लाइफ स्टाइल

वो फिल्में और शोज़ जिसने ‘सेक्सी यामा’ को प्रेरित किया

योशिहीरो अकियामा ने जूडो और मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में अपने प्रदर्शन से पूरी दुनिया में दर्शकों का दिल जीत लिया है। “सेक्सी यामा” को बतौर एथलीट अपनी ताकत और कौशलता के लिए जाना जाता है।

इस 44 वर्षीय ONE Championship स्टार के पास शानदार पर्सनैलिटी है, जिससे उन्हें एक्टिंग के रूप में अपना दूसरा करियर मिला है।

2010 की एथेना: गॉडेस ऑफ वॉर में अकियामा को अपना पहला रोल मिला और साथ ही इसके बाद वो कई अलग-अलग प्रकार की फिल्मों, शोज़, रियलिटी टेलीविजन शोज़ और म्यूजिक वीडियोज़ में नजर आ चुके हैं।

ये स्टार एक शानदार कलाकर बन चुका है लेकिन उन्हें इससे पहले कई मौकों पर प्रेरणा मिली। ये कुछ फिल्में और टेलीविजन शोज़ हैं जिन्होंने उन्हें प्रेरित किया। इसके साथ ही “सेक्सी यामा” ने बताया कि वो कौन से रोल करना पसंद करते।

कॉमेडी- मिसेज डाउटफायर

1993 की मिसेज डाउटफायर में कॉमेडी एक्टर रॉबिन विलियम्स ने तलाक लिए गए वॉइस एक्टर का किरदार निभाया था जो स्कॉटिश दाई बनकर अपने बच्चों का ध्यान रखता था।

अकियामा को इस एक्टर द्वारा किरदार निभाने का तरीका पसंद आया।

उन्होंने बताया, “जब [रॉबिन] पिता के किरदार में रहकर महिला के जैसे कपड़े पहनते हैं, ये मुझे काफी पसंद था। उन्हें देखना मनोरंजक था और उनकी परफॉर्मेंस लाजवाब थी। इसलिए मैं मानता हूँ कि अगर मुझे ऐसा कुछ करने का मौका मिलता तो ये काफी बढ़िया रहता।”

इस स्टार को फिल्म से पारिवारिक संबंध के बारे में सीख मिली। “सेक्सी यामा” को विलियम्स का मुश्किल और अजीब परिस्थितियों में कॉमेडी करना काफी पसंद आया।

इस दिग्गज ने बताया, “इसने दर्शाया कि किस प्रकार एक पिता को अपने बच्चे से प्यार रहता है। उन्होंने एक महिला का किरदार निभाया और इस दौरान आप बच्चों के लिए उनकी चिंता को साफ तौर पर देख सकते हैं।”

रोमांस- टाइटैनिक

टाइटैनिक इतिहास की सबसे सफल फिल्मों में से एक है।

ये फिल्म 1997 में रिलीज़ हुई थी और ये अप्रैल 1912 के दौरान असल में डूबे RMS टाइटैनिक पर आधारित थी। इस फिल्म में हुआ रोमांस अकियामा को काफी पसंद आया।

इस मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट को जेम्स कैमरून प्रोडक्शन की ये महत्वपूर्ण फिल्म पसंद आई और इसमें हैसियत और पैसों के ऊपर प्यार की ताकत को दर्शाया गया।

उन्होंने कहा, “मैं मानता हूँ कि हर किसी को ये फिल्म पसंद आएगी लेकिन इसकी सबसे बढ़िया बात ये है कि एक गरीब आदमी एक अमीर लड़की के साथ प्यार करता है। इसमें पैसा अहम नहीं है बल्कि प्यार महत्वपूर्ण है।”

टाइटैनिक काफी शानदार साबित हुई और ये असल कहानी पर आधारित थी, इस वजह से इसमें कुछ भी कार्य करने का मौका मिलता तो ये शानदार रहता।”

इस फिल्म ने 70वें एकेडमी अवॉर्ड्स में 11 ऑस्कर्स जीते थे और ये पूरे एक दशक तक सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाली फिल्म साबित हुई थी (बाद में 2009 में आई कैमरून की अवतार ने इससे ज्यादा पैसा कमाया और फिर 2019 की अवेंजर्स: एंडगेम ने दोनों फिल्मों के रिकॉर्ड तोड़ दिए)।

