‘लुमिहि की चुनौती के लिए तैयार हैं सांगियाओ: ‘मैं उनसे हर क्षेत्र में बेहतर हूं’

Filipino MMA fighter Jhanlo Sangiao poses at Team Lakay

19 वर्षीय मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट झानलो मार्क “द मशीन” सांगियाओ ग्लोबल स्टेज पर अपना डेब्यू करने के लिए कमर कस चुके हैं।

शुक्रवार, 17 दिसंबर को ONE: WINTER WARRIORS II में Team Lakay के स्टार अपने प्रोमोशनल डेब्यू मैच में इंडोनेशियाई एथलीट पॉल “द ग्रेट किंग” लुमिहि का सामना करेंगे।

सांगियाओ इस मैच को अपने बचपन के सपने को पूरा करने के सफर की शुरुआत के रूप में देख रहे हैं।

झानलो बचपन से ही अपने पिता और Team Lakay के हेड कोच मार्क सांगियाओ की निगरानी में ट्रेनिंग करते आए हैं। इस दौरान उन्हें पूर्व ONE वर्ल्ड चैंपियंस एडुअर्ड “लैंडस्लाइड” फोलायंग, केविन “द सायलेन्सर” बेलिंगोन और जेहे “ग्रैविटी” युस्ताकियो से काफी कुछ सीखने को मिला है।

“द मशीन” Team Lakay में नई पीढ़ी के एथलीट हैं, जिन्होंने अपने जिम की सिग्नेचर वुशु स्ट्राइकिंग सीखने के साथ अपने ग्रैपलिंग गेम को भी बेहतर बनाया है।

झानलो ने इन स्किल्स के दम पर अपने करियर को धमाकेदार शुरुआत दी है और अभी तक 3 बार स्टॉपेज से जीत हासिल कर चुके हैं। लुमिहि को चाहे उनसे करीब 4 गुना ज्यादा अनुभव हासिल हो, लेकिन उनका मानना है कि उनकी स्किल्स और एथलेटिक एबिलिटी “द ग्रेट किंग” पर भारी पड़ने वाली हैं।

लुमिहि के खिलाफ बेंटमवेट मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स बाउट से पहले सांगियाओ ने ONEFC.com से अपने डेब्यू, बेलिंगोन के साथ कार्ड शेयर करने और कई अन्य विषयों पर भी बात की।

ONE Championship: इससे पहले विक्टोरिया ली और सुपरगर्ल जैसे युवा स्टार्स ग्लोबल स्टेज पर अपने डेब्यू को यादगार बना चुके हैं। क्या अब आप भी उनमें शामिल होने के लिए तैयार हैं?

झानलो सांगियाओ: मुझे उम्मीद है कि मैं अपने डेब्यू को यादगार बना पाऊंगा क्योंकि इस मौके का मैं अपने बचपन से इंतज़ार कर रहा था। ये मेरे बचपन का सपना रहा है और अब मुझे अपने सपने को सच्चाई का रूप देना होगा।

ONE: ये आपके लिए बहुत खास लम्हा होगा, जिससे आप काफी दबाव में भी होंगे। इस दबाव से कैसे निजात पाने की कोशिश करेंगे?

झानलो: मैं ट्रेनिंग करते हुए दबाव को खुद से दूर रखने की कोशिश करता हूं। मैं अधिकांश समय पर ट्रेनिंग कर रहा होता हूं, इसलिए मैं खुद पर कोई दबाव महसूस नहीं कर रहा।

ONE: आप खुद से उम्र में बड़े और अनुभवी पॉल लुमिहि का सामना कर रहे हैं। क्या वो अभी तक आपके सबसे ज्यादा उम्र के विरोधी होंगे?

झानलो: हां, शायद वो अभी तक वो मेरे सबसे ज्यादा उम्र के विरोधी होंगे। मैंने एमेच्योर लेवल पर खुद से बड़े फाइटर्स का सामना किया है, जिनकी उम्र करीब 28 रही होगी। लेकिन मुझे लगता है कि युवा होने से मुझे फायदा मिल सकता है। मुझे लगता है कि मैं उनसे ताकतवर हूं और उन्हें हरा सकता हूं।

ONE: आप लुमिहि की स्किल्स के बारे में क्या कहना चाहेंगे?

