विशेष कहानियाँ

ONE History Part 5 के शीर्ष 50 ईवेंट्स: # 10-1

अक्टूबर 13, 2019

ONE Championship के 100वें इवेंट की अगुवाई में ONE: CENTURY दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्ट संगठन के इतिहास में शीर्ष 50 शो का जश्न मना रहा है।

2011 के बाद से हमारी धरती सबसे रोमांचक मार्शल आर्ट एक्शन का घर रही है क्योंकि इसने दुनिया भर के कुछ सबसे बेहतरीन शहरों में अपने अविस्मरणीय इवेंट और एशिया भर के विश्व स्तरीय एथलीटों को शामिल किया है।

जब तक कि वैश्विक मंच जापान के टोक्यो में रविवार, 13 अक्टूबर को अब तक की सबसे बड़ी विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट प्रतियोगिता शुरू नहीं हो जाती है, तब तक काउंटडाउन चलता रहेगा।

अब यह सूची पिछले आठ वर्षों में आयोजित हुए शीर्ष 10 इवेंटों के साथ समाप्त होती है, जो बताती हैं कि आखिर ONE The Home Of Martial Arts क्यों है?

 

# 10 ONE: KINGS OF DESTINY

फिलिपिनो मार्शल आर्ट्स के इतिहास की सबसे बड़ी रातों में से एक अप्रैल 2017 में आई थी जब एडुअर्ड फोलायंग “लैंडस्लाइड” ने अपने देशवासियों के लिए पांच जीत हासिल की थी। इसमें केविन बेलिंगोन, बानारियो, डैनी किंगड़ और जीना इनियनग शामिल हैं। इसके बाद उन्होंने मनीला में ईव टिंग के खिलाफ अपने गोल्ड का बचाव किया था।

# 9 ONE: DYNASTY OF HEROES

सिंगापुर में मिक्स्ड मार्शल आर्ट का दृश्य उस समय शुरुआती दौर में था जब वहां The Home Of Martial Arts लॉन्च किया गया था, लेकिन कुछ साल बाद ही “द लायन सिटी” ने बेहतरीन एथलीट देना शुरू कर दिए। मई 2017 की यह रात ने टिफ़नी टीओ, आमिर ख़ान और मुख्य कार्यक्रम में ONE वीमेन एटमवेट वर्ल्ड चैंपियन एंजेला ली “अनस्टॉपेबल” के लिए ट्रेडमार्क जीत के साथ स्थानीय प्रतिभा का प्रदर्शन था।

# 8 ONE: TIGERS OF ASIA

मलेशिया के कुआलालंपुर में एक एक्शन-पैक कार्ड बिल के शीर्ष पर ओवरड्राइव में पहुंच गया। ईवी टिंग “ईटी” और एड्रियन पैंग “द हंटर” ने क्रमशः होनोरियो बानारियो और पीटर डेविस के खिलाफ फिनिश के जरिए बेहतरीन तरीके से जीत हासिल की। हालांकि वो अभी तक मिक्स्ड मार्शल आर्ट में देखे गए सबसे महत्वपूर्ण मुकाबलों में से एक के लिए वार्म-अप कर रहे थे क्योंकि विटली बिगडैस ने कई नॉकडाउन हासिल किए और एक इगोर स्वैरिड से ONE मिडलवेट वर्ल्ड टाइटल लेने के लिए वापसी की।

# 7 ONE: IRON WILL

यह सब इतिहास के बारे में था, मार्टिन गुयेन ने थाईलैंड के बैंकॉक में एक अभूतपूर्व तीसरे विश्व खिताब के लिए शिकरत की थी। वन बैंटमवेट वर्ल्ड चैंपियन बिबियानो फर्नांडीस “द फ्लैश” के पास दूसरा कारण था और और उन्होंने बेल्ट हासिल करने के लिए पांच शानदार राउंडो के बाद विभाजित निर्णय से जीत हासिल की थी।

# 6 ONE: SPIRIT OF A WARRIOR

जून 2018 में म्यांमार के यांगून में रिंग में पहुंचने के लिए कई बेहतरीन बाउट हुईं, लेकिन यदि मुख्य आयोजन बिल पर ही होता तो प्रशंसकों को इसकी बहुत अधिक ख़ुशी होती। स्थानीय नायक आंग ला एन संग “द बर्मीज़ पायथन” और जापान के केन हसेगावा ने एक्शन के लिए अपनी भूख को खत्म करने के लिए पांच राउंडो में बेहतरीन एक्शन दिया। यही वजह है कि उस बाउट को 2018 की सर्वश्रेष्ठ बाउट घोषित किया गया।

# 5 ONE: DEFENDING HONOR

सिंगापुर इंडोर स्टेडियम ने 2016 के अखिर में एक अलग ही तरह के विश्व टाइटल मुकाबले देखे। सबसे पहले मरात गैफ्रोव “कोबरा” ने नेरंग्लिंग जगदम्बा के शानदार पहले राउंड के साथ ONE फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियन के रूप में अपनी विरासत को मजबूत किया। ONE लाइटवेट विश्व चैंपियन शिन्या एकाई ने मुख्य समारोह में एक समान आक्रामक हमले किए, लेकिन किसी तरह से एडुअर्ड फोलयांग ने मुकाबला किया और फिर तीसरे राउंड में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए केओ के साथ दुनिया को चौंका दिया।