एनिमे- द कबोचा वाइन

अकियामा को एनिमेशन काफी ज्यादा पसंद है, इस वजह से उन्हें डिज़्नी से लेकर घिबली तक सारे एनिमे पसंद आती हैं। हालांकि, द कबोचा वाइन एक जापानी ब्रैंड की एनिमे है जो उन्हें काफी अच्छी लगती है।

उन्होंने कहा, “मुझे किन्नीकुमान, फिस्ट ऑफ द नॉर्थ स्टार और ड्रैगन बॉल काफी पसंद है।”

इसके बावजूद एक एनिमे है जो उन्हें सबसे ज्यादा पसंद है और वो है द कबोचा वाइन। ये धारावाहिक एक रोमांटिक कॉमेडी पर आधारित था, जो 1982 से 1984 तक चला और इसने उन्हें लड़का-लड़की के एक विचित्र रिलेशनशिप की ओर आकर्षित किया।

उन्होंने बताया, “द कबोचा वाइन एक छोटे लड़के और उसकी बड़ी गर्लफ्रेंड की एक अजीब कहानी है। इसका स्तर काफी ऊंचा था लेकिन मैं इस प्रकार की चीज़ें देखते हुए ही बड़ा हुआ हूँ इसलिए हमेशा यादें ताजा हो जाती है।”

सबसे प्रभावशाली प्रदर्शन- द वुल्फ ऑफ वॉल स्ट्रीट

सारी चीज़ों के परे अकियामा को 2013 में आई द वुल्फ ऑफ वॉल स्ट्रीट ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया।

असल जीवन पर आधारित द वुल्फ ऑफ वॉल स्ट्रीट तीन घन्टे की एक क्राइम ड्रामा है जिसे दिग्गज मार्टिन स्कोरसेस ने डायरेक्ट किया है।

उस फिल्म में लियोनार्डो डिकैप्रियो ने जॉर्डन बेल्फोर्ट का किरदार निभाया है, जो एक सफल स्टॉकब्रोकर था लेकिन वो काफी नीचे की ओर चला जाता है।

अकियामा को डिकैप्रियो का प्रदर्शन पसंद आया और साथ ही डिकैप्रियो को 71वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में “बेस्ट एक्टर- मोशन पिक्चर म्यूजिकल ओर कॉमेडी” का खिताब मिला था।

अकियामा ने कहा, “मैं द वुल्फ ऑफ वॉल स्ट्रीट जैसी सफल कहानी का हिस्सा बनना पसंद करता।”

“मैंने सुना था कि फिल्म शूट करने के बाद भी डिकैप्रियो दूसरा किरदार नहीं निभा पा रहे थे क्योंकि वो इस कैरेक्टर में पूरी तरह से घुस चुके थे।

“उनका प्रदर्शन एकदम असल प्रतीत हो रहा था। खासकर उस सीन में जब वो नौसिखिया थे और अपने बॉस से चीज़ें सीख रहे थे और बाद में अपने साथियों को प्रेरित करने के लिए भाषण दे रहे थे। ये एकदम असली लग रहा था!”

बोनस- डरावनी फिल्मों को लेकर विचार

क्या अकियामा को फिल्म पैरानॉर्मल एक्टिविटी पसंद है? इसका जवाब है ‘नहीं’।

आप “सेक्सी यामा” को कभी भी डरावनी फिल्मों के प्रीमियर में नहीं देखेंगे। उन्होंने बताया, “मुझे डरावनी फिल्में बिल्कुल पसंद नहीं है। मैं ये देखता भी नहीं हूँ।”

इस दिग्गज ने अपने बचपन में हॉरर फिल्में देखने का प्रयास किया था लेकिन ये उनके लिए थोड़ी अजीब थी।

अब बड़े होने के बावजूद भी उन्हें इस प्रकार की फिल्में और धारावाहिक बिल्कुल पसंद नहीं है।

उन्होंने कहा, “मैंने बचपन में फ्राइडे द 13th देखी थी, हर इसके बाद मैं ऐसी कोई फिल्म नहीं देख पाया। वो काफी डरावनी थी। द वॉकिंग डेड का नाम सुनते ही लगता है कि इसे नहीं देखना चाहिए।”

ये भी पढ़ें: ONE के स्टार्स को मार्शल आर्ट्स में सफलता पाने के लिए एनिमे ने किया प्रेरित