लाइफ स्टाइल

Music Monday: गुरदर्शन मंगत की जिंदगी से जुड़े खास गाने

गुरदर्शन “सेंट लॉयन” मंगत के जीवन के कई लम्हे म्यूजिक से बहुत गहरे तरीके से जुड़े हुए हैं।

कई गाने उन्हें उनके जीवन की यात्रा के अहम पड़ाव पर वापस ले जाते हैं। फिर चाहे उनका मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स को करियर बनाना हो, उसमें सफलता हासिल करना हो या फिर अपनी पत्नी चांदनी सेंगर के रूप में सच्चा प्यार पाना हो।

#MusicMonday के सबसे लेटेस्ट एडिशन में आइए जानते हैं इस बेहतरीन भारतीय एथलीट के पांच पसंदीदा गानों के बारे में, जो उनके दिल में खास जगह रखते हैं।

बचपन का साउंडट्रैक

“मैं मॉर्टल कॉम्बैट की थीम को बताना चाहूंगा। शुरुआत में ये मेरे लिए बहुत बड़ी बात थी, जब मेरे पास सुपर नाइटेंडो हुआ करता था। उस दौरान मैं हर समय इसे और स्ट्रीट फाइटर को खेला करता था।

“फिर जब इस पर बनी फिल्म आई तो ये सच में मेरे जीवन का साउंडट्रैक बन गया। उस समय ये नहीं जानता था कि मैं भी एक दिन मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट बनूंगा।

“ऐसा नहीं है कि हम मॉर्टल कॉम्बैट टूर्नामेंट में हैं लेकिन देखा जाए तो मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स एक तरह का मॉर्टल कॉम्बैट ही है। इस वजह से ये हमेशा मेरे लिए उन चीजों में से एक रहा है, जहां मैं वीडियो गेम के कैरेक्टर की तरह फाइट करने लगता हूं। ऐसे में वो थीम मुझे बचपन की यादों में फिर से ले जाती है।”

वो गाना जो हमेशा मुस्कुराने पर मजबूर कर देता है

“निकी मिनाज का गाया मोमेंट 4 लाइफ मुझे फिर से उस साधारण समय में वापस ले जाता है। वो वक्त, जब मैंने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स की शुरुआत की थी और मैं अपनी पहली बेल्ट के लिए कोशिश कर रहा था।

“ये गाना जब रिलीज हुआ था, तभी मैंने अपनी पहली बेल्ट जीती थी। उस समय मैंने अपने माता-पिता को ये साबित करके दिखाया था कि मैं जी-तोड़ मेहनत कर सकता हूं और मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट बन सकता हूं। वो बेल्ट जब मैंने पहनी तो लगा कि यही तो मेरे जीवन का वो कीमती लम्हा है।

“ये वो गाना है, जिसे मैं अक्सर सुनता रहता हूं। ये मुझे पुराने समय में वापस ले जाता है, जब मैं अपने परिवार को ये साबित करने की कोशिश कर रहा था कि मैं इस टैग के साथ रह सकता हूं। मुझे याद है कि जब मैंने अपनी बेल्ट पिता को पहनाई और उस समय जो खुशी मैंने उनके चेहरे पर देखी थी, वो मैं पूरी जिंदगी भूल नहीं सकता हूं।

“वहां मेरा पूरा परिवार था और हम अपने छोटे से सर्कल में इसकी खुशियां मना रहे थे। मैं ये सोच रहा था कि न जाने ऐसे कितने और लम्हे होंगे, जो मैं अपने जीवन में चाहता था और इसलिए मोमेंट 4 लाइफ मुझे उन सबकी याद दिला देता है।”



वो गाना जो मुझे पत्नी की याद दिलाता है

“इसके लिए तो मुझे कहना ही पड़ेगा कि बॉलीवुड फिल्म आशिकी 2 का गाना “तुम ही हो…” है। ये वही गाना है, जिससे मैंने पत्नी को प्रपोज किया था।

