लाइफ स्टाइल

Music Monday: जोश टोना की जिंदगी से जुड़े खास गाने

जोश “टाइमबॉम्ब” टोना रिंग में जब भी कदम रखते हैं तो बहुत शांत, कूल और एकाग्र नजर आते हैं लेकिन असल में वो पूरी तरह म्यूजिक के प्यार से भरे रहते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा शहर के 31 साल के एथलीट किशोरावस्था के दौरान एक पॉप फंक बैंड्स में काम करते थे लेकिन म्यूजिक में उनका टेस्ट किसी एक शैली तक सीमित नहीं था।

असल में, मॉय थाई एथलीट कई तरह का स्टाइल पसंद करते हैं। इनकी अच्छी मेमोरी कई तरह के रिकॉर्ड्स से जुड़ी हुई हैं।

#MusicMonday के इस एडिशन में “टाइमबॉम्ब” अपने फैंस को खुद से जुड़ी यादों की गलियों में ले जाएंगे ओर अपने जीवन के खास गानों के बारे में बताएंगे।

मेरे बचपन का साउंडट्रैक

“दो गाने मुझे बचपन की बहुत याद दिलाते हैं। पहला है एमिनेम का “स्टैन”, जो मुझे सच में मेरे कजिन की याद दिलाता है। हम साथ में काफी मस्ती किया करते थे।

“उस वक्त मैं ज्यादा म्यूजिक नहीं सुनता था लेकिन उन्होंने एक दिन मुझे एमिनेम का गाना सुनाया। इसके बाद मुझे वो और उनके गाने अच्छे लगने लगे। उस समय मेरी उम्र 12 साल थी। ये सच में मुझे उन दिनों दोस्तों और परिवार आदि के साथ की गई मौज-मस्ती की याद दिलाते हैं।

“वहीं, दूसरा गाना ब्लिंक 182 का “फीलिंग दिस” है। ये गाना मुझे फिर से उन लोगों के साथ बिताए गए दिनों, बैंड के साथियों, स्कूल और वीकेंड की याद दिलाता है। ये गाना कई सारी यादों को ताजा कर देता है।

“इससे मुझे उन सभी बैंड्स और चीजों की याद आती है, जो उस समय मेरे बचपन से जुड़ी थीं। उन्हें याद करके मेरे चेहरे पर मुस्कान आ जाती है।”

पसंदीदा वॉकआउट गाना

“मेरे पास ऐसे कई गाने थे और उनमें से किसी एक को चुनना मुश्किल है। हालांकि, मेरा पसंदीदा गाना जिमी बार्न्स का “वर्किंग क्लास मैन” था।”

“ऑस्ट्रेलिया में हम एक कठिन दौर से गुजर रहे थे क्योंकि जंगलों में आग लगी हुई थी। मैं ऐसे में भावनात्मक दौर से बाहर आना चाहता था, जो थोड़ा देशभक्ति से प्रेरित भी हो। ऐसे में ये गाना सबसे पहले मेरे दिमाग में आया। जिमी बार्न्स ऑस्ट्रेलियाई म्यूजिक की दुनिया में एक आइकॉन हैं।

“परिणाम के बाद इसके साथ अब क्या जुड़ा हुआ है। एंडी हाओसन के खिलाफ मुकाबला किया और वैसे ही जीता जैसा पहले जीतता था। ऐसे में मुझे लगता है कि ये गाना काफी दिनों तक मेरे साथ रहने वाला है।”

एक गाना जो मुझे पत्नी की याद दिलाता है

“जो गाना मुझे मेरी पत्नी क्रिस्टी की याद दिलाता है, वो है अडेल का “मेक यू फील माई लव”। ये गाना मेरी शादी में भी शामिल था, इस पर हमने पहली बार डांस किया था और इस पर वो चलती हुई गलियारे से मेरी ओर आई थीं।

“जब भी मैं इसे सुनता हूं तो मेरी आंखों से आंसू छलक आते हैं। आंखों के सामने शादी का दिन छा जाता है, जिससे मुझे बहुत प्यार है।

“हमारा पूरा परिवार और दोस्त एक छोटे से कंट्री टाउन से हैं, जबकि मेरी मां का परिवार विक्टोरिया से है, जो पहाड़ों पर स्थित है। इसे सुनकर मुझे वहां जाने और उनके परिवार के साथ ठहरने की याद आती है इसलिए ये गाना बहुत अच्छा लगता है।”



वो गाना जो हमेशा मुझे हंसा देता है

“ये सभी गाने मुझे मुस्कुराने पर मजबूर कर देते हैं क्योंकि इनसे किसी न किसी तरह की कई यादें जुड़ी हुई हैं।

“लेकिन अगर मुझे किसी एक गाने को चुनना पड़े तो मुझे सच में मार्शमेलो का “पावर” गाना बहुत अच्छा लगता है क्योंकि मेरे बच्चे ऐसे ही हैं।

