मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

क्रिश्चियन ली ने अपनी टॉप 5 मार्वल सुपरहीरो फिल्मों के बारे में बताया

क्रिश्चियन “द वॉरियर” ली इस समय ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन हैं और ये 21 वर्षीय स्टार कॉमिक बुक के बहुत बड़े प्रशंसक हैं।

कॉमिक बुक मूवीज़ में खासकर सुपर हीरोज़ की फिल्मों को शुरुआत से ही बॉक्स ऑफिस पर सफलता मिली है और इसने लोगों को असीमित घंटों का मनोरंजन दिया है।

भले ही ली मार्वल या डीसी यूनिवर्स से नहीं हैं लेकिन इस मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट ने ग्लोबल स्टेज और ONE Championship के लाइटवेट डिविज़न में अपनी सुपरपावर से दर्शकों का रोमांच बढ़ाया है।

हम ये जानने वाले हैं कि किस फिल्म ने हवाई में रहने वाले एथलीट को प्रभावित किया है? “द वॉरियर” ने अपनी शीर्ष पसंदीदा मार्वल सुपरहीरो मूवीज के बारे में बताया और समझाया कि ये फिल्म क्यों खास हैं।

#1 अवेंजर्स: एन्डगेम (2019)

ली की सूची में सबसे ऊपर अवेंजर्स: एन्डगेम का नाम है।

इस चौथी अवेंजर्स फिल्म ने पूरे मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स (MCU) को साथ दिखाया था और ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था। ये फिल्म इतिहास की सबसी बड़ी फिल्म बन गई है।

Evolve MMA और United MMA के प्रतिनिधि ने कहा, “जब पहली फिल्म आई थी तो वो मेरी पसंदीदा थी लेकिन आखिरी वाली, एन्डगेम का अंत सबसे बढ़िया था।”

“उन्हें अलग-अलग फिल्मों से बाद में साथ लाना अच्छा था और उन्होंने कुछ समय के लिए सबको एक साथ जोड़ा और इसे बड़ी फिल्म बना दिया। इसे देखने मे अच्छा लगा। मैंने उम्मीद नहीं की थी वे सब जीवित रह जाएंगे।

“द वॉरियर” ने बताया कि अंत में टोनी स्टार्क उर्फ आयरन मैन, जिनका कैरेक्टर रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने निभाया था, उनकी विदाई देखने को मिली थी। भले ही किसी ने बताया नहीं लेकिन थिएटर में आपने जरूर रोने की आवाज सुनी होगी।”

लाइटवेट किंग ने कहा, “मुझे रुलाने के लिए इससे ज्यादा चीज़ों की जरूरत थी।”

#2 आयरन मैन (2008)

नम्बर 2 पर आयरन मैन का नाम आता है, जहां से MCU की आधिकारिक शुरुआत हुई। ली को कहानी के साथ खासतौर पर डाउनी की एक्टिंग भी पसंद आई।

सिंगापुर के स्टार ने कहा, “मेरे अनुसार उन्होंने इस कैरेक्टर को पूरी सीरीज में निभाकर काफी बढ़िया काम किया है।”

“उन्होंने शुरुआत में किरदार निभाकर पूरे शो को बढ़िया बनाया। उनकी परफॉर्मेंस शानदार था। मैं मानता हूँ कि इसने उनके करियर को नई शुरुआत दी।”

जैफ ब्रिजेस के ओबादिएह स्टेन उर्फ आयरन मोंगर के कैरेक्टर की परफॉर्मेंस के कारण “द वॉरियर” दूसरी फिल्मों के बजाय आयरन मैन की पहली फिल्म को ज्यादा पसंद करते हैं।

इसकी शुरुआती कहानी ने इतिहास की सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाली फिल्म फ्रेंचाइज की शुरुआत की और इसने ली को पूरी तरह से खींचा।

उन्होंने बताया, “ये फिल्म को रियलिस्टिक दिखाना काफी शानदार था, जहां वो गुफा में बंद हो गए और कवच का एक सूट बनाया। मुझे फिल्म का सही तरह से आगे बढ़ना पसंद आया।”

#3 एक्स-मैन (2000)

इस फिल्म को तीसरा स्थान मिलता है।

पिछले कुछ सालों में जैसे-जैसे नए पार्ट आ रहे हैं एक्स-मैन फ्रेंचाइजी में काफी बदलाव नजर आए हैं लेकिन “द वॉरियर” को असल कहानी और सुपरविलन की एक्टिंग पसंद है।

उन्होंने कहा, “मुझे बाद में आई फिल्मों [2011 की फर्स्ट क्लास, 2014 की डेज ऑफ फ्यूचर पास्ट] से ज्यादा पहली वाली फिल्म पसंद आई थी और पूरे मार्वल में मैग्नेटो सबसे ताकतवर विलन में से एक रहे हैं।”

