मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

13 बातें जो आप ऋतु फोगाट के बारे में नहीं जानते होंगे

Oct 26, 2020

भारतीय एटमवेट सुपरस्टार ऋतु “द इंडियन टाइग्रेस” फोगाट सर्कल में वापसी करने को लेकर बेहद उत्साहित नजर आ रही हैं।

शुक्रवार, 30 अक्टूबर को सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में होने वाले साल के सबसे बड़े इवेंट ONE: INSIDE THE MATRIX में भारतीय सनसनी का सामना कंबोडियाई स्ट्राइकर नोउ श्रे पोव से होगा।

फोगाट रेसलिंग बैकग्राउंड से आती हैं जबकि श्रे पोव कुन खमेर बैकग्राउंड से, जो एक स्ट्राइकिंग मार्शल आर्ट है। ये एक ग्रैपलर vs. स्ट्राइकर का जबरदस्त मुकाबला होगा।

इससे पहले कि “द इंडियन टाइग्रेस” सर्कल में उतरकर अपनी ताकत दिखाएं, उनसे जुड़ी कुछ ऐसी बातें जानने की कोशिश करते हैं जिनके बारे में अधिकतर लोगों को पता नहीं होगा।

पसंदीदा क्रिकेटर

अधिकतर भारतीयों की तरह ही फोगाट को क्रिकेट से खासा लगाव है। उनके सबसे पसंदीदा क्रिकेटर भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली हैं।

कोहली के बारे में उन्होंने कहा, “विराट कोहली मेरे फेवरेट क्रिकेटर हैं। मुझे उनके खेलने और गेम को अप्रोच करने का तरीका बहुत पसंद है।”

“उनकी ट्रेनिंग की वीडियो भी काफी अच्छी होती हैं, जिन्हें देखकर काफी प्रेरणा मिलती है।”

पसंदीदा IPL टीम

सिंगापुर में रह रहीं भारतीय स्टार का अधिकतर समय मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग में ही चला जाता है, लेकिन समय मिलने पर वो IPL का लुत्फ उठाती हैं। उनकी पसंदीदा IPL टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर है।

खाना बनाने की शौकीन

26 वर्षीय एथलीट को खाना बनाना बहुत पसंद है। सिंगापुर में रहने वालीं स्टार सब कुछ बनाना पसंद है। वो बताती हैं कि उन्हें बनाकर खुद खाने से ज्यादा किसी और के लिए खाना बनाने और उन्हें खिलाना अच्छा लगता है।

पसंदीदा त्यौहार

Ritu Phogat celebrated Holi with her family

वैसे तो उन्हें सारे ही त्यौहार बेहद पसंद हैं, लेकिन उन्हें होली से सबसे अधिक लगाव है।

उन्होंने बताया, “मुझे होली ज्यादा पसंद है क्योंकि उसमें पानी, रंग-गुलाल सब लगाते हैं। आखिरी बार जब भारत में थी तो अपनी बहनों के साथ होली मनाई थी। सभी घर पर आए हुए थे तो रंग लगाया, डांस किया, काफी मजा आया।”

म्यूजिक से खासा लगाव

ऋतु फोगाट को गाने सुनना पसंद है। उनकी म्यूजिक प्लेलिस्ट में दंगल, सुल्तान के गानों के अलावा ऋतिक रोशन का गाना ‘Get Ready To Fight’ आदि शामिल है। इसके अलावा उन्हें हरियाणवी गीत सुनना भी अच्छा लगता है।

बचपन से ही कुछ अलग करने की चाह

अपने लिए अलग राह चुनने की चाहत के कारण फोगाट रेसलिंग छोड़कर मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में आईं। छोटी उम्र से ही वो रेसलिंग कर रही थीं। उन्होंने बताया कि वो अगर रेसलर नहीं बनतीं तो कोई अलग करियर चुनती क्योंकि बचपन से ही उनके अंदर कुछ अलग करने की चाह रही है।

