5 वर्ल्ड-क्लास स्किल्स जिन्होंने डिमिट्रियस जॉनसन को महान MMA एथलीट बनाया

Demetrious Johnson Rodtang Jitmuangnon ONE X 1920X1280 41

डिमिट्रियस जॉनसन को अपने 12 MMA वर्ल्ड टाइटल्स, ONE फ्लाइवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप बेल्ट और 30-4 के करियर रिकॉर्ड के लिए सबसे महान मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट माना जाता है।

उन्हें “माइटी माउस” के नाम से पहचाना जाता है जो ONE 161 में एड्रियानो मोरेस को ONE फ्लाइवेट वर्ल्ड टाइटल के लिए चैलेंज करेंगे। उन्होंने एशिया में आने से पहले अपने शानदार स्किल सेट से नॉर्थ अमेरिका में अपने विरोधियों को डोमिनेट किया था।

हालांकि मोरेस के साथ पहली भिड़त में जॉनसन को हार मिली थी, लेकिन शुक्रवार, 26 अगस्त को वो अपनी पुरानी हार का बदला पूरा करना चाहेंगे।

इस धमाकेदार मुकाबले से पहले यहां जानिए उन 5 जबरदस्त स्किल्स के बारे में जिन्होंने जॉनसन को MMA का एक महान एथलीट बनाया है।

#1 शानदार रेसलिंग

Demetrious Johnson defeats Danny Kingad at ONE CENTURY DC DUX_1740

जॉनसन ने अपने युवा दिनों में रेसलिंग करनी शुरू की थी और ये स्किल हमेशा से उनकी MMA में सफलता का सार बनी रही है।

35 वर्षीय स्टार ने डबल और सिंगल-लेग अटैक्स करते हैं और जब उनके विरोधी मैट पर होते हैं तो उनके लिए दोबारा खड़ा हो पाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

वहीं टेकडाउन के असफल रहने पर “माइटी माउस” अपने प्रतिद्वंदी को सर्कल वॉल की तरफ धकेलते हुए उन्हें टेकडाउन करने के सही मौके का इंतज़ार करते हैं।

#2 बहुत तेजी से मूव करते हैं

जॉनसन की स्पीड और इस खेल के प्रति उनका ज्ञान उन्हें अपने प्रतिद्वंदियों से एक कदम आगे रखता है, जिससे उनपर बढ़त बनाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

वहीं स्टैंड-अप, क्लिंच या ग्राउंड गेम पर भी AMC Pankration टीम के स्टार अपने विरोधी से एक कदम आगे रहते हैं। फिर चाहे वो पंच की बात हो, टेकडाउन या सबमिशन की।

वो अपनी स्पीड का उपयोग करते हुए स्ट्राइक्स और डबल-लेग टेकडाउन का प्रयास भी करते हैं। वहीं उनका डिफेंस भी बहुत शानदार है, इसलिए उनपर क्लीन तरीके से शॉट लैंड करवाना बहुत मुश्किल है।

#3 परफेक्ट स्ट्राइकिंग

Demetrious Johnson goes for a knee from the clinch during the mixed rules superfight with Rodtang Jitmuangnon at ONE X

हर एक मुकाबला स्टैंड-अप गेम में शुरू होता है। हालांकि जॉनसन एक वर्ल्ड-क्लास रेसलर हैं, लेकिन स्ट्राइकिंग में भी वो अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर देते आए हैं।

उन्हें मूवमेंट करते हुए स्ट्राइक लगाना पसंद है, अपने प्रतिद्वंदी को घेरते हुए फेक मूव्स की मदद से दोनों स्टांस में रहकर पंच और किक्स लगाने की कोशिश करते हैं।

उनके पास फाइट को समाप्त करने की पावर भी है, इसलिए उनके विरोधियों को ये गलतफहमी नहीं पालनी चाहिए कि वो “माइटी माउस” की स्ट्राइक्स के प्रभाव को झेलते हुए भी मैच में बने रह सकते हैं।

जॉनसन का क्लिंच गेम भी बहुत दमदार है, जहां वो नी और एल्बो-स्ट्राइक्स लगाते हैं। इन सब चीज़ों को देखते हुए पता चलता है कि उन्हें इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि फाइट किस रेंज में रहकर हो रही है।

#4 बेहतरीन तरीके से मिश्रण करते हैं

जॉनसन की सफलता का एक राज ये भी है कि वो अपनी स्किल्स में बहुत शानदार तरीके से मिश्रण करते हैं।

उनकी हर एक स्किल वर्ल्ड-क्लास लेवल की है, इसलिए उनके विरोधियों के लिए फाइट में टिक पाना मुश्किल हो जाता है। जॉनसन के सामने वाले एथलीट को पलक झपकते ही स्ट्राइक्स और सबमिशंस से लेकर अन्य खतरनाक अटैक्स का प्रभाव झेलना पड़ता है।

जॉनसन चाहे पंचों के जरिए टेकडाउन स्कोर करने की कोशिश कर रहे हैं या आर्मबार लगाने की, उनके सभी मूव्स शानदार रहते हैं, इसलिए उनके सामने टिक पाना किसी के लिए आसान काम नहीं है।

#5 जबरदस्त स्टैमिना

Demetrious Johnson defeats Danny Kingad at ONE CENTURY DC DUX_2126

“माइटी माउस” की मार्शल आर्ट्स स्किल्स तो शानदार हैं ही, इसके साथ उनका स्टैमिना भी जबरदस्त है, जिसकी मदद से वो कई बार 5 राउंड्स तक की फाइट्स का हिस्सा बन चुके हैं।

वो ऐसा जिम में की गई कड़ी ट्रेनिंग के कारण कर पाते हैं। जॉनसन को शॉर्टकट लेना पसंद नहीं है, इसलिए अंतिम राउंड्स में एक तरफ उनके प्रतिद्वंदी थके हुए नजर आने लगते हैं मगर उनके चेहरे पर थकान का निशान तक नहीं होता।

एक तरफ सामने वाले फाइटर के अटैक धीमे और कमजोर पड़ रहे होते हैं, लेकिन अमेरिकी सुपरस्टार बहुत तेजी से मूव करते हुए खतरनाक स्ट्राइक्स लगाते हैं।

उस समय वो किसी भी क्षण फाइट को समाप्त कर सकते हैं, खासतौर पर जब उनके विरोधी का स्टैमिना पूरी तरह जवाब दे चुका हो।

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में और

Itsuki Hirata making her way to the Circle
Ham Seo Hee stands in the Circle before her match
Superbon Singha Mawynn Chingiz Allazov ONE Fight Night 6 1920X1280 80
Sage Northcutt during training session
Paedsanlek PK.Saenchai and Elbrus Amirkhanovich
Allisson Barbosa and Elliot Compton
Chorfah Tor.Sangtiennoi and Petsukumvit Boi Bangna
Alyse Anderson entering in the Circle
Aung La N Sang making his way to the Circle
Shannon Wiratchai in ONE ring
Superbon Singha Mawynn and Chingiz Allazov at ONE Fight Night 6
Thai MMA fighter Shannon Wiratchai in his fight stance