#4 ONE: LIGHT OF A NATION

म्यांमार के यंगून में मार्शल आर्ट्स के लिए एक और बैनर रात में वहां से पांच बेहतरीन एथलीटों ने अपना हाथ उठाया था, लेकिन लेकिन आंग ला एन संग से ज्यादा कोई भी मायने नहीं रखता था। “बर्मीज पाइथन” ने अपने बेहतरीन समय का आनंद लिया क्योंकि उन्होंने विटाली बिगडैश के खिलाफ 2017 के बाउट में ONE मिडलवेट वर्ल्ड टाइटल जीता था।

# 3 ONE: LEGENDS OF THE WORLD

हमेशा की तरह दर्शकों से भरा मॉल ऑफ एशिया एरिना दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्ट संगठन के लिए पूरी रात जीवंत रहा, लेकिन जब यह शीर्षक अधिनियम में इतिहास बनाया गया तो वह स्तब्ध रह गया। मार्टिन गुयने “द सीटू-एशियन” ने एडवर्ड फ़ॉलेयांग के खिलाफ 2017 के केओ के साथ पहले टू वेट ONE विश्व चैंपियन बन गए।

# 2 ONE: ASCENT TO POWER

यदि कोई मार्शल आर्ट्स की दुनिया में एंजेला ली का ध्यान रखने में असफल रहा, तो उसने मई 2016 में अपने गृहनगर में इतिहास की किताबों में अपना नाम लिख दिया। सिंगापुर की सुपरस्टार उस समय मिक्स्ड मार्शल आर्ट के इतिहास में सबसे कम उम्र के विश्व चैंपियन बन गई, जब उन्होंने पांच राउंडो की बेहतरीन फाइट के बाद मेई यामागुची को हरा दिया। इसे भी वर्ष की सर्वश्रेष्ठ बाउट घोषित किया गया।

# 1 ONE: A NEW ERA

जापान के टोक्यो में ONE के पहले इवेंट पर प्रदर्शन के लिए स्टार पावर गांगेय अपनी रिकॉर्ड 16 प्रतियोगिताओं के साथ उतरी थी। इसमें चार विश्व चैम्पियनशिप प्रतियोगिताएं शामिल थीं – रयोगोकू कोकुगिकन को रोशनी से चकाचौंध किया गया था।

जिओंग जिंग नेन “द पांडा” ने एंजेला ली पर अविश्वसनीय केओ के साथ वापसकी की, डेमेट्रियस जॉनसन का शानदार पदार्पण, टिमोफी नस्तुखिन ने एडी अल्वारेज़, और शिन्या “टोबिकान जुडान” के चौंकाने वाली स्टॉपेज जीत हेडलाइन के आकर्षण का केन्द्र रही। इन बाउटों में दर्शकों को अपनी सीट पर खड़ा होना पड़ा और वो इस इवेंट को कभी नहीं भूला पाएंगे।

यह भी पढ़ें:   एंजेला ली Vs. जिओंग जिंग नान बाउट के बारे में आपको सब कुछ जानने की है जरूरत

टोक्यो | CENTURY | ONE Championship का 100 वां लाइव इवेंट | टिकट खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

  • यूएसए में PART I 12 अक्टूबर को 8 ईएसटी पर और PART II 13 अक्टूबर को सुबह 4 बजे ईएसटी पर देखें
  • भारत में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 5:30 बजे IST और PART II 1:30 बजे IST पर देखें
  • जापान में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 9 बजे JST और PART II को शाम 5 बजे JST में देखें
  • इंडोनेशिया में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 7 बजे WIB और PART II 3pm WIB पर देखें
  • सिंगापुर में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे एसजीटी और PART II 4 बजे एसजीटी पर देखें
  • फिलीपिंस में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे पीएचटी और PART II 4 बजे पीएचटी पर देखें

ONE: CENTURY इतिहास की सबसे बड़ी विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट प्रतियोगिता है जिसमें 28 विश्व चैंपियनशिप विभिन्न मार्शल आर्ट शैलियों का प्रदर्शन करेंगे। इतिहास में किसी भी संगठन ने कभी भी एक ही दिन में दो पूर्ण पैमाने पर विश्व चैम्पियनशिप इवेंट आयोजित नहीं किए हैं।

13 अक्टूबर को जापान के टोक्यो में प्रसिद्ध रोयोगोकू कोकूगिकन में कई वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों, वर्ल्ड ग्रां प्रिक्स चैंपियनशिप फाइनल की एक तिकड़ी और कई वर्ल्ड चैंपियन बनाम वर्ल्ड चैंपियन मैच लाने के साथ The Home Of Martial Arts नई जमीन पर दस्तक देगा।