी चुनौती के लिए तैयार हैं लेकिन एक जाना पहचाना नाम उन्हें वर्ल्ड टाइटल के लिए चैलेंज कर सकता है।

सबसे पहले जमाल “खेरौ” युसुपोव उनका सामना करने वाले थे और रुसी स्टार द्वारा “द बॉक्सिंग कंप्यूटर” योडसंकलाई IWE फेयरटेक्स के खिलाफ आया नॉकआउट उन्हें अन्य टॉप कंटेंडर्स से अलग साबित करने के लिए काफी है।

पेटमोराकोट का प्रभावशाली किकिंग गेम और उनकी दमदार नी स्ट्राइक्स किसी के लिए भी बड़ा खतरा साबित हो सकती है लेकिन युसुपोव दिखा चुके हैं कि वो इस तरह की स्ट्राइक्स को झेलते हुए भी खतरनाक पंच लगा सकते हैं।

रीनियर डी रिडर

Holland's Reinier De Ridder makes his walk to the ring

रीनियर “द डच नाइट” डी रिडर ने को-मेन इवेंट में लिएंड्रो “वुल्फ” अटाईडिस को करीबी मुकाबले में हराते हुए ONE मिडलवेट वर्ल्ड टाइटल शॉट हसल कर लिया है।

उनके प्रतिद्वंदी का नाम पूरे मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड को मालूम है, जो 2-डिविजन ONE वर्ल्ड चैंपियन आंग ला “द बर्मीस पाइथन” न संग हैं और उन्होंने मैच के बाद इंटरव्यू में साफ दर्शा दिया था कि वो म्यांमार के स्टार एथलीट के लिए कड़े प्रतिद्वंदी साबित होने वाले हैं।

अटाईडिस ने डी रिडर को कई हेवी शॉट्स लगाए लेकिन डी रिडर डटे रहे और यही चीज उन्हें “द बर्मीस पाइथन” के लिए कड़ा प्रतिद्वंदी साबित कर रही है। उन्होंने कई बार अनोखे अंदाज में अपनी ग्राउंड स्किल्स का प्रदर्शन कर अपने प्रतिद्वंदी को टेकडाउन किया और ये स्किल्स उन्हें चैंपियन के खिलाफ जीत दिलाने में मदद कर सकती हैं।

अनडिफेटेड डच स्टार आत्मविश्वास से लबालब हैं और उन्होंने दिखा दिया है कि वो इस डिविजन के टॉप-क्लास एथलीट्स को हराने का दमखम रखते हैं। अब वो दुनिया को ये दिखाना चाहते हैं कि उनमें चैंपियन को भी हराने की काबिलियत है।

यूरी लापिकुस

Unbeaten lightweight contender Iuri Lapicus poses with the winner's medal and the ring girls

इवेंट के सबसे धमाकेदार फिनिश में से एक यूरी लापिकुस ने अपने नाम किया है, जिन्होंने सभी को चौंकाते हुए ग्रैपलिंग मास्टर मरात “कोबरा” गफूरोव को रीयर-नेकेड चोक से टैप आउट करने पर मजबूर करने के लिए केवल 67 सेकेंड लगाए।

पूर्व ONE वर्ल्ड चैंपियन पर इस तरह की जीत से मोल्दोवन एथलीट ने खुद को लाइटवेट डिविजन के टॉप सुपरस्टार्स में से एक साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। अब उम्मीद है कि रूस के टिमोफी नास्तुकिन अगले मुकाबले के लिए उनका इंतज़ार कर रहे हैं।

नास्तुकिन पिछले साल मार्च में एडी “द अंडरग्राउंड किंग” अल्वारेज़ पर मिली नॉकआउट जीत के बाद से रिंग में नहीं उतरे हैं। लेकिन उनकी खतरनाक पावर और आक्रामकता का सीधा मतलब ये है कि वो वापसी करने पर टॉप कंटेंडर्स के लिए बड़ी मुसीबत साबित हो सकते हैं।

अब लापिकुस लगातार 2 मुकाबलों को फिनिश कर चुके हैं और अब अगर वो रूसी नॉकआउट आर्टिस्ट पर जीत दर्ज करने में सफल रहते हैं तो उनकी ये जीत इस डिविजन के सभी टॉप-एथलीट्स को रिंग में उतरने के लिए ललकार रही होगी।

इत्सुकी हिराटा

Japanese athlete Itsuki Hirata throws a dragonball

इत्सुकी “स्ट्रॉन्ग हार्ट फाइटर” हिराटा ने जकार्ता में नायरीन क्राओली को हराकर ग्लोबल स्टेज पर लगातार तीसरी जीत दर्ज की है।

अनडिफेटेड 20 वर्षीय जापानी स्टार और भी आगे बढ़ने की हक़दार हैं और प्रिसिला हरटाटी लुम्बन गॉल ना केवल उनकी स्किल्स को टेस्ट कर सकती हैं बल्कि हिराटा के लिए वो एक परफेक्ट प्रतिद्वंदी भी हैं।

लुम्बन गॉल लगातार पिछले 2 मुकाबलों में जीत दर्ज कर चुकी हैं और उन्होंने पिछले 5 में से 4 मुकाबले जीते हैं। उनके पास ना तो अनुभव की कमी है और ना ही स्किल्स की।

इंडोनेशियाई स्टार का वुशु स्टाइल और ग्रैपलिंग स्किल्स जरूर “स्ट्रॉन्ग हार्ट फाइटर” की स्किल्स को टेस्ट कर सकती हैं। साथ ही इससे ये भी पता चल सकेगा कि वो ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड टाइटल चैलेंज के लिए तैयार हैं या नहीं।

टाईकी नाइटो

Japanese striker Taiki Naito walks to the ring

टाईकी “साइलेंट स्निपर” नाइटो ने “द बेबी फेस किलर” सवास माइकल को 3 राउंड तक चले जबरदस्त मुकाबले में हराकर ONE में अपने परफेक्ट रिकॉर्ड को बरकरार रखा है।

नाइटो का ONE Super Series रिकॉर्ड अब 3-0 का हो गया है और इस दौरान उन्होंने कई टफ़ प्रतिद्वंदियों को हराया है। अब पूर्व ONE फ़्लाइवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन “द बेबी शार्क” पेचडम पेटयिंडी एकेडमी जापानी स्टार के लिए बड़ा चैलेंज साबित हो सकते हैं।

पेचडम की आक्रामकता और दमदार अटैक और नाइटो की मूवमेंट और काउंटर स्ट्राइकिंग इस मुकाबले को दिलचस्प बनाने के लिए काफी है।

इसके अलावा थाई एथलीट को ये चीज भी काफी प्रेरणा दे रही होगी कि “साइलेंट स्निपर” ने हाल ही में पेचडम के दोस्त और टीम पार्टनर को हराया है।

ये भी पढ़ें: ONE: WARRIOR’S CODE की सबसे शानदार तस्वीरें

सिंगापुर | 28 फरवरी | ONE: KING OF THE JUNGLE  | टिकेट्सयहां क्लिक करें  

*ONE Championship की ऑफिशियल मर्चेंडाइज़ के लिए यहां हमारी शॉप पर आएं