विशेष कहानियाँ

म्यूजिक मंडे: गाने जो इलियट कॉम्पटन के दिल के सबसे करीब हैं

म्यूजिक का इलियट “द ड्रैगन” कॉम्पटन की जिंदगी में एक खास स्थान रहा है और उनकी यादें प्रभावशाली गीतों से भरी रही हैं जो उन्हें जीवन के प्रारंभिक समय में प्रेरित करती रही हैं।

ऑस्ट्रेलियाई मार्शल आर्टिस्ट को बचपन में स्केटिंग से बहुत लगाव था और जो उन्होंने अपने माता-पिता के कारण शुरू किया।

आज भी म्यूजिक इलियट के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है क्योंकि उनकी पत्नी बेथ एक प्रोफेशनल संगीतकार हैं।

कॉम्पटन को म्यूजिक बेहद पसंद है और आज भी वो अपने बचपन की रिकॉर्डिंग्स को सुनते हैं, जिनसे उनके जीवन पर काफी प्रभाव पड़ा था।

यहां आप उन गानों के बारे में जान सकते हैं, जो कॉम्पटन के दिल के बेहद करीब हैं।

गाना जो बचपन की याद दिलाता है

“ऐसे बहुत से गाने हैं जो मुझे अपने बचपन की याद दिलाते हैं लेकिन Suicidal Tendencies का ‘You Can’t Bring Me Down’ मुझे आज भी याद है।

“वो मुझे स्केट पार्क में घूमने की याद दिलाता है और यहाँ तक कि जिम में भी उसे सुनता था। मैं अपने तरीके से जीवन व्यतीत कर रहा था और जीवन में सकारात्मकता चाहता था।

“हम ऐसी दुनिया में जी रहे हैं जहाँ हर वक्त कोई ना कोई ऐसा व्यक्ति होता है जो हमें नीचा दिखाने की कोशिश कर रहा होता है।

“ये गाना कहता है कि हमारे सामने हमेशा कोई ना कोई जीत का रास्ता हमेशा खुला होता है। ये मायने नहीं रखता कि जिंदगी आपको क्या दे रही है, हमेशा एक ऐसा रास्ता होता है जहाँ से हम टॉप पर पहुँच सकते हैं।”

गाना जिसे सुनकर हमेशा चेहरे पर मुस्कुराहट आती है

“मेरे माता-पिता को म्यूजिक का काफी ज्ञान है और उन्हें हर तरह के म्यूजिक के बारे में पता है। मेरी माँ मुझे और मेरी बहन को बचपन में बिल विथर्स द्वारा गाया गया ‘Lovely Day’ सुनाया करती थीं।

“जब भी मैं उस गाने को सुनता हूँ तो मुझे मेरी माँ की याद आ जाती है। ये मुझे प्रत्येक दिन अच्छा काम और अपनी जिंदगी के साथ अच्छी चीजें करने के लिए प्रेरित करता है क्योंकि ये ही मेरी माँ की इच्छा रही है।

“जब भी ये गाना मेरे कानों में गूंजता है तो चेहरे पर हल्की मुस्कुराहट आ जाती है और अब तो मैं भी एक नन्ही परी का पिता बन चुका हूँ इसलिए अब मुझे इसका मतलब पहले से भी बेहतर तरीके से समझ आने लगा है।”

गाना जो मुझे मेरी पत्नी की याद दिलाता है

इसका चुनाव करना बहुत कठिन है। ऐसे कई गाने हैं जो मुझे मेरी पत्नी की याद दिलाते हैं लेकिन मैं A Loss For Words द्वारा गाए गए ‘Distance’ गाने का चुनाव करना चाहूंगा।

“ऐसे कई कारण हैं जिनसे मैंने इस गाने का चुनाव किया है। बैंड के मेंबर्स हमारे दोस्त हैं और अमेरिका में रहते हैं। एक बार जब हम वहाँ गए थे तो वो न्यूयॉर्क के मैनहैटन में परफॉर्म कर रहे थे।