झानलो: उन्हें देखकर पता चलता है कि वो एक स्ट्राइकर हैं और ग्राउंड फाइटिंग में संघर्ष करते हैं। ग्राउंड गेम में वो या तो सबमिट हो जाते हैं या दमदार स्ट्राइक्स का प्रभाव झेलते रहते हैं। वहीं मुझे लगता है कि फाइट किसी भी तरीके से हो, मैं उन्हें हरा सकता हूं, लेकिन मैं अतिआत्मविशवास का शिकार नहीं बनना चाहता।

ONE: आप भी एक स्ट्राइकर हैं। आपके हिसाब से इस फाइट में कौन बेहतर स्ट्राइकर साबित होगा?

झानलो: जाहिर तौर पर मैं उनसे बेहतर स्ट्राइकर हूं। मुझे लगता है कि मैं कई चीज़ों में उनसे बेहतर हूं। मैं युवा हूं, उनसे ज्यादा ताकतवर हूं और दुनिया के बेस्ट स्ट्राइकर्स के साथ ट्रेनिंग करता हूं।

मैं मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन जोशुआ पैचीओ और डैनी किंगड जैसे टॉप कंटेंडर के साथ ट्रेनिंग करता हूं और ONE के सबसे खतरनाक स्ट्राइकर केविन बेलिंगोन मेरे स्पारिंग पार्टनर हैं। इसलिए मुझे लगता है कि मैं उनसे स्ट्राइकिंग में बेहतर हूं।

ONE: आपने केविन को पहली बार फाइट करते हुए कब देखा था? वहीं अब उनके साथ बाउट कार्ड शेयर करने पर कैसा महसूस हो रहा है?

झानलो: उस समय मेरी उम्र बहुत कम थी। शायद 14 साल की उम्र में मैंने केविन को सबसे पहली बार फाइट करते देखा था और अब उनके साथ कार्ड शेयर कर बहुत खुश हूं। उनके जैसे टॉप लेवल के फाइटर के साथ ट्रेनिंग करना अपने आप में एक सुखद अनुभव है।

बचपन में मैं केविन की स्ट्राइकिंग को बहुत पसंद करता था। मैं खुद से कहता था कि मैं उनके लेवल या उससे भी आगे जाना चाहता हूं।

Jhanlo Sangiao vs. Paul Lumihi at ONE: WINTER WARRIORS II

ONE: आप लुमिहि के खिलाफ फाइट को किस तरीके से समाप्त होता देख रहे हैं?

झानलो: फाइट के दौरान कुछ भी संभव है, लेकिन मैं उन्हें फिनिश करना चाहता हूं, फिर चाहे वो सबमिशन से आए या नॉकआउट से। अगर उन्हें फिनिश करने का मौका मिला तो मैं जरूर उसका फायदा उठाऊंगा।

ONE: अगर आपको हार मिली, तो क्या आपके पिता आपको जमीन में गाड़ देंगे?

झानलो (हंसते हुए): नहीं हमारे बीच ऐसी कोई बात नहीं हुई है।

ये भी पढ़ें: 1 साल की बेटी केविन बेलिंगोन को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए कर रही प्रेरित

न्यूज़ में और

Rungrawee Sitsongpeenong Shakir Al Tekreeti ONE Fight Night 18 21 scaled
Bianca Basilio Tammi Musumeci ONE Fight Night 8 12
Reinier de Ridder Anatoly Malykhin ONE 166 14 scaled
Nong O Hama Nico Carrillo ONE Friday Fights 46 24 scaled
Josue Cruz Walter Goncalves ONE157 1920X1280 31
WeiRui 1200X800
Halil Amir Maurice Abevi ONE Fight Night 9 45
Jaosuayai Sor Dechapan Petsukumvit Boi Bangna ONE Friday Fights 46 96 scaled
AnissaMeksen JackieBuntan 1200X800
Suriyanlek Por Yenying Rittidet Sor Sommai ONE Friday Fights 60 14
Suriyanlek Rittidet 1920X1280
Hannah Brady Natalia Diachkova ONE Friday Fights 32 40