“मुझे लगता है कि ये गाना लंबे समय तक चलेगा। मुझे ये गाना सुनने में अच्छा लगता है ओर इसमें मैंने बच्चों को नाचते देखा है इसलिए ये मुझे बहुत पसंद है।”

एक गाना जिसने कठिन समय में साथ निभाया

“ये तो काफी आसान है। मेरे ओरिजिनल ट्रेनर जॉन वेरेन थे। वो मुझे मॉय थाई में लेकर आए और इस खेल से प्यार करना सिखाया। मैंने जैसे ही इस खेल में अच्छा करना शुरू किया तो वो गुजर गए। उनके अंतिम संस्कार में एक वीडियो श्रद्धांजलि के साथ एक गाना बजाया गया था। जब भी मैं इसे सुनता हूं तो उन बातों में खो जाता हूं। मुझे ये गाना सुनना अच्छा लगता है क्योंकि वो मुझे बहुत अच्छे लगते थे।

“ये गाना फ्रैंक सिनटारा का “माई वे” है। ये अच्छा गाना है लेकिन एक खास तरह का कवर है। मुझे नहीं याद कि इसे किसने उस समय बजाया था, लेकिन इसे सुनते ही मुझे उनकी याद आने लगती है। मुझे हर दिन उनकी याद आती है।

“जब वो साथ थे तो केवल मैं पांच फाइट ही कर पाया था लेकिन मुझे उनकी बताई हर कहानी अच्छी लगती थी और उनके साथ ट्रेनिंग करना भी बढ़िया रहता था। मैं घंटों तक उनकी आवाज और उसमें जो ऊर्जा थी, उसे सुन सकता था। काफी सारे लोग उनके आस-पास रहते थे और उनसे बात किया करते थे।

“उन्होंने मेरे पिता को कहा था कि मैं एक दिन वर्ल्ड बीटर (दुनिया को मात देने वाला) बनने वाला हूं। इस खेल में लाने के लिए मैं उनका आभारी हूं। वो अपनी काफी ऊर्जा मुझ पर खपाते थे। यही कारण है कि मैं कुछ अच्छा कर पा रहा हूं और इसके लिए भी मैं उनका आभारी हूं। काश! वो अब भी यहीं होते।”

वो म्यूजिक जो मुझे मुकाबले के लिए तैयार करता है

“ये काफी जरूरी है क्योंकि ये कई अलग-अलग लोगों से प्रेरित है। मुझे वो म्यूजिक सुनना पसंद है, जो क्रिस्टी और मेरे बच्चे सुनते हैं। साथ में ऐसे गाने भी जो थोड़े भावुक होते हैं।

“जैसे आई लाइक टु कॉल इट का “गोइंग डार्क”। मैं जब वेन्यू में जा रहा होता हूं, वॉर्मअप कर रहा होता हूं या और कुछ कर रहा होता हूं तो कुछ समय के लिए म्यूजिक बजा लेता हूं। मैं जब फाइट कर रहा होता हूं या दौड़ रहा होता हूं तो शांत रहता हूं। मेरा चेहरा काफी भावहीन है और इस पर ज्यादा कुछ नहीं झलकता है। मैच से पहले मुझे खुद में जोश और भावनाएं भरनी होती हैं, भले वो उदासी वाली क्यों न हों। मैं कुछ न कुछ महसूस करना चाहता हूं।

“मुझे इलेक्ट्रो आर्टिस्ट जैसे स्क्रिलैक्स, डिप्लो और मार्शमेलो को सुनना पसंद है। इन्हें मेरे बच्चे भी पसंद करते हैं। खासकर, मेरा बेटा हैरी, जो बड़ा होकर डीजे बनना चाहता है। मुझे एमिनेम पसंद है लेकिन मैं कुछ ऐसा सुनना चाहता हूं, जो मुझमें जोश भर दे, जैसे एड शिरीन का “फोटाग्राफ” सॉन्ग क्योंकि ये मुझे परिवार की याद दिलाता है और मैं उन्हीं के लिए तो फाइट करता हूं।

“जब भी कभी उलझन महसूस होती है, तब मैं खुद को शांत करने वाला संगीत सुनता हूं। उसके बाद जोशीला संगीत सुनता हूं। इसमें कई बार भावनाओं की लहर शामिल होती हैं, जिसमें घबराहट, उत्साह और अमर होने जाने वाली भावनाएं शामिल रहती हैं। ऐसा ही तो हर फाइटर महसूस करना चाहता है और रात के मैच से पहले के प्रेशर से मुकाबला करने में म्यूजिक ही तो है, जो मेरी मदद करता है।”

ये भी पढ़ें: Music Monday: आंग ला न संग का जबरदस्त वॉकआउट सॉन्ग