“हमें एक-दूसरे से मिले हुए दो महीने ही हुए थे। उसी दौरान ये गाना बहुत सही समय पर आया था। हम काफी चीजों से होकर गुजरे लेकिन फिर ये साफ हो गया कि वो मेरे लिए ही बनी हैं। हम जब भी ये गाना सुनते हैं तो वापस उसी समय में लौट जाते हैं। ये अब भी हमारे सबसे पसंदीदा गानों में से एक है। इसके लिए ऐसा भी कह सकता हूं कि काफी समय तक इस गाने से जुड़े रहने की वजह से ये हमारे जीवन का हिस्सा बन गया है।

“ये बहुत ही रोमांटिक सॉन्ग है। मैं वेस्ट से हूं और वो ईस्ट से है। हम दोनों ही अपनी-अपनी चीजें तलाश रहे थे और यहां तक कि हमारी कहानी भी इससे मेल खाती है। ये सच में बहुत प्यारा है।”

पसंदीदा वॉकआउट सॉन्ग

“मेरे लिए एक वॉकआउट सॉन्ग ऐसा होना चाहिए था, जिसकी जड़ें पंजाब से जुड़ी हों। इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता कि गाना कौन सा हो। लेकिन जिस गाने से हमेशा जुड़ जाता हूं, वो ड्रेक का गाया हुआ ट्रॉफीज है। ये वही गाना है, जिस पर मैं पिछली कई बाउट्स में वॉकआउट करते हुए आ रहा हूं।

“जब ये गाना आया था, तब मैं और मेरी पत्नी डेटिंग कर रहे थे। मेरा कोई बड़ा नाम या दौलत नहीं थी। मेरी जेब खाली थी और मैं ये जानने की कोशिश कर रहा था कि मैं ये सब क्यों कर रहा था। और जैसा कि इस गाने के बोल हैं, मैं ये सब अपने लिए नहीं कर रहा था। ये अपने साथ रहने वालों और जो मुझे प्रोत्साहित करते हैं उनके लिए कर रहा था।

“ये हमेशा मेरे दिमाग में आ जाता है और इसके बोल हैं, “गो टु ए ड्रीम विद ए सूटकेस”। मैं सही में सिर्फ एक सूटकेस के साथ कनाडा में दूसरी जगह चला गया था अपने सपने को पूरा करने के लिए।

“तो ट्रॉफीज एक ऐसा ही गाना है, जो मुझे ये याद दिलाता है कि मैंने शुरुआत कहां से की थी और अब मैं किस बड़ी स्टेज पर हूं। मैं इस गाने को उस समय सब-वे में सुन रहा था, जब मेरी जेब में कुछ भी नहीं था और मैं सोच रहा था कि पता नहीं ऐसा कब तक चल पाएगा। ये गाना हमेशा मेरी जिंदगी का हिस्सा रहेगा।”

वो गाना जो मुझे अच्छी छुट्टियों की याद दिलाता है

“वो गाना जो मुझे अच्छी छुट्टियों की याद दिलाता है वो है स्टीव एओकी का “बेला चाओ…” है।

“ये मनी हाइस्ट का गाना है, जो स्पैनिश बैंक लूटने वाले के लोकप्रिय शो में बजता है। मैं और मेरी पत्नी जब यूरोप में थे तो ये हमारा पसंदीदा गाना था। हम इसके साथ टी-शर्ट में हर जगह जाते थे और ये हमारी यूरोप ट्रिप में हर जगह थीम सॉन्ग बन गया था।

“हम इटली, फ्रांस और मेडिटरेनियन में हर जगह घूमे। इस गाने से हमें हर उस चीज की याद आ जाती है, जो हमने वहां देखी थी। ये उस बेफिक्री वाले वक्त की बात है, जब हम अपने सबसे अच्छे दिनों को जी रहे थे और इस तरह के अच्छे म्यूजिक को सुन रहे थे।

ये भी पढ़ें: वो फिल्में और शोज़ जिसने ‘सेक्सी यामा’ को प्रेरित किया