ली की बहन ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड चैंपियन एंजेला ली के पसंदीदा मार्वल सुपरहीरो एक्स-मैन और वुल्वरिन थे। ली भी बचपन में सुपरपावर चाहते थे।

चैंपियन ने बताया, “एक बड़ा कारण क्यों मुझे ये पसंद आती थी क्योंकि मैं सुपरपावर के साथ जन्म लेने की संभावना को मानता था। मैं मानता हूँ कि हर बच्चा चाहता है कि वो कुछ सुपरपावर के साथ पैदा हो। मैं मानता हूँ कि उस समय ये हमारे लिए अहम चीज़ थी।”

#4 थॉर: रगनारोक (2017)

नम्बर 4 पर थॉर: रगनारोक का नाम आता है।

एकेडमी अवार्ड विजेता डायरेक्टर टैका वाइटीटी ने रगनारोक से फ्रेंचाइजी का भार संभाला और फिल्म के हास्य, चमकदार कलर और शानदार स्तर ने मार्वल कॉमिक यूनिवर्स का दिल छू लिया।

ली ने बताया, “एक्शन सीन काफी बढ़िया थे और उनके लड़ने का तरीका शानदार था। उन्होंने कई सारे अलग कैरेक्टर डाले जैसे हल्क। इस वजह से इसे सीरीज में अलग जगह मिली है।”

MCU के सबसे खतरनाक विलन लोकी को रगनारोक में बदला लेने का मौका मिला और हर एक कैरेक्टर की उलझन ने इस सिंगापुर के वासी को भी आकर्षित किया।

ONE लाइटवेट चैंपियन ने कहा, “जो चीज़ लोकी को रोचक बनाती है कि वो थॉर का भाई है और वो विलन है लेकिन कभी-कभी आप देख सकते हैं कि वो अच्छा बनने चाहते हैं।”

“वो हमेशा बचने की कोशिश में रहते हैं और ये उन्हें सबसे अलग बनाता है। आप नहीं जानते हैं कि वो अच्छे आदमी बनने जा रहे हैं या वे विलन बने रहेंगे।

“मैं मानता हूँ कि [क्रिस हेम्सवर्थ] ने भी बढ़िया काम किया है। उन्होंने थॉर को बनाया जैसे रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने आयरन मैन को बनाया। अगर आप किसी और को ये कैरेक्टर निभाने के लिए डालते तो शायद ये इतना प्रसिद्ध नहीं होता।”

#5 ब्लैक पैंथर (2018)

अंत में 2018 की ब्लैक पैंथर का नाम आता है।

डायरेक्टर रायन कूग्लर ने इस शानदार फिल्म में अलग नजरिया लाने की कोशिश की, जो ली को पसंद आया।

उन्होंने कहा, “हवाई में ब्लैक पैंथर सबसे ज्यादा प्रसिद्ध फिल्मों में से एक थी। ये सारी फिल्मों से काफी अलग थी। उन्होंने अफ्रीका की संस्कृति को जोड़ा और इसमें कोई सारे फाइट सीन थे जिसमें मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स शामिल था।”

“[मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स] का होना बढ़िया था। उन्होंने जरूर अपना होमवर्क किया था। एक फाइट सीन में उसने एक आदमी को रिवर्स ट्रायंगल में फंसा लिया था, जो शानदार था। उन्होंने अपना होमवर्क किया और इसे पूरी तरह से फिल्म को असली दिखाने की कोशिश की।”

इसने ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन को “वर्ल्ड ऑफ वकांडा” में लाने में की। संस्कृति, कास्ट और क्रू ने उनके जीवन को सिल्वर स्क्रीन पर लाकर खड़ा कर दिया।

ली ने बताया, “मुझे पसंद आया कैसे उन्होंने फिल्म में संस्कृति को जोड़ा और उसी समय उनका देश टेक्नोलॉजी में सबसे आगे थे लेकिन इसके बावजूद उन्होंने संस्कृति को बनाए रखा।”

“मैं मानता हूँ कि विविधता को जोड़ना अच्छा है। अफ्रीकन-अमेरिकन और एशियाई सुपरहीरो को जोड़ना सही चीज़ है। शुरुआत में हॉलीवुड में आप सिर्फ उन अमेरिकी एक्टर्स को देख पाएंगे जो गोरे हैं। अब आप देखेंगे कि फिल्मों में [कुछ विविधता] जोड़ने का प्रयास हो रहा है और ये हर चीज़ को सांस्कृतिक बना देता है।

“हर प्रकार के एक्टर्स को एक फिल्म में डालना अच्छा है। मुझे एक स्क्रीन पर अलग नस्ल के लोगों को देखना पसंद है। अगर आप अच्छे एक्टर है आपका रंग जरूरी नहीं है। मुझे सांस्कृतिक विविधता देखना पसंद है।”

ये भी पढ़ें: डैनी किंगड ने बचपन के अपने पांच पसंदीदा एनिमेशन शो के बारे में बताया