अपनी जिंदगी पर बनने वाली फिल्म में खुद निभाना है किरदार

फिल्म दंगल के जरिए पूरी दुनिया ने फोगाट परिवार की कहानी देखी। एटमवेट स्टार मानती हैं कि उनकी जिंदगी पर कोई फिल्म बने तो वो दंगल-2 ही होनी चाहिए, मगर इसमें एक ट्विस्ट है।

उन्होंने बताया, “मैं यही चाहूंगी कि कोई बायोपिक फिल्म बने तो उसमें मैं खुद का रोल करूं क्योंकि मेरा सफर, मेरा संघर्ष मुझसे बेहतर कोई नहीं जानता।”

पसंदीदा ट्रेनिंग

फोगाट 8 साल की उम्र से रेसलिंग की ट्रेनिंग कर रही हैं। उन्हें हर तरह की एक्सरसाइज और वर्कआउट में मजा आता है। लेकिन उनकी सबसे पसंदीदा ट्रेनिंग ब्राजीलियन जिउ-जित्सु की है।

ट्रेनिंग पार्टनर

Ritu Phogat with her father and teammates

कॉमनवेल्थ रेसलिंग चैंपियनशिप गोल्ड मेडल विजेता साल 2019 से ही सिंगापुर स्थित Evolve MMA में ट्रेनिंग कर रही हैं। इस दौरान उनकी दोस्ती साथी एथलीट्स के साथ काफी गहरी होती चली गई।

इस बारे में बताते हुए कहा, “Evolve में जिओंग जिंग नान के साथ मेरी सबसे ज्यादा बनती है। वो मुझे बड़ी सिस्टर की तरह ट्रीट करती हैं, उनके साथ मेरी बॉन्डिंग काफी अच्छी है।”

“ब्राजील की माइरा मज़ार, इंडोनेशिया के एको रोनी सपुत्रा और भारत के रोशन मैनम के साथ भी काफी अच्छी बॉन्डिंग है।”

रेस्ट इज़ द बेस्ट

Evolve में ट्रेनिंग करने वालीं फोगाट को आराम के लिए रविवार का ही दिन मिलता है। ऐसे में वो उस दिन घूमने-फिरने की बजाय आराम करना पसंद करती हैं।

वो रविवार के दिन आराम के अलावा घर की साफ-सफाई और कोई स्वादिष्ट व्यंजन बनाना पसंद करती हैं।

पिता से मिला गुरु मंत्र

“द इंडियन टाइग्रेस” आज जिस भी मुकाम पर हैं, उसमें उनके परिवार का सबसे अहम रोल है। वो पिता द्वारा बताए गए एक वाक्य को हमेशा याद रखती हैं जो है ‘दूरदृष्टि, कड़ी मेहनत और पक्का इरादा।’

हर मैच से पहले भगवान से प्रार्थना

Ritu Phogat praying

खेलों की दुनिया में खिलाड़ी अलग-अलग तरह के अंधविश्वास या फिर रिवाज़ मानते हैं, जैसे कि सचिन तेंदुलकर। वो बैटिंग के लिए तैयार होते वक्त हमेशा सबसे पहले अपने बाएं पैर में पैड पहनते हैं।

फोगाट वैसे तो किसी अंधविश्वास या रिवाज़ को नहीं मानती हैं, मगर वो अपने हर मैच से पहले भगवान से प्रार्थना जरूर करके जाती हैं।

पालतू जानवरों से है प्यार

फोगाट को डॉग और बिल्लियां बहुत पसंद हैं। अगर उन्हें अपने घर पर एक पालतू जानवर रखना हो तो वो एक बिल्ली रखेंगी।

दरअसल, सिंगापुर आने से पहले उनके पास घर पर एक बिल्ली थी, जिसका नाम बैला था। फोगाट के सिंगापुर आने के बाद उस बिल्ली की मौत हो गई। वो आज भी उसे बहुत मिस करती हैं।

ये भी पढ़ें: श्रे पोव के खिलाफ अपने स्ट्राइकिंग गेम से मैच जीतना चाहती हैं ऋतु फोगाट