“इस गाने का एक छोटा सा हिस्सा एक महिला ने गाया है इसलिए मैनहैटन में परफॉर्मेंस के दौरान उन्होंने मेरी पत्नी से उस हिस्से को गाने के बारे में पूछा। मेरी बीवी पहले भी उनके साथ काम कर चुकी है इसलिए उस समय गाने का वो हिस्सा मेरी पत्नी ने गाया था।

“क्राउड की एनर्जी देखने लायक रही और वो हमारी जिंदगी के सबसे यादगार मोमेंट्स में से एक बन गया। उन्हें दुनिया के दूसरे हिस्सों में वो करते देखना जिसे वो पसंद करती हैं, वाकई में यादगार लम्हा रहा। ये हमारे वेडिंग सॉन्ग्स में से भी एक रहा। इसलिए जब भी मैं इसे सुनता हूँ तो पुरानी यादें ताजा हो जाती हैं।”

गाना जिसने मुझे मुश्किलों का सामना करने में मदद की

“ये भी काफी कठिन है क्योंकि ये उसपर निर्भर करता है कि मैं किस समय किन परिस्थितियों से गुजर रहा हूँ। लेकिन Pink Floyd द्वारा गाया ‘Wish You Were Here’ मुझे सबसे अधिक पसंद है।

“जब भी मैं मुसीबत के दौर से गुजर रहा होता हूँ तो ये गाना मुझे उन लोगों की याद दिलाता है जो अब हमारे साथ नहीं हैं। उन लोगों की याद दिलाता है जो मेरी जिंदगी में आकर जा चुके हैं और यूनाइटेड किंगडम में मेरे परिवार की भी याद दिलाता है।

“इससे मुझे अपनी एनर्जी को संतुलित करने में मदद मिलती है और उन लोगों के बारे में याद दिलाता है जिनके बारे में मैं सोचता हूँ कि काश वो मेरे पास होते और उनके साथ अपनी जिंदगी साझा कर पाता। इस गाने से मैं खुद को उन सभी के करीब महसूस कर पाता हूँ।”

मेरा फेवरेट वॉकआउट सॉन्ग

“मुझे लगभग हर तरीके का म्यूजिक पसंद है लेकिन वॉकआउट सॉन्ग के लिए मुझे Skepta का ‘Shutdown’ सबसे ज्यादा पसंद है। ये मुझे वहाँ की याद दिलाता है जहाँ से मैं संबंध रखता हूँ यानी यूके की और इस गाने में काफी एनर्जी भी है। इससे सोया हुआ क्राउड भी एक बार के लिए जाग उठता है।

“वॉकआउट सॉन्ग्स में मेरे लिए लिरिक्स बहुत ज्यादा मायने रखते हैं ये मुझे अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

“मैं उन गानों के साथ वॉकआउट करना पसंद करता हूँ, जो क्राउड में दिलचस्पी की भावना पैदा करें। लोग यहाँ मजे के लिए आते हैं इसलिए उनका रिस्पॉन्स सबसे महत्वपूर्ण होता है। क्राउड की आवाज़ से ही पता चल जाता है कि वो इवेंट का कितना लुत्फ उठा रहे हैं और उनके अच्छे रिस्पॉन्स से मुझे भी अच्छा प्रदर्शन करने की प्रेरणा मिलती है।

“इस गाने से मुझे एहसास होता है कि मैं अच्छा प्रदर्शन कर फैंस का मनोरंजन करने के लिए तैयार हूँ। ये ऐसा गाना है जो स्ट्रॉन्ग बीट्स के साथ शुरू होता है जिससे मुझे फाइट करने से पहले अच्छा महसूस होता है।”

ये भी पढ़ें: डैनी किंगड ने बचपन के अपने पांच पसंदीदा एनिमेशन शो के बारे में बताया