मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

अर्जन भुल्लर ने दावा किया कि वो वेरा को फिनिश कर देंगे: ‘मैं भविष्य हूं’

अर्जन “सिंह” भुल्लर इतिहास बनाने की दहलीज़ पर खड़े हैं।

अक्टूबर 2019 में आयोजित हुए ONE: CENTURY PART II में भुल्लर ने इटली के मॉरो “द हैमर” सेरिली को सर्वसम्मत निर्णय से हराकर शानदार डेब्यू किया था। इसके बाद उन्हें ONE हेवीवेट वर्ल्ड टाइटल का दावेदार घोषित किया गया था।

अब ये सुपरस्टार हेवीवेट किंग ब्रेंडन “द ट्रुथ” वेरा को चुनौती देंगे और उन्हें पता है कि ये उनके अब तक के मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर की सबसे महत्वपूर्ण बाउट होगी।

34 वर्षीय स्टार ने कहा, “अगर आप कंपनी और खेल के एंबेसडर बनना चाहते हैं तो आपको गोल्ड (चैंपियनशिप बेल्ट) पहनना होगा।”

“आप चुनिंदा लोगों [भारतीयों] के पहले वर्ल्ड चैंपियन बनाना चाहेंगे? आपके पास जिम्मेदारी है और मैं इसे लेने के लिए उत्साहित हूं।”

भारत के पहले मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियन बनने के लिए “सिंह” को प्रोमोशन के हेवीवेट डिविजन के सबसे ताकतवर स्टार को हराना होगा।



दिसंबर 2014 में वेरा ने दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्ट्स संगठन में डेब्यू कर इगोर सबोरा को हेवीवेट डिविजन मैच के पहले राउंड में नॉकआउट करके जीत हासिल की थी।

“द ट्रुथ” ने इसके बाद पॉल चेंग को 26 सेकंड में नॉकआउट करके पहले ONE हेवीवेट वर्ल्ड टाइटल पर कब्जा किया था और इसके बाद उन्होंने हिडेकी “श्रेक” सकीने और सेरिली को पहले राउंड में हराकर टाइटल को डिफेंड भी किया।

भले ही 42 वर्षीय फिलीपीनो अपने डिविजन में शानदार प्रदर्शन कर पाए हों लेकिन “सिंह” को विश्वास है कि वो इस स्ट्रीक को तोड़कर वो अपने देश के लिए बेल्ट पर कब्जा कर सकते हैं।

भुल्लर ने कहा, “ब्रेंडन कई सालों से ONE के हेवीवेट चैंपियन हैं। उनकी हर जीत स्टॉपेज से आई है। उनके पास कई सारे अन्य विकल्प हैं। वो अनोखे है लेकिन मैं भविष्य हूं।”

“वो कंपनी, फिलीपींस और खेल के बढ़िया एंबेसडर हैं। इसके बावजूद मैं उन लोगों के लिए और फिर भारत, भारतीय और मेरे लोगों के लिए हूं। ये मेरा समय है।”

Canadian-Indian superstar Arjan Bhullar lands a job on former World Title challenger Mauro Cerilli

“सिंह” और “द ट्रुथ” का मुकाबला मई के लिए तय किया गया था लेकिन COVID-19 महामारी ने कुछ समय के लिए उन प्लान्स पर रुकावट लगा दी।

भुल्लर यूनाइटेड स्टेट्स में ऐतिहासिक मैच के लिए तैयार कर रहे थे लेकिन वो अब अपने घर वैंकूवर, कनाडा वापसी कर चुके हैं।

उन्होंने कहा, “मैं पहले ही कैलिफोर्निया की American Kickboxing Academy में ट्रेनिंग कर रहा था। मैं जाने के लिए तैयार था और फिर वायरस आ गया। फिर मैंने सोचा, ‘मुझे अपने परिवार के पास जाना होगा'”

भले ही उनका कैम्प रुक गया लेकिन उनका काम नहीं रुका है और भुल्लर इस मुश्किल परिस्थिति में सकारात्मक वातावरण बनाए हुए हैं।

उन्होंने कहा, “मेरे घर में जिम है।”

“जिस चीज की भी जरूरत पड़ेगी, वो मेरे घर में है। मैं शेप में रह रहा हूं ताकि जब ये पूरी चीज़ खत्म हो, तो मैं मेरे काम करने और फाइट के लिए तैयारी करने में देरी न कर पाऊं।

“ये शारीरिक [चीज़] है। और मानसिक स्थिति भी बढ़िया है। परिवार के साथ समय बिताने में कोई बोरियत या अकेलापन या कोई अन्य चीज़ नहीं होती। शानदार सामाजिक वातावरण। [मेरी पत्नी और मैं] हमारे दूसरे बच्चे की उम्मीद कर रहे हैं और वर्तमान में स्थिति का आनंद उठा रहे हैं।”

भुल्लर अपने कार्यों पर ध्यान केंद्रित किए हुए हैं जिसमें वेरा को हराकर इतिहास बनाना और सफलता हासिल करना।

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स भारत में अभी भी आगे आ रहा है, इस खेल की लोकप्रियता देश में बढ़ रही है और ONE Championship में हर साल भारतीय एथलीट्स की संख्या बढ़ रही है।

अगर “सिंह” वेरा की बादशाहत खत्म कर दें और देश के पहले मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियन बन जाएं तो ये भविष्य की पीढ़ी पर बड़ा असर डालेगा।

उन्होंने कहा, “जब मैं [ONE में] आने के बारे में सोच रहा था तो मैं ये मेरी लिस्ट के शीर्ष पर था। वो हमेशा ही लक्ष्य था।”

“वो विरासत है। वो इतिहास है। वो हमेशा रहता है। और, साथ ही ये हर किसी के लिए चीज़ें आसान बना देता है। [मैं] रास्ते का मार्गदर्शक बनना चाहता हूं और दर्शाना चाहता हूं कि इसे कैसे करें और ये एथलीट की आने वाली पीढ़ी के लिए विकल्प को आसान बना देगा।

“मैं उत्साहित हूं और भारत में काफी ज्यादा क्षमता है और पूरी दुनिया में भारतीय मौजूद हैं। [भारत के पास] मार्शल आर्ट्स की बड़ी संस्कृति है। इसी चीज़ को मैं शारीरिक चैस मैच और ब्रेंडन के साथ मैच-अप में दर्शाने के लिए उत्साहित हूं।

“अन्य चीज़ें मुझसे अच्छी हैं। हमेशा आप खुद के लिए कुछ बड़ा कर सकते हैं, ये कीमती है। ये मुझे जरूर ऊपर खींचता है।”

Arjan Bhullar defeats Mauro Cerilli at ONE CENTURY

बड़ी चीज़ों को लेकर प्रेरित भुल्लर, “सिंह” के एरा में वर्ल्ड चैंपियनशिप को लेकर आने के लिए उत्साहित हैं जो वेरा के खिलाफ अपना सब कुछ झोंकने की उम्मीद कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, “मैं उस गोल्ड के लिए सब कुछ करने के लिए तैयार हूं। यही वो कारण है जिसकी वजह से मैं इस खेल में आया। यही वो कारण है जिसकी वजह से मैंने ONE के साथ साइन किया।”

“ये मुकाबला सभी राउंड तक नहीं जाएगा। इस बात की गारंटी देता हूं, दोनों की साइड से।”

ये भी पढ़ें: ब्रेंडन वेरा ने अपने अगले चैलेंजर अर्जन भुल्लर को बताया मुश्किल प्रतिद्वंदी