न्यूज़

पूजा तोमर ने लॉकडाउन हटने के बाद जिम जाने पर बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बात की

May 27, 2020

COVID-19 महामारी रुकने का नाम नहीं ले रही है, लेकिन करीब 3-4 महीने लॉकडाउन में रहने के बाद दुनिया के विभिन्न देशों में अब लॉकडाउन में छूट दी जा रही है।

धीरे-धीरे करके लगभग सभी सेक्टरों में काम शुरु किया जाएगा। लॉकडाउन की मार जिम और ट्रेनिंग सेंटरों पर भी पड़ी है। लॉकडाउन में मिलने वाली रियायतों के बाद जिम और ट्रेनिंग सेंटर भी खुलना शुरु हो जाएंगे।

जिम के सामान और मशीनों को वहां जाने वाले सभी लोग इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में लोगों को जिम में काफी ध्यान देने की जरूरत होगी।

ONE Championship की भारतीय सुपरस्टार पूजा “द साइक्लोन” तोमर ने बताया कि किस तरह से जिम जाने वाले लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए और कैसे लॉकडाउन के बाद एक्सरसाइज करनी चाहिए।

 

ONE Championship: अब काफी देशों में लॉकडाउन में छूट मिल रही है, अगर भविष्य में जिम खोले जाते हैं तो वहां आने वाले लोगों को किस तरह की सलाह देना चाहेंगी?

पूजा तोमर: अभी के हालात को देखकर लग रहा है कि जिम जल्द खोले जा सकते हैं। ऐसे में हमें काफी सारी चीजों का ध्यान रखना होगा। इनमें सोशल डिस्टेंसिंग, सेनिटाइजेशन, अपनी पर्सनल चीज़ें किसी के साथ शेयर ना करना और बॉडी कॉन्टैक्ट वाली ट्रेनिंग से बचनी आदि चीज़ें शामिल हैं।

ONE Championship: जिम आने वाले लोगों को किस-किस तरह की सावधानी बरतनी चाहिए?

पूजा तोमर: जिम आने वाले लोगों को हर हाल में साफ-सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा। इसके साथ-साथ जिम से घर पहुंचने के बाद नहाएं और बाहर की कोई भी चीज़ ना खाएं।



ONE Championship: लॉकडाउन की वजह से लोग या तो एक्सरसाइज नहीं कर पाए हैं या फिर बहुत ही कम एक्सरसाइज की है। ऐसे में जिम खुलने के बाद लोगों को अपना शरीर अच्छी तरह से खोलने के लिए क्या करने की जरूरत होगी?

पूजा तोमर: जो भी लोग लॉकडाउन की वजह से वर्कआउट नहीं कर पाए या बहुत ही कम वर्कआउट किया। उनके लिए सलाह यही है कि शुरुआत में कम वर्कआउट करें और फिर समय के साथ-साथ वर्कआउट में इजाफा करें।

ONE Championship: चोट से बचने के लिए शुरुआत में लोगों को कौन-कौन सी एक्सरसाइज पर ध्यान देना चाहिए?

पूजा तोमर: लोगों को शुरुआत में ही हेवी वर्कआउट पर ध्यान नहीं देना चाहिए। हमें योग और स्ट्रेचिंग करनी चाहिए। एक्सरसाइज से पहले हर हाल में स्ट्रेचिंग और वॉर्म-अप जरूर कर लें, इससे चोट लगना का खतरा कम हो जाता है।

Indian mixed martial artist Puja Tomar throws a kick at Bi Nguyen

ONE Championship: देखा गया है कि कोरोना से लड़ने में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता का बड़ा योगदान है। लोगों को प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए क्या चीज़ें खानी चाहिए?

पूजा तोमर: शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए मछली, लहसुन, डार्क चॉकलेट, जामुन जैसी चीज़ों का सेवन करना चाहिए। ये शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत कारगर होते हैं।

ये भी पढ़ें: पूजा तोमर ने अपनी टॉप 5 स्पोर्ट्स मूवीज़ के बारे में बताया