लुमिहि को जिम बदलने के बाद सांगियाओ पर जीत की उम्मीद

Paul Lumihi at ONE MASTERS OF FATE DC IMGL9952 2

पॉल “द ग्रेट किंग” लुमिहि मानते थे कि ONE Championship में पहली जीत हासिल करने के लिए उन्हें कुछ बदलावों की जरूरत थी।

इसी वजह से इंडोनेशियाई स्ट्राइकर ने SOMA Fight Club Bali को जॉइन किया और वो ONE में इस जिम का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले एथलीट होंगे। शुक्रवार, 17 दिसंबर को ONE: WINTER WARRIORS II में उनका सामना झानलो मार्क “द मशीन” सांगियाओ से होगा।

MMA fighters Tial Thang and Paul Lumihi fight at ONE: UNBREAKABLE III on 5 February 2021

मेन कार्ड की शुरुआत इसी बेंटमवेट मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स बाउट से होगी और “द ग्रेट किंग” जानते हैं कि Team Lakay के स्टार के खिलाफ जीत दर्ज करना आसान नहीं होगा, जो फेमस कोच और अपने पिता मार्क सांगियाओ की निगरानी में ट्रेनिंग करते हैं।

लुमिहि ने कहा, “मेरी तैयारी अच्छी रही है और जिम में मैंने करीब 2 महीने ट्रेनिंग की है इसलिए बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं।”

“हम जानते हैं कि Team Lakay का लेवल क्या है। इसलिए मैंने भी ऊंचे कॉम्पिटिशन लेवल को ध्यान में रखकर ट्रेनिंग की है, खासतौर पर इसलिए क्योंकि मेरा सामना Team Lakay के हेड कोच मार्क सांगियाओ के बेटे से हो रहा है।”

लुमिहि ने 7 मैचों की विनिंग स्ट्रीक के साथ ONE में एंट्री ली थी, लेकिन ग्लोबल स्टेज पर वो अपने शानदार सफर को जारी रखने में नाकाम रहे हैं।

मगर बाली जाने के बाद उन्हें नए कोचों का साथ मिला, जिससे इंडोनेशियाई स्टार काफी फ्रेश फील कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, “मेरी स्ट्राइकिंग अच्छी है और ग्राउंड गेम भी ठीक है, लेकिन नए कोचों का साथ मिलने से मेरी ग्राउंड स्किल्स काफी बेहतर हुई हैं।”

“मुझे लगता है कि मैं शारीरिक रूप से भी ताकतवर हो रहा हूं। इसलिए पिछली फाइट्स की तुलना में इस बार मुझे खुद में काफी सुधार महसूस हो रहा है। पहले मैंने कोई ट्रेनिंग कैम्प नहीं किया था, लेकिन अब मैं हर रोज 3 से 4 बार ट्रेनिंग कर रहा हूं।”

MMA fighters Tial Thang and Paul Lumihi fight at ONE: UNBREAKABLE III on 5 February 2021

नई टीम का मनोबल बढ़ाने के लिए भी 33 वर्षीय स्टार लुमिहि अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे।

उन्होंने ये भी कहा कि नए कोच और टीम मेंबर्स ने उनपर कोई दबाव नहीं डाला है।

उन्होंने कहा, “मैं इस जिम से पहला एथलीट बनूंगा, जो ONE में फाइट करेगा इसलिए मेरी जीत से वो बहुत खुश होंगे और बहुत गर्व भी महसूस करेंगे।”

“SOMA ने मेरे सामने कोई टारगेट नहीं रखा है, लेकिन मैं खुद की संतुष्टि के लिए इस फाइट को जीतना चाहता हूं। उन्होंने मेरे ऊपर कोई दबाव नहीं डाला है, लेकिन मैं हर हालत में जीत दर्ज करना चाहता हूं।

“ये जीत मेरे टॉप पर पहुंचने के सफर की शुरुआत होगी। इसलिए मुझे ट्रेनिंग कैम्प की जरूरत थी, जिससे पूरी प्रतिबद्धता के साथ ट्रेनिंग कर सकूं।”



“द ग्रेट किंग” को जीत के लिए बहुत कठिन चुनौती को पार करना होगा। उनका सामना 19 वर्षीय उभरते हुए स्टार से होगा, जिनका प्रोफेशनल रिकॉर्ड 3-0 का है और ONE के फैंस को उनसे काफी उम्मीदें हैं।

मगर SOMA में जाने के बाद लुमिहि का आत्मविश्वास बढ़ा है और मानते हैं कि टॉप लेवल के कोच और पार्टनर्स का साथ मिलने से वो इस फाइट को जीत सकते हैं।

दूसरी ओर, उन्हें उम्मीद है कि “द मशीन” ग्रैपलिंग पर ज्यादा ध्यान देंगे और उसी हिसाब से उन्होंने अपना गेम प्लान तैयार किया है।

लुमिहि ने कहा, “SOMA में एक ऐसा एथलीट है, जो झानलो की तरह मूव करता है और बहुत तेजी से स्ट्राइक्स लगाता है। मैंने उनके जरिए झानलो की मूवमेंट को स्टडी करने की कोशिश की है।”

“मेरे ख्याल से झानलो मुझे टेकडाउन करने की कोशिश करेंगे, लेकिन मैं उसके लिए तैयार रहूंगा। इसलिए मैंने अपनी ग्राउंड स्किल्स को बेहतर बनाया है, जैसे सबमिशन और टेकडाउंस।

“उनकी ओर से पहले स्ट्राइकिंग हुई तो मैं डिफेंड करूंगा, लेकिन इस बीच मुझे टेकडाउन स्कोर करने का मौका मिला तो मैं टेकडाउन करने में थोड़ी भी हिचक नहीं दिखाऊंगा। मैं हर क्षेत्र में फाइट के लिए तैयार हूं।”

Paul Lumihi at ONE MASTERS OF FATE DC DUX_1241

सांगियाओ की लोकप्रियता और उनके स्किल सेट को देखने बाद लुमिहि को अहसास है कि फैंस ग्लोबल स्टेज पर युवा स्टार को अच्छा प्रदर्शन करते देखना चाहेंगे।

मगर इंडोनेशियाई एथलीट साबित करना चाहते हैं कि वो किसी का आसान शिकार नहीं हैं इसलिए उन्होंने खुद को 15 मिनट के एक्शन के लिए तैयार किया है।

लुमिहि ने कहा, “मैंने खुद को 3 राउंड्स की फाइट के लिए तैयार किया है। इसलिए मुझे जीत मिली तो वो स्कोरकार्ड्स से मिलेगी।”

“मैं हर राउंड को डोमिनेट करना चाहता हूं, जिससे कोई भी व्यक्ति ये नहीं कह पाएगा कि झानलो को जीत मिलनी चाहिए थी।

“लेकिन अगर मुझे सबमिशन या नॉकआउट से फाइट को फिनिश करने का मौका मिला तो मैं जरूर फिनिश करूंगा। वहीं अगर फाइट 3 राउंड्स तक चली तो मेरा फोकस स्कोरकार्ड्स में बढ़त बनाने पर होगा।”

ये भी पढ़ें: 5 कारणों से अगले टॉप मिडलवेट कंटेंडर बन सकते हैं फैन रोंग

न्यूज़ में और

Panrit and Alexey Balyko face off at ONE Friday Fights 57 weighins
John Ghazali X Nguyen Tran Duy Nhat
Alexis Nicolas Magomed Magomedov ONE Friday Fights 47 39
Duke Didier Jasur Mirzamukhamedov ONE158 1920X1280 25
Xiong Stamp JH Superlek
Izaak Michell ONE Championship
Jin Tae Ho Valmir Da Silva ONE159 1920X1280 54
Tawanchai PK Saenchai Superbon Singha Mawynn ONE Friday Fights 46 61 scaled
Seksan Or Kwanmuang River Daz ONE Friday Fights 46 98 scaled
Alexis Nicolas Magomed Magomedov ONE Friday Fights 47 6
Jacob Smith Walter Goncalves ONE Fight Night 17 22 scaled
Panrit Lukjaomaesaiwaree Kongklai Annymuaythai ONE Friday Fights